हिंदू नववर्ष 2077: राशि अनुसार जानें अपना भविष्य!

हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत् 2077 की आज शुरुआत हो गई। ये नववर्ष राशिनुसार आपके लिए कैसा रहेगा, ये बताने से पहले हम आपको एक खुशखबरी और दे दें। वो ये कि एस्ट्रोसेज ने इस मौके पर नवरात्र सेल आरंभ की है, जिसके तहत एस्ट्रोसेज की हर बड़ी सेवा पर भारी छूट है। इन ऑफर को देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। अब बात हिन्दू नववर्ष की।

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से हिंदू नव वर्ष का आरंभ होता है। विक्रम संवत् 2077 की शुरुआत बुधवार के दिन से होने जा रही है इसलिए इस नए वर्ष का राजा भी बुध ही होगा। यह संवत्सर प्रमादी संवत्सर के नाम से जाना जाएगा।

आने वाले 12 महीने आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं? एस्ट्रोसेज वर्ष पत्रिका करेगा खुलासा!

नए हिंदू वर्ष में सभी राशि के जातकों को कैसे फलों की प्राप्ति होगी यह हम आज आपको बताने जा रहे हैं। बुध ग्रह व्यापार और संचार का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए यह नया साल व्यापारियों, सीए, कंपनी सैक्रैटरी आदि के लिए शुभ रहेगा। वहीं जो लोग सार्वजनिक क्षेत्र में काम करते हैं उनके लिए भी यह साल लाभदायक रहेगा। बुध इस साल का राजा है और चंद्रमा इस साल का मंत्री, इसका कारण यह है कि जिस दिन बैशाखी का त्योहार मनाया जाएगा उस दिन सोमवार है। यह इंगित करता है कि महिलाओं और रचनात्मकता कार्यो से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष शुभ होगा।

इस संवत्सर को “प्रमादी ” नाम से पुकारा जाएगा। आम तौर पर, चैत्र कृष्ण पक्ष अमावस्या को समाप्त होने और प्रतिपदा तिथी पर कुंडली तैयार करना एक परंपरा है। इसी के आधार पर सभी चंद्र राशियों के लिए नए साल की भविष्यवाणी दी जाती है।

रंगीन बृहत कुंडली आपके सुखद जीवन की कुंजी

नव संवत् 2077 की कुंडली और राशिफल 

image11

आईए अब जानते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए यह नव हिंदू वर्ष कैसा रहेगा।

मेष

मेष राशि के जातकों को जमीन से जुड़े मामलों में इस दौरान फायदा होगा आप प्रॉपर्टी खरीद के या बेचकर इस वर्ष लाभ कमा सकते हैं। इसके साथ ही आपके लाइफ स्टाइल और सामाजिक स्तर में भी सुधार आएगा। आपकी चंद्र राशि के स्वामी मंगल की उच्च स्थिति के कारण करियर के क्षेत्र में बड़े बदलाव आने की संभावना है। आप कार्यक्षेत्र में उच्च पद पाने में इस साल कामयाब हो सकते हैं। हालांकि जल्दबाजी और आक्रामकता से इस दौरान आपको बचकर रहना चाहिए।

वृषभ

नया हिंदू नववर्ष वृषभ राशि के उन जातकों के लिए  शुभ साबित होगा जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों काम कर रहे हैं या विदेशों में बसना चाहते हैं, क्योंकि आपकी चंद्र राशि का स्वामी शुक्र इस दौरान द्वादश भाव में विराजमान रहेगा और यह भाव विदेशी मामलों के बारे में दर्शाता है। ग्रहों की स्थिति इंगित कर रही है कि इस दौरान आपके प्रयास सही दिशा में जाएंगे और आपको नाम पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। इस दौरान आपको ई-मेल या इंटरनेट के किसी स्रोत के द्वारा खुशखबरी मिल सकती है। हालांकि स्वास्थ्य का ध्यान रखना इस दौरान आपके लिए बहुत जरुरी होगा। इस दौरान रचनात्मक कार्य करना भी आपके लिए शुभ रहेगा।

मिथुन

ग्रहों की स्थिति बताती है कि इस साल आपको भाग्य का पूरा सहयोग प्राप्त होगा क्योंकि आपकी चंद्र राशि का स्वामी बुध आपके भाग्य के नवम भाव में विराजमान है। इस समय आप धार्मिक यात्राओं पर भी जा सकते हैं। इस राशि के जातकों को कई अच्छे अवसर इस दौरान प्राप्त हो सकते हैं जिनसे इनकी आमदनी दोगनी होने की संभावना है। इस साल आप अपनी ऊर्जा को निवेश और बचत में लगा सकते हैं, इन कामों के लिए यह साल अच्छा है इससे आपके परिवार का भविष्य भी सुधरेगा। हालांकि आपके रिश्तों में कुछ उतार चढ़ाव इस दौरान देखने को मिल सकता है, इसलिए अपने प्रियजनों के साथ आपको बातचीत करनी चाहिए।

कर्क

कर्क राशि के जातकों को अतीत में किये गये कामों का अच्छा फल इस साल मिल सकता है क्योंकि उनकी राशि का स्वामी चंद्रमा उनके भाग्य भाव में विराजमान है। दशम भाव के स्वामी मंगल की उच्च स्थिति दर्शाती है कि आप अपने कार्यों को सही तरीके से अनजाम दे पाएंगे। इस राशि के कुछ जातकों को उपहार मिल सकते हैं वहीं कुछ जातकों की आमदनी में वृद्धि भी हो सकती है। इस राशि के कारोबारियों को भी लाभ होगा। कर्क राशि के जातकों के घर में कोई मांगिलक कार्य भी इस साल हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक कैल्कुलेटर से जानें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

सिंह

सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो अपने कमाई का अधिकतर हिस्सा आप सेहत पर ही खर्च कर सकते हैं। इस साल आपको कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए, कोई भी फैसला लेने से पहले फायदे नुक्सान के बारे में जरुर सोच लें नहीं तो घाटे में आ सकते हैं। अपने गुरुजनों या घर के बड़ों से सलाह मशवरा करना आपके लिए सही रहेगा इससे धन की हानि करने से बच सकते हैं। आशावादी और सामाजिक बने रहें इससे आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

कन्या

ग्रहों की स्थिति से पता चलता है कि यह साल आपके लिए सफलतादायक रहेगा और आर्थिक रुप से फायदे में रहेंगे। इसके साथ ही इस राशि के लोगों को सम्मान और प्रशंसा की प्राप्ति होगी। आपकी चंद्र राशि के स्वामी बुध की स्थिति से पता चलता है कि इस राशि के पेशेवर लोगों को अपने पसंदीदा क्षेत्रों में इस दौरान अवसरों की प्राप्ति होगी। वहीं कारोबारियों को भी अच्छा लाभ होने की संभावना है। हालांकि आपमें थोड़ा जिद्दीपना इस साल देखा जा सकता है जिससे रिश्तों में दिक्कतें आ सकती हैं। विवाहित लोगों के जीवन में कोई मांगलिक कार्य इस दौरान हो सकता है।

तुला

इस साल ग्रहों की स्थिति से आपका कर्म भाव जिससे आपके करियर के बारे में भी पता चलता है सक्रिय अवस्था में रहेगा, इससे पता चलता है कि कार्यक्षेत्र में इस समय आपको शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। आपकी चंद्र राशि के स्वामी ग्रह शुक्र का साझेदारी के भाव में होना रिश्तों में नयी ऊर्जा भरेगा। इस दौरान आपका स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा रहने की उम्मीदे है। हालांकि आपके चतुर्थ भाव में दो क्रूर ग्रहों की स्थिति आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दे सकती है, जिससे घर के माहौल में भी असर पड़ेगा।

वृश्चिक

आपकी चंद्र राशि का स्वामी मंगल उच्च अवस्था में है इससे पता चलता है कि आप जीवन की परेशानियों और मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकल सकते हैं। आपकी आत्मशक्ति में इस साल वृद्धि हो सकती है। नये साल की कुंडली की लग्न राशि आपके भाग्य के घर को सक्रिय कर देगी जिससे पता चलता है कि इस राशि के नौकरी पेशा लोगों की आमदनी में वृद्धि हो सकती है और आपके नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। इस राशि के कारोबारियों का कारोबार भी इस वर्ष फलेगा। हालांकि आपको कोई भी ऐसा वादा करने से बचना चाहिए जिसे आप निभा नहीं सकते, नहीं तो आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ज्ञान प्राप्ति और आध्यात्मिक उन्नति के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा।

धनु

नये वर्ष की लग्न राशि कर्क का अनिश्चितता के अष्टम भाव में होना दर्शाता है कि आपमें असुरक्षा और चिंता की भावना बढ़ सकती है जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि आपकी चंद्र राशि के स्वामी गुरु का आपके लग्न भाव में होना आपके लिए थोड़ा सुकूनदायक रहेगा। आपके द्वितीय भाव के स्वामी शनि का अपने घर में होना आपके लिए अच्छा रहेगा इससे आपकी आर्थिक उन्नति होगी, लेकिन धन की बचत करने में कुछ मुश्किलें आपको आ सकती हैं। आपके वाणी की कठोरता पारिवारिक जीवन में दिक्कत पैदा कर सकती है, इसलिए बातचीत के दौरान शब्दों को सोच समझकर इस्तेमाल करें।

जानें सफल करियर चुनने का सही रास्ता – कोग्निऐस्ट्रो रिपोर्ट

मकर

नव वर्ष में मकर राशि के जातक नए रिश्ते और नए कारोबारी संबंध बना सकते हैं क्योंकि नव वर्ष की लग्न राशि कर्क आपके सप्तम भाव में होगी। इस भाव से आपकी साझेदारियों के बारे में पता चलता है। इस दौरान यात्राएं करना आपके लिए सफलतादायक रहेगा। हालांकि मंगल और शनि की आपके लग्न भाव में स्थिति आपको आक्रामक बना सकती है और अपने कार्यों के लिए प्रशंसा प्राप्त करना चाहेंगे जो आपकी ऊर्जा को वेस्ट करने वाला साबित होगा। शारीरिक क्रियाएं जैसे व्यायाम करना आपकी ऊर्जा को सही दिशा देने के लिए फायदेमंद होगा।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए नए साल की लग्न राशि कर्क की स्थिति उनके षष्ठम भाव में होगी जिसके कारण आपके शत्रुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है और और आपके ऊपर उधार बढ़ सकता है। अपने खर्चों को लेकर इस दौरान सावधान रहें और आमदनी और खर्चों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करें। स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ दिक्कतों का सामना इस दौरान करना पड़ सकता है, दुर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। सामाजिक बने रहें, दोस्तों से मिलते जुलते रहें क्योंकि आखिर वो ही आपके काम आएंगे। इस राशि के जो लोग विदेशों में बसना चाहते हैं उन्हें इस दौरान सफलता मिल सकती है।

मीन

मीन राशि के जातकों के परिवार में किसी नए सदस्य की एंट्री हो सकती है क्योंकि नए वर्ष की लग्न राशि आपके पंचम भाव में है, पंचम भाव से संतान प्रेम और रोमांस के बारे में पता चलता है। इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में भी इस दौरान सफलता मिलेगी। इस राशि के पेशेवर लोगों को उनके विचारों के लिए सम्मान मिल सकता है, इस राशि के कारोबारियों को भी उनकी योजनाओं से लाभ होने की संभावना है। इस राशि के जो जातक सिंगल हैं वो किसी खास से इस दौरान मिल सकते हैं, विवाहित जातकों के जीवन में प्यार और संतुलन बना रहेगा। आपके द्वितीय भाव के स्वामी मंगल और एकादश भाव के स्वामी शनि की युति आपको सफलता और लाभ दिलाएगी। आपकी अधूरी इच्छाएं भी इस वर्ष पूरी हो सकती हैं।

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।

 

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.