पापी ग्रह शनि-राहु संग सूर्य देव बनाएंगे घातक योग, इन राशियों को हर कदम पर सावधान!

एस्ट्रोसेज अपने पिछले लेखों में आपको बता चुका है कि अगस्त का महीना धार्मिक एवं ज्योतिषीय दृष्टि से बेहद ख़ास रहने वाला है। इस दौरान न केवल जन्माष्टमी, रक्षाबंधन जैसे त्योहारों को मनाया जाएगा बल्कि बड़े ग्रहों के गोचर भी होंगे। इसके फलस्वरूप, ग्रहों की युति से कई तरह के शुभ-अशुभ योगों का निर्माण भी होगा। इसी क्रम में, सूर्य, शनि एवं राहु की स्थिति में बदलाव से एक बहुत खतरनाक योग बनने जा रहे हैं। इस ब्लॉग में आपको सूर्य, राहु और शनि से बन रहे अशुभ योग के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा, किन राशियों को अगस्त में बहुत सोच-समझकर चलना होगा? यह भी हम आपको बताएंगे। तो आइए आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं सबसे पहले इस अशुभ योग के बारे में।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी   

अगस्त में होने वाले बड़े ग्रहों के गोचर एवं चाल में परिवर्तन 

अगस्त 2024 में मंगल, बुध, शुक्र सहित कई प्रमुख एवं महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर होने जा रहा है। बता दें कि 05 अगस्त 2024 को बुद्धि एवं व्यापार के कारक ग्रह बुध सिंह राशि में वक्री हो जाएंगे जबकि 16 अगस्त को ग्रहों के राजा सूर्य अपनी राशि सिंह में प्रवेश करेंगे। एक बार फिर 22 अगस्त 2024 को बुध वक्री चाल चलते हुए कर्क राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद, युद्ध के देवता मंगल ग्रह 26 अगस्त को मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। माह के अंत में 29 अगस्त के दिन बुध फिर से अपनी चाल में परिवर्तन करेंगे और कर्क राशि में पुनः मार्गी चाल चलने लगेंगे। इसके साथ ही, प्रेम के कारक ग्रह शुक्र 25 अगस्त 2024 को कन्या राशि में गोचर करेंगे। 

आज का गोचर

शनि, राहु और सूर्य ग्रह बना रहे हैं ये खतरनाक योग 

सिर्फ इतना ही नहीं, अगस्त के माह में पिता और पुत्र की जोड़ी यानी कि सूर्य और शनि मिलकर समसप्तक योग का निर्माण करेंगे। सामान्य शब्दों में कहें, तो शनि और सूर्य दोनों एक-दूसरे से 7वें भाव में संचार करते हुए एक-दूसरे पर दृष्टि डाल रहे होंगे। साथ ही, राहु के साथ सूर्य षडाष्टक योग बनाएंगे। इसके फलस्वरूप, ग्रहों की इस स्थिति में होने वाले बदलाव की वजह से अगस्त माह राशि चक्र की पहली राशि मेष सहित 4 राशियों की परेशानियों को बढ़ाने का काम करेंगे। ऐसे में, इन जातकों को जीवन के हर क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और नज़र डालते हैं इन राशियों पर। 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

राहु, शनि और सूर्य करेंगे घातक योग निर्मित, इन 4 राशि वालों को रहना होगा सावधान

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना थोड़ा कठिन रहने का अनुमान है क्योंकि इस दौरान सूर्य आपके पांचवें भाव में मौजूद होंगे जबकि मंगल महाराज आपके तीसरे भाव में विराजमान होंगे। इसके फलस्वरूप, इस राशि के लोगों को अगस्त में किसी भी तरह के जोखिम उठाने से बचना होगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस अवधि में आपकी सेहत नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है। साथ ही, आपकी कोई सर्जरी होने की भी आशंका है। 

जिन जातकों की सरकारी नौकरी हैं, उन्हें अगस्त में कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। इस समय आपके काम तमाम परेशानियों के बाद सफल होते दिखाई देंगे। इन जातकों को धन से जुड़े फैसले लेते समय काफ़ी सोच-विचार करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, अगर आप धन का निवेश करना चाहते हैं, तो फिलहाल के लिए इस विचार को टाल दें, अन्यथा आपको हानि झेलनी पड़ सकती है। मेष राशि के माता-पिता को अपनी संतान की तरह से मुश्किलें उठानी पड़ सकती है।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

कन्या राशि स्वास्थ्य को देखें, तो आपकी सेहत नाज़ुक बनी सकती है और ऐसे में, आपकी तबियत कमज़ोर बनी रह सकती है जिसके चलते आपका पैसा स्वास्थ्य समस्याओं पर खर्च हो सकता है। मकर राशि के नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में बहुत सोच-समझकर और सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा क्योंकि इस दौरान आपके मार्ग में कई बाधाएं बनी रह सकती हैं और साथ ही, आपके शत्रु आपके लिए परेशानियां खड़ी करते हुए नज़र आ सकते हैं।

कन्या राशि के जातकों को अगस्त माह में बहुत सोच-समझकर चलना होगा क्योंकि इस अवधि में सूर्य देव आपकी राशि के बारहवें भाव में बैठे होंगे। इसके परिणामस्वरूप, अगस्त के महीने में आपके खर्चों में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस दौरान आपका स्वास्थ्य नाज़ुक रह सकता है जिसके चलते आपको अपनी सेहत पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपको नींद संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। संभव है कि बहुत ज्यादा खर्चें बढ़ने से आपकी रातों की नींद उड़ जाए। अगस्त का महीना आपके लिए लंबी दूरी की यात्राएं  लेकर आ सकता हैं, परन्तु यह यात्राएं आपको मनचाहे फल देने में पीछे रह सकती हैं। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो यह सपना साकार हो सकता हैं।

कुंडली में राजयोग कबसे? राजयोग रिपोर्ट से जानें जवाब

मकर राशि 

मकर राशि वालों के लिए अगस्त का महीना ज्यादा फलदायी नहीं रहने की आशंका है। इस माह में सूर्य महाराज आपकी राशि के आठवें भाव में बैठे होंगे और इन पर शनि देव की दृष्टि पड़ रही होगी। इसके फलस्वरूप, जो जातक सरकारी नौकरी करते हैं, उन्हें इस दौरान काफ़ी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, आपके काम बनते-बनते एकदम से बिगड़ सकते हैं। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मीन राशि

राशि चक्र की अंतिम राशि मीन के लिए अगस्त का माह अनुकूल नहीं रह सकता है क्योंकि यह अवधि इस राशि के जातकों के जीवन में कई समस्याएं लेकर आएगी। इस  दौरान आपका आर्थिक जीवन हद से ज्यादा प्रभावित रह सकता है जिसकी वजह सूर्य देव की आपकी राशि के छठे भाव में उपस्थिति होगी। इसके फलस्वरूप, इन जातकों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं अपना शिकार बना सकती हैं। साथ ही, करियर के क्षेत्र में आपको एक के बाद एक परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है और कामकाज में भी आपके हाथ मायूसी लग सकती है। जो जातक किसी कोर्ट केस में फंसे हैं, तो उसके परिणाम आपके खिलाफ आने की संभावना है इसलिए आपको सतर्क रहना होगा। अगस्त में शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं, लेकिन आपको अपना धैर्य बनाए रखना होगा। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1.  शनि-राहु की युति से कौन सा योग बनता है?

उत्तर 1. ज्योतिष में शनि और राहु की युति से अनेक योग बनते हैं और इनमें से से एक है पिशाच योग जो कि बहुत विनाशकारी माना गया है।

प्रश्न 2. सूर्य और शनि से कौन सा योग बनता है?

उत्तर 2. सूर्य और शनि समसप्तक योग का निर्माण करते हैं।

प्रश्न 3. शनि और राहु एक साथ हो तो क्या होता है?

उत्तर 3. ज्योतिष में शनि-राहु की युति से प्रेम में असफलता प्राप्त होती है और व्यक्तिगत एवं पारिवारिक जीवन में रिश्ते  मधुर नहीं रहते हैं। 

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.