नवरात्रि के उपाय दिलाएंगे आर्थिक संपन्नता और हर काम में तरक्की, एक बार इन्हें अवश्य आजमाएं

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी है और इसी दिन से यानी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से ही हिंदू नव वर्ष अभी प्रारंभ हो चुका है। नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है और प्रसन्न होने पर मां दुर्गा अपने भक्तों के जीवन में अपना आशीर्वाद बनाए रखती है। हिंदू धर्म में नवरात्रि के इन 9 दिनों का विशेष महत्व माना गया है। कहते हैं मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के यह 9 दिन की बेहद ही शुभ और महत्वपूर्ण होते हैं।

ऐसे में आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान ज्योतिष के अनुसार किए जाने वाले कुछ बेहद ही सरल और सटीक उपाय जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि के साथ-साथ आर्थिक संपन्नता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही इन उपायों को करने से आपके जीवन से नकारात्मक शक्तियां और पाप आदि दूर होते हैं।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

नवरात्रि में अवश्य आजमाएं ये उपाय

  • नवरात्रि के दौरान घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आप चाहे तो घर को गंगाजल से भी पवित्र कर सकते हैं। यदि घर में गंगाजल मौजूद नहीं है तो आप घर को साफ करने वाले पानी में नमक डालकर भी घर को साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से घर से नकारात्मक शक्ति दूर होती है। 
  • इसके अलावा घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बेशक नवरात्रि मां दुर्गा का त्यौहार है लेकिन नवरात्रि की पूजा से पहले भगवान गणेश की पूजा की जानी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख शांति बनी रहती है। 
  • वैवाहिक जीवन में मजबूती और मधुरता के लिए नवरात्रि के दिन पति पत्नी साथ में घर के बाहर स्वास्तिक बनाएं। 
  • इसके अलावा यदि आपके वैवाहिक जीवन में लगातार लड़ाई हो रही हो तो आपको इस दौरान भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का ध्यान और पूजा करने के लिए सलाह दी जाती है। 
  • “सिद्ध लक्ष्मी मोक्ष लक्ष्मी जय लक्ष्मी सरस्वती श्री लक्ष्मी वर लक्ष्मी प्रसन्ना मम सर्वदा” इस मंत्र का भी जाप करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते मजबूत होता है और प्यार बढ़ता है। 
  • जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आप चाहे तो नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं और यदि आपके घर में पहले से तुलसी का पौधा मौजूद हो तो एक सिक्का लें, अपनी मनोकामना मांगे और फिर इस सिक्के को तुलसी के पौधे में डालें। ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। 
  • यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो नवरात्रि के दौरान एक साफ सफेद रंग का कपड़ा ले, इसमें पांच गुलाब के फूल, एक चांदी का सिक्का या चांदी का टुकड़ा और कुछ चावल और गुड़ रखकर इस कपड़े में गांठ बांध लें। इसके बाद पूजा के दौरान इस पोटली को लेकर स्पष्ट उच्चारण पूर्वक गायत्री मंत्र का जाप करें और कर्ज से मुक्ति पाने की कामना करें। 
  • आर्थिक संपन्नता या कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आप नवरात्रि के दौरान साफ पानी से आटा गूंथ कर उसकी एक लोई बनाकर बहते जल में भी प्रभावित कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप चाहें तो कमलगट्टा पीसकर, इसमें शुद्ध देसी घी से बनी सफेद बर्फी मिलाकर इसकी 11 बार आहुति भी दे सकते हैं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Spread the love

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.