साप्ताहिक राशिफल (23-29 मार्च 2020)

कोई भी नया सप्ताह शुरू होने वाला होता है तो लोगों के मन में अलग-अलग तरह के कई सवाल उठने लग जाते हैं, जैसे, कि ये नया सप्ताह हमारे लिए कितना अच्छा या फिर बुरा तो कितना बुरा साबित हो सकता है। क्या इस बुरे समय से बचने का कोई उपाय है? है तो क्या, इत्यादि। आपको आपके इन सारे सवालों का जवाब इस साप्ताहिक राशिफल में मिल जायेगा।

साप्ताहिक राशिफल में प्रत्येक राशि के अनुसार दी गयी भविष्यवाणी के माध्यम से आप भी जान सकते हैं कि आने  वाले सात दिनों में आपको जीवन के किन पहलुओं पर सावधान रहने की ज़रूरत है और किन पहलुओं पर आपकी लाइफ एकदम आसानी से बीतने वाली है। जानिए 23-29 मार्च का अपना साप्ताहिक राशिफल।

जीवन के अलग-अलग पहलुओं जैसे, आर्थिक, पारिवारिक, करियर, जॉब, प्यार-शादी, इत्यादि के लिहाज़ से आने वाला समय आपके लिए क्या लेकर आने वाला है इस बात को जानने की जिज्ञासा सभी के मन में निश्चित ही रहती है। इसलिए अपने इस ख़ास साप्ताहिक राशिफल भविष्यवाणी के माध्यम से हम आपके इन्ही सवालों का जवाब देने की कोशिश करते हैं। 

जानें अपने बच्चों का भविष्य : 10वीं 12वीं की रिजल्ट भविष्यवाणी

हमारा ये साप्ताहिक राशिफल वैदिक ज्योतिष की गणना पर आधारित है। इस राशिफल में आपको आने वाले हफ्ते के अनुसार अपने जीवन के कुछ अहम पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है। इस साप्ताहिक राशिफल में हम आपको सिर्फ आपके आने वाले नए हफ्ते की भविष्यवाणी ही नहीं बल्कि आपके जीवन में आने वाली किसी भी तरह की कोई समस्या का उपाय भी प्रदान करने की पूरी कोशिश करते हैं। 

इस सप्ताह का हिन्दू पंचांग/ ज्योतिषीय तथ्य

हिन्दू पंचांग की गणना के अनुसार इस सप्ताह की शुरुआत कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानि कि 23 मार्च से हो रही है। जबकि इस सप्ताह का अंत शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानि कि 29 मार्च को होगा। इस सप्ताह कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि यानि कि 24 मार्च को चैत्र अमावस्या का पर्व मनाया जायेगा। इसके बाद इस सप्ताह कुछ अन्य बड़े और महत्वपूर्ण पर्व आने वाले हैं, जैसे, चैत्र नवरात्रि, उगादी, घटस्थानपना और गुड़ी पड़वा जिन्हें 25 मार्च को मनाया जायेगा। इस सप्ताह से ही चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ भी होने वाला है। 25 मार्च से शुरू होकर चैत्र नवरात्रि 3 अप्रैल तक मनाई जाएगी।

इस सप्ताह होने वाले गोचर 

वहीं अगर इस सप्ताह में होने वाले गोचर की बात की जाये तो सबसे पहले बात करते हैं चंद्रमा के गोचर की, क्योंकि इस दौरान  चन्द्रमा कुंभ, मीन, मेष, और वृषभ राशि में गोचर करेगा। सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा कुंभ राशि में मौजूद रहेगा और सप्ताह के अंत तक चन्द्रमा वृषभ राशि में प्रवेश कर जायेगा। चन्द्रमा के साथ-साथ इस सप्ताह दो अन्य ग्रहों का भी गोचर होने वाला है। इनमें से एक है शुक्र ग्रह, जो 28 मार्च को वृषभ राशि में गोचर करेगा और दूसरा है गुरु या बृहस्पति ग्रह जो 29 मार्च को मकर राशि में गोचर करेगा। 

जन्मदिन विशेष

साप्ताहिक राशिफल के इस ख़ास भाग में हम आपको देश के कुछ ऐसे नामचीन सितारों के बारे में बताने की कोशिश करते हैं जिनका भी जन्मदिन इस सप्ताह में पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि 23 से 29 मार्च के बीच में किन सितारों का जन्मदिन आता है। इस हफ्ते की शुरुआत में ही यानि कि 23 मार्च को कंगना रनौत और ठाकुर अनूप सिंह का जन्मदिन आता है। इसके बाद 24 मार्च को इमरान हाश्मी का जन्मदिन होता है। 26 मार्च को प्रकाश राज का जन्मदिन आता है। एक्टर राम चरण का जन्मदिन 27 मार्च को आता है। 28 मार्च को चित्रांगदा, अक्षय खन्ना, निहार पांड्या और संध्या मृदुल का जन्मदिन आता है। और अंत में 29 मार्च को मंदना करीमी का जन्मदिन आता है।  

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में रहेंगे और उसके बाद द्वादश प्रथम और द्वितीय भाव में गोचर करेंगे इसलिए आपको जीवन में थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना इस समय करना पड़ सकता है। अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिए…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

आपके प्रेम भाव पर मंगल की अष्टम दृष्टि होने के कारण, इस राशि के प्रेमी/प्रेमिकाएं इस सप्ताह अपने लवमेट के गुस्से से परेशान रहेंगे। हालांकि उनका गुस्सा किसी भी तरह के अलगाव का कारण नहीं बनेगा…. (विस्तार से पढ़ें)

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

शुक्र देव 28 मार्च को आपके लग्न भाव में प्रवेश करेंगे जिसके चलते आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आएंगे और मानसिक रुप से भी आप खुद को तंदुरुस्त पाएंगे। सामाजिक स्तर पर आपका…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

वृषभ राशि के प्रेमी जातकों को इस सप्ताह अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। आपको लवमेट आपकी उन बातों को मानने से इनकार कर सकता है जिनको आप खुद भी फॉलो नहीं करते…. (विस्तार से पढ़ें)

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

शुक्र ग्रह 28 मार्च को आपके द्वादश भाव और गुरु ग्रह 29 मार्च को आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे। नवम भाव में चंद्रमा के गोचर के दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा। बिगड़े हुए काम बनेंगे। इस दौरान आप दान पुण्य करने में भी रुचि ले सकते हैं। इसके बाद दशम भाव में…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के प्रेम जीवन में बड़े उलटफेर देखने को इस सप्ताह मिल सकते हैं। एक तरफ शुक्र की आपके पंचम भाव पर दृष्टि होने से प्रेम विवाह के बंधन में बंध सकता है वहीं शनि की दृष्टि कुछ जातकों को एक दूसरे से दूर भी कर सकती है…. (विस्तार से पढ़ें)

कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी सेहत का आपको विशेष ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही अपने गुप्त शत्रुओं से भी बचकर रहें क्योंकि चंद्र देव आपके अष्टम भाव में इस दौरान विराजमान होंगे। इसके बाद…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

कर्क राशि के वो जातको जो प्रेम संबंधों में पड़े हैं, उनके लिये यह सप्ताह अनुकूल है। यदि आप अपने लवमेट के साथ वक्त गुजारना चाहते हैं तो इसका मौका आपको मिल सकता है। आपका लवमेट कोई गिफ्ट आपको दे सकता है…. (विस्तार से पढ़ें)

सिंह साप्ताहिक राशिफल

सप्तम भाव में चंद्र के गोचर के दौरान आपको वैवाहिक जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होगी। गिले शिकवे दूर होंगे। अष्टम भाव में चंद्र के गोचर के दौरान जीवन में आ रही सारी रुकावटें दूर होंगी। हालांकि आपको अपने सामान का…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

इस राशि के जातकों के प्रेम जीवन में इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव आएंगे। बीती बातों को भुलकर आप अपने लवमेट के साथ नई शुरुआत करेंगे। संभव है कि किसी वजह से आपका लवमेट उदास रहे, ऐसे में उनकी उदासी का कारण…. (विस्तार से पढ़ें)

कन्या साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा जब आपके षष्ठम भाव में होंगे तो खेलकूद और वाहन चलाते समय आपको सावधान रहने की जरुरत है नहीं तो चोट लग सकती है। माता के पक्ष के लोगों से इस दौरान आपकी मुलाकात हो सकती है। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा जहां चंद्रमा की युति सूर्य ग्रह से होगी…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

कन्या राशि के जातकों के प्रेम जीवन में कुछ कठिनाईयां इस सप्ताह आ सकती हैं। किसी तीसरे व्यक्ति के कारण आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है। अच्छा यही होगा कि आप किसी अन्य व्यक्ति की बात पर यकीन करने की बजाय सीधे अपने लवमेट से बात करें और गलतफहमियों को दूर करें…. (विस्तार से पढ़ें)

तुला साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से पंचम भाव में होंगे, प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को इस दौरान कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप उच्च शिक्षा अर्जित कर रहे हैं तो उन दोस्तों से दूर रहे जो शराब-सिगरेट जैसे पदार्थों का सेवन करते हैं…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

इस राशि के प्रेमी-प्रेमिका इस सप्ताह अपने लवमेट को ज्ञान देते नजर आएंगे। हालांकि आपका संगी आपकी बातों को सुनने से ज्यादा उनको नजरअंदाज कर सकता है। किसी तरह का लड़ाई झगड़ा इस सप्ताह नहीं होगा लेकिन प्रेमी की…. (विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे पारिवारिक मामलों को लेकर इस दौरान आपको सावधान रहना होगा। माता के साथ यदि आपके कुछ मतभेद हैं तो उन्हें दूर करने की कोशिश करें। सुख-सुविधाओं पर आप खर्च कर सकते हैं लेकिन…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

इस राशि के प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिये यह सप्ताह अति उत्तम रहेगा। यदि आपका साथी अभी तक बेरोजगार था तो उनकी अच्छी नौकरी लग सकती है। इसके साथ ही आप दोनों विवाह के बंधन में बंधने का विचार बना सकते हैं…. (विस्तार से पढ़ें)

धनु साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरु आपके लिये मिलीजुली रहेगी, यदि आप लेखन या शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस दौरान आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आपकी बुद्धि का विकास होगा। सप्ताह के मध्य भाग में परिवार में आपको शुभ फलों की प्राप्ति…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

प्रेम जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है इसके बारे में आप भलीभांति जानते हैं। यही वजह है कि कई बार अपने काम से ज्यादा अहमियत आप अपने लवमेट को देने लगते हैं, कुछ ऐसा ही आप इस सप्ताह भी कर सकते हैं…. (विस्तार से पढ़ें)

मकर साप्ताहिक राशिफल

आपके द्वितीय भाव में चंद्र के गोचर के दौरान परिवार में किसी बाहर के व्यक्ति के कारण लड़ाई झगड़ा हो सकता है। हालांकि आप अपनी तार्किक बुद्धि से इसका समाधान कर पाने में सक्षम होंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा और उधार चुका पाने में इस दौरान आप…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

प्रेम में पड़े इस राशि के लोगों के लिये यह सप्ताह सामान्य रहेगा लेकिन सप्ताह के अंत में जब शुक्र देव आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे तो आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। यदि किसी बात को लेकर मनमुटाव था…. (विस्तार से पढ़ें)

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

गुरु का गोचर आपकी राशि से द्वादश भाव में होगा वहीं शुक्र देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। चंद्रमा के आपके लग्न भाव में गोचर के दौरान आप शारीरिक रुप से खुद को फिट पाएंगे हालांकि कुछ…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

इस राशि के विवाहित जातकों को इस सप्ताह अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा नहीं तो दांपत्य जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मंगल की अष्टम दृष्टि आपके पंचम भाव पर होने से लड़ाई झगड़े होने की संभावना भी है।…. (विस्तार से पढ़ें)

मीन साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वादश भाव में रहेगा, इस दौरान मीन राशि के उन विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी जो विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने के प्रयास कर रहे थे। इसके साथ ही इस राशि के कुछ जातकों को काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं…. (विस्तार से पढ़ें)

प्रेम राशिफल

विवाहित जातकों के लिये यह सप्ताह अनुकूल रहेगा। आपके जीवनसाथी को उनके कार्यक्षेत्र में इस दौरान सफलता प्राप्त होगी। अपने जीवनसाथी को आकर्षित करने के लिये इस सप्ताह आप उनके पसंदीदा व्यंजन बना सकते हैं…. (विस्तार से पढ़ें)

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.