अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल: 29 सितंबर से 05 अक्टूबर, 2024

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है। आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा। 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (29 सितंबर से 05 अक्टूबर, 2024)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

 बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

इस मूलांक वाले जातक अधिक दृढ़ निश्चय और आत्‍मविश्‍वास से भरपूर रहेंगे। इससे आपके विचारों में उन्नति होगी और इसका सकारात्मक असर आपके जीवन पर पड़ेगा।

प्रेम जीवन: इस सप्ताह आपका अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ता बहुत अच्छा रहने वाला है। आप दोनों के बीच आपसी तालमेल और बातचीत बहुत अच्‍छी रहेगी। इससे आप काफी प्रसन्न महसूस करेंगे।

शिक्षा: इस समय छात्र अधिक पेशेवर तरीके से पढ़ाई करने के लिए कुछ सकारात्मक कदम उठा सकते हैं।

पेशेवर जीवन: आप नौकरी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। यदि आप पब्लिक सेक्टर में काम करते हैं, तो यह समय आपके लिए बहुत ज्‍यादा अच्‍छा रहने वाला है। वहीं व्यापारियों को आउटसोर्स डील से अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। 

सेहत: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है और आप जोश और ऊर्जा से भरे रहेंगे। इस समय नियमित व्यायाम की मदद से आप अधिक फिट महसूस करेंगे और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार “ॐ सूर्याय नमः” का जाप करें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

इस मूलांक के जातक निर्णय लेते समय भ्रमित हो सकते हैं और इसके चलते आपकी प्रगति और विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है। आपको इस सप्ताह की योजना बनाकर चलने और आशावादी बने रहने की जरूरत है।

प्रेम जीवन: आपको इस सप्ताह अपने जीवनसाथी से बहस करने से बचने की सलाह दी जाती है।

शिक्षा: इस समय विद्यार्थियों को पढ़ाई पर से ध्यान भटक सकता है इसलिए उन्हें पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

पेशेवर जीवन: यदि आप नौकरी करते हैं, तो आपको अपने काम में कुछ गलतियां हो सकती हैं और यह चीज़ कार्यक्षेत्र में आपके विकास के मार्ग में बाधा बन सकती है। वहीं, व्यापारियों को अपने प्रतिद्वंदियों से मिल रहे दबाव के कारण नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

सेहत: आपको इस समय खांसी होने की आशंका है इसलिए बेहतर होगा आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें। 

उपाय: चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह जातक अपने कल्याण को बढ़ावा देने वाले महत्वपूर्ण निर्णय लेने में अधिक साहस दिखा पाएंगे। इन जातकों में आध्यात्मिक प्रवृत्ति अधिक रहेगी।

प्रेम जीवन: आप अपने पार्टनर से अपनी रोमांटिक भावनाओं को व्यक्त कर पाएंगे। आप और आपका जीवनसाथी एक-दूसरे से अपने विचारों को कुछ इस तरह व्यक्त करेंगे, जिससे आप दोनों के बीच आपसी तालमेल विकसित होगा।

शिक्षा: यह सप्ताह छात्रों के लिए शानदार रहने वाला है। आप प्रोफेशनल ढंग से अपनी शिक्षा को आगे ले जाने में सफल होंगे। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आपको नौकरी का कोई ऐसा नया अवसर मिल सकता है जिसे पाकर आप काफी संतुष्ट और प्रसन्न महसूस करेंगे। व्यापारी कोई नया बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिससे उन्हें उच्च मुनाफा होने की उम्मीद है। 

सेहत: इस सप्ताह आपको शारीरिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है। आपके अंदर जोश और उत्साह काफी बढ़ जाएगा और इससे आपकी सेहत पर भी सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।

उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवे नमः” का जाप करें।

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 वाले इस सप्ताह असुरक्षा की भावना से पीड़ित रह सकते हैं और इस वजह से आप जरूरी फैसले लेने में असमर्थ हो सकते हैं। इस समय लंबी यात्राओं के उद्देश्‍य की पूर्ति होने की संभावना बहुत कम है इसलिए आपको इस समयावधि में लंबी यात्राएं करने से बचना चाहिए।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में मूलांक 4 के जातकों की पार्टनर के साथ बहस हो सकती है जो कि आप दोनों के बीच पैदा होने वाली किसी गलतफहमी का परिणाम हो सकती है।

शिक्षा: पढ़ाई में एकाग्रता की कमी की संभावना है और यह आपके मन के भटकाव के कारण हो सकता है।

पेशेवर जीवन: कार्यक्षेत्र में आपकी कड़ी मेहनत को नज़रअंदाज़ किए जाने की वजह से आप अपनी मौजूदा नौकरी को लेकर थोड़ा असंतुष्‍ट महसूस कर सकते हैं। जो जातक व्यापार करते हैं, संभव है कि आपके द्वारा किए गए सौदों से आपको लाभ न मिले या फिर आपको बिज़नेस पार्टनर के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ें।

सेहत: आपको इस सप्‍ताह पाचन संबंधी समस्‍याएं होने का खतरा है और इससे बचने के लिए आपको समय पर खाना खाने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन 22 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें।

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 के जातकों के लिए यह सप्ताह विभिन्न पहलुओं में ज्यादा अनुकूल न रहने की आशंका है। इस सप्ताह आपमें  आत्मविश्वास की कमी हो सकती है, जो आपकी तरक्की में अड़चनें पैदा कर सकती हैं।

प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में पार्टनर के साथ रिश्ते में आपको प्रेम का अभाव महसूस हो सकता है जिसकी वजह घर-परिवार में चल रहे विवाद के साथ-साथ आपसी समझ की कमी हो सकती है। 

शिक्षा: अगर आप इंजीनियरिंग या सॉफ्टवेयर की पढ़ाई कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपको ज्यादा उत्साहवर्धक परिणाम नहीं मिलने के संकेत हैं। संभव है कि आप इन सब्जेक्ट्स में अपनी स्किल्स का अच्छे से इस्तेमाल न कर पाएं। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह, आपको कार्यस्थल पर अपने सीनियर्स और साथियों से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बिज़नेस करने वाले जातकों का प्रदर्शन इस अवधि में थोड़ा कमज़ोर रह सकता है।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह स्ट्रेस के कारण आपको पैरों और पीठ दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा तनाव लेने से बचें, साथ ही योग और ध्यान करें।

उपाय:  प्रतिदिन 41 बार “ॐ बुधाय नमः” का जाप करें।

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 के जातक अपनी आंतरिक शक्ति को जानने में सक्षम होंगे और इसकी सहायता से आप अपनी रचनात्मकता में वृद्धि कर सकेंगे। यह शीर्ष पर पहुंचने में आपका मार्गदर्शन करेगी। 

प्रेम जीवन: जीवनसाथी के साथ आपका आपसी तालमेल बहुत अच्‍छा रहने वाला है। महत्वपूर्ण निर्णय लेने को लेकर आपकी और आपके पार्टनर की सोच एक-दूसरे से काफी मिलती-जुलती रहेगी।

शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आप उच्च शिक्षा हासिल करने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे या फिर आप प्रतियोगी परीक्षाओं में भी हिस्सा लेने में सक्षम होंगे।

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह नौकरी के नए अवसर मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। जो लोग अपना व्यापार करते हैं, तो आप बिज़नेस में सुधार करने के साथ-साथ अच्छा खासा लाभ कमाने में सफल रहेंगे। 

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, मूलांक 6 के जातक आत्मविश्वास से पूर्ण होने के कारण ऊर्जावान रहेंगे। ऐसे में, आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी । 

उपाय: प्रतिदिन “ॐ शुक्राय नमः” का 33 बार जाप करें।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह मूलांक 7 के जातकों को अपने काम पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। आपका काम से ध्यान भटक सकता है। आशंका है कि इसका परिणाम आपके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा। 

प्रेम जीवन: जीवनसाथी के साथ आपको सामंजस्य बैठाने की जरूरत है। रिश्ते में प्रेम को बनाए रखने के लिए आपको यह प्रयास जरूर करना चाहिए क्योंकि इस सप्ताह आप दोनों के बीच बेवजह अनबन और बहस होने की संभावना है।

शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 7 के छात्रों के लिए यह अवधि अनुकूल प्रतीत नहीं हो रही है क्योंकि सीखने की क्षमता में कमी आएगी और इस वजह से वो शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करते समय आपको अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है वरना आपकी उनके साथ बहस हो सकती है। यदि आप व्यवसाय में हैं, तो आपके द्वारा अपनाई गई गलत नीतियों के कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य: वाहन चलाते समय आपको सावधान रहना होगा। मूलांक 7 के जातकों के साथ कोई सड़क दुर्घटना होने की संभावना है। इस सप्ताह आपको अपनी सेहत को लेकर लापरवाही करने से बचना होगा। 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ गणेशाय नमः” का जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह मूलांक 8 के जातकों का धैर्य खो सकता है और आप सफलता से कुछ पीछे रह सकते हैं।

प्रेम जीवन:  पारिवारिक मसलों की वजह से आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां बढ़ने की आशंका है। इसके कारण आपके रिश्‍ते की सुख-शांति भंग हो सकती है और आपको ऐसा लग सकता है जैसे आपने अपना सब कुछ खो दिया है।  

शिक्षा: इस सप्ताह आपके लिए आशावाद ही वह शब्द है जो आपको सशक्त बनाएगा और आपको आपकी पढ़ाई में आगे बढ़ाने में मदद करेगा। आप इस दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और यह परीक्षा आपको मुश्किल लग सकती है।।

पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातक अपनी मौजूदा नौकरी को लेकर असंतुष्‍ट महसूस करने की वजह से नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं और यह बात इन्‍हें परेशान कर सकती है। वहीं व्‍यापारियों के लिए मुनाफा कमा पाना आसान नहीं होगा।  

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको तनाव की वजह से पैरों में दर्द और जोड़ों में अकड़न महसूस हो सकती है। स्वस्थ रहने के लिए आपको ध्‍यान एवं योग करने की सलाह दी जाती है।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ हनुमते नमः” का 11 बार जाप करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह चीजों को अपने पक्ष में करने के लिए संतुलित स्थिति में नजर आएंगे। आपके जीवन में आकर्षण बढ़ेगा।

प्रेम जीवन:  पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में मधुरता और शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंध में आपको अपने पार्टनर के साथ सुख की अनुभूति होगी जिससे आपके रिश्ते में मज़बूती आएगी।

शिक्षा:  शिक्षा के लिहाज से यह समय आपके लिए आशाजनक साबित होगा क्योंकि आप उच्च अंक प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान, आदि जैसे विषयों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

पेशेवर जीवन: इस मूलांक वाले जातकों को नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो इस हफ्ते आपको शानदार अवसर मिलने के संकेत हैं। वहीं व्यापारियों को इस हफ्ते बड़ा मुनाफा होने के संकेत हैं। अगर आप पार्टनरशिप में काम करते हैं, तो भी आपको सफलता मिलेगी।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 9 के जातकों का स्वास्थ्य काफी अनुकूल होने के संकेत दे रहा है जिसके चलते आपके पास मौजूद ऊर्जा स्तर और जबरदस्त आत्मविश्वास होने वाला है। 

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ऊँ दुर्गाय नमः” का जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. अंक ज्योतिष कितने प्रकार के होते हैं?

अंक ज्योतिष व्यक्ति के जीवन पर तीन प्रकार से प्रभावित करता है। मूल्यांक, भाग्यांक और नामांक।

2. अपना अंक ज्योतिष नंबर कैसे पता करें?

मूलांक और भाग्यांक को निकालना बेहद आसान है और इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी जन्म तिथि, महीना और साल को लिखकर जोड़ना है जो अंक आएगा वह आपका भाग्यांक होगा। 

3. मूलांक 7 का स्वामी कौन है?

अंक ज्योतिष के मुताबिक, मूलांक 7 का स्वामी ग्रह केतु है। जिन लोगों का जन्म 7, 16, या 25 तारीख को होता है, उनका मूलांक 7 होता है।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.