साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह जाग सकती है इन राशियों की किस्‍मत

हमारे इस लेख में आपको मिलेंगी 6 जनवरी से 12 जनवरी की इस सप्ताह की सभी ख़ास भविष्यवाणी, जो हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषों द्वारा की गई गणना पर आधारित हैं। हमारे साप्ताहिक राशिफल में आप अपने आर्थिक और करियर-व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी के साथ प्रेम एवं वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातें भी जान सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं राशिनुसार कैसा रहने वाला है आपके लिए आने वाला 6 से 12 जनवरी का ये सप्ताह:-

मेष

जनवरी 2020 के दूसरे हफ्ते में मेष राशि वालों के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आने के योग हैं। अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे थे तो इस दौरान आपको उससे भी राहत मिल सकती है। इस सप्ताह पैसा कमाने के लिये आप अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं। आपकी ये कोशिशें कामयाब भी होंगी और आप जमकर पैसा कमाने में भी कामयाब होंगे। सप्ताह के अंत में आपका आप की माता के साथ संबंध अच्छा होगा। वहीं इस राशि के शादीशुदा लोगों की बात की जाए तो उन्हें इस सप्ताह प्यार के मामले में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस सप्ताह आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर उलझ सकते हैं, हालांकि इससे किसी प्रकार की दूरी नहीं आएगी।

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें।

इस तरह रखें सोमवार का व्रत, भगवान शिव करेंगे उद्धार

वृषभ

इस हफ्ते वृषभ जातकों के विदेश जाने के प्रबल योग बनते नज़र आ रहे हैं। आर्थिक पहलू के लिहाज़ से भी ये समय आपके लिए काफी स्थिर रहने वाला है। जब आपके लग्न यानि प्रथम भाव में चंद्रमा स्थित होगा तब वृषभ जातकों को अपने आप पर ध्यान देने की जरुरत होगी। इस समय आपके स्वास्थ्य में थोड़ी उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। अच्छी दिनचर्या का पालन करके आप स्थितियों को अपने काबू में ला सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आपको हर काम को बहुत सावधानी से करना होगा नहीं तो आपको किसी प्रकार की हानि हो सकती है। प्रेम के लिहाज़ से वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ आप किसी बात को लेकर झगड़ सकते हैं।

उपाय- शुक्र बीज मंत्र का जाप करें।

मिथुन

इस सप्ताह की शुरुआत मिथुन जातकों के लिए काफी अच्छी रहेगी और पैसे से जुड़ी उनकी सभी परेशानियों का अंत होगा। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने के चलते मिथुन जातकों की कई दुविधाएं दूर हो जाएंगी जिससे आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। जिन मिथुन जातकों ने लोन के लिये अप्लाई किया है उन्हें इस समय लोन मिल सकता है। अगर मिथुन राशि के लोगों के व्यवसायिक जीवन की बात की जाए तो इस पर शुभ ग्रहों का प्रभाव रहेगा जिससे आपको करियर के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। सप्ताह के मध्य में मिथुन जातकों की वाणी में कठोरता आ सकती है जिसके कारण उनको किसी प्रकार का घाटा हो सकता है। इस सप्ताह मिथुन राशि के कुछ जातकों को अपने प्रेमी या प्रमिका से कोई उपहार मिल सकता है।

उपाय- सुबह-शाम गायत्री मंत्र का जाप करें।

कर्क

सप्ताह की शुरुआत कर्क राशि के जातकों के लिये कई सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी। इस समय नौकरी के क्षेत्र से जुड़े लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे, आपको बीते समय में किये गये आपके कामों के लिये सराहना भी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में मिलने वाली इस सराहना से आपको मानसिक सुकून मिलेगा। इस समय आपको पैसे से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और किसी वजह से आपकी सामाजिक स्थिति भी बिगड़ सकती है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके लग्न भाव में होगा, चंद्र की यह स्थिति आपके लिये बहुत अच्छी रहेगी और आपके जीवन में खुशियां लौटकर आएंगी। इस समय आपको अपनी सारी समस्याओं का समाधान प्राप्त हो जाएगा। इस समय आध्यात्मिक विषयों में आपकी रुचि बढ़ सकती है और आप आध्यात्म से जुड़ी पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो नए साल का दूसरा हफ्ता आपके लिये मिलाजुला रहने वाला है। कर्क राशि वालों के प्रेम जीवन की बात की जाए तो यह सप्ताह उनके लिए बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस दौरान आपके संगी का व्यवहार आक्रामक हो सकता है जिसके चलते आप दोनों के बीच कहासुनी भी हो सकती है।

उपाय- घर से निकलने से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लें।

सिंह

इस सप्ताह सिंह जातकों की धार्मिक क्रियाकलापों में रुचि बढ़ेगी। इस समय आप किसी धार्मिक काम के लिये दान दे सकते हैं। आपके घर में किसी शुभ काम के होने की भी संभावना है। परिवार के लोगों के बीच सामंजस्य बना रहेगा और आप भी घर के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। हालाँकि आपके व्यवसायिक जीवन में आपको कुछ परेशानियां आ सकती हैं इसलिये थोड़ा सचेत रहें। जो जातक नौकरी पाने का प्रयास कर रहे हैं उन्हें अभी नौकरी पाने के लिये और इंतजार करना पड़ेगा। आपको लगातार कोशिश करने की जरुरत है। सिंह राशि के जो जातक फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हैं उन्हें बड़ी सफलता मिल सकती सकती है। ये सप्ताह कारोबारियों के लिये भी अच्छा रहेगा। सिंह राशि वालों के प्रेम जीवन की बात की जाए तो इस सप्ताह संगी के साथ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है।

उपाय- सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ्य दें।

यहां है राम-सीता का अद्भूत विवाह मंडप

कन्या

इस सप्ताह की शुरुआत में कन्या को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये। संतुलित भोजन और सही दिनचर्या का पालन करके भी आप खुद को तंदरुस्त बना सकते हैं। इस सप्ताह इस राशि के विद्यार्थियों को विशेष लाभ होगा। विद्यार्थियों की एकाग्रता में वृद्धि होगी और बीते समय में जो परीक्षाएं दी गई हैं उनमें भी सफलता प्राप्त करेंगे। इस राशि के छात्र अपने सहपाठियों की भी इस समय मदद कर सकते हैं। इस समय आपका मन धार्मिक कार्यों में लगेगा और आपके घर में किसी मांगलिक कार्य के होने की भी संभावना है। प्रेम के बंधन में बंधे इस राशि के जातकों के लिये यह सप्ताह अनुकूल रहेगा। आप और आपका साथी दोनों एक दूसरे के प्रति समर्पित रहेंगे, जिससे आपके रिश्ते पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उपाय- हरे रंग के कपड़े पहनें।

तुला

जनवरी महीने के दूसरा सप्ताह तुला जातकों के लिए अनुकूल रहने की आशंका है। इस दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मानसिक रूप से भी आप शांति महसूस करेंगे। यदि बीते कुछ दिनों में किसी समस्या की वजह से आपका मानसिक संतुलन ठीक नहीं था तो इस सप्ताह आप अपनी सारी परेशानियों से निजात पा जाएंगे। सप्ताह के मध्य में आपकी धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। इस समय आप धार्मिक कार्यों पर पैसा भी खर्च कर सकते हैं और इससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। हालांकि कई बातों को लेकर इस समय आपको मानसिक चिंता भी हो सकती है। अगर आप मानसिक रुप से सुदृढ़ होना चाहते हैं तो आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके दशम भाव में होगा। दशम भाव में चंद्र की स्थिति से आपकी रचनात्मकता पर चार चांद लग सकते हैं और अपनी रचनात्मकता के दम पर आप धन भी कमा सकते हैं। प्रेम और रोमांस के लिये यह सप्ताह अनुकूलता लिये हुए है।

उपाय- शुक्रवार के दिन जरुरतमंदों को दान दें।

वृश्चिक

इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातकों को मिलेजुले परिणाम मिलने की संभावना है।  यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आपकी पीड़ा में इस समय इजाफा हो सकता है। वहीं इस राशि के जो जातक खुद को फिट रखने के लिये योग या एक्सरसाइज कर रहे हैं उनका स्वास्थ्य दिन ब दिन बेहतर होता जाएगा। इस राशि के जो जातक जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं वो इस दौरान कई प्रस्तावों को ठुकरा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। आपकी माता इस समय बीमारियों की चपेट में आ सकती है इसलिये डॉ के पास उनका चेकअप करवाएं। इस समय आपको मानसिक परेशानियों से भी झुटकारा मिल जायेगा। प्रेम संबंधी मामलों के लिये यह सप्ताह सामान्य रहने की उम्मीद है। इस सप्ताह ऐसा कुछ नहीं होगा जिससे आपको बहुत खुशी हो या दुख हो।

महाभारत काल के 5000 साल पुराने वृक्ष, जानें इनमें छुपे रहस्य

उपाय- शिव स्तोत्र का पाठ करें।

धनु

इस सप्ताह की शुरुआत धनु जातकों के लिए मिलीजुली रहने वाली है। शुभ ग्रहों के कारण इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में  बहुत अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। विद्यार्थी जिस विषय की पढ़ाई कर रहे हैं उस विषय में उनकी पकड़ मजबूत होगी। इस राशि के जिन जातकों को किसी कारणवश पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी, वह इस समय अपनी पढ़ाई को फिर से शुरु करने के बारे में विचार बना सकते हैं, और इस विचार को वास्तविकता में भी ला सकते हैं। इस सप्ताह आपको किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटने के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। सप्ताह के अंत में जब चंद्रमा आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेगा तो आपको जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस राशि के कुछ जातक गूढ़ विषयों को जानने में दिलचस्पी ले सकते हैं। प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने की पूरी उम्मीद है।

उपाय- बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें।

मकर

सप्ताह की शुरुआत में मकर राशि के जातकों की माता के स्वास्थ्य में इस समय सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं जिससे आपको बहुत खुशी होगी। हालांकि इस राशि के वह जातक इस समय सावधान रहें जिनकी माता की तबीयत लंबे समय से खराब है। आपकी लापरवाही माता के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है इसलिये उनका ख्याल रखें। चतुर्थ भाव के बाद चंद्रमा आपके पंचम भाव में गोचर करेगा। चंद्र के इस गोचर के चलते विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को इस समय पढ़ाई में ध्यान लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन की बात की जाए तो यह सप्ताह आपके लिए बहुत लाभदायक नहीं रहने वाला है।

उपाय- शनि मंदिर जाकर शनि देव की प्रतिमा पर सरसों का तेल अर्पित करें।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों को इस  सप्ताह कार्यक्षेत्र में किसी टीम को लीड करने का या किसी प्रोजेक्ट को लीड करने का मौका मिल सकता है। पारिवारिक जीवन में भी सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। आपकी माता को इस समय चर्म रोग की समस्या हो सकती है। आपको अपनी माता के स्वास्थ्य को सुधारने के लिये उन्हें अच्छे चिकित्सक के पास ले जाना चाहिये। इसके साथ ही कुछ जातकों को धन लाभ होने की भी पूरी संभावना है। सप्ताह के मध्य में आप मानसिक रुप से खुद को कमजोर पा सकते हैं। इस राशि के जातकों को इस समय पढ़ाई में ध्यान लगाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुंभ राशि के जातकों को प्रेम जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप अपने लवमेट से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ सकते हैं।

उपाय- काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मीन

इस सप्ताह की शुरुआत मीन राशि के जातकों के लिये अच्छी रहेगी, इस समय आप आर्थिक रुप से भी सुदृढ़ रहेंगे। यह ऐसा समय है जब भाग्य आपका पूरा साथ देगा और आप कई बड़े काम इस समय कर पाएंगे। इस सप्ताह आपको अपनी माता के व्यवहार में कुछ परिवर्तन देखने को मिलेंगे, उनका ऐसा करने की वजह आपकी भलाई ही होगी।  सप्ताह के अंत में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों को अच्छे फल मिलेंगे। अगर आपको भविष्य को सुनहरा बनाना है तो आपको मेहनत करने से नहीं कतराना चाहिये। यह बात जान लिजिये कि भाग्य भी मेहनत करने वालों का ही साथ देता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह सप्ताह आपके लिये अच्छा रहेगा। जहां तक प्रेम संबंधों की बात है तो, यह सप्ताह आपके लिये सुखद रहेगा। आप अपने लवमेट के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे।

उपाय- माता-पिता की सेवा करें।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.