राजू श्रीवास्तव नहीं रहे, देखें उनकी कुंडली

करोड़ों दिलों को हँसाने वाले, मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे।  

आज का दिन वाकई एक दुःखद समाचार के साथ शुरू हुआ है। लोकप्रिय स्टैंड-अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बीते 10 अगस्त को जिम में एक्सरसाइज करते हुए उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा था और वह बेहोश हो गए थे। जिसके बाद परिवारजनों ने उन्हें दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में गंभीर स्थिति में भर्ती करवाया। राजू की हालत देखते हुए डॉक्टर्स ने उन्हें तुरंत आईसीयू में स्थानांतरित किया और वहाँ उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। दिल का दौरा पड़ने से उनकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी और लगभग 40 दिनों की लगातार कोशिश के बाद भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं आ रहा था। डॉक्टरों से मिली जानकारी के अनुसार दिल का दौरा पड़ने के बाद से उनके दिमाग में ऑक्सीजन लेवल बहुत कम हो गया था, जिससे वो पिछले 40 दिनों से कोमा में चले गए थे। आज यानी  21 सितंबर को सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर डॉक्टर द्वारा उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

पूरी दुनिया में लोग उनके कॉमेडी टाइमिंग की मुरीद हैं। देखें उनकी कुंडली में क्या थे ऐसे विशेष योग जिन्होंने उन्हें कॉमेडी  के क्षेत्र में दी इतनी बुलन्दी। साथ ही देखें कि किस तरह वर्तमान ग्रह दशा थी उनके स्वास्थ्य के लिए घातक। राजू श्रीवास्तव की बहुमुखी प्रतिभा के पीछे छुपे कारणों को समझें – राजू श्रीवास्तव की कुंडली 

डॉ. कुमार विश्वास ने अपने ट्वीट में लिखा है, “राजू भाई ने आख़िर ईश्वर के लोक की उदासी से लड़ने के लिए, सांसारिक यात्रा से विराम ले ही लिया।उनके संघर्ष के दिनों से लेकर यश के शिखर तक की यात्रा के सैकड़ों संस्मरण आँखों के आगे तैर रहे हैं।उदास लोगों को मुस्कराहट की ईश्वरीय सौग़ात देने वाले सिकंदर को अंतिम प्रणाम भाई”

25 दिसंबर 1963 को जन्में सत्य प्रकाश श्रीवास्तव ने राजू को अपने मंच के नाम यानी प्रसिद्ध नाम के रूप में प्रयोग किया। उन्होंने अपने दमदार अभिनय और कॉमिक टाइमिंग से बहुत से काल्पनिक किरदारों को साक्षात् बना दिया जिसमे से सबसे प्रचलित किरदार रहा गजोधर भैया का।  राजू के चाहने वालों ने उन्हें इस रूप में न केवल स्वीकारा बल्कि खूब प्यार भी दिया। 

कानपुर के मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले राजू हमेशा से कॉमेडियन ही बनना चाहते थे। उन्होंने टैलेंट शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के साथ अपने स्टैंड-अप कॉमेडियन बनने के सफर को शुरू किया। बहुमुखी प्रतिभा के धनी राजू श्रीवास्तव ने भारत और विदेश दोनों जगह बहुत से स्टेज शो में परफॉर्म किया है। साथ ही कुछ बॉलीवुड फिल्में भी उनके नाम हैं जिनमें राजश्री प्रोडक्शंस की मैने प्यार किया, बाजीगर और बॉम्बे टू गोवा आदि शामिल हैं। साथ ही राजू ने बिग बॉस सीज़न 3 और नच बलिए सीज़न 6 में भी काम किया। इसके अलावा राजू कपिल शर्मा के प्रचलित शो, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी दिखाई दिए थे।

एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *