Guruwar Upay: घर में सुख-समृद्धि और बरकत के लिए गुरुवार के दिन अवश्य करें ये उपाय

वैशाख महीने के दूसरे गुरुवार के मौके पर जानते हैं इस दिन किए जाने वाले कुछ बेहद ही सरल उपाय जिन्हें करके आप अपने जीवन में सुख समृद्धि और बरकत का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सप्ताह में गुरुवार या बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। बृहस्पति को देवताओं का गुरु भी माना गया है। इसके अलावा गुरुवार के दिन व्रत पूजा और उपाय करने से कुंडली में मौजूद गुरु ग्रह को मजबूत भी किया जा सकता है।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सप्ताह में गुरुवार का दिन सुख समृद्धि के लिए बेहद ही उपयुक्त माना गया है। इस दिन की पूजा और व्रत करने से व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य हमेशा बना रहता है। कहा जाता है जो कोई भी व्यक्ति गुरुवार के दिन पूरी विधि पूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करता है उसके जीवन से दुख दूर होते हैं और ऐसे व्यक्तियों का जीवन खुशियों से भर जाता है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो गुरुवार के दिन लक्ष्मी नारायण दोनों की एक साथ पूजा भी कर सकते हैं।

ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि के साथ आर्थिक संपन्नता भी बनी रहती है। अब जानते हैं गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में और साथ ही जानते हैं इस दिन की पूजा में किन मंत्रों को अवश्य शामिल करना चाहिए।

गुरुवार उपाय

  • यदि आपके जीवन में परेशानियां हद से ज्यादा बढ़ गई हैं या आपके घर में कोई व्यक्ति लगातार बीमार रहता है या आपका स्वास्थ्य खुद खराब रहता है तो ऐसे में गुरुवार के दिन केसर, पीला चंदन और हल्दी का दान करना विशेष फलदाई माना जाता है। हालांकि यदि आप इन वस्तुओं का दान नहीं भी कर सकते हैं तो कोशिश करें और गुरुवार के दिन की पूजा करने के बाद इनमें से किसी भी एक या इन तीनों को मिलाकर इन का तिलक करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है।
  • कुंडली में यदि गुरु से संबंधित कोई भी दोष मौजूद हो तो उसे दूर करने के लिए गुरुवार के दिन स्नान करने के पानी में चुटकी भर हल्दी डाल दें और फिर उस से स्नान करें।
  • यदि विवाह संबंधित कोई परेशानी आपके जीवन में निरंतर बनी हुई है तो इसके लिए गुरुवार का व्रत करें और केले के पेड़ में जल अवश्य अर्पित करें। इस उपाय को करने से विवाह में होने वाला कोई भी विलंब या शादीशुदा जीवन में होने वाले कोई भी परेशानियां दूर होती हैं।
  • बृहस्पतिवार के दिन जितना हो सके पीले रंग के वस्त्र, पीले रंग के फूल, पूजा के भोग में पीले रंग की वस्तुओं को शामिल करें। ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा गुरुवार के दिन सुबह के समय चने की दाल और थोड़ा सा गुड़ घर के मुख्य द्वार पर रख दें। ऐसा करने से भी जीवन में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है।
  • इसके अलावा आर्थिक जीवन हमेशा मजबूत बना रहे और आपके जीवन में धन संबंधित परेशानियां ना आए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार के दिन कभी भी पैसों का आदान-प्रदान न करें। अर्थात इस दिन ना ही किसी को क़र्ज़ या उधार दें और ना ही किसी से उधार लें। अन्यथा आप को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

बृहस्पति देव के मंत्र (Guruwar Mantra)

इसके अलावा इस दिन की पूजा में निम्नलिखित मंत्रों का स्पष्ट उच्चारण पूर्वक जप करना भी बेहद ही फलदायी और शुभ माना गया है।

ॐ बृं बृहस्पतये नम:।

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।

ॐ गुं गुरवे नम:।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Spread the love

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.