FEBRUARY 2022: एक विशेष ज्योतिषीय आंकलन से जानें दूसरे महीने की हर ख़ास बात

साल का सबसे छोटा महीना, फरवरी का महीना शुरू होने वाला है। यह महीना हम सभी के जीवन में बहुत कुछ खास दिलचस्प और रोचक चीजें लेकर के आने वाला है। ऐसे में स्वाभाविक है इस महीने के बारे में पहले ही जानने का उत्साह और उत्सुकता आपके अंदर बन रही होगी। फरवरी के महीने में ढेरों व्रत-त्योहार, ग्रहण, आदि पड़ने वाले हैं।

ऐसे में अपने इस स्पेशल ब्लॉग में हर आने वाले महीने का पूर्वानुमान आपके सामने पेश कर रहे हैं। साथ ही इस महीने में कौन-कौन से व्रत और त्योहार किस दिन मनाये जाएंगे, कौन से ग्रहण और गोचर किस दिन होने वाले हैं, इस बात की जानकारी भी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से प्रदान की जा रही है। इसके अलावा फरवरी के महीने में जन्मे लोगों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण और जानने वाली बातें भी आपको इस लेख के माध्यम से पढ़ने को मिलेंगी।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

तो आइए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं फरवरी महीने की एक विशेष ज्योतिषीय झलक और साथ ही जानते हैं इस महीने की हर खास और अनोखी बातें।

फरवरी में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व

फरवरी में जन्म लेने वाले लोग स्वभाव में बेहद ही अनोखे होते हैं लेकिन यह विद्रोही स्वभाव के भी होते हैं। इस महीने जन्मे लोग बेहद सहज, स्वतंत्र, और विद्वान होते हैं और किसी भी विषय पर अलग सोचने की इनकी कला काबिले तारीफ होती है। यह लोग बेहद ही भावनात्मक स्वभाव के होते हैं या फिर एकदम ही अलग-अलग रहने में इच्छुक होते हैं। बहुत से लोग फरवरी में जन्मे लोगों से जुड़ने में कठिनाई महसूस करते हैं क्योंकि एक झलक देखने पर यह लोग अकडू प्रतीत होते हैं।

यह खुले स्वभाव के होते हैं और बेहद ही शानदार व्यक्तित्व के होते हैं। वहीं दूसरों को जज करना इन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं होता है और यह खुद के लिए भी यही उम्मीद करते हैं कि लोग इन्हें देखकर इन्हें जज ना करें। फरवरी में जन्मे लोग मानवता की सेवा के लिए काम करना पसंद करते हैं और बेहद ही दयालु और विनम्र लोगों में से एक होते हैं। 

फरवरी में जन्म लेने वाले लोग कलात्मक स्वभाव के होते हैं और लोगों का अनुसरण करना इन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। इन्हें सपनी अलग पहचान बनाना ज्यादा अच्छा लगता है। इस महीने जन्मे लोगों को स्वतंत्रता बेहद ही प्रिय होती है। ऐसे में उन लोगों के साथ रहना इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता है जो इनकी स्वतंत्रता में अड़चनें डालें। अपने अनोखे विचारों और अनोखी प्रतिभा से फरवरी में जन्मे लोग दूसरों को प्रभावित करने की कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

फरवरी में जन्मे लोगों के लिए भाग्यशाली अंक: 2, 3, 7, 9

फरवरी में जन्मे लोगों के लिए भाग्यशाली रंग: हरा, नीला, लाल

फरवरी में जन्मे लोगों के लिए भाग्यशाली दिन: गुरुवार, शुक्रवार, मंगलवार, सोमवार

फरवरी में जन्मे लोगों के लिए लकी रत्न: नीलम

उपचार/सुझाव: संतों, पंडितों/पुजारियों और जरूरतमंद बच्चों को भोजन दान करें।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

फरवरी महीने के महत्वपूर्ण व्रत-त्यौहार 

1 फरवरी, मंगलवार

माघ अमावस्या

हिंदू कैलेंडर के अनुसार मघा माह के कृष्ण पक्ष के दौरान पड़ने वाली अमावस्या को मघा अमावस्या कहा जाता है। जो भक्त इस दिन मौन रहते हैं और व्रत का पालन करते हैं, पवित्र नदी में स्नान करते हैं उन्हें समृद्धि के साथ मुनि रूप की प्राप्ति भी होती है।

5 फरवरी, शनिवार

बसंत पंचमी

बसंत पंचमी भारत में वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है और मघा माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। भक्त इस दिन माँ सरस्वती की पूजा करते हैं और यह उत्सव सूर्योदय और दोपहर के बीच के समय के दौरान होता है क्योंकि पंचमी तिथि इस अवधि के दौरान ही पड़ती है। इस दिन भक्त सोलह तरह से भगवान कामदेव और देवी रति की पूजा करते हैं।

सरस्वती पूजा

सरस्वती पूजा को बसंत पंचमी के नाम से भी जाना जाता है और भक्त इस दिन देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। इस दिन की पूजा से व्यक्ति को बुद्धि, ज्ञान, संस्कृति, कला और संगीत के क्षेत्र में सफलता और प्रसिद्धि मिलती है। 

12 फरवरी, शनिवार

जया/भामी एकादशी

जया या भामी एकादशी के दिन भक्त भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और पूरी भक्ति भाव के साथ व्रत का पालन करते हैं। इस दिन व्रत रखने से भक्तों को शुभ परिणाम मिलते हैं, साथ ही आत्माओं और भूत-प्रेत से रक्षा होती है।

13 फरवरी, रविवार

प्रदोष व्रत (शुक्ल पक्ष)

कुंभ संक्रांति

हिंदू सौर कैलेंडर के अनुसार, कुंभ संक्रांति ग्यारहवें महीने की शुरुआत का प्रतीक होती है। इस दिन सूर्य मकर राशि से कुंभ राशि में गोचर कर जाते हैं। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक त्योहारों में से एक कुंभ मेला भी इसी दिन लगता है। दुनिया भर के लोग इस दिन गंगा नदी के पवित्र जल में स्नान करते हैं ताकि अतीत और बुराई के अपने पापों से उन्हें छुटकारा मिल सके।

16 फरवरी, बुधवार

माघ पूर्णिमा व्रत

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह की पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस दिन का बड़ा आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व है। इस दिन व्रत का पालन करना, पवित्र नदी में स्नान करना, दान करना और जप करना अत्यधिक शुभ माना जाता है। जो लोग इस दिन इन सभी क्रियाओं को करते हैं उन्हें समृद्धि, संतान, धन, सुख, भाग्य और मोक्ष का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

20 फरवरी, रविवार

संकष्टी चतुर्थी

कृष्ण पक्ष के चौथे दिन संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है। यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है और भक्त इस दिन उन्हें खुश करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत पूजा आदि करते हैं।

27 फरवरी, रविवार

विजया एकादशी

हिंदू धर्म में विजया एकादशी का बड़ा महत्व माना गया है। मान्यता है कि जो भक्त उचित अनुष्ठानों के साथ इस दिन व्रत का पालन करते हैं और पूजा करते हैं वे अपने पूर्वजों को स्वर्ग की ओर बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इस व्रत के प्रभाव से भक्त भी अपने अतीत के पापों से मुक्त होकर जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

28 फरवरी, सोमवार 

प्रदोष व्रत (कृष्ण पक्ष)

इस महीने होने वाले ग्रहण-गोचर और ग्रहों की बदलती स्थिति 

इस महीने पांच प्रमुख ग्रहों का गोचर होने वाला है।

  • मकर राशि में बुध मार्गी: बुध शुक्रवार, 4 फरवरी, 2022 को सुबह 9:16 बजे मकर राशि में मार्गी होगा।
  • कुम्भ राशि में बुध मार्गी: शुक्रवार, 4 फरवरी, 2022 को सुबह 9:16 बजे बुध कुंभ राशि में मार्गी हो जायेगा।
  • कुंभ राशि में सूर्य गोचर: रविवार, 13 फरवरी, 2022 को सुबह 3:12 बजे कुंभ राशि में सूर्य का गोचर हो जायेगा।
  • बृहस्पति अस्त: 23 फरवरी 2022 को बृहस्पति अस्त हो जायेगा।
  • मकर राशि में मंगल गोचर: मंगल शनिवार, 26 फरवरी, 2022 को मकर राशि में 14:46 पर गोचर करेगा।
  • मकर राशि में शुक्र गोचर: शुक्र रविवार, 27 फरवरी, 2022 को सुबह 9:53 बजे मकर राशि में गोचर कर जायेगा।

वहीं ग्रहण की बात करें तो फरवरी महीने में न ही सूर्य का कोई और न ही चन्द्र का कोई ग्रहण लगने वाला है।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

फरवरी महीने की शेयर बाज़ार भविष्यवाणी

वार्षिक शेयर बाजार भविष्यवाणी 2022 के अनुसार फरवरी महीने की शुरुआत में सोने के भाव में गिरावट आ सकती है। 13 फरवरी 2022 को सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेगा और शनि पूरे वर्ष अपनी स्वराशि में मौजूद रहेगा जिसकी वजह से इस महीने आईटी उद्योगों (इंफोसिस, टेक महिंद्रा, विप्रो, एचसीएल टेक्नालजीज) के शेयरों के दाम बढ़ने की संभावना है। संभावना है कि इस दौरान सेमीकंडक्टर बिजली के उपकरणों (सीडीआईएल, टाटा एलेक्सी, ब्रॉडकॉम इनकॉर्पोरेटेड) के शेयरों में भी तेजी देखने को मिलेगी। पृथ्वी के दुर्लभ धातुओं का कारोबार करने वाले उद्योगों (रॉ एज इनडस्ट, 20 माइक्रोन्स) और तांबा का व्यापार करने वाले उद्योगों (हिंदकॉपर, महावीर इंडिया, शालीवीर) के शेयरों में अच्छी उछाल देखने को मिल सकती है।

लोहा (गोपाइस्ट, अपलापोलो, महास्टील) और मशीन (टिमकेन इंडिया, लक्ष्मी स्टील वर्क्स, कमिन्स इंडिया) के शेयरों में तेजी आने की संभावना है। सूचकांक ऊपर की ओर बंद होने की संभावना है। 2022 शेयर मार्केट भविष्यवाणी के अनुसार महीने के अंत में मंगल जो कि निर्माण कार्य का स्वामी ग्रह है और शुक्र जो कि भोग व विलासिता का स्वामी ग्रह है, की युति होगी। इस युति से सोने, चांदी और कीमती गहनों की मांग बढ़ने की प्रबल संभावना है इसलिए इस अवधि में इन वस्तुओं के शेयर की कीमतें बढ़ सकती हैं। इसके अलावा संपत्ति (डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, दूतावास कार्यालय) की कीमतों में भी उछाल देखने को मिल सकता है।

फरवरी 2022: सभी बारह राशियों की विस्तृत भविष्यवाणी 

मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने करियर और व्यवसाय से संबंधित शुभ परिणाम मिलेंगे। मेष राशि के छात्र जातक भी अनुकूल समय का आनंद उठाएंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन में आपको थोड़ी बहुत उठापटक झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की भी सलाह दी जाती है। प्रेम जीवन की बात करें तो यह महीना आपके लिए शानदार रहेगा और अविवाहित जातकों को विवाह के अच्छे प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से बात करें तो इस महीने आपको आर्थिक लाभ मिलेगा और साथ ही जिन लोगों को अपने खर्चों को नियंत्रण रखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है उनके लिए भी यह महीना राहत लेकर आएगा।

वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना विभिन्न मोर्चों पर सफलता लेकर आएगा। इस दौरान आप अपने पुराने प्लान को पूरा करने में कामयाब रहेंगे और आपको करियर के संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल होंगे। हालांकि पारिवारिक जीवन में आपको थोड़ी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। प्रेम जीवन शानदार रहेगा और इस दौरान आपके प्रेमी के साथ आपके रिश्ते शानदार रहेंगे। विवाहित जीवन में थोड़ी अशांति रहने की आशंका है। महीने के मध्य भाग में आर्थिक परेशानियां आपके जीवन में खड़ी हो सकती हैं। इस दौरान आपके खर्चे आपकी आय से ज्यादा होने की आशंका है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना औसत रहने वाला है। इस दौरान आपको कोई बड़ी बीमारी परेशान नहीं करेगी।

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपके पारिवारिक जीवन और स्वास्थ्य जीवन में कुछ चुनौतियां आने की आशंका है। इसके अलावा इस समय में आपको व्यवसाय में भी घाटा हो सकता है। वहीं मिथुन राशि के छात्र जातकों के लिए समय शानदार रहेगा। साथ ही कार्यक्षेत्र से जुड़े जातकों को भी इस महीने तमाम सफलता और प्रसिद्धि हासिल होगी। प्रेमी जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा। वहीं विवाहित जातकों के लिए समय औसत रहेगा। आर्थिक पक्ष के लिहाज से बात करें तो यह महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा।

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक फरवरी के महीने में व्यवसाय और नौकरी से संबंधित शुभ परिणाम का आनंद उठाएंगे। हालांकि इस राशि के छात्र जातकों को इस महीने तमाम परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। परिवारिक जीवन खुशियों से भरा और सौहार्द पूर्ण रहेगा। विशेष तौर पर पारिवारिक जीवन से संबंधित सुख आपको महीने के दूसरे भाग में प्राप्त होंगे। प्रेम जीवन में इस महीने आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इस दौरान आपके प्रेम जीवन में कुछ परेशानियां खड़ी हो सकती हैं और लाभ आदि के संदर्भ में यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। स्वास्थ्य के संदर्भ में बात करें तो इस दौरान आप को गले और पेट से जुड़ी कुछ समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में अपना विशेष ख्याल रखें।

सिंह राशि: फरवरी के महीने में सिंह राशि के जातकों के जीवन में कोई बड़ी परेशानी नहीं आने वाली है। हालांकि इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आर्थिक पक्ष के लिहाज से यह समय आपके लिए मजबूत रहने वाला है। इस राशि के व्यवसाई जातक अपने पुराने कर्ज से निपटने में कामयाब रहेंगे। इस राशि के छात्र छात्राओं को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां आने की आशंका है। हालांकि यह परेशानियां कुछ समय के लिए ही रहेंगी। सिंह राशि के जातकों के लिए समय शानदार रहेगा और सिंगल जातकों को इस दौरान विवाह के अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। हालाँकि स्वास्थ्य मोर्चे पर आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस महीने आपका स्वास्थ थोड़ी परेशानी दे सकता है।

कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों को फरवरी के महीने में विभिन्न मोर्चों पर मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। जहां करियर के लिहाज से समय अनुकूल रहेगा और आर्थिक पक्ष के लिहाज से समय शानदार रहने वाला है वहीं छात्र जातकों को इस दौरान कुछ परेशानियों और तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में भी कुछ परेशानियां आपको दिक्कत में डाल सकती हैं और साथ ही आपके प्रेम जीवन में भी कुछ उठापटक रहने की आशंका है। प्रेमी जातक अपने जीवन साथी के साथ शानदार समय बिताने में कामयाब रहेंगे और उनका रिश्ता मजबूत बनेगा। वहीं आर्थिक पक्ष और स्वास्थ्य के सन्दर्भ में साल के दूसरे महीने में आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। 

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

तुला राशि: फरवरी का महीना तुला राशि के जातकों के लिए अपार सफलता लेकर आएगा। विशेष तौर पर उन लोगों के लिए जो कार्यक्षेत्र से संबंधित है या व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं। छात्र जातकों को शुभ परिणाम और तमाम सफलता हासिल होगी। आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। वहीं विवाहित जातक भी अपने जीवन साथी के साथ कुछ परेशानी का सामना कर सकते हैं। इस दौरान आपकी इनकम में वृद्धि होगी जिससे आप की आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। स्वास्थ्य के प्रति इस महीने आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। अन्यथा छोटी मोटी बीमारियां या परेशानी आपको दिक्कत में डाल सकती है।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों को करियर से संबंधित मनमाफिक परिणाम फरवरी के महीने में प्राप्त होंगे। इसके अलावा व्यापारी जातकों के लिए भी यह समय अनुकूल रहने वाला है। इस राशि के जो छात्र जातक किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें शुभ परिणाम हासिल होंगे। पारिवारिक जीवन के लिए भी यह महीना शुभ रहने वाला है। हालांकि प्रेम से संबंधित मामलों में आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस दौरान प्रेमी जातकों के बीच कुछ गलतफहमियां होने की आशंका है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि बातचीत करके इन परेशानियों को दूर करने का प्रयत्न करें। आर्थिक पक्ष के लिहाज से समय औसत रहेगा। हालांकि स्वास्थ्य मोर्चे पर आपको दो तरफा परिणाम प्राप्त होंगे।

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। जहां एक तरफ व्यापारी जातकों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहने वाला है वहीं नौकरी पेशा जातकों के लिए समय शानदार रहेगा। इस राशि के जो छात्र जातक फाइनेंस या लॉ से जुड़ी पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए यह समय बेहद शुभ साबित होगा। पारिवारिक जीवन थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस दौरान आपके घर के लोगों के बीच अविश्वास की भावना उत्पन्न हो सकती है। प्रेमी जातकों के लिए फरवरी का महीना प्रतिकूल रहने वाला है। आर्थिक पक्ष और स्वास्थ्य पक्ष के लिहाज से बात करें तो इस महीने आप को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे।

मकर राशि: मकर राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान छात्र जातकों को तमाम उठापटक का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में कुछ खास अनुकूल नहीं रहेगा। इस दौरान परिवार में कलह क्लेश होने की आशंका है। इसके अलावा मकर राशि के जातकों को इस महीने सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अन्यथा इस दौरान छोटी-मोटी परेशानियां आपके रिश्ते में दरार डालने का काम कर सकती है। इसी तरह विवाहित जातकों को भी इस महीने परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि आर्थिक पक्ष के संदर्भ में समय अनुकूल रहेगा। वहीं स्वास्थ्य पक्ष के लिहाज़ से यह महीना औसत रहने वाला है।

कुम्भ राशि: कुंभ राशि के जो जातक नौकरी तलाश कर रहे हैं फरवरी का महीना उनके लिए थोड़ा कठिनाइयों भरा रहने वाला है। हालांकि व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह महीना अपार सफलता लेकर आएगा। इस राशि के छात्र जातकों को सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। पारिवारिक जीवन थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है और साथ ही आपके परिवार के लोगों के साथ आपके रिश्ते भी थोड़े उखड़े हुए रहने वाले हैं। इस राशि के प्रेमी जातकों को थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके खर्चे आपकी आय से ज्यादा होंगे। ऐसे में फिजूलखर्ची करने से बचें। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां आपको दिक्कत में डाल सकती है।

मीन राशि: मीन राशि के व्यवसाय से जुड़े जातक यदि कड़ी मेहनत करें तो फरवरी के महीने में आपको अपार सफलता मिल सकती है। हालांकि छात्र जातकों को पढ़ाई में सफलता प्राप्त करने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पारिवारिक जीवन में किसी संपत्ति से संबंधित कोई विवाद खड़ा हो सकता है जिससे आपके घर का माहौल अशांत होने की आशंका है। प्रेम जीवन की बात करें तो यह महीना इस संदर्भ में उतार-चढ़ाव वाला बना रहेगा। आर्थिक पक्ष के लिहाज से समय अनुकूल रहेगा और आपको अपनी नौकरी में पदोन्नति या इंक्रीमेंट मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य नाज़ुक बना रहेगा। इस दौरान आपको पेट से संबंधित परेशानियां दिक्कत में डाल सकती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.