अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल: 01 सितंबर से 07 सितंबर, 2024

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा।

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (01 सितंबर से 07 सितंबर, 2024)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 1 के जातक बहुत सोच-समझकर अपने कदम आगे बढ़ाते हैं और आपका ऐसा व्यवहार इस सप्ताह भी जारी रहेगा। हालांकि, यह लोग अपने जीवन में सिद्धांतों  का पालन दृढ़ता के साथ करते है। सामान्य रूप से, इन्हें घूमना-फिरना पसंद होता है। 

प्रेम जीवन:  प्रेम जीवन की बात करें, तो यह लोग पार्टनर के प्रति बेहद ईमानदार रहेंगे और ऐसे में, आपका रिश्ता साथी के साथ मज़बूत होगा। साथ ही, आप रिश्ते में खुशियां बनाए रखने में सक्षम होंगे। 

शिक्षा:  मूलांक 1 के जो छात्र उच्च शिक्षा जैसे कि मैनेजमेंट, बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन आदि विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, वह अपनी क्षमताओं और योग्यताओं को पहचानने में सक्षम होंगे।

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो इस सप्ताह जीवन में आप अच्छी उपलब्धियां हासिल कर सकेंगे। जिन जातकों का अपना व्यापार है. वह सट्टेबाजी या ट्रेडिंग के क्षेत्र में अपनी चमक बिखेरेंगे। 

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को देखें, तो इस सप्ताह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत बनी रहेगी जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। हालांकि, यह जातक अच्छी जीवनशैली अपना सकते हैं। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भास्कराय नमः” का 19 बार जाप करें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातक ऊर्जावान रहेंगे और ऐसे में, आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह का उपयोग आप महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए करेंगे जिससे आपके हित को बढ़ावा मिलेगा। 

प्रेम जीवन: इस सप्ताह मूलांक 2 के जातक पार्टनर के साथ रिश्ते में ख़ुश दिखाई देंगे और इसकी वजह रिश्ते को लेकर आपकी संतुष्टि होगी।

शिक्षा: इस सप्ताह मूलांक 2 के छात्र शिक्षा के क्षेत्र में अपनी योग्यताओं और क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए अपनी एक अलग बनाने में सक्षम होंगे। साथ ही, आप केमिस्ट्री, मरीन इंजीनियरिंग जैसे विषयों में उत्कृष्टता हासिल कर सकेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस मूलांक के जो लोग नौकरी करते हैं, वह इस अवधि में अच्छी ख़ासी सफलता प्राप्त करेंगे और आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे। ऐसे में, आप संतुष्ट दिखाई देंगे। यदि आपका अपना व्यापार है, तो आपको उम्मीद से ज्यादा लाभ होने की संभावना है। 

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस सप्ताह आप उत्साह से भरे रहेंगे और ऐसे में, आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। इन जातकों को सिर दर्द के अलावा कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं परेशान नहीं करेंगी। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ चन्द्राय नमः” का 20 बार जाप करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह दृढ़ निश्चयी बने रहेंगे और ऐसे में, आप मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकल सकेंगे। साथ ही, यह लोग जो भी काम करेंगे, उसमें विशेषज्ञता हासिल करेंगे।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में मूलांक 3 के जातक अपने पार्टनर के साथ खुशियां बनाए रखेंगे। आपका रिश्ता सौहार्द से पूर्ण और मज़बूत बना रहेगा। ऐसे में, आप दूसरों के लिए मिसाल कायम करेंगे।

शिक्षा: मूलांक 3 के छात्रों का प्रदर्शन इस सप्ताह शानदार रहेगा। फाइनेंसियल एकाउंटिंग और बिज़नेस मैनेजमेंट जैसे विषयों की पढ़ाई करना आपके लिए फलदायी साबित होगा इसलिए इन सब्जेक्ट्स में आपका प्रदर्शन उत्तम रहेगा। 

पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातक जो भी काम करेंगे, उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। अगर आपका खुद का व्यापार है, तो आपको उम्मीद से ज्यादा लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 3 वाले ऊर्जावान बने रहेंगे और ऐसे में, आप सकारात्मक महसूस करेंगे जिसकी वजह से आप उत्साह से भरे रहेंगे।

उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें। 

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 के जातकों को इस हफ़्ते योजना बनाकर चलने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, महत्वपूर्ण फैसले लेते समय आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं। 

प्रेम जीवन: मूलांक 4 वालों के प्रेम जीवन में यह सप्ताह उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है क्योंकि इस अवधि में आप तालमेल बिठाने में असफल रह सकते हैं। ऐसे में, आपके लिए पार्टनर के साथ सामंजस्य बनाए रखना बेहद जरूरी होगा ताकि रिश्ते में प्रेम और खुशियां बनी रहें।

शिक्षा: यह सप्ताह आपकी शिक्षा के लिए ज्यादा खास नहीं रहने की आशंका है और इसके परिणामस्वरूप, आपको पढ़ाई में अत्यधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अगर आप विजुअल कम्युनिकेशन और वेब डिजाइनिंग की पढ़ाई कर रहे है, तो आपको काफ़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

पेशेवर जीवन: करियर के क्षेत्र में मूलांक 4 के जातकों पर दबाव बहुत अधिक होने की आशंका है जो कि आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। इन लोगों के द्वारा काम में की जा रही मेहनत के बावजूद आपको सराहना न मिलने का अनुमान है और यह बात आपको परेशान कर सकती है। 

स्वास्थ्य: इन लोगों को अपनी सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए भोजन समय पर करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं जिसकी वजह से आपकी ऊर्जा में कमी आ सकती है। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ दुर्गाय नमः” का 22 बार जाप करें।

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 के जातकों को इस सप्ताह सफलता की प्राप्ति होगी और आप स्वयं द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। यह लोग बेहद कलात्मक होंगे और आप जो भी काम करेंगे, उसमें तर्क ढूंढ ही लेंगे।

प्रेम जीवन: मूलांक 5 के जातक प्रेम जीवन में सातवें आसमान पर होंगे क्योंकि पार्टनर के साथ आपकी आपसी समझ शानदार रहेगी। ऐसे में, यह सप्ताह आपके लिए प्रेम से पूर्ण रहेगा और आपको पार्टनर के साथ कीमती समय बिताने का मौका मिलेगा। 

शिक्षा: शिक्षा की बात करें, तो इस सप्ताह मूलांक 5 के छात्र पढ़ाई में अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को साबित कर सकेंगे और साथ ही, यह शिक्षा में तेज़ी से आगे बढ़ेंगे। इस दौरान आप अपनी मेहनत के बल पर अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस हफ़्ते नौकरी में आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा और आप कार्यक्षेत्र में अपनी क्षमताओं को साबित कर सकेंगे। करियर के क्षेत्र में आप जो भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उसके लिए आपको सराहना मिलेगी। जिन जातकों का खुद का व्यापार है, तो उनके लिए यह समय सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगा। 

स्वास्थ्य: मूलांक 5 के जातकों के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा। आपकी प्रसन्नता और आपके भीतर का उत्साह स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखेगा। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का 41 बार जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 वाले इस सप्ताह पर्याप्त मात्रा में पैसा कमाने में सक्षम होंगे और साथ ही, ट्रेवल के माध्यम से आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। ऐसे में, आप धन की बचत भी कर सकेंगे। 

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो मूलांक 6 के जातक पार्टनर के साथ रिश्ते में संतुष्ट दिखाई देंगे। ऐसे में, आपके रिश्ते में आकर्षण में वृद्धि होगी और आपके एवं पार्टनर के पास एक-दूसरे को समझने और जरूरतों को जानने के लिए काफ़ी समय होगा। 

शिक्षा: इस मूलांक के छात्र कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर और अकाउंटिंग जैसे विषयों में विशेषज्ञता हासिल करेंगे। ऐसे में, आप पढ़ाई में अपनी एक ख़ास जगह बनाने में सफल रहेंगे और प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देते हुए साथी छात्रों के लिए एक मिसाल बनेंगे।

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आप काम के सिलसिले में काफ़ी व्यस्त रह सकते हैं और इन कार्यों के आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। अगर आपका खुद का व्यापार है, तो यह समय अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिए श्रेष्ठ रहेगा। 

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, यह सप्ताह आपके लिए उत्तम रहेगा और आप एकदम फिट दिखाई देंगे। इन जातकों को किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान नहीं करेंगी।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ शुक्राय नमः” का 33 बार जाप करें। 

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 7 के जातक असुरक्षा की भावना से ग्रस्त रह सकते हैं और आपके व्यक्तित्व में भी आकर्षण की कमी देखने को मिल सकती है। यह जातक भविष्य के बारे में सोच-विचार करने में खोए रहेंगे। 

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो मूलांक 7 के जातक इस सप्ताह पार्टनर के साथ रिश्ते को मधुर बनाए रखने में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि परिवार में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

शिक्षा: शिक्षा के लिहाज़ से यह सप्ताह उन छात्रों के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है जो मिस्टिक्स, फिलॉसोफी या सोशियोलॉजी जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं। इस दौरान छात्रों को मन लगाकर पढ़ाई करने के साथ-साथ अच्छे अंक हासिल करने में दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है।

पेशेवर जीवन: यह सप्ताह करियर के लिए थोड़ा नाज़ुक रह सकता है क्योंकि आप कार्यों को अच्छे से करने में पीछे रह सकते हैं। जो जातक खुद का व्यापार करते हैं, उन्हें इस अवधि में हानि उठानी पड़ सकती है। 

स्वास्थ्य: मूलांक 7 के जातकों को इस हफ़्ते किसी एलर्जी की वजह से त्वचा में जलन और पाचन से जुड़ी समस्याओं की शिकायत रह सकती हैं। ऐसे में, आपको अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए समय पर भोजन करने की सलाह दी जाती है। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ गणेशाय नमः” का 41 बार जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 8 के जातकों में इस सप्ताह धैर्य की कमी नज़र आ सकती है और ऐसे में, आप सफलता पाने में पीछे छूट सकते हैं। इस अवधि में आपसे यात्रा के दौरान कोई कीमती वस्तु खो सकती है जिसकी वजह से आप चिंतित रह सकते हैं।    

प्रेम जीवन: मूलांक 8 वाले इस हफ़्ते परिवार में चल रही समस्याओं की वजह से परेशान रह सकते हैं जिसका कारण संपत्ति विवाद हो सकता है। साथ ही, आपको दोस्तों की वजह से जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मिठास बनाए रखने में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

शिक्षा: शिक्षा में इस सप्ताह आपको तमाम प्रयासों के बावजूद गिरावट देखने को मिल सकती है और इसके परिणामस्वरूप, आपको पढ़ाई में टॉप पर पहुँचने के लिए काफ़ी मेहनत करनी की आवश्यकता होगी। ऐसे में, आपको दृढ़ संकल्पी रहने के साथ-साथ धैर्य रखने की सलाह दी जाती है, तब ही आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो आप जो भी काम कर रहे हैं, उसमें आपको सराहना न मिलने की आशंका है जिसके चलते आप तनाव में रह सकते हैं। जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें मुनाफे वाली डील्स करना मुश्किल लग सकता है।

स्वास्थ्य: मूलांक 8 के जातकों को तनाव की वजह से पैर और जोड़ों में दर्द की शिकायत रह सकती है इसलिए आपको तनाव लेने से बचना होगा क्योंकि यह आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ हनुमते नमः” का 11 बार जाप करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के जातक साहस से भरे रहेंगे और ऐसे में, यह कई बड़े महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए दिखाई देंगे। यह लोग सर्वगुण संपन्न होंगे और कार्यों में अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल करेंगे। 

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में मूलांक 9 के जातक रिश्ते में सिद्धांतों का पालन करेंगे और उच्च मूल्यों की स्थापना करेंगे। ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी समझ मज़बूत होगी। 

शिक्षा: इस मूलांक के छात्र अपनी पसंद के किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकते हैं जिसमें आप उत्कृष्टता हासिल कर सकेंगे। 

पेशेवर जीवन: मूलांक 9 के नौकरीपेशा जातकों का प्रदर्शन काम में शानदार रहेगा और आप प्रशंसा प्राप्त कर सकेंगे जो कि पदोन्नति के रूप में आपको मिलने की संभावना है। जो जातक व्यापार करते हैं, उन लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा और ऐसे में, आप अच्छा खासा लाभ कमा सकेंगे। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप उत्साह से भरे रहेंगे और इस वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। साथ ही, इस अवधि में आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी। यह जातक प्रसन्न रहेंगे और ऐसे में, आप ऊर्जावान बने रहेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भौमाय नमः” का 27 बार जाप करें। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मूलांक कैसे पता करें?

आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है।

किस मूलांक को भाग्यशाली माना जाता है?

अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 7 को शुभ माना गया है।

यह समय मूलांक 4 वालों के लिए कैसा रहेगा?

इस महीने मूलांक 4 वालों को अनुकूल परिणाम पाने के लिए अत्यधिक मेहनत करनी होगी।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.