बोर्ड परीक्षाएं खत्म :कॉग्निएस्ट्रो से पाएं जीवन की सही राह

क्या आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं? या आपके परिवार का कोई सदस्य अथवा मित्र-पड़ोसी का बच्चा इन कक्षाओं में है? यदि हां, तो ये लेख आपके लिए पढ़ना आवश्यक है।

10वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, जबकि 12वीं की अगले हफ्ते खत्म होने वाली हैं। 10वीं के एग्जाम दे चुके हर बच्चे और उनके माँ-बाप के मन में अब एक ही सवाल है कि उसे 11वीं में कौन सी स्ट्रीम लेनी चाहिए अथवा जिस स्ट्रीम को लेने का वो मन बना चुका है, क्या उसमें भविष्य में सफलता मिलेगी?

कक्षा 10 के बाद विषय चुनाव को लेकर है समस्या? कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

10वीं के बाद स्ट्रीम चयन यानी किस विषय प्रवर्ग को लिया जाए-ये न केवल एक मुश्किल निर्णय होता है बल्कि इस आधार पर भविष्य की नींव रखी जाती है। कई बार बच्चे अपने दोस्तों की देखा-देखी निर्णय लेते हैं। कभी शिक्षकों अथवा मां-बाप के दबाव में। कभी उन्हें स्वयं समझ नहीं आता कि उन्हें कौन से विषय चुनने चाहिए ताकि भविष्य में उन्हें सफलता भी मिले और संतुष्टि भी। निश्चित रुप से एक गलत निर्णय से पूरी जिंदगी बर्बाद हो जाती है, क्योंकि छात्र उस विषय को पढ़ते हुए अपना करियर बनाता है, जिसमें उसकी रुचि नहीं होती अथवा जिसके लायक वो स्वयं को नहीं समझता। नतीजा-ताउम्र का तनाव और असंतुष्टि, जिसका असर उसके पूरे व्यक्तित्व पर पड़ता है।

कौनसे पाठ्यक्रम और कॉलेज में दाखिला लेना चाहिये ?कोग्निएस्ट्रो रिपोर्ट (ग्रेड 12 तक)

ऐसे में सवाल यही है कि क्या किया जाए। इस कड़ी में एस्ट्रोसेजडॉटकॉम ने लंबी रिसर्च के बाद कॉग्निएस्ट्रो नाम की रिपोर्ट तैयार की है। मनोविज्ञान और ज्योतिष के सिद्धांतों के सम्मिश्रण से बनी इस रिपोर्ट के आधार पर कोई भी छात्र आसानी से जान सकता है कि उसे 11वीं में कौन सी स्ट्रीम लेनी चाहिए।

ये रिपोर्ट कैसी है, इसे देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

ज्योतिष के जरिए करियर का निर्धारण किया जा सकता है, इसमें शक नहीं। लेकिन, कई लोग इस बात को नहीं मानते। इस कड़ी में वरिष्ठ पत्रकार और व्यंग्यकार पीयूष पांडे का ये आलेख पढ़ा जा सकता है, जिसमें उन्होंने सबूत के साथ बताया है कि कैसे बचपन में ही उनके करियर का निर्धारण जन्मपत्री देखकर कर दिया गया था।

सभी पापों का नाश करती है पापमोचिनी एकादशी

बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी से लेकर संजय मिश्रा तक अपने इंटरव्यू में कह चुके हैं कि बचपन में ही उनकी जन्मपत्री देखकर ज्योतिषी ने बता दिया था कि वो कला के क्षेत्र में ही कुछ करेंगे।

दरअसल, ज्योतिष के जरिए यह जाना जा सकता है कि किस क्षेत्र में करियर बनेगा। कॉग्निएस्ट्रो की 10वी ग्रेड की रिपोर्ट यह बताती है कि बच्चे का व्यक्तित्व प्रकार कैसा है, और उसे किन विषयों को लेना चाहिए ताकि उसे सफलता और संतुष्टि दोनों मिले।

कॉग्निएस्ट्रो की 12वी ग्रेड की भी एक रिपोर्ट है, जिसके जरिए यह जाना जा सकता है कि 12वीं के बाद बच्चे को किस फील्ड में करियर बनाना चाहिए। उदाहरण के लिए कला संकाय लेने के बाद बच्चा फैशन डिजाइनिंग से लेकर पत्रकारिता और फिल्म मेंकिंग से लेकर अध्यापन तक किसी भी फील्ड में जा सकता है। लेकिन, आखिर उसे सफलता किसमें मिलेगी? ये कॉग्निएस्ट्रो की रिपोर्ट से जाना जा सकता है।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट को कई वर्षों की रिसर्च के बाद तैयार किया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के महाराजा अग्रसेन कॉलेज में कॉमर्स के प्रोफेसर आलोक पुराणिक कहते हैं, “कॉग्निएस्ट्रो की रिपोर्ट देखकर अहसास होता है कि करियर निर्धारण में ऐसी भी रिसर्च की जा सकती है। मैंने अपनी बेटी की रिपोर्ट बनाई, जो बिलकुल उसके व्यक्तित्व के हिसाब से बनी थी। मुझे अब विश्वास हो गया है कि उसने 11वीं में जो स्ट्रीम ली है, उसमें उसे सफलता मिलेगी।”

कॉग्निएस्ट्रो की रिपोर्ट बच्चों और मां-बाप को उस तनाव से मुक्ति दिलाती है, जिससे वो बरसों बरस इसलिए जूझते रहते हैं कि क्योंकि उन्हें स्वयं स्पष्ट नहीं होता कि बच्चा जो पढ़ रहा है, वो उसे सही दिशा में ले जाएगा या नहीं।

10वीं और 12वीं के इम्तिहान खत्म होने के बीच यह बिलकुल सही वक्त है, जब आप करियर निर्धारण से पहले उलझनें दूर कर लें।

10वीं के छात्र स्ट्रीम चयन संबंधी उलझन दूर करने के लिए रिपोर्ट लेने हेतु यहां क्लिक करें

12वीं के छात्र फील्ड संबंधी उलझन दूर करने के लिए रिपोर्ट लेने हेतु यहां क्लिक करें

आप ये ना सोचें कि आपके परिवार में कोई 10वीं या 12वीं का छात्र नहीं है तो आपको इस रिपोर्ट से क्या फायदा। आप अपने जानकार को इस रिपोर्ट के बाबत बता सकते हैं। वैसे, प्रोफेशनल लोगों के लिए भी कॉग्निएस्ट्रो की एक विशेष रिपोर्ट है,जो उनकी प्रोफेशनल उलझनों को दूर करने का काम करती है।

प्रोफेशनल्स के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।

 

 

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.