अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल: 26 मार्च से 01 अप्रैल 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (26 मार्च से 01 अप्रैल, 2023)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह जातकों को अपनी दिनचर्या का पालन करना मुश्किल लग सकता है। संभव है कि आप असुरक्षित भावनाओं के चलते जीवन के महत्वपूर्ण फैसले लेने में सक्षम न हो। हालांकि, इस दौरान आपका झुकाव अध्यात्म के प्रति होगा जो कि आपके लिए सकारात्मक रहेगा। जिन लोगों का संबंध राजनीति से हैं उनके लिए यह समय अनुकूल नहीं रहने की आशंका है। कार्यों में सफलता हासिल करने के लिए आपको धैर्य बनाए रखना होगा। आपको सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह किसी भी तरह के फैसले लेने से बचें।   

प्रेम संबंध: प्रेम जीवन के लिहाज़ से, इस सप्ताह जातकों को बातचीत की कमी के कारण पार्टनर के साथ विवाद का सामना करना पड़ सकता है और ऐसे में, रिश्ते में मिठास बनाए रखना आपको मुश्किल लग सकता है। साथ ही, आपके रिश्ते से खुशियां नदारद हो सकती हैं। संभव है कि आपके जीवन में चल रही ये सभी समस्याएं आपके दिमाग की उपज हो, इसलिए आपको इनसे बचने की जरूरत होगी। यदि आप इन सभी बातों को लेकर अपने दिल में बैठे रहेंगे, तो इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। ऐसे में, रिश्ते में खुशियां बनाए रखने के लिए आपको पार्टनर के साथ प्रेम से पेश आना होगा।

शिक्षा: इस सप्ताह के दौरान मूलांक 1 के छात्रों को एकाग्रता की कमी के कारण शिक्षा में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, आप जो भी पढ़ेंगे उसे याद करने में आपको कठिनाई का अनुभव हो सकता है। ऐसे में, आपको अपना सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाना होगा। यदि आप लॉ, फिजिक्स और इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी।    

पेशेवर जीवन: नौकरी के लिहाज़ से, यह सप्ताह आपके लिए ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है। इस दौरान आपके रिश्ते अपने सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बिगड़ने की संभावना है। साथ ही, जो काम आपको सौपें जाएंगे वह थोड़े कठिन होंगे और उन्हें समय पर पूरा करने में आप नाकाम रह सकते हैं। हो सकता है कि आपको कार्यक्षेत्र पर काम में कड़ी मेहनत करने के लिए सराहना न मिले और यह बात आपको परेशान कर सकती है। यदि आप व्यापार कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है। 

स्वास्थ्य: मूलांक 1 के जातकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा क्योंकि आपमें ऊर्जा की कमी देखने को मिल सकती है और इस वजह से स्वास्थ्य को स्थिर बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। साथ ही, आपको सर्दी-जुकाम परेशान कर सकता है, इसलिए ठंडे पानी से बचें। आप सिर दर्द से भी ग्रस्त हो सकते हैं जो लक्ष्यों को हासिल करने में आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें।  

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह ऊर्जावान रहेंगे जिसकी बदौलत इन्हें कार्यों में सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। इस हफ्ते में आप कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए नज़र आएंगे जिससे उन कार्यों को बढ़ावा मिलेगा जो आपको पसंद है। कोई नया निवेश करना या फिर संपत्ति में किया गया निवेश आपको अच्छा रिटर्न देगा। साथ ही, यदि आप शेयर मार्केट में धन निवेश करते हैं तो आपको लाभ होने की संभावना है। इस अवधि में आप किसी धार्मिक तीर्थ स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं जो कि आपको सफलता प्रदान करेगा। 

प्रेम संबंध: मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह अपने पार्टनर के साथ ख़ुश नज़र आंएगे। आप दोनों के बीच आपसी तालमेल बहुत अच्छा होगा और आपके रिश्ते में प्यार ही प्यार होगा। ऐसे में, आप खुद को पार्टनर के बेहद करीब पाएंगे। इस दौरान आप और पार्टनर घर-परिवार में होने वाले किसी समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे जो कि आपके चेहरे पर मुस्कान लेकर आ सकता है। आप जीवनसाथी के साथ दिल खोलकर बातें करेंगे। 

शिक्षा: इस सप्ताह, मूलांक 2 के छात्र शिक्षा के क्षेत्र में अपना कौशल दिखाने में सक्षम होंगे। ये छात्र विशेष रूप से केमिस्ट्री, मरीन इंजीनियरिंग आदि विषयों में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। कड़ी मेहनत और समर्पण के बल पर आप परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में सफल रहेंगे। 

पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों को नौकरी के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। साथ ही, आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे। इस सप्ताह इन जातकों को विदेश जाने का मौका मिल सकता है और ऐसे अवसर आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। यदि आप व्यापार करते हैं, तो आपको इस अवधि में अपनी उम्मीद से ज्यादा मुनाफा होने के आसार है। इसके परिणामस्वरूप, ये जातक प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने में भी समर्थ होंगे। 

स्वास्थ्य: यह सप्ताह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इस दौरान आप उत्साह से भरे रहेंगे। आपको सिर दर्द के अलावा कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी। आप ऊर्जावान रहेंगे और आपकी इम्युनिटी भी मज़बूत बनी रहेगी जो आपको स्वस्थ बनाए रखने का काम करेगी। 

उपाय: प्रतिदिन 20 बार “ॐ सोमाय नमः” का जाप करें।       

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह दृढ़ निश्चयी रहेंगे और ऐसे में, आप कठिन से कठिन चुनौतियों का सामना भी डटकर करेंगे। यह जातक जो भी काम करेंगे उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि, डीलिंग और कोई बड़े निवेश से जुड़ा फैसला करने के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा और यदि आप अपनी सुख-सुविधाओं, धन आदि का विस्तार करना चाहते हैं तो इस समय आप ऐसा कर सकते हैं। साथ ही, आप किसी लंबी दूरी की धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।  

प्रेम संबंध: प्रेम संबंधों के लिए, यह सप्ताह शानदार रहेगा और इस दौरान आपके रिश्ते में खुशियाँ बनी रहेगी। आप दोनों के बीच का तालमेल काफ़ी अच्छा होगा और ऐसे में, आपका रिश्ता दूसरों के लिए एक मिसाल बनेगा। मूलांक 3 के जातक पार्टनर के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। इस तरह की यात्राएं आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगी। पार्टनर के साथ आपसी समझ शानदार रहेगी और आप अपने रिश्ते के लिए उच्च मूल्यों की स्थापना कर सकते हैं।     

शिक्षा: मूलांक 3 के छात्रों का प्रदर्शन शानदार रहेगा। इन छात्रों के लिए फाइनेंस एकाउंटिंग और बिज़नेस मैनेजमेंट आदि विषयों का चुनाव करना लाभकारी साबित होगा। साथ ही, आपका प्रदर्शन भी शानदार रहने की संभावना है और आप इन विषयों में अच्छे अंक हासिल करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आप अपनी योग्यताओं और क्षमताओं को जानने में सफलता प्राप्त करेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह नौकरीपेशा जातक जो भी कार्य करेंगे उसमें विशेषज्ञता हासिल करेंगे। ऐसे में, आपके पदोन्नति  और वेतन वृद्धि के योग बनेंगे जो आपके लिए लाभकारी साबित होंगे। कार्यक्षेत्र में की गई मेहनत के लिए आपको सराहना मिलेगी और आप समर्पित होकर काम करेंगे। जिन जातकों का अपना व्यापार है उन्हें अपनी उम्मीद से कई गुना अच्छी डील मिल सकती है।  साथ ही, आप प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देने में सक्षम होंगे। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप ऊर्जा से भरे रहेंगे। ऐसे में, आप सकारात्मक रहेंगे और यहीं सकारात्मकता आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखेगी। 

उपाय: बृहस्पतिवार को गुरु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 के जातकों को इस सप्ताह बहुत योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा क्योंकि संभावना है कि आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप महत्वपूर्ण फैसले लेते समय भ्रमित महसूस कर सकते हैं। ऐसे में, आपको हर कदम बहुत सोच-समझकर उठाना होगा जिससे आप किसी भी तरह के गलत से बच सकें। हालांकि, जातकों को इस सप्ताह लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचना होगा क्योंकि ये आपके लिए ज्यादा फलदायी साबित नहीं होगी। मूलांक 4 वालों को निवेश से धन लाभ होने की संभावना है। 

प्रेम संबंध: प्रेम जीवन के लिहाज़ से, यह सप्ताह ज्यादा अनुकूल नहीं रहने की आशंका है। इस दौरान पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखना आपको कठिन लग सकता है। रिश्ते में खुशियां बनी रहें, इसके लिए आपको सामंजस्य बिठाना होगा। साथ ही, आपको घर-परिवार में चल रहे विवादों को बहुत ही धैर्य के साथ सुलझाना होगा। यदि आप पार्टनर के साथ कहीं घूमने-फिरने की योजना बना रहे हैं, तो फिलहाल के लिए उसे टालना भी बेहतर होगा।

शिक्षा: शिक्षा की बात करें तो, यह सप्ताह अनुकूल नहीं रहने की संभावना है क्योंकि आपको पढ़ाई में पहले से ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। जो लोग विज़ुअल कम्युनिकेशन, वेब डिजाइनिंग आदि विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी। साथ ही, आपको योजना बनाकर आगे चलना होगा क्योंकि आपका ध्यान शिक्षा से भटक सकता है। इस समय पढ़ाई इतनी कठिन नहीं होगी जितनी आपको लग सकती है। यह अवधि आप किसी नए विषय की पढ़ाई की शुरुआत करने या फिर पढ़ाई से जुड़ा कोई फैसला लेने के लिए अनुकूल नहीं है। 

पेशेवर जीवन: नौकरी जातकों को नौकरी में दबाव का सामना करना पड़ सकता है जो कि आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। संभव है कि कार्यक्षेत्र में आप जो मेहनत करेंगे उसके लिए आपको सराहना न मिलें। ऐसे में, आपको अपने काम करने की क्षमता में कमी का अनुभव हो सकता है इसलिए आपके लिए जरूरी होगा कि योजना बनाकर आगे बढ़ें। जिन जातकों का अपना बिज़नेस हैं उन्हें प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है जो कि आपके लिए रुकावट का काम कर सकती है। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको भोजन समय पर करना होगा, अन्यथा आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं जिसके चलते आपमें ऊर्जा की कमी देखने को मिल सकती है। 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ राहवे नमः” का 22 बार जाप करें। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 के जातक इस सप्ताह कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे और ऐसे में, वह अपने द्वारा स्थापित किये गए लक्ष्यों को हासिल करने में भी सक्षम होंगे। इस दौरान आप रचनात्मक रहेंगे और ये लोग जो भी करेंगे उसमें तर्क ढूंढ़ने का प्रयास करेंगे। साथ ही, ये जातक अपनी क्षमताओं के बारे में जानने में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस सप्ताह नए अवसर प्राप्त होंगे और इन लोगों के लिए कोई नया निवेश करना फलदायी साबित होगा। 

प्रेम संबंध: इस सप्ताह आपके और पार्टनर के बीच आपसी समझ बेहद शानदार रहेगी और आप दोनों एक-दूसरे के साथ यादगार लम्हें बिताते हुए नज़र आएंगे। इस सप्ताह आप और आपका पार्टनर पारिवारिक मसलों पर चर्चा करते हुए दिखाई देंगे। 

शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 5 के छात्र अपनी क्षमताओं को साबित करने में सक्षम होंगे और आप पढ़ाई के संबंध में भी फैसले तुरंत लेंगे। इस दौरान आप अच्छे अंक हासिल करेंगे। साथ ही, इन जातकों को विदेश में पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है जो कि आपके लिए फलदायी साबित होगा। ये जातक बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन, लॉजिस्टिक्स, मार्केटिंग आदि विषयों में विशेषज्ञता प्राप्त करेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह करियर में आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा और ये अपनी योग्यता साबित करने में सक्षम होंगे। आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा, साथ ही नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त होंगे  जो आपको संतुष्टि प्रदान करेंगे।  इस सप्ताह आपके विदेश जाने के योग बन सकते हैं और ऐसे मौके आपके लिए लाभकारी साबित होंगे। जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें अपने बिज़नेस में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 

स्वास्थ्य: आप उत्साह से भरे रहेंगे जो कि पूरे सप्ताह आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखेगा। आपको इस समय किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।  

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें।  

 आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 के जातकों को धन कमाने के मामले में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं और यदि आप ट्रेवल से जुड़े क्षेत्र में हैं तो आपको धन लाभ होने की संभावना है। साथ ही, ये लोग धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे। इस सप्ताह के दौरान ये जातक नई-नई चीज़ें सीखने में सफल रहेंगे। यदि ये जातक संगीत सीख रहे है, तो क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा। 

प्रेम संबंध: इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। ऐसे में, आप दोनों के बीच प्यार ही प्यार दिखाई देगा।  इस समय आप दोनों के बीच आपसी तालमेल और समझ शानदार रहेगी और आप एक-दूसरे की जरूरतों को समझेंगे। संभव है कि, इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं जहां आप उनके साथ प्रेमपूर्ण लम्हें बिताएंगे। 

शिक्षा: जो छात्र कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर और एकाउंटिंग आदि की पढ़ाई कर रहे हैं, वह छात्र इन विषयों में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। आप अपने लिए नए लक्ष्य स्थापित करेंगे और दूसरों छात्रों के लिए एक मिसाल कायम करेंगे। इस दौरान आपकी एकाग्रता अच्छी रहेगी जो नए कौशल सीखने में मददगार साबित होगी। साथ ही, आप पढ़ाई के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को साबित करने में सक्षम होंगे।      

पेशेवर जीवन: कार्यक्षेत्र में आप काम में व्यस्त रहेंगे जिसके चलते आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। आपको नौकरी के अवसर मिलेंगे और ये मौके आपकी पसंद के अनुसार होंगे। यदि आप बिज़नेस करते हैं, तो व्यापार का विस्तार करने के लिए समय अनुकूल है। संभव है कि आप किसी नई पार्टनरशिप में प्रवेश करें और इसी सिलसिले में आपको लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप एकसाथ कई व्यापार करते हुए दिखाई दे सकते हैं जिससे आपको लाभ हो सकता है।  

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा और आप फिट बने रहेंगे। आपको इस दौरान किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही, खुशियाँ ही आपकी अच्छी सेहत का राज़ होंगी और आप दूसरों के लिए एक मिसाल बनेंगे।   

उपाय: प्रतिदिन 30 बार “ॐ भार्गवाय नमः” का जाप करें।     

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 7 के जातक इस सप्ताह असुरक्षित भावनाओं से ग्रस्त हो सकते हैं और ये लोग अपने आप से भविष्य को लेकर सवाल पूछते हुए दिखाई दे सकते है। उतार-चढाव के कारण आपको जीवन में स्थिरता पाने में मुश्किल हो सकती है। इन जातकों को छोटे से छोटा कदम उठाने के लिए भी सोचने-समझने और योजना बनाकर चलने की जरूरत होगी। साथ ही, इन परिस्थितियों से बचने के लिए इन लोगों को खुद को ध्यान के माध्यम से तैयार करना होगा। जरूरतमंदों को दान करना आपके लिए बेहतर साबित होगा।       

प्रेम संबंध: मूलांक 7 वाले इस सप्ताह घर-परिवार में चल रहे पारिवारिक मतभेद के कारण अपने पार्टनर के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ते का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे। ऐसे में, आपके रिश्ते से खुशियां नदारद रह सकती हैं। साथ ही, किसी रिश्तेदार के साथ संपत्ति को लेकर भी अनबन होने की आशंका है। ऐसे में, आपके लिए बेहतर होगा कि इन विवादों में फंसने के बजाय घर के बुजुर्गों से बात करके विवाद का हल निकालने का प्रयास करें। साथ ही, पार्टनर और आपके बीच आपसी समझ और प्रेम मौजूद होगा। 

 शिक्षा: मैस्टिक्स, फिलॉसोफी और सोशियोलॉजी आदि विषयों की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ये सप्ताह ज्यादा फलदायी न रहने की आशंका है। छात्रों को मन लगाकर पढ़ाई करना मुश्किल प्रतीत हो सकता है और ऐसे में, ये अच्छे अंक हासिल करने में असफल रह सकते हैं। इस दौरान इनकी याददाश्त कमज़ोर रह सकती है जिसका असर परीक्षा परिणामों पर पड़ सकता है। हालांकि, ये छात्र अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे लेकिन समय की कमी के कारण ऐसा कर नहीं पाएंगे। शिक्षा में बेहतर परिणामों की प्राप्ति के लिए योग करना बेहतर साबित होगा।   

पेशेवर जीवन: यह सप्ताह नौकरीपेशा जातकों के लिए औसत रह सकता है। इस दौरान आपको नौकरी में दबाव का सामना करना पड़ सकता है जिसको सहन करना आपको मुश्किल लग सकता है। यदि आपका अपना व्यापार है, तो आपको नुकसान होने की आशंका है इसलिए अपने बिज़नेस पर निगरानी बनाए रखें। इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि आप किसी नए सौदे को करने या फिर किसी नई पार्टनरशिप में आने से बचें।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको किसी एलर्जी के चलते त्वचा में जलन और पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपके लिए जरूरी है कि भोजन समय पर करें। साथ ही, आपको तले-भुने से बचना होगा, अन्यथा आपकी सेहत ख़राब हो सकती है। लेकिन इस सप्ताह आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी। 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह मूलांक 8 वाले अपना धैर्य खो सकते हैं और ऐसे में, वह सफलता पाने में पीछे छूट सकते हैं। इस दौरान, इन जातकों से किसी यात्रा के दौरान कोई कीमती सामान गुम हो सकता है जो इनके लिए चिंता का कारण बन सकता है, इसलिए इन लोगों के लिए योजना बनाकर आगे बढ़ना बेहतर रहेगा। साथ ही, इन जातकों को इस समय निवेश से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने से बचना होगा।     

प्रेम संबंध: इस सप्ताह परिवार में चल रहे संपत्ति विवाद की वजह से आप चिंतित नज़र आ सकते हैं। साथ ही, दोस्तों के कारण इस हफ़्ते पार्टनर के साथ रिश्ते में मधुरता बनाए रखने में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, पार्टनर के साथ तालमेल में कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि, इस दौरान जीवनसाथी पर आपको संदेह करने से बचना होगा, अन्यथा आपका रिश्ता बिगड़ सकता है।     

शिक्षा: इस सप्ताह कठिन प्रयासों के बाद भी पढ़ाई में आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आपको शीर्ष पर पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत महसूस हो सकती है इसलिए आपको दृढ़ निश्चयी रहना होगा। यदि आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, तो अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र पर अच्छे काम के लिए सराहना न मिलने की आशंका है और यह बात आपको परेशान कर सकती है। साथ ही, आपको ऐसी परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है जहाँ आपका कोई सहकर्मी आपको पीछे छोड़ते हुए आपसे उच्च पद पर आसीन हो जाएं। ऐसे में, आपको कुछ नए कौशल सीखने होंगे जिसकी बदौलत आप अपनी एक अलग पहचान बना पाएं। जिन जातकों का अपना व्यापार है उनके लिए इस दौरान मुनाफे वाले सौदे करना मुश्किल हो सकता है। 

स्वास्थ्य: तनाव के कारण इन जातकों को पैरों और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती हैं। इस समस्या का कारण खानपान में असंतुलन हो सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ वायुपुत्राय नमः” का जाप करें। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह किसी भी तरह की स्थिति को अपने पक्ष में करने में सक्षम होंगे। इनके भीतर एक अलग सा आकर्षण होगा जिसके साथ ये सप्ताह में आगे बढ़ेंगे। इस दौरान ये जातक कई महत्वपूर्ण और साहसिक फैसले भी ले सकते हैं जो इनके लिए फलदायी साबित होंगे। मूलांक 9 वाले अपनी योग्यताओं और क्षमताओं का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आपका आत्मविश्वास बुलंद होगा, जिसके कारण आप ख़ुद के विकास और मजबूती पर अधिक ज़ोर देते दिखाई देंगे।

प्रेम संबंध: आप रिश्ते में पार्टनर के साथ बेहद प्यार और आदर के साथ पेश आएंगे। ऐसे में, आप अपने रिश्ते के लिए उच्च मूल्य स्थापित करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आप और साथी के बीच आपसी समझ अच्छी बनी रहेगी और आप पार्टनर के साथ कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं जहां आप एक-दूसरे के साथ खूबसूरत लम्हें बिताएंगे।   

शिक्षा: जो छात्र इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, वह छात्र इस सप्ताह पढ़ाई को लेकर बेहद दृढ़ निश्चयी रहेंगे। इस अवधि में, ये लोग जो भी पढ़ेंगे उसे बहुत तेज़ी से याद कर लेंगे और इसकी बदौलत परीक्षा में बेहतरीन परिणाम हासिल करने में सफल होंगे। ये जातक अपने साथी छात्रों के लिए मिसाल कायम करेंगे। संभव है कि इस मूलांक के छात्र अपनी रूचि के अनुसार किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लें। 

पेशेवर जीवन: इस मूलांक के नौकरीपेशा जातक कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इसका फल इन्हें वरिष्ठों के द्वारा सराहना के रूप में मिलेगा। साथ ही, प्रमोशन के योग भी बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपका पद तो बढ़ेगा ही लेकिन सहकर्मियों की नज़रों में आपके लिए मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। जिन जातकों का अपना व्यापार है उन्हें अच्छा मुनाफा कमाने के अनेक अवसर प्राप्त होंगे जिसके दम पर आप प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दे पाएंगे। आप अपने व्यापार के लिए नई नीतियां भी बना सकते हैं।  

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप उत्साह से भरे रहेंगे और ऐसे में, आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। साथ ही, आपको किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप प्रसन्न नज़र आएंगे और यहीं प्रसन्नता आपको ऊर्जावान बनाए रखेगी। 

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भूमि पुत्राय नम:” का जाप करें। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *