आलिया भट्ट की “राज़ी”–रहेगी हिट या होगी फ़्लॉप

बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस आलिया भट्ट अपने हर किरदार को बखूबी निभाती हैं। आलिया ने कभी भी अपने दर्शको को निराश नहीं किया और इस बार उनकी आने वाली फिल्म ‘राज़ी’ से तो दर्शको को और भी ज्यादा उम्मीदें हैं। आलिया भट्ट और विकी कौशल अभिनीत मेघना गुलजार की फिल्म “राज़ी” एक भारतीय जासूस पर आधारित है। यह फिल्म हरिंदर एस सिक्का की एक किताब “कॉलिंग सहमत” के ऊपर बनी है। फिल्म में आलिया एक भारतीय जासूस के किरदार में नज़र आएँगी, जो भारत को संवेदनशील जानकारियाँ प्रदान करने के लिए एक कश्मीरी अफसर से शादी कर लेती है।

एस्ट्रोसेज द्वारा इस फिल्म के ज्योतिषीय और संख्यात्मक विवरणों के माध्यम से इसका विश्लेषण किया गया है। आईये डालते हैं एक नज़र फिल्म से जुड़ी ज्योतिषीय गणना पर लेकिन उससे पहले जान लेते हैं  फिल्म के विषय में –

ट्रेलर पर एक नज़र

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म ‘राज़ी’ का 2.2 मिनट का ट्रेलर सच में कमाल है। इस ट्रेलर में आलिया आपको एक कश्मीरी लड़की के किरदार में नज़र आ रही हैं। फिल्म में आलिया एक ऐसी लड़की के रोल में दिख रही हैं, जो दिखती तो सीधी-साधी है लेकिन असल में बहुत शातिर है, इसीलिए इस फिल्म में उनके लुक पर ख़ासा ध्यान दिया गया है। 2.2 मिनट के ट्रेलर में यह दिखाया जा रहा है कि आलिया साल 1971 में भारत-पाक युद्ध के दौरान एक पाकिस्तानी सेना के अधिकारी (विक्की कौशल) से शादी कर लेती है। आलिया भारत से पाकिस्तान बहू बनकर आती है, लेकिन उसका असली मकसद जासूसी करना होता है।

इस फिल्म के ट्रेलर के पहले भाग में आलिया एक आदर्श बेटी के रूप में नज़र आ रही हैं तो वहीं दूसरे भाग में एक अच्छी बीवी के रूप में दिखाई गई हैं। आलिया के असली मकसद को ट्रेलर के अंत में दिखाया गया है, जो अपने देश की सेवा करना है। ट्रेलर में विक्की कौशल समेत अन्य कई मंझे हुए कलाकारों के मौजूद होने के बावजूद भी आप आलिया को एक पल के लिए भी अपने ज़ेहन से हटा नहीं पाएंगे।

आपको बता दें कि इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग कश्मीर, पंजाब और मुंबई में हुई है। फिल्म का निर्माण जंगली पिक्चर्स और धर्मा प्रोडक्शन द्वारा किया गया है, जो 11 मई, 2018 को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

ज्योतिषीय गणना

राज़ी फ़िल्म का नामांक 3 है। इस फ़िल्म का नाम राज़ी 2,1,1,7 और 1 की वैल्यू से बना है, जिसका टोटल 12 होता है। अगर पूरे नामांक को देखे तो इसमें संख्या 1, चार बार रिपीट हो रहा है यानी कि यह फ़िल्म राजनैतिक परिदृश्य से जुड़ी हुई हो सकती है, इसके साथ ही फिल्म के ट्रेलर से भी कुछ ऐसा ही अनुमान लगाया जा सकता है। संख्या 2, दो बार आ रहा है यानी कि इमोशन्स मतलब भावनाओं को भी फिल्म में ज्यादा महत्व दी गई है। संख्या 7, धोखा और संख्या 3 व्यवस्था सुधार की ओर संकेत कर रहा है। ऊपर दी गयी संख्याओं का मतलब निकाले तो यह फिल्म कुल मिलकर राजनैतिक परिदृश्य, इमोशन्स, धोखा और व्यवस्था सुधार को दिखाने वाली हो सकती है।

फ़िल्म का नामांक 3 और रिलीजिंग स्टेटस का अंक 3 और अंक 9 आपस में मित्र हैं, इसीलिए  फ़िल्म के रिलीज होते ही इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है। यानी राज़ी के रिलीजिंग डेट और फ़िल्म के नामांक का आपसी सामंजस्य देखते हुए इसे 5 में से 5 अंक दिए जा सकते हैं।

क्या कहते हैं आलिया और विक्की के सितारे?

कलाकार अपने अभिनय से एक फिल्म में जान डालते हैं तो अब बात करते हैं कलाकारों की। फिल्म की मुख्य अभिनेत्री आलिया भट्ट का मूलांक 6, भाग्यांक 4 और नामांक 4 है। आलिया के लिए फ़िल्म का अंक औसत है और अगर बात करें रिलीजिंग डेट कि तो यह भी कमजोर है यानी कि इन्हें 5 में से 2.5 अंक दिए जा सकते हैं।

मुख्य अभिनेता विक्की कौशल का मूलांक 7, भाग्यांक 2 और नामांक 7 है। विकी के लिए फ़िल्म के अंक कमजोर नज़र आ रहे हैं लेकिन रिलीजिंग डेट सामान्यत: अच्छी रहने वाली है। यानी कि इन्हें 5 में से 3.5 अंक दिए जा सकते हैं।

निर्देशन के लिहाज़ से आंकड़े

मेघना गुलजार जो कि इस फिल्म की डायरेक्टर हैं उनका मूलांक 4, भाग्यांक 9 और नामांक भी 9 है। मेघना के लिए फ़िल्म के अंक अच्छे हैं, लेकिन रिलीजिंग डेट इनके लिए औसत रहने वाली है। यानी कि इन्हें 5 में से 4.5 अंक दिए जा सकते हैं।

धर्मा प्रोडक्शन का नामांक 4 है और इनके लिए फ़िल्म का नाम औसत है। साथ ही रिलीजिंग डेट भी कमजोर है, यानी कि धर्मा प्रोडक्सन और फ़िल्म की कम्पैटिबिलिटी को 5 में से कुल 2 अंक दिए जा सकते हैं।

अब अंत में बात करते हैं जंगली पिक्चर्स की जिसका नामांक 6 है। उसके लिए फ़िल्म का नाम और रिलीजिंग डेट औसत हैं यानी कि जंगली पिक्चर्स और फ़िल्म की कम्पैटिबिलिटी को 5 में से कुल 2.5 अंक दिए जा सकते हैं।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि फ़िल्म अच्छी है और साथ ही दर्शकों को प्रभावित करने में भी कामयाब रहेगी। इस फिल्म में केवल आलिया भट्ट के कैरेक्टर का ही बोलबाला है इसीलिए उनके किरदार का प्रभाव सबसे अधिक लोगों पर पड़ना चाहिए। फ़िल्म में विकी कौशल ने भी बेहतरीन अभिनय किया है इसीलिए उनके किरदार पर भी लोगों का ध्यान अधिक रह सकता है।

खास बात यह कि मेघना गुलजार ने एक बार फिर अपने निर्देशन का बेहतरीन सबूत पेश किया है। अपनी आखिरी फिल्म “तलवार” की तरह ही उन्होंने हर एक सीन को रियल बनाने की भरपूर कोशिश की है। उम्मीद है कि मेघना के निर्देशन और लोकेशन्स को अच्छी खासी तारीफ़ मिलेगी। फ़िल्म के रिलीज़ होने से पहले हम इसे 3.33 अंक दे सकते हैं। अगर कुल मिलाकर कहें तों 3.5 स्टार्स आउट ऑफ़ 5।

स्टार रेटिंग:

stars

क्यों देखे यह फिल्म?

अब आखिर में हम आपको इस फिल्म को देखने की 3 वजह देते हैं।  राज़ी का ट्रेलर देखने के बाद यह मालूम पड़ता है कि यह फिल्म भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौर की कहानी को दिखाने वाली है।

दूसरी वजह यह है कि इसका निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है, उनकी पुरानी फिल्मों की भांति ही उनसे यह उम्मीद है कि वे इस मज़ेदार विषय को एक दिलचस्प कहानी के द्वारा परदे पर पेश करेंगी।

और तीसरी वजह यह है कि इस फिल्म में आलिया भट्ट मुख्य किरदार में नज़र आ रही है। आलिया ने अभी तक अपने सभी फिल्मों में अपने उम्दा अभिनय का परिचय दिया है तो उनकी इस आने वाली फिल्म से भी यही उम्मीद की जा रही है।

11 मई को फिल्म रिलीज़ होने वाली है और ये तीनों वजहें दर्शकों को सिनेमाघर आने के लिए राज़ी करने को काफी हैं।

Sharing is Caring

पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.