अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 जनवरी से 29 जनवरी, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (23 जनवरी से 29 जनवरी, 2022)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से इस सप्ताह आपको कुछ चुनौतियां जैसे कि नौकरी का अधिक दबाव, वरिष्ठों और सहकर्मियों का सहयोग न मिलना आदि का सामना करना पड़ सकता है। जिसके चलते कार्यस्थल आपसे कुछ ग़लतियां भी हो सकती हैं। ऐसे में आपका कार्य बाधित होगा और आप कुशलता के साथ काम नहीं सकेंगे। ऐसी स्थिति कड़ी मेहनत करने के बाद ही नियंत्रित होने की संभावना है।

यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो इस सप्ताह आपको धन हानि हो सकती है। साथ ही आपको अपने साझेदार के साथ भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक रूप से ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना अधिक है और यह आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है। ऐसे में आपको अपने ख़र्चों की सही ढंग से योजना बनाने आवश्यकता होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंध में संचार की कमी देखने को मिल सकती है तथा आपके परिवार में भी कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं स्वास्थ्य की बात की जाए तो इस सप्ताह आपको अपने खानपान के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता होगी चूंकि आपको मानसिक तनाव और पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार “ॐ भास्कराय नमः” का जाप करें।

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर जीवन की बात करें तो इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अप्रिय स्थितियों एवं वरिष्ठों की आपसे नाराज़गी के कारण आपके प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपके सामने ‘ना लाभ, ना हानि’ की स्थिति आने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने की ज़रूरत होगी।

आर्थिक रूप से इस सप्ताह धन का प्रवाह बाधित रहने की आशंका है। साथ ही आपके ख़र्चों में वृद्धि होने के भी संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में धन की बचत करना संभव नहीं हो सकेगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो परिवार और जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अधिक सहज नहीं हो सकते हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि चीज़ों को समझें और ख़ुद को शांत रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अपनी आंखों की देखभाल करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ चंद्राय नमः” का जाप करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से इस सप्ताह आप अपनी नौकरी में सफलता प्राप्त करेंगे। साथ ही वरिष्ठों द्वारा आपको सम्मान प्राप्त होगा। आपको आपकी मेहनत का फल इस सप्ताह के दौरान मिलने वाला है चूंकि पदोन्नति होने की संभावना प्रबल है।

व्यवसायियों के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा। आप अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे यदि आप साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको अपने साझेदार से पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा। ऐसे में धन की बचत भी संभव होगी। इसके अलावा इस सप्ताह पैतृक संपत्ति से भी धन लाभ होने के योग बन रहे हैं।

व्यक्तिगत जीवन में जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिससे आप दोनों के बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के नज़रिए से देखें तो आप चुस्त-तंदरुस्त रहेंगे लेकिन फिर भी प्रतिदिन ध्यान अभ्यास करना आपके लिए वरदान साबित होगा।

उपाय: प्रतिदिन 30 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।

 मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

करियर के लिहाज से आपके लिए यह सप्ताह बहुत अधिक अनुकूल ना रहने की संभावना है। इस दौरान कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी आपके ख़िलाफ़ साज़िश रचने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने सहकर्मियों से थोड़ा सतर्क रहते हुए बड़ी समझदारी के साथ चीज़ों को संभालने की ज़रूरत होगी।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है। ऐसे में अपने व्यवसाय से जुड़ा कोई भी बड़ा फ़ैसला लेना या उसमें निवेश करना एक ग़लत कदम हो सकता है।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो धन हानि होने की आशंका अधिक है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान कोई भी बड़ा निवेश करने से बचें अन्यथा आप किसी परेशानी में पड़ सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंध में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में ख़ुद को शांत रखते हुए विनम्र व्यवहार करने की आवश्यकता होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अपच एवं भूख ना लगने जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है इसलिए अपने खानपान के प्रति सावधानी बरतें।

उपाय: मंगलवार के दिन दुर्गा यज्ञ करें।

कोरोना काल में अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल सिद्ध होगा। इस दौरान आप देखेंगे कि आपके लिए कार्यस्थल का माहौल काफ़ी आरामदायक है। आप प्रभावी ढंग से अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ते नज़र आएंगे। आपकी बुद्धिमता एवं कड़ी मेहनत करियर में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए मददगार साबित होगी। संभावना है कि इस दौरान आपको विदेश में नौकरी करने के अवसर मिल सकते हैं।

यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो इस सप्ताह के दौरान आपको भारी मुनाफ़ा होने वाला है। साथ ही आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना भी बना सकते हैं। आर्थिक रूप से देखें तो धन का प्रवाह अच्छा रहेगा। ऐसे में धन की बचत करना आपके लिए आसानी से संभव हो सकेगा।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे, जिससे आपके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। वहीं स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ बुधाय नमः” का जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से इस दौरान आप अपने कार्यस्थल पर अपना कौशल एवं योग्यता साबित करने में सफल होंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको सम्मानित किया जाएगा तथा आपके काम को एक अलग पहचान हासिल होगी। ऐसे में आपकी पदोन्नति की संभावना भी उच्च रहेगी।

यदि आप ख़ुद का कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। साथ ही आप किसी नए उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं यानी कि कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं। आपके लिए यह सप्ताह शेयर तथा अन्य धन लाभ योजनाओं में निवेश करने के लिहाज से भी अनुकूल है।

व्यकिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे तथा आप उनके साथ एक अच्छा समय साझा करेंगे। साथ ही आप उत्तम स्वास्थ्य के साथ इस सप्ताह का आनंद लेते नज़र आएंगे।

उपाय: प्रतिदिन 42 बार “ॐ शुक्राय नमः” का जाप करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से देखा जाए तो इस सप्ताह की शुरुआत से मध्य तक आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जैसे-जैसे समय बीतेगा, वैसे-वैसे परिस्थितियां आपके अनुकूल होती जाएंगी।

व्यवसायी लोगों को इस सप्ताह अचानक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही साझेदार से भी सहयोग मिलने की संभावना कम रहेगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो आपके मित्र आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अच्छे लोगों की संगति में रहें। वहीं दूसरी ओर आपका झुकाव अध्यात्म की ओर अधिक रहेगा, जिसके कारण हो सकता है कि आप विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा करें और आध्यात्मिक गतिविधियों से भी जुड़ें। 

इस सप्ताह आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कुछ मतभेद पैदा हो सकते हैं इसलिए आपको सुझाव दिया जाता है कि शांति और धैर्य से चीज़ों को सुलझाने का प्रयास करें और उनके दृष्टिकोण को समझें।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या हो सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ज़रा सी भी शंका होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें एवं इलाज कराएं।

उपाय: प्रतिदिन 16 बार “ॐ गं गणपतये नमः” का जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आप अपने करियर में प्रगति करेंगे। आपके काम को वरिष्ठों द्वारा सराहा जाएगा। ऐसे में अप्रेजल मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस सप्ताह आप अधिक लाभ अर्जित करने के साथ-साथ अपनी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सफल होंगे। साथ ही आपको नई परियोजनाओं में उद्यम करने के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप साझेदारी के व्यवसाय में हैं तो आपको अपने साझेदार से पूरा सहयोग प्राप्त होगा एवं आप दोनों साथ मिलकर व्यवसाय की वृद्धि पर चर्चा करते नज़र आएंगे।

व्यक्तिगत जीवन में जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। आप दोनों समर्पित होकर एक-दूसरे का ख़्याल रखते नज़र आएंगे। जिससे आपका बंधन और मज़बूत होगा। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपको भी इस सप्ताह सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

स्वास्थ्य की बात करें तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान कर सकती है इसलिए बेहतर होगा कि अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें। 

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग लोगों को भोजन दान करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

करियर के लिहाज से आपको इस सप्ताह सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इस दौरान कोई सफलता आपके हाथ लगने वाली है। साथ ही विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

मूलांक 9 वाले व्यवसायी इस सप्ताह कुछ नए संपर्क बनाएंगे, जो उनके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। साथ ही अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। इस दौरान आप किसी नई परियोजना पर काम शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको अधिक लाभ प्राप्त होगा। यदि आप रियल एस्टेट के कारोबार में हैं तो इस सप्ताह आपको अपनी डीलिंग्स से अच्छा खासा मुनाफ़ा होने वाला है।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिससे आपके बीच प्रेम व आपसी में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि अधिक जल का सेवन करें तथा योग, व्यायाम आदि करें।

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.