दिसंबर मासिक राशिफल 2020

अपनी चंद्र राशि के फलादेश से जानें साल का आखिरी, दिसंबर का यह महीना आपके लिए क्या कुछ लेकर आने वाला है? हमारे इस मासिक राशिफल में आपको सभी 12 राशियों के अनुसार संपूर्ण भविष्यवाणी मिलती है।

सिर्फ इतना ही नहीं इस मासिक राशिफल में आप ये भी जान सकते हैं कि दिसंबर के महीने को प्रभावित करने वाले सभी ग्रहों की स्थिति क्या रहने वाली है?

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात

दिसंबर महीने के इस मासिक राशिफल में आप अपने महीने भर के भविष्यफल के बारे में बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं। साथ ही आप इस महीने पड़ने वाले व्रत-त्योहारों की भी संपूर्ण सूची इस मासिक राशिफल से प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा क्या है मासिक राशिफल में ख़ास?

  • मासिक राशिफल में पाएं अपनी राशिनुसार अपना भविष्यफल। 
  • इस महीने पड़ने वाले व्रत-त्यौहार की संपूर्ण सूची। 
  • इस महीने की महत्वपूर्ण भविष्यवाणी। 
  • इस महीने का स्टॉक मार्किट भविष्यफल। 
  • इस महीने में पड़ने वाले नाम चीन लोगों के जन्मदिन की जानकारी। 
  • और दिसंबर महीने में जन्मे लोगों की खासियत। 

पाएं आपकी कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी 

दिसंबर महीने का हिंदू पंचांग

हिन्दू पंचांग के अनुसार यह महीना रोहिणी नक्षत्र में मार्गशीर्ष/कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होगा और पुनर्वसु नक्षत्र में मार्गशीर्ष/पौष महीने की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को समाप्त होगा। इस महीने भी ग्रहों की चाल का प्रभाव निश्चित रूप से सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर पड़ेगा। 

 जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें  

दिसंबर 2020 में त्यौहार

आइये अब आपको दिसंबर के महीने में पड़ने वाले मुख्य व्रत/त्योहारों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। इस महीने में कई छोटे-बड़े व्रत त्यौहार मनाये जायेंगे।

चलिए अब नीचे दी गई तालिका में देखें कि, इस महीने कौन-कौन से व्रत और त्यौहार पड़ने वाले हैं। साथ ही नीचे आपको दिनांक की जानकारी भी दी जाएगी।

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट 

दिन/ वार त्यौहार 
1 दिसंबर 2020, मंगलवार मार्गशीर्ष प्रारम्भ 
3 दिसंबर 2020, गुरुवार संकष्टी चतुर्थी
7 दिसंबर 2020, सोमवार कालभैरव जयंती
10 दिसंबर 2020, गुरुवार उत्पन्ना एकादशी
11 दिसंबर 2020, शुक्रवार गौण उत्पन्ना एकादशी, वैष्णव उत्पन्ना एकादशी
12 दिसंबर 2020, शनिवार प्रदोष व्रत, शनि त्रयोदशी
13 दिसंबर 2020, रविवार मासिक शिवरात्रि
14 दिसंबर 2020,सोमवार  मार्गशीर्ष अमावस्या, दर्श अमावस्या, सोमवती अमावस, सूर्य ग्रहण
15 दिसंबर 2020, मंगलवार धनु संक्रान्ति
16 दिसंबर 2020, बुधवार चन्द्र दर्शन
18 दिसंबर 2020, शुक्रवार  विनायक चतुर्थी
19 दिसंबर 2020, शनिवार 
विवाह पञ्चमी, नाग पञ्चमी *तेलुगू, सुब्रहमन्य षष्ठी
20 दिसंबर 2020, रविवार चम्पा षष्ठी
21 दिसंबर 2020, सोमवार साल का सबसे छोटा दिन
22 दिसंबर 2020, मंगलवार मासिक दुर्गाष्टमी
25 दिसंबर 2020, शुक्रवार मोक्षदा एकादशी, गीता जयन्ती, वैकुण्ठ एकादशी, मेरी क्रिसमस
26 दिसंबर 2020, शनिवार मत्स्य द्वादशी, मण्डला पूजा
27 दिसंबर 2020, रविवार प्रदोष व्रत, हनुमान जयन्ती *कन्नड़
28 दिसंबर 2020, सोमवार  रोहिणी व्रत
29 दिसंबर 2020, मंगलवार  दत्तात्रेय जयन्ती, पूर्णिमा उपवास
30 दिसंबर 2020, बुधवार  मार्गशीर्ष पूर्णिमा, अन्नपूर्णा जयन्ती, त्रिपुर भैरवी जयन्ती, अरुद्र दर्शन
31 दिसंबर 2020, गुरुवार पौष प्रारम्भ

दिसंबर माह में किन ग्रहों का होगा गोचर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार दिसंबर के महीने में शुक्र, बुध, सूर्य, मंगल का गोचर होगा। क्योंकि दिसंबर  2020 में सूर्य के गोचर के अलावा अन्य कई ग्रह भी अपना राशि परिवर्तन कर रहे हैं तो जायज़ है कि इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर अवश्य ही पड़ेगा। इन ग्रहों के गोचर से जहाँ एक तरफ कई लोगों के जीवन में शुभ परिवर्तन देखने को मिलेंगे वहीं कुछ जातकों को ग्रहों के इन गोचरों से कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आईये अब जानते हैं इस माह ग्रहों का गोचर कब होगा। 

  • 11 दिसंबर 2020, शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर 
  • 15 दिसंबर 2020, सूर्य का धनु राशि में गोचर 
  • 17 दिसंबर 2020, बुध का धनु राशि में गोचर 
  • 24 दिसंबर 2020, मंगल का मेष राशि में गोचर 

अप्रैल 2020 की मुख्य भविष्यवाणियां 

  • इस महीने अनेक प्रकार की शुभ सूचनाएं मिलने के संकेत हैं। इसके अलावा इस महीने आपके स्वास्थ्य में मजबूती आएगी और पुरानी चली आ रही किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से मुक्ति मिलेगी। 
  • इस महीने आपके परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा और इस समय घर की साज-सज्जा या आर्किटेक्चर पर विशेष रूप से आप ध्यान देंगे और घरेलू खर्च भी करेंगे। परिवार में कुछ बातों को लेकर कहासुनी भी संभव है, इसलिए थोड़ा सावधानी जरूर बरतें। 
  • शिक्षा के क्षेत्र में आपको व्यवधानों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी इच्छा शक्ति की कमी या एकाग्रता भंग होना इसका प्रमुख कारण बन सकता है। यदि आपका जीवन साथी किसी प्रकार के कार्य में संलग्न है तो इस समय में उनको आर्थिक तौर पर अच्छा लाभ मिल सकता है, जो परिणामस्वरूप आपका भी लाभ बनेगा।
  • अपनी आमदनी को संग्रह करने में अर्थात बचत करने में लाभ मिलेगा। यानी कि आप धन का संचय कर पाएंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपके परिवार की भी स्थिति मजबूत होगी।
  • कुछ लोगों को इस समय में शहर बदलने अथवा राज्य बदलने या फिर विदेश जाने में सफलता मिल सकती है। यह यात्रा आपके लिए काफी अनुकूल रहेगी और आपको इससे काफी लाभ भी होगा तथा समाज में भी आप का स्तर ऊंचा उठेगा। 
  • आपको अपने कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। यह पदोन्नति आपको बहुत ऊपर तक लेकर जाएगी। आपको अपने कठिन प्रयासों को जारी रखना चाहिए और मन लगाकर अपना काम करना चाहिए।
  • यदि आप कोई विद्यार्थी हैं, जो कंपटीशन की तैयारी कर रहा है तो आपको इस समय में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की जबरदस्त संभावना रहेगी और आपका परीक्षा परिणाम बेहद अच्छा रहने वाला है।

क्या कहती है दिसंबर की शेयर बाजार भविष्यवाणी

बुध 8 तारीख को ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेगा और इसी नक्षत्र में सूर्य के साथ उसकी युति बनेगी। सूर्य और बुध का संयोग भावनाओं में अस्थिरता पैदा करता है। व्यापारियों को सावधानीपूर्वक व्यापार या सट्टा लगाने की सलाह दी जाती है। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार बुध अस्त की स्थिति तेजड़ियों को दबाव में रखेगी।

शुक्र 11 तारीख को स्थिर और जल तत्व की राशि वृश्चिक में प्रवेश करेगा। वृश्चिक राशि में शुक्र, सूर्य, बुध और केतु के मिलन से आईटी, सॉफ्टवेयर, फार्मा(Sun, Divis, Pfizer) और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों की मांग बढ़ेगी। मंगल 24 तारीख को मेष राशि में प्रवेश करेगा और वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु के मिलन पर दृष्टि डालेगा। कॉपर (हिंदुस्तान कॉपर), एमसीएक्स कॉपर, गोल्ड एंड सिल्वर, फुटवियर (रिलैक्सो) और शुगर (ई.आई.डी पैरी) के शेयरों की मांग में तेजी देखी जाएगी। शेयर बाजार भविष्यवाणी 2020 के अनुसार, सूचकांक में तेजी का रुख तेजड़ियों को खुशी देगा।’

देखिये वीडियो:

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय 

दिसंबर के महीने में जन्मे कुछ दिग्गज चेहरे

दिसंबर के महीने में जन्मे लोगों पर धनु राशि का सबसे ज्यादा प्रभाव होता है। धनु राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति को माना जाता है। ऐसे में इनकी कुंडली में लग्न भी धनु हो तो सूर्य और मंगल प्रबल कारक माने जाते हैं। ऐसे जातक प्रभावशाली और उच्च पदों पर आसीन होने वाले होते हैं। दिसंबर के महीने में जन्मे जातक तर्क शास्त्री, वेदों में रुचि रखने वाले होते हैं। इसके अलावा इन्हें जीवन में सुखी दांपत्य जीवन और संतान के मामले में सुख प्राप्त होता है। ऐसे लोगों के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं उच्चस्तरीय होती हैं। हालांकि ऐसे इंसान हर इंसान से चुहलबाज़ी करना पसंद करते हैं। जिसके कारण किसी व्यक्ति से इनकी आजीवन शत्रुता हो जाती है जो इन्हें ता उम्र परेशान करती रहती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो दिसंबर के महीने में पैदा होने वाले जातक सभी के प्रिय होते हैं और यह जहां भी जाते हैं वहां का वातावरण सुखमय कर देते हैं। दिसंबर में जन्मे कुछ दिग्गज चेहरे, रजनीकांत, दिलीप कुमार, गोविन्दा, सोहेल खान, सलमान खान, ट्विंकल खन्ना।  कुंडली

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

मेष राशि 

इस माह आपका करियर क्षेत्र सही रहेगा। इस माह आपको करियर में आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। हालाँकि अपने सीनियर्स का सम्मान करें और उनके दिशा-निर्देशों का पालन करें। व्यापार से जुड़े …(विस्तार से पढ़ें) 

वृषभ राशि

इस माह चार ग्रहों शुक्र, मंगल, बुध और सूर्य का गोचर होना है। इन गोचरों के चलते आपके सप्तम, अष्टम और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। शुक्र का गोचर इस माह आपके सप्तम भाव में, मंगल का गोचर आपके द्वादश भाव में, बुध और सूर्य का गोचर…(विस्तार से पढ़ें) 

मिथुन राशि 

मासिक राशिफल के अनुसार, इस माह चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में एकादश, षष्ठम और सप्तम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। करियर की दृष्टि देखें तो इस महीने …(विस्तार से पढ़ें) 

कर्क राशि

यह माह कर्क राशि वाले जातकों के लिये मिला-जुला रहने की उम्मीद है। इस माह शुक्र, मंगल, बुध और सूर्य के गोचर के चलते आपके पंचम, षष्ठम और दशम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। पंचम भाव से हम विद्या और प्रेम जीवन के बारे में विचार करते हैं, षष्ठम भाव से रोग इत्यादि के बारे में विचार…(विस्तार से पढ़ें) 

सिंह राशि

दिसंबर माह का मासिक राशिफल यह कहता है कि इस महीने चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में नवम, चतुर्थ एवं पंचम भाव सक्रिय रहेंगे। इस दौरान करियर में …(विस्तार से पढ़ें) 

कन्या राशि

इस माह सूर्य, मंगल, बुध और सूर्य के गोचर से आपके तृतीय, चतुर्थ और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के गुणों की बात की जाये तो तृतीय भाव से हम आपके पराक्रम और साहस पर विचार करते हैं, चतुर्थ भाव सुख और माता के साथ आपके संबंधों का होता है वहीं अष्टम भाव से आपकी आयु और जीवन में…(विस्तार से पढ़ें) 

तुला राशि

दिसंबर 2020 के फलादेश के अनुसार, इस माह चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में सप्तम, द्वितीय और तृतीय भाव सक्रिय रहेंगे। इस महीने आपको कार्य क्षेत्र में …(विस्तार से पढ़ें) 

वृश्चिक राशि

इस माह वृश्चिक राशि वाले जातकों को करियर के क्षेत्र में अपार सफलता मिल सकती है। वहीं आर्थिक पक्ष की बात की जाये तो आपको कुछ परेशानियों का सामना इस माह करना पड़ सकता है। वहीं छात्रों को भी इस माह पढ़ाई पर ध्यान देने की जरुरत है। दिसंबर 2020 में वृश्चिक राशि वालों के …(विस्तार से पढ़ें) 

धनु राशि

इस माह चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में पंचम, द्वादश एवं प्रथम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगें। इस महीने प्रोफेशन में आपको…(विस्तार से पढ़ें) 

मकर राशि

मकर राशि वालों के चतुर्थ, एकादश और द्वादश भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। ज्योतिष के अनुसार चतुर्थ भाव से हम सुख और माता के साथ आपके संबंधों के बारे में विचार करते हैं वहीं एकादश भाव लाभ भाव कहलाता है और इससे जीवन में होने…(विस्तार से पढ़ें) 

कुंभ राशि 

इस माह चार ग्रहों (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) का गोचर हो रहा है। जिसके कारण आपकी कुंडली तीसरे, दसवें एवं ग्यारहवें भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस महीने आपके करियर में उछाल आएगा। ऑफ़िस में आपकी पदोन्नति…(विस्तार से पढ़ें) 

मीन राशि

राशिफल की अंतिम राशि यानि मीन राशि के जातकों का द्वितीय, नवम और दशम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेगा। द्वितीय भाव से हम आपकी वाणी और धन के बारे में विचार करते हैं वहीं नवम भाव धर्म और भाग्य का भाव होता है। दशम भाव से कर्म के बारे में विचार किया जाता है। इस माह …(विस्तार से पढ़ें) 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.