अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल: 04 अगस्त से 10 अगस्त, 2024

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (04 अगस्त से 10 अगस्त, 2024)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 1 के जातक बेहद दृढ़ निश्चयी और तेज़ बुद्धि वाले होते हैं। यह अपने जीवन में काफ़ी व्यवस्थित होते हैं और तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ना पसंद करते हैं।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो इस मूलांक वाले अपने पार्टनर के साथ मधुर रिश्ते बनाए रखने में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। आप दोनों के बीच आपसी समझ का अभाव नज़र आए सकता है  जिसकी वजह से आपके रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं। 

शिक्षा: मूलांक 1 वालों का रवैया शिक्षा के प्रति लापरवाह रह सकता है और ऐसे में, आप पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में असफल रह सकते हैं जिसकी वजह से शिक्षा में सुधार करने और जो आप पढ़ रहे हैं, उसे याद रखने के मार्ग में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको हालात निराशाजनक लग सकती है और ऐसे में, आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है। जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें नुकसान झेलना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को देखें, तो इस सप्ताह आपको अपनी सेहत पर नज़र बनाए रखनी होगी क्योंकि आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं घेर सकती हैं जिसकी वजह कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता होने की आशंका है। 

उपाय- रविवार के दिन भगवान सूर्य के लिए यज्ञ/हवन करें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह कोई महत्वपूर्ण फैसला लेते समय भ्रमित नज़र आ सकते हैं और इसकी वजह अस्थिरता हो सकती है। ऐसे में, आपको शीर्ष पर पहुंचने के लिए एक योजना बनाकर चलना होगा। 

प्रेम जीवन: इस सप्ताह मूलांक 2 के जातक अपने पार्टनर के सामने अपनी नाखुशी ज़ाहिर कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, यह आपके रिश्ते को`बेहतर बनाने की राह में रुकावट का काम करेगा। ऐसी परिस्थितियों की वजह से आपका रिश्ता मज़बूत नहीं हो पाएगा।

शिक्षा: इस सप्ताह आपको पढ़ाई में अच्छे अंक हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। साथ ही, आपको पढ़ाई मन लगाकर करनी होगी।\

पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन की बात करें, तो इन जातकों को इस सप्ताह काम में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसके चलते आप काम को समय पर पूरा करने में नाकाम रह सकते हैं। अगर आपका खुद का व्यापार है, तो प्रतिद्वंदी आपको प्रभावित कर सकते हैं। वह आपको बिज़नेस में पीछे छोड़ने का प्रयास कर सकते हैं और साथ ही, वह चाहेंगे कि आप ज्यादा से ज्यादा लाभ न कमा पाएं।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की बात करें, तो मूलांक 2 वालों को कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से सर्दी-जुकाम की शिकायत रह सकती है। साथ ही, इस समय आपका स्वास्थ्य थोड़ा नाज़ुक बना रह सकता है इसलिए आपको अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करना होगा। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ सोमाय नमः” का 21 बार जाप करें।

  करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक साहस से भरे रहेंगे और ऐसे में, जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों को लेने में सक्षम होंगे और यह आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। आत्म-प्रेरणा वह गुण होगा जो आपको मान-सम्मान प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन को देखें, तो मूलांक 3 के जातक अपनी प्रेम भावनाओं को पार्टनर के सामने व्यक्त करेंगे। साथ ही, आप दोनों एक-दूसरे के साथ अपने विचारों को शेयर करेंगे जिससे आपके बीच आपसी समझ मज़बूत होगी।

शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में यह सप्ताह आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। लेकिन, मन लगाकर पढ़ाई करने से आप पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

पेशेवर जीवन: मूलांक 3 के जातकों को इस सप्ताह नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे और ऐसे में, आप ख़ुश दिखाई देंगे। जो लोग खुद का व्यापार करते हैं, वह एक नए बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं जिससे आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी।

स्वास्थ्य:  इस सप्ताह आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे और ऐसे में, आप ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे इसलिए आप अपना अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ बृहस्पतये नमः” का 21 बार जाप करें। 

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 वाले स्वभाव से बहुत जुनूनी होते हैं जिसकी वजह से अक्सर यह अपना पैसा गंवा देते हैं। यह लोग इस सप्ताह जीवन को सुख-सुविधाओं से पूर्ण बनाने के प्रति आकर्षित रहेंगे जो कि आपके लिए बाधा का काम कर सकता है। साथ ही, आपको जीवन में गिरावट देखने को मिल सकती है और इस वजह से आप आगे नहीं बढ़ सकेंगे। 

प्रेम जीवन: मूलांक 4 वाले अपने रिश्ते को जारी रखने या उसमें बने रहने में असफल रह सकते हैं क्योंकि आपमें धैर्य की कमी रहने की आशंका है। इसके परिणामस्वरूप, यह जातक अपनी भावनाओं का इज़हार करने में समर्थ नहीं होंगे।

शिक्षा: शिक्षा के लिहाज़ से, मूलांक 4 के छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है और ऐसे में, आप अच्छी प्रगति हासिल करने में पीछे रह सकते है। इसकी वजह एकाग्रता की कमी हो सकती है इसलिए आपको पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना होगा। 

पेशेवर जीवन: इस मूलांक के जो जातक नौकरी करते हैं, उन्हें कार्यक्षेत्र में दबाव का सामना करना  पड़ सकता है। अगर आप व्यापार करते हैं, तो आपको बिज़नेस में कड़ी टक्कर और गलत नीतियों पर चलने की वजह से ज्यादा लाभ न मिलने की प्रबल संभावना है।

स्वास्थ्य: मूलांक 4 के जातकों को इस सप्ताह पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं और ऐसे में, आपको समय पर भोजन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, इन लोगों को पैरों और कंधों में दर्द की शिकायत भी रह सकती है। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ दुर्गाय नमः” का 22 बार जाप करें।

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 के जातक बेहद बुद्धिमान होते हैं और वह जो भी काम करते हैं, उसमें तर्क ढूंढ ही लेते हैं। इन लोगों में अपनी स्किल्स को बढ़ाने की इच्छा मौजूद होती है जिसके चलते यह तेज़ी से प्रगति प्राप्त करते हैं। 

प्रेम जीवन: रिलेशनशिप की बात करें, तो इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ मज़बूत रिश्ते बनाए रखने में सक्षम होंगे और इसकी वजह साथी के प्रति आपका सच्चा प्यार होगा।

शिक्षा: अगर आप रिसर्च या डॉक्टरेट आदि विषयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो अब आप इन क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करेंगे। साथ ही, आपका प्रदर्शन भी अच्छा रहेगा।

पेशेवर जीवन: मूलांक 5 के जो जातक नौकरी कर रहे हैं, वह इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में अपनी क्षमताओं और योग्यताओं का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। अगर आपका खुद का व्यापार है, तो आपको मल्टी लेवल नेटवर्किंग बिज़नेस के नए अवसर प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, यह सप्ताह आपके लिए उत्तम रहेगा क्योंकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। इसकी वजह आपका आत्मविश्वास और सकारात्मक दृष्टिकोण होगा। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ नमो नारायण” का 41 बार जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 के जातक बेहद रचनात्मक एवं कलात्मक होते हैं इसलिए यह आसानी से टॉप पर पहुँचने में सक्षम होंगे। इसके परिणामस्वरूप, आप अपनी विशिष्टता दिखाने में भी सफल रहेंगे।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो इस मूलांक के जातक पार्टनर के साथ अपने विचार शेयर  करते हुए दिखाई देंगे और ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी तालमेल मज़बूत होगा। आप साथी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं और ऐसे लम्हें आपको ख़ुश करने का काम करेंगे।

शिक्षा: इस सप्ताह आप उच्च शिक्षा हासिल करने में सक्षम होंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आपका प्रदर्शन बेहतरीन रहने के आसार है। इस दौरान आप अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को इस तरह दूसरों के सामने लेकर आएंगे जिससे आप पढ़ाई में शीर्ष पर पहुंच पाएंगे। 

पेशेवर जीवन: मूलांक 6 के जातकों के लिए यह सप्ताह नौकरी के नए अवसर लेकर आ सकता है और ऐसे में, आप ख़ुश एवं हैरान दोनों नज़र आ सकते हैं। जिन जातकों का अपना व्यापार है, वह बिज़नेस में अपनी स्थिति को स्थिर करते हुए अच्छा ख़ासा लाभ कमा सकें।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपके भीतर का आत्मविश्वास आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा। साथ ही, आपका दृढ़ और सकारात्मक रवैया आपको फिट रखने में मददगार बनेगा। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भार्गवाय नमः” का 33 बार जाप करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 7 के जातकों का झुकाव आध्यात्मिकता के प्रति होगा और आपका मन धार्मिक विचारों से भरा रहेगा। ऐसे में, संसार से आपका मोह भंग हो सकता है और ईश्वर की प्रार्थना में लीन रह सकते हैं।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो आपके लिए रिश्ते में पार्टनर के साथ आपसी तालमेल और समायोजन बनाकर चलना जरूरी होगा, अन्यथा आप बेकार की बहस या विवाद में पड़ सकते हैं जिससे आप दोनों के रिश्ते से ख़ुशियां नदारद हो सकती हैं।

शिक्षा: यह सप्ताह मूलांक 7 के छात्रों के लिए अनुकूल कहा जा सकता है क्योंकि आपकी याददाश्त कमज़ोर रह सकती है। इसके फलस्वरूप, इन छात्रों का प्रदर्शन पढ़ाई में अच्छा रहेगा।

पेशेवर जीवन: मूलांक 7 के नौकरीपेशा जातकों को इस सप्ताह अपने वरिष्ठों के साथ बातचीत करते समय सावधान रहना होगा क्योंकि इस बात की प्रबल संभावना है कि आपका उनके साथ वाद-विवाद हो सकता है। अगर आपका व्यापार है, तो आपको मुनाफे वाली डील करते समय   सचेत रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि कुछ परिस्थितियां आपके हाथ से बाहर जा सकती हैं।

स्वास्थ्य: इस मूलांक के जातकों को वाहन चलाते समय बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि आपको चोट-खरोंच लग सकती है इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। साथ ही, इन लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ केतवे नमः” का 41 बार जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 8 के जातक करियर को लेकर बहुत जागरूक होते हैं इसलिए यह अपने करियर में बहुत सोच-समझकर आगे बढ़ते हैं। यह लोग अपने काम के संबंध में सदैव प्रयासरत रहते हैं और काम में उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम होते हैं। साथ ही, इन जातकों को अपने जीवन में काफ़ी यात्राएं करनी पड़ती हैं।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में मूलांक 8 वाले इस सप्ताह अपने पार्टनर को मनाने की कोशिश करते हुए दिखाई देंगे और इसके लिए आपको कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। हालांकि, अपने इस प्रयास में आप थोड़े बहुत ही कामयाब हो सकेंगे।

शिक्षा: मूलांक 8 वाले छात्र इस सप्ताह पढ़ाई करते हुए दिखाई देंगे और ऐसे में, आप पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अपने विषय को पढ़ने और समझने के बाद भी आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है और ऐसे में, आप अपने मनचाहे लक्ष्यों को पूरा करने में पीछे रह सकते हैं।

पेशेवर जीवन: जो जातक नौकरी करते हैं, वह इस सप्ताह नौकरी में बदलाव करने पर मज़बूर हो सकते हैं जिसकी वजह संतुष्टि की कमी हो सकती है। वहीं, इस मूलांक के जिन लोगों का अपना व्यापार है, उन्हें इस समय हानि उठानी पड़ सकती है।

स्वास्थ्य: मूलांक 8 वालों को पैरों में दर्द और त्वचा से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती है और ऐसे में, आप तनाव में नज़र आ सकते हैं। इस अवधि में ध्यान आदि करना आपके लिए फलदायी साबित होगा। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ मंदाय नमः” का 44 बार जाप करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के तहत पैदा होने वाले जातक स्वभाव से साहसिक होते हैं और काफ़ी जिम्मेदार होते हैं। यह निडर होते हैं और बड़े से बड़े कार्यों को आसानी से पूरा कर लेते हैं। ऐसे जातक अधिकतर सरकारी और रक्षा क्षेत्र में कार्यरत होते हैं।

प्रेम जीवन: मूलांक 9 वालों को इस सप्ताह साथी और प्रियजनों के साथ रिश्ते में प्रेम की कमी महसूस हो सकती है। हालांकि, इस दौरान पार्टनर के साथ आपका रिश्ता मज़बूत और बेहतर होने की संभावना है।

शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 9 के जातक अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को साबित करने में सक्षम होंगे और ऐसे में, पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा जिसकी वजह आपका समर्पण और मज़बूत एकाग्रता होगी।

पेशेवर जीवन: इस मूलांक के जो जातक सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो उन्हें अब नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही, आपको काम में उत्कृष्टता हासिल करने के साथ-साथ सफलता प्राप्त करने के भी अनेक मौके मिलेंगे। जिन लोगों का अपना व्यापार है, वह ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाने में सफल रहेंगे।

स्वास्थ्य: इन जातकों का अपनी फिटनेस के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और उत्साह आपको स्वस्थ बनाए रखेगा। आपकी मज़बूत रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको स्वस्थ रखने में सहायता करेगी।  

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भौमाय नमः” का  27 बार जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. अंक ज्योतिष कैसे देखा जाता है?

उत्तर.1 अंक ज्योतिष के अनुसार, अपना मूलांक निकालने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और जो संख्या प्राप्त होगी, वह आपका भाग्यांक होगा।

प्रश्‍न.2 राहु का लकी नंबर क्या है? 

उत्तर.2 मूलांक 4 को राहु ग्रह का अंक माना जाता है और ऐसे में, मूलांक 4 के जातकों के लिए राहु महत्वपूर्ण ग्रह बन जाता है।

प्रश्‍न.3  अंक 7 के स्वामी ग्रह कौन हैं?

उत्तर.3 केतु ग्रह को अंक 7 का स्वामी माना गया है और इस मूलांक के जातक दार्शनिक और चिंतक स्वभाव के होते हैं।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.