200 दिनों तक शनि इन मूलांक पर रहेंगे मेहरबान, बना देंगे मालामाल!

ज्योतिष में शनि को एक प्रमुख ग्रह माना गया है। इन्हें आयु, दुख, रोग, पीड़ा, लोहा, खनिज तेल, कर्मचारी, आदि का कारक माना गया है। शनि मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं। तुला राशि में शनि उच्च के जबकि मेष इसकी नीच माने जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में शनि का गोचर बहुत अधिक मायने रखता है क्योंकि ये एक राशि में गोचर करने के लिए ढाई वर्षों तक का समय लगाते हैं। ज्योतिषीय भाषा में इसे शनि ढैय्या कहते हैं। नौ ग्रहों में शनि सबसे मंद गति से चलने वाला ग्रह है। शनि की दशा साढ़े सात वर्ष की होती है जिसे शनि की साढ़े साती कहा जाता है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

शनि का गोचर व इसके अवस्था में परिवर्तन का प्रभाव सभी 12 राशियों पर देखने को मिलते है। वर्तमान में शनि कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं और 2025 में ये कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करेंगे। ऐसे में, शनि का कुंभ राशि में विराजमान होना कुछ मूलांक वालों के लिए बहुत अधिक शुभ साबित होने वाला है। तो चलिए बिना देरी किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि शनि का गोचर किन मूलांक के जातकों को धन लाभ देगा।

कैसे जानें अपना मूलांक

मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदारहरण से जानें- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

इन मूलांक के जातकों के लिए शुभ साबित होगा शनि का गोचर

मूलांक 5

अंक ज्योतिष के अनुसार महीने के 5 ,14 ,और 23 तारीख में जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक यानी जन्मांक 5 होता है। आपके लिए आने वाले दिन शानदार रहेंगे। इस दौरान आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और अपने अच्छे भाग्य की परिणामस्वरूप आप जीवन के हर क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त करेंगे। आपके प्रेम जीवन की बात करें तो इस अवधि आप जीवन साथी के साथ प्यार भरी भावनाओं को व्यक्त करते हुए दिखाई देंगे। साथ ही, रिश्ते में उच्च मूल्य बनाए रखेंगे और एक अच्छा उदाहरण स्थापित करेंगे। इस दौरान आपका रवैया साथी के साथ बहुत अच्छा और मिलनसार रहेगा, जिसके चलते आपका रिश्ता मजबूत होगा। 

इस अवधि आपको नौकरी के कई अच्छे व शानदार अवसर प्राप्त होंगे और ये मौके आपकी हर इच्छाओं की पूर्ति करेंगे व आपके सपने आपको सच होते दिखेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अपने प्रयासों व मेहनत के लिए अपने वरिष्ठों से सराहना प्राप्त होगी। इसके अलावा, आपके लिए पदोन्नति और वेतन वृद्धि के योग बनेंगे या बोनस के रूप में अतिरिक्त लाभ भी मिल सकता है। इसके अलावा, आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहेगी, जिस वजह से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 6

अंक ज्योतिष के अनुसार महीने के 6,15 ,24 तारीख में जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 6 होता है। आपके लिए यह अवधि किसी सपने से कम नहीं होगी। रिश्ते में आपकी गहरी समझ और सच्ची ईमानदारी के परिणामस्वरूप आपके जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा। इस दौरान आप खुलकर अपने पार्टनर के सामने अपनी भावनाओं को रखेंगे। इसके अलावा, आप पारिवारिक मामलों में सोच समझकर अपनी बात रखेंगे, जिससे पारिवारिक माहौल सकारात्मक रहेगा। इस अवधि के दौरान आपके परिवार में शुभ कार्यक्रम हो सकते हैं, जो आपको और आपके जीवन साथी को यादगार लम्हें देगी।

हो सकता है कि किसी नए प्रोजेक्ट की वजह से आपको बाहर जाना पड़े। इस कार्य के संबंध में आपको अपनी कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है। इस दौरान आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में सफल होंगे और शीर्ष पर पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, आप आगे नए व्यापार की शुरुआत करने को लेकर भी विचार कर सकते हैं और यह आपके भविष्य के लिए अच्छा साबित होगा और आपके लिए समृद्धि के द्वार खोल सकता है। साथ ही, अधिक मुनाफा भी प्रदान करेगा। इसके अलावा, स्वास्थ्य की बात की जाए तो आप ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे, जिसके चलते आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। हालांकि, फिर भी आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत हो सकती है। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 7

अंक ज्योतिष के अनुसार महीने के साथ 7,16, 25 तारीख में जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 7 होता है। आपके लिए आने वाला समय बहुत अधिक शानदार रहेगा। इस दौरान आपको हर क्षेत्र में अपार सफलता प्राप्त होगी। आपके प्रेम जीवन की बात करें तो आपका रिश्ता और अधिक मजबूत होगा व आप अपने पार्टनर के करीब आ सकते हैं। आप एक-दूसरे के साथ अपनी भावनाओं को साझा करेंगे और एक बेहतरीन पल का आनंद लेंगे। इस तरह आपका प्यार परवान चढ़ेगा और उसी दिशा में आगे बढ़ेगा जिस दिशा में आप चाह रहें हैं। 

इस अवधि आप काम के सिलसिले में अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही, कार्यक्षेत्र में आपके लिए पदोन्नति के योग बनेंगे और आपको उच्च पद भी प्राप्त होगी, जिससे आपको खुशी व संतुष्टि प्राप्त होगी। यदि आपका खुद का बिज़नेस हैं तो आप नई रणनीति बनाकर काम कर सकते हैं और नए तरीके से आगे बढ़ सकते हैं, जिससे आपको बहुत अधिक मुनाफा होगा। आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे। ये अवसर आपके लिए बेहतर साबित होंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 8

अंक ज्योतिष के अनुसार महीने में 8, 17, 26 तारीख में जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 8 होता है। आपके लिए भी यह अवधि बहुत अधिक अनुकूल रहने वाली है। आप और आपके जीवनसाथी के बीच अच्‍छी आपसी समझ विकसित होगी और आपके रिश्ते पहले से अधि मजबूत होंगे व आप दूसरों के लिए अच्छा उदाहरण पेश करेंगे। आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं और इस दौरान आप खूब आनंद लेंगे और प्रसन्न रहेंगे। इसके साथ ही जीवनसाथी के साथ आपसी तालमेल भी बढ़ेगा।

कार्यक्षेत्र में आप बहुत अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे और आपके काम को इस अवधि पहचान मिलने की भी संभावना है। यह पहचान आपको पदोन्नति के रूप में भी मिल सकती है। वहीं व्यापारियों को शानदार मुनाफा कमाने के बेहतरीन अवसर मिलेंगे और इस तरह आपकी अपने प्रतिद्वंदियों के सामने प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आप अपने बिज़नेस के लिए नई योजनाएं बनाकर आगे बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने की स्थिति में होंगे और यह आपके उत्साह के कारण होगा। अच्छी बात यह है कि इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी बड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. 8 मूलांक वाले लोग कैसे होते हैं?

उत्तर 1. अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 8 वाले लोग प्रायः अन्तर्मुखी होते है। ये लोग प्रचार-प्रसार से दूर एकनिष्ठ होकर अपने काम करते हैं।

प्रश्न 2. 7 अंक वाले कैसे होते हैं?

उत्तर 2. 7 अंक वाले दार्शनिक और चिंतक स्वाभाव के होते हैं। ऐसे लोग किसी न किसी तरह के शोध में ही लगे रहते हैं।

प्रश्न 3. कौन सा अंक किस ग्रह का होता है?

उत्तर 3. 1 अंक सूर्य का, 2 अंक चंद्र का, 3 अंक गुरु का, चार अंक राहु का, 5 अंक बुध का, 6 का शुक्र, 7 का केतु, 8 का शनि और 9 का स्वामी ग्रह मंगल है।

प्रश्न 4. मूलांक 6 के लोग कैसे होते हैं?

उत्तर 4. अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 6 वाले लोग बहुत हंसमुख और मिलनसार स्वभाव के होते हैं।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.