कन्या राशि में बुध- देश-दुनिया में आएगी स्थिरता लेकिन 3 राशियों को रहना होगा सावधान!

बुध गोचर 2024- एस्ट्रोसेज की हमेशा से यही कोशिश रही है कि हम अपने रीडर्स को ज्योतिष की इस रहस्यमई दुनिया की हर एक छोटी बड़ी और नवीनतम घटनाओं के बारे में अवगत कराते रहें। इसी कड़ी में आज हम अपना यह खास ब्लॉग लेकर आए हैं जिसमें हम बुध के कन्या राशि में गोचर के बारे में जानेंगे जो 23 सितंबर को 9:59 पर होने वाला है।

बुध का यह गोचर राशियों को, देश को, विश्वयापी घटनाओं को, शेयर बाजार को, मनोरंजन उद्योग को कैसे प्रभावित करेगा हम इसके बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। आगे बढ़ने से पहले नजर डाल लेते हैं ज्योतिष में बुध ग्रह के बारे में।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें कॉल/चैट पर बात और जानें अपने संतान के भविष्य से जुड़ी हर जानकारी

ज्योतिष में बुध ग्रह 

वैदिक ज्योतिष में बुध को एक देवता माना जाता है। इसे देवता के समान सम्मान दिया जाता है। परंपरा के अनुसार बुध बृहस्पति की पत्नी तारा और चंद्रमा सोम के पुत्र हैं। एक कथा के अनुसार कहा जाता है कि चंद्रमा को बृहस्पति की पत्नी तारा के प्रति आसक्ति हो गई। उनके रिश्ते से बुध का जन्म हुआ। यह मनभावन स्वभाव के साथ बुधिमत्ता को जोड़ने के लिए जाना जाता है। 32 वर्ष की आयु तक बुध पूर्ण परिपक्वता तक पहुंच जाता है। 

पुरानी किंवदंतियों और महाकाव्यों को संरक्षित करने के लिए लिखित अभिलेखों के बजाय मौखिक कविता या संवाद का उपयोग किया जाने लगा। इसके परिणाम स्वरुप बुध की उत्पत्ति की कहानी में कई भिन्नताएं सामने आने लगी। कुछ में बुध को चंद्रमा और रोहिणी के पुत्र के रूप में जाने लगा। रोहिणी दक्ष की पुत्री हैं। 

बुध के कन्या राशि में गोचर के बारे में अधिक जानने के लिए सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से अभी बात करें

कन्या राशि में बुध विशेषताएं 

कन्या राशि में बुध भद्र महापुरुष योग का निर्माण करता है जो कुंडली के पहले, चौथे, सातवें और दसवें घर में स्थित होने पर आपको भद्र या कुलीन पद तक पहुंचा सकता है। जब बुध कन्या राशि में होता है तो व्यक्ति अपने घर, वित्त, लोगों और कार्यों को व्यवस्थित करने में बहुत अच्छे होते हैं। बुध की यह स्थिति समाधान केंद्र दृष्टिकोण प्रदान करती है जो इसे बेहद उत्कृष्ट बनाता है। 

बुध कन्या राशि में स्थित होता है तो इस बात को सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति का करियर सफल हो और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बुद्धि और विवेक का उचित उपयोग करें। प्रबंधन गणना और विश्लेषण से जुड़े सभी व्यवसायों को आमतौर पर बुध की इस स्थिति का अनुकूल परिणाम प्राप्त होता है। इसमें गणितज्ञ, उद्यमी, डाटा विश्लेषक, प्रबंधक, सीईओ, परामर्शदाता, आहार विशेषज्ञ, सेल्स पर्सन, विपणन आदि शामिल होते हैं। 

जब बुध कन्या राशि में होता है तो इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में पीठ के निचले हिस्से, गुर्दे और नाभि के क्षेत्र प्रभावित नजर आ सकते हैं। इसके अलावा इससे त्वचा, वाणी और मस्तिष्क में भी समस्याएं उत्पन्न होती है। बुध और ग्रहों की उस स्थान पर दृष्टि की डिग्री भी यह निर्धारित करती है कि व्यक्ति के जीवन में इस बीमारी की गंभीरता कितनी रहने वाली है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

बुध का कन्या राशि में गोचर- इन राशियों पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे घर और पंचम भाव पर शासन करता है और अब शिक्षा, संतान और रोमांस के पांचवे घर में गोचर करेगा। आमतौर पर बुध की यह स्थिति वित्त और समग्र कल्याण के संबंध में अच्छा विकास प्रदान कर सकती है। करियर के मोर्चे पर आप उत्कृष्टता हासिल करेंगे और खुद को सर्वोच्च स्तर पर बढ़ावा देते और अपनी वरिष्ठों से प्रशंसा प्राप्त करने की स्थिति में नजर आएंगे। इस अवधि में आपको नए अवसर मिलने की संभावना प्रबल बन रही है और ऐसे अवसर आपके लिए विकास लेकर आएंगे। 

आप अपनी नई नौकरी में अपनी बुद्धि को बढ़ाने की स्थिति में भी रहने वाले हैं। अगर आप व्यापार करते हैं तो इस दौरान आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। अगर आप शेयर का बिजनेस कर रहे हैं तो आपके लिए यह भी फायदेमंद होगा और ऐसे फायदे आपको आगे चलकर नए बिज़नेस में पैर जमाने में मदद करेंगे और आप एक सफल व्यवसाई बन सकेंगे। आप अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए चुनौती पूर्ण खतरा पैदा करने में भी इस अवधि में कामयाब रहने वाले हैं। साथ ही व्यवसाय में आरामदायक बढ़त हासिल करेंगे।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध लग्न और चतुर्थ भाव का स्वामी है और अब 23 सितंबर 2024 को आपके चतुर्थ भाव में आ जाएगा। करियर के मोर्चे पर बात करें तो आप अपनी अमिट छाप छोड़ने और अच्छे ढंग से काम करने में पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करने की स्थिति में नजर आएंगे। आपका काम पूर्णता के साथ लोगों को समझ आएगा। आपके पास कुछ पद के अवसर आएंगे और ऐसे पद आपको हमेशा उस कम पर अपना वर्चस्व बनाएं रखने में सफल होंगे जो आप फिलहाल कर रहे हैं। 

आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए आपको पदोन्नति और प्रोत्साहन के रूप में उचित प्रशंसा भी प्राप्त होगी। व्यापार की बात करें तो अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए जातक हैं तो इस समय आपके लिए उच्च स्तर का मुनाफा कमाना काफी अनुकूल रहेगा। आप नए व्यावसायिक अवसर भी प्राप्त करेंगे और ऐसी चीज आपके जीवन में आशीर्वाद के रूप में आएंगी। रियल एस्टेट व्यवसाय करने के लिए बुध का कन्या राशि में गोचर आपके लिए शुभ साबित होगा और अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप उच्च स्तर का लाभ प्राप्त करेंगे और खुद को संतुष्ट करने में कामयाब होंगे। वित्त की बात करें तो आपके जीवन में धन के प्रवाह में वृद्धि आएगी।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और 11वें घर का स्वामी है और यह अब आपके धन, परिवार और वाणी के दूसरे घर में गोचर कर जाएगा। ऐसे में सिंह राशि के जातकों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक अच्छा जीवन जीने में मदद मिलेगी। बुध के कन्या राशि में गोचर के दौरान आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कामयाब होंगे। आप इस अवधि में धन को ज्यादा महत्व दे सकते हैं इसलिए आपका मुख्य लक्ष्य इसके लिए तैयारी करना होगा। 

इस दौरान जातकों को लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है जिससे आपको काफी संतुष्ट मिलेगी। यह आपके लिए अपने पेशे में सफल होने और विजय प्राप्त करने का एक अच्छा पल साबित होगा। इस दौरान आप सहजता के साथ कार्य कुशलता और नेतृत्व कौशल दिखाने में कामयाब होंगे। आप फिलहाल जिस भी नौकरी में है यहां से आपको बार-बार यात्रा करने का सुख भी प्राप्त होगा।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध पहले और दसवें घर का स्वामी है और इस गोचर के दौरान आपके पहले घर में स्थित रहेगा। इस राशि के जातक उपरोक्त कारकों के चलते अपने भविष्य और सामान भलाई के बारे में चिंतित नजर आएंगे। आपकी दिनचर्या में बार-बार बदलाव नजर आ सकते हैं जो आपके विकास के लिए थोड़ा हानिकारक साबित होने वाला है। 

करियर के संबंध में बात करें तुम मुमकिन है की चीज़ें उतनी अच्छी ना चल पाए और आपको अपनी नौकरी से अपेक्षित लाभ न मिल पाए। अगर आपके पर्यवेक्षक आपको अपेक्षित सराहना नहीं देते हैं तो बेहतर अवसर की तलाश में व्यवसाय बदलने का भी आप विचार कर सकते हैं। जब बुध का कन्या राशि में गोचर होगा तो कन्या राशि के कुछ जातक काम की सिलसिले में विदेश यात्रा का सुख नसीब कर सकते हैं।

धनु राशि 

धनु राशि के जातकों के लिए बुध सप्तम और दशम भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान आपके दसवें घर में आ जाएगा। बुध के इस गोचर के परिणाम स्वरूप धनु राशि के जातकों के जीवन में खुशियां लाने के लिए सफलता और कड़ी मेहनत की उम्मीद की जा सकती है। मुमकिन है कि इस राशि के जातक साझा मूल्यों के अनुसार अपने कर्तव्यों का पालन करते नजर आएंगे। 

पेशेवर मोर्चे पर बात करें तो बुध के कन्या राशि में गोचर के दौरान रोजगार के नए अवसर खोजने के लिहाज से यह समय अनुकूल साबित होगा। आप काम से संबंधित कारणों से विदेश यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा आप में से कुछ लोग अपना व्यवसाय बदल सकते हैं और यह समय की भी जरूर साबित होगी।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

बुध का कन्या राशि में गोचर इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान आपके छठे भाव में मौजूद रहेगा। उपरोक्त गोचर के दौरान मुमकिन है कि आपको अपने प्रयासों और व्यक्तिगत विकास के लिए कुछ चुनौतियां उठानी पड़े। सफल होने के लिए आपको पहले से बड़े पैमाने परियोजना तैयार करनी होगी और तैयारी के साथ कदम आगे बढ़ना होगा। 

बुध का कन्या राशि में गोचर आपको अपने जीवन में अधिक अनुकूल घटनाओं को देखने के लिए आवश्यक स्वभाव नहीं दिला पाएगा। अर्थात इस दौरान खुशियां प्राप्त करने में आपको कुछ चुनौतियां उठानी पड़ सकती है। साथ ही समय के साथ आगे बढ़ने और अधिक सफलता का अनुभव करने के लिए भी आपको धैर्य और दृढ़ता बरतनी होगी। आपके भविष्य में आगे क्या होने वाला है इसके बारे में आप अधिक चिंतित नजर आ सकते हैं।

कर्क राशि 

बुध तीसरे घर में स्थित है और कर्क राशि के जातकों के लिए 12वें घर का स्वामी है। आपके लिए बुध का यह गोचर थोड़े लाभ लेकर आ सकता है। आपको अपने विकास में महत्व कुछ बड़ी चुनौतियां नजर आने वाली है। इस गोचर के दौरान आपके बड़े लाभ मिलने में देरी उठानी पड़ सकती है। 

अपने करियर के संदर्भ में व्यक्तियों को कार्य स्थल पर औसत परिणाम प्राप्त होंगे। आप पर नौकरी का दबाव ज्यादा नजर आएगा और आपको अपने वरिष्ठों से पर्याप्त मान सम्मान और सराहना नहीं मिलेगी। इस राशि के कुछ जातक अपने अधीनस्थों से उत्पन्न होने वाली परेशानियों से भी जूझते नजर आने वाले हैं।

मीन राशि 

मीन राशि के जातकों के लिए बुध चतुर्थ और सप्तम भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान आपके सप्तम भाव में ही मौजूद रहेगा। उपरोक्त के चलते आप संबंधों के प्रति ज्यादा जागरूक नजर आएंगे और अपने बातचीत में नैतिक सिद्धांतों को बनाए रखेंगे। हालांकि बुध के कन्या राशि में होने पर कुछ चिंताएं और स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आपके जीवन में खड़ी हो सकती है।

आपको रोजगार के मामले में अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करने में काफी दबाव उठाना पड़ सकता है। इसके परिणाम स्वरुप काम में गलतियां होने की भी आशंका है। संभव है कि आपको उच्चतम मानकों पर खरा उतरने में कुछ परेशानियां हो या आपको अपनी स्थिति में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य बनाने का अवसर न मिल पाए।

कुंडली में है राजयोग? राजयोग रिपोर्ट से मिलेगा जवाब

बुध का कन्या राशि में गोचर विश्वव्यापी प्रभाव

मीडिया एवं पत्रकारिता 

  • भारत और दुनिया के अन्य प्रमुख क्षेत्र में पत्रकारिता और मीडिया जैसे क्षेत्रों में अवसर और लोकप्रियता में वृद्धि नजर आएगी। 
  • पी आर, पत्रकारिता, मीडिया और अन्य प्रोफाइल को लोकप्रियता हासिल होगी और इन प्रोफाइल में शामिल लोगों को इस दौरान काफी फायदा भी होने वाला है।

बैंकिंग और फ़ाइनेंस 

  •  बैंकिंग और वित्त जैसे उद्योगों में पेशेवर जिन्हें बौद्धिक अभिव्यक्ति, संचार और गणित की आवश्यकता होती है उनकी मांग में वृद्धि देखी जा सकती है।  
  • कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान बैंकिंग उद्योग में प्रगति नजर आएगी और आपको अधिक सफलता हासिल होगी। 
  • शोधकर्ताओं और गणितज्ञों को भी इस गोचर से लाभ मिलेगा।

ज्योतिष एवं अनुसंधान 

  • यह गोचर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है जो ज्योतिष, टैरो, अंक ज्योतिष जैसे गुप्त विषयों का अध्ययन करते हैं। 
  • विश्व स्तर पर वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को इससे बहुत कुछ हासिल होगा। 
  • साथ ही नई खोज करने और नए सिरे से अध्ययन करने में भी आपको सहायता मिलेगी।

बुध का कन्या राशि में गोचर कैसा रहेगा शेयर बाजार का हाल 

बुध शेयर बाजार को नियंत्रित करता है क्योंकि यह शेयर व्यापार और धन से जुड़ा ग्रह माना गया है और शेयर बाजार का प्रदर्शन हमेशा से बुध गोचर से प्रभावित होते आया है। चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं 23 सितंबर 2024 को होने वाले बुध के गोचर का शेयर बाजार पर क्या प्रभाव पड़ेगा। अगर आप विस्तार से शेयर बाजार की रिपोर्ट पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर सकते हैं- शेयर बाज़ार भविष्यवाणी 2024 

  • सितंबर में बुध का कन्या राशि में गोचर फार्मास्यूटिकल, सार्वजनिक बैंकिंग और वित्त, वनस्पति, तेल, डेयरी उत्पाद और अनुच्छेदों के व्यवसायों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। 
  • हालांकि पिछले महीना के विपरीत ओएनजीसी, ओसी, चमड़ा उद्योग, कोयला उद्योग, वूलन मिल्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा पावर, परफ्यूम और कॉस्मेटिक उद्योग के क्षेत्र में मंदी नजर आएगी। 
  • कन्या राशि में बुध का यह गोचर सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, शिपिंग कंपनियों जैसे क्षेत्रों में मददगार साबित होगा।

बुध का कन्या राशि में गोचर आगामी खेल प्रतियोगिता

टूर्नामेंट/खेलतारीख
चाइना ओपनटेनिस28 सितंबर- 6 अक्टूबर
आईसीसी महिला टी20 क्रिकेट विश्व कपक्रिकेटसितंबर-अक्टूबर
शंघाई मास्टर्सटेनिस2- 13 अक्टूबर

सितंबर के अंत से लेकर 10 अक्टूबर 2024 तक बुध के तुला राशि में प्रवेश करने तक खेल और खिलाड़ियों के लिए यह बेहद ही अच्छा समय रहने वाला है क्योंकि बुध कन्या राशि में अपनी उच्च स्थिति में रहेगा और एक पेशे के रूप में खिलाड़ियों और खेल का समर्थन करेगा। इस दौरान आयोजित सभी टूर्नामेंट और इस दौरान इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ी उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 

1: ज्योतिष के अनुसार वह कौन सा स्थान है जहां बुध निवास करता है या उससे संबंधित है?

खेल का मैदान 

2: बुध के लिए कौन सा ग्रह शत्रु माना गया है? 

मंगल और बुध शत्रु ग्रह माने जाते हैं।

3: बुध ग्रह का क्या महत्व होता है?

बुध ग्रह बुद्धि, वित्त, विश्लेषण आत्मक कौशल, व्यवहारिकता, त्वचा रोग, तांत्रिक संबंधित परेशानियों का प्रतीक माना गया है।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.