अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 16 जनवरी से 22 जनवरी, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (16 जनवरी से 22 जनवरी, 2022)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

करियर के लिहाज से आपको इस सप्ताह मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे यानी कि सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम आपको मिलने वाले हैं। हो सकता है कि कार्यस्थल पर आप जो काम रहे हैं, वो आपको पूर्ण संतुष्टि न दे रहा हो लेकिन इस बात की प्रबल संभावना है कि इस सप्ताह के दौरान आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे।

मानसिक रूप से तनावग्रस्त होना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप योग एवं ध्यान करें ताकि आप समझदारी के साथ कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ले सकें।

आर्थिक रूप से यह सप्ताह आपके लिए औसत हो सकता है। ऐसे में वित्तीय प्रबंधन करना आपके लिए बहुत आवश्यक होगा। आपको अपनी आमदनी और ख़र्चों के बीच संतुलन बनाए रखने की ज़रूरत होगी।

व्यक्तिगत जीवन सुख-शांति से भरा रहेगा। घर का माहौल सौहार्दपूर्ण रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ भी आपके संबंध अच्छे रहेंगे।

उपाय: आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें और प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव की पूजा करें।

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

सप्ताह की शुरुआत में हो सकता है कि आपको अपने मनमुताबिक परिणाम न मिलें लेकिन जैसे-जैसे वक़्त गुज़रेगा वैसे-वैसे चीज़ें आपके अनुकूल होती जाएंगी।

करियर के लिहाज से देखा जाए तो कार्यस्थल पर आप अपनी योग्यता व कौशल साबित करने में सफलता प्राप्त करेंगे। साथ ही आपके सहकर्मी आपका पूरा सहयोग करते नज़र आएंगे। इसके अलावा काम के प्रति आपका समर्पण आपके पेशेवर जीवन में प्रोत्साहन भी लेकर आने वाला है। संभावना है कि इस दौरान आपको काम के सिलसिले से विभिन्न स्थानों की यात्रा करनी पड़ सकती है।

व्यक्तिगत जीवन में ख़ुशियों का प्रवेश होगा। जीवनसाथी के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको इस सप्ताह सर्दी-जुकाम और एलर्जी जैसी छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ चंद्राय नमः” का जाप करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

आपका यह सप्ताह अच्छा बीतने वाला है। करियर की बात करें तो इस सप्ताह काम के सिलसिले से अधिक यात्राएं संभव होंगी और यह यात्राएं आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगी यानी कि इन यात्राओं का आपको सकारात्मक फल मिलेगा। कार्यस्थल पर आपकी कड़ी मेहनत आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। इसके अलावा नए करियर की शुरुआत के लिए भी यह समय प्रबल है।

आर्थिक रूप से भी यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा। धन का प्रवाह अच्छा रहेगा। इस सप्ताह पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त होने की संभावना अधिक है।

पारिवारिक जीवन में ख़ुशहाली देखने को मिलेगी। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे तथा आप उनसे अपने दिल की हर बात साझा कर सकेंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस हफ्ते पाचन संबंधी समस्या आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको अपने खानपान के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ बृहस्पतये नमः” का जाप करें।

 मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आप अपने करियर में प्रगति देखेंगे। साथ ही कार्यस्थल पर पूरी लगन के साथ अपने कार्यों को समय सीमा के भीतर पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। जिसके चलते आपको अपने सहकर्मियों के बीच सम्मान प्राप्त होगा।

आर्थिक रूप से धन का अच्छा प्रवाह आपके जीवन में ख़ुशियां लेकर आएगा। इस दौरान आप शेयर बाज़ार में निवेश करने की योजना भी बना सकते हैं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। संभावना है कि विदेश यात्रा के दौरान आपके कुछ नए दोस्त बनेंगे और ऐसे संपर्क आपके व्यवसाय के विकास में आपके लिए मददगार साबित होंगे।

व्यक्तिगत जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। जीवनसाथी के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। साथ ही उत्तम स्वास्थ्य के साथ आप इस पूरे सप्ताह का आनंद लेते नज़र आएंगे।

उपाय: मंगलवार के दिन राहु के लिए यज्ञ करें। 

कोरोना काल में अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह आपको अपने करियर तथा आर्थिक मामलों में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। कार्यस्थल का अस्त-व्यस्त माहौल आपकी प्रगति में बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में पदोन्नति तथा नया लाभ मिलने की संभावना कम रहेगी। आपको सुझाव दिया जाता है कि किसी भी चीज़ के बारे में ज़्यादा ना सोचते हुए अपने काम की ओर ध्यान केंद्रित करें और सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो इस सप्ताह आपको अच्छा लाभ अर्जित करने के लिए अपने संसाधनों व योजनाओं को व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी। ऐसे में अपने व्यवसाय से जुड़ा कोई भी बड़ा निर्णय लेना या उसमें बड़ा निवेश करना एक ग़लत कदम हो सकता है इसलिए सावधान रहें।

आर्थिक रूप से देखें तो धन का प्रवाह औसत रहने की संभावना है। ऐसे में अपने ख़र्चों को नियंत्रित करना ही उचित होगा। व्यक्तिगत जीवन में जीवनसाथी के साथ संबंध में मतभेद पैदा हो सकते हैं इसलिए अपने वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने के लिए अपने साथी के साथ थोड़ा वक़्त बिताएं और सभी मतभेदों को सुलझाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या हो सकती है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि कोई भी ऐसी समस्या महसूस होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें एवं इलाज कराएं।

उपाय: प्रतिदिन 14 बार “ॐ नमो नारायण” का जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

आपको इस सप्ताह अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी। पेशेवर रूप से आप अपने करियर में प्रगति करेंगे चूंकि कार्यस्थल पर आप इस दौरान अपनी क्षमता साबित करने में सफल होंगे तथा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते नज़र आएंगे। जिसके चलते आपके वरिष्ठों द्वारा आपकी सराहना की जाएगी। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस सप्ताह आप अपने व्यवसाय को अच्छे ढंग से स्थापित करते हुए अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे।

आर्थिक रूप से यह सप्ताह लाभकारी सिद्ध होगा। प्रोत्साहन व अन्य चीज़ों के रूप में अतिरिक्त धन की प्राप्ति होगी। ऐसे में धन की बचत कर पाना आपके लिए संभव होगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे तथा आपके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। इसके अलावा आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

उपाय: शुक्रवार के दिन लक्ष्मी यज्ञ करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

करियर के लिहाज से इस सप्ताह आपको कुछ समस्याओं जैसे कि कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग ना मिलना, काम का अत्याधिक दबाव आदि का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपने कार्यों को शुरू करने से पहले उसे सही ढंग से समझने तथा उसकी योजना बनाने की आवश्यकता होगी।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस सप्ताह आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपेक्षित लाभ प्राप्त करने की गुंजाइश कम रहेगी। यदि आप साझेदारी के व्यवसाय में हैं तो इस दौरान साझेदार के साथ मतभेद पैदा हो सकते हैं।

आर्थिक रूप से धन का प्रवाह कम होने की आशंका है। साथ ही आपके ख़र्चों में भी वृद्धि हो सकती है। व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ समस्याओं के कारण भावनात्मक दूरियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में अपने आप को शांत रखते हुए चीज़ों को सुलझाने का प्रयास करें। स्वास्थ्य के लिहाज से इस सप्ताह आपको सिरदर्द की शिकायत हो सकती है इसलिए ख़ुद का ख़्याल रखें।

उपाय: मंगलवार के दिन भगवान गणपति के लिए यज्ञ करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

करियर के लिहाज से आपका यह सप्ताह अच्छा जाने वाला है। कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत के लिए आपको अपने वरिष्ठों से प्रशंसा हासिल होगी। साथ ही आप अपनी योग्यताओं, क्षमताओं तथा कौशल साबित करने में भी सफल होंगे। जिसके चलते सहकर्मियों व वरिष्ठों के बीच आपको एक अलग पहचान मिलेगी।

यदि आप किसी व्यवसाय के मालिक हैं तो इस सप्ताह आप अच्छी मात्रा में लाभ अर्जित कर सकेंगे। ऐसे में धन की बचत संभव होगी। साझेदारी में व्यवसाय कर रहे लोगों को भी अपने साझेदार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो इस सप्ताह प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त कमाई के अवसर प्राप्त होंगे। ऐसे में आप धन की बचत भी कर सकेंगे। व्यक्तिगत जीवन में जीवनसाथी के साथ संबंध में घनिष्ठता बढ़ेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और आप ऊर्जा से भरे रहेंगे।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार “ॐ मन्दाय नमः” का जाप करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

पेशेवर रूप से इस सप्ताह आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। साथ ही पदोन्नति की संभावना भी अधिक है। यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आप इस दौरान अपने व्यवसाय का विस्तार सफलतापूर्वक कर सकेंगे, जिससे आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी। इसके अलावा साझेदारी का व्यवसाय भी फलता-फूलता नज़र आने वाला है।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो सप्ताह के अंत में आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे तथा आपके बीच आपसी समझ बढ़ेगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपको थोड़ा मानसिक तनाव हो सकता है बाकी इसके अलावा कोई भी बड़ी समस्या नहीं होगी। आपको सुझाव दिया जाता है कि मानसिक तनाव से बचने के लिए योग एवं ध्यान करें।

उपाय: मंगल ग्रह के लिए यज्ञ करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.