अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 15 अगस्त से 21 अगस्त 2021

अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 15 अगस्त से 21 अगस्त 2021 

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है। मूलांक ही जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है।आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख को होता है, जिसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक मिलता है, वह आपका मूलांक कहलाता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is vedic-gif.gif

मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप – आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 + 0 यानी 1 होगा। इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख से लेकर 31 तारीख तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है। इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं। 

दुनियाभर के विद्वान अंक ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक राशिफल (15 अगस्त से 21 अगस्त 2021)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख से संबंध होता है। नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है, कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं। 

मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है। चंद्रमा का स्वामी मूलांक 2 है। अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है। 5 अंक बुध ग्रह के अधीन है। 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है। शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है। अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं।

          बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 1 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 1 हैं, यह सप्ताह उनके लिए सामान्य रहेगा। क्योंकि इस सप्ताह आपको अपने भाग्य का बहुत अधिक सहयोग नहीं मिलेगा, इसलिए आपको अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। करियर की बात करें तो, नौकरीपेशा जातकों को अपनी नौकरी से संबंधित कुछ असुरक्षा परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपको कार्यस्थल पर अपनी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए, इस समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की ज़रूरत होगी।

इसके अलावा वो जातक जो स्वयं के व्यवसाय में हैं, उन्हें अपने व्यावसायिक मित्रों या विदेशी गठबंधनों से अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सहयोग मिलेगा। वहीं फ्रेशर्स को अपनी मनचाही नौकरी खोजने के लिए, इस दौरान कुछ इंतजार करना होगा। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान, कोई भी अल्पकालिक निवेश करने से बचें, अन्यथा परिणाम आपके पक्ष में नहीं होंगे। छात्रों के लिए भी, समय थोड़ा व्यस्त होगा। क्योंकि इस सप्ताह उनपर अपने प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने का दबाव रहने वाला है। जिसके परिणामस्वरूप, उनके पास अपने विषयों को अच्छी तरह से सीखने के लिए पर्याप्त समय नहीं रहेगा।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, वो जातक जो रोमांटिक रिश्ते में हैं, उन्हें आपके व्यस्त कार्यक्रम या यात्रा के कारण अपने प्रियतम के साथ कुछ दूरी का सामना करना पड़ेगा। इस कारण आपके पास अपने दिन-प्रतिदिन के काम को लेकर, प्रियतम के साथ चर्चा करने का पर्याप्त समय नहीं होगा। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके लिए सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। जिसके चलते आपको अपने निजी कार्यों के साथ-साथ व्यावसायिक मामलों में भी, अपने जीवनसाथी का सहयोग और प्रेम मिलेगा। इसके अलावा पारिवारिक जीवन के लिए भी, समय सुख-सुविधा से भरपूर रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान घर के सदस्यों के बीच समझ अच्छी होगी। परन्तु स्वास्थ्य के लिहाज़ से, ये सप्ताह थोड़ा नाजुक सिद्ध होगा। जिसके कारण आपको शरीर में ठंडक के साथ सुस्ती और बार-बार दर्द महसूस होता रहेगा। 

उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय, आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 2 है, वे इस सप्ताह निजी जीवन में ज्यादा व्यस्त रहने वाले हैं। इस समय कुछ पारिवारिक मुद्दे उभरेंगे, जिन्हें हल करने की आपको आवश्यकता होगी और इसी कारण आपको उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस दौरान घर में कुछ घरेलू कार्य और सामान के आयोजन को लेकर भी आपका अधिक ध्यान आकर्षित होगा, जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च भी करना पड़ सकता है। साथ ही आप घर के सदस्यों की इच्छाओं को पूरा करने और घरेलू खरीदारी पर भी, अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। 

हालांकि कार्यक्षेत्र पर स्थितियां, आपके हक़ में होंगी और आप अपने हर कार्य को समय पर अच्छी तरह से पूरा करने में सक्षम होंगे। साथ ही ये समय आपको अपने सहकर्मियों के साथ किसी पार्टी का आनंद लेने में भी मदद करेगा। वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आपके लिए सप्ताह थोड़ा धीमा रहेगा। क्योंकि इस अवधि में आपको आमदनी और लाभ पाने के लिए, अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी। कुछ जातक पिछले एक सप्ताह से, कई कार्यों को थोड़ा अटका हुआ भी महसूस कर सकते हैं। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा। क्योंकि वे अपने प्रिय को खुश करने के लिए, छोटे-छोटे काम करेंगे। साथ ही आप अपने प्रियतम के साथ कुछ अच्छा समय बिताने के लिए, किसी छोटी ट्रिप या डेट पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आप भी अपने जीवनसाथी के साथ दोस्ताना समय व्यतीत करते दिखाई देंगे। इस दौरान आप दोनों घर के कार्यों में भी एक-दूसरे का सहयोग करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आप दोनों के बीच समझ बढ़ेगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, यूं तो आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। परंतु कार्यस्थल पर काम का अधिक बोझ और परिश्रम, आपको कुछ शरीर में दर्द दे सकता है।

उपाय– देवी लक्ष्मी जी की पूजा करें और मां महालक्ष्मी मंत्र का जाप करें।

               करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 3 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 3 है, उनके लिए यह सप्ताह मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि इस दौरान नौकरीपेशा जातक कड़ी मेहनत करते हुए, अपनी क्षमता साबित करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपके अधिकारी व बॉस आपसे प्रभावित होंगे और इससे आपको भविष्य में लाभ मिलने की संभावना बढ़ेगी। परंतु बावजूद इसके आपको अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। ऐसे में खासतौर से अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को कुछ भी कटु बोलने से पहले दो बार सोचे, अन्यथा आपके शब्द आपके ही खिलाफ इस्तेमाल किये जा सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आप इस दौरान अपने संसाधनों का विस्तार करने व अपने व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। कुछ जातकों को अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों से कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा, ऐसे में सावधानी बरतें। वहीं धन पक्ष के लिहाज़ से, ये सप्ताह शुभ फलदायी रहेगा और साथ ही आपको  बेहतर लाभ प्राप्त करने के लिए, अपने परिवार के सदस्यों का सहयोग भी मिलने के योग बनेंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ मुद्दे, आपका ध्यान खींचेंगे। लेकिन उन्हें सुलझाने के लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा। छात्र को देखें तो, वे अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रखने और अपने शिक्षकों व माता-पिता से प्रशंसा प्राप्त करने में पूरी तरह सक्षम होंगे। 

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेम में पड़े जातकों की लव लाइफ कुछ ठहरी हुई सी प्रतीत होगी। क्योंकि आप अपने प्रियतम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे और इस बात को लेकर प्रेमी को आपसे शिकायत रह सकती है। जिसके परिणामस्वरूप न चाहते हुए भी, आपके और प्रियतम के बीच संवाद की कमी देखी जाएगी। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपको भी अपने दांपत्य जीवन में थोड़ी परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि इस अवधि में आप दोनों छोटी-छोटी बातों पर अहंकार के कारण टकराव की स्थिति में पड़ेंगे। स्वास्थ्य के दृष्टि से, आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना होगा। क्योंकि इस दौरान आप कुछ अपच और गैस्ट्रिक मुद्दों से पीड़ित हो सकते हैं।

उपाय- भगवान नारायण जी की पूजा करें और नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जाप करें।

दिलचस्प वीडियो और पोस्ट के लिए एस्ट्रोसेज इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें! एक नजर आज की खास पोस्ट पर:

मूलांक 4 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

मूलांक 4 वाले जातकों के लिए, ये सप्ताह निजी और कार्यक्षेत्र पर आपकी कुछ इच्छाएं पूरी होने की प्रबल संभावना बना रहा है। हालांकि नौकरीपेशा जातकों को प्राथमिकता सूची के अनुसार, अपने कार्यों को पूरा करने में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह उनकी उत्पादकता में भी कमी देखी जाएगी।

परंतु व्यापार से जुड़े जातकों को, अपने ग्राहकों से कुछ प्रशंसा मिलने के योग बनेंगे। जिससे बाजार में भी उनकी प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में सुधार हो सकेगा। पारिवारिक जीवन में अपने परिवार के सदस्यों का आप आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे, जिसके परिणामस्वरूप इस सप्ताह आपको भाग्य का साथ मिलेगा। छात्र भी उच्च शिक्षा में सफलता अर्जित करेंगे, क्योंकि इस समय उनकी एकाग्रता शक्ति और सीखने की क्षमता बेहद मजबूत रहने वाली हैं। इससे उन्हें अपनी हर परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, इस सप्ताह प्रेम में पड़े जातकों की लव लाइफ अच्छी रहेगी। क्योंकि वे अपने प्रियतम के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। जिससे उन्हें अपने प्रेम प्रसंग का आनंद उठाने और प्रियतम के साथ अपनी निकटता बढ़ाने का अवसर भी मिल सकेगा। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके लिए यह सप्ताह कोई बड़ी खुशखबरी लेकर आएगा। संभावना यही कि आपकी ससुराल पक्ष के लोगों के साथ मुलाकात हो या कोई मेहमान आपकी व आपके जीवनसाथी की तारीफ करें। क्योंकि इस समय आप तारीफों का स्वाद चखेंगे, जिससे आपको खुशी मिलेगी और आपके रिश्ते में भी घनिष्ठता बढ़ेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह मध्यम रहेगा। इस अवधि में आपको सेहत से जुड़ी कोई गंभीर समस्या परेशानी नहीं करेगी। 

उपाय- मां काली की पूजा करें और किसी मंदिर में जाकर मां काली को नारियल अर्पित करें। 

कोरोना काल में अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम! 

मूलांक 5 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 5 है, उनके लिए ये सप्ताह कार्यक्षेत्र पर कई उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है। खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को इस अवधि में, अपनी काबिलियत साबित करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ेगा। साथ ही जितना संभव हो कार्यस्थल पर किसी के साथ भी, तर्क-वितर्क की स्थिति में न पड़े। क्योंकि यह आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकती हैं। इस समय आपके सहकर्मी भी आपका सहयोग नहीं करेंगे, और वे मौका मिलने पर आपके खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत भी कर सकते हैं। इसलिए आपको इस पूरे ही सप्ताह सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। 

हालांकि यदि आप व्यापार करते हैं तो, आपको अचानक कोई अच्छा सौदा मिलने की संभावना है, जिससे आपको फायदा होगा। ये समय आपको किसी आधिकारिक व्यक्ति से भी मुलाक़ात करने का अवसर देगा और ये मुलाक़ात आपके व्यवसाय के विस्तार में काफी मददगार साबित होगी। आर्थिक पक्ष को समझें तो, यह सप्ताह किसी भी तरह का निवेश करने के लिए बेहद अनुकूल है। क्योंकि ये समय आपको हर निवेश के अनुसार फलदायी परिणाम देने के योग दर्शा रहा है। विद्यार्थियों के लिए भी अवधि उत्तम सिद्ध होगी। खासतौर से जहाँ प्रतियोगिता परीक्षा में छात्र सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे, तो वहीं सामान्य शैक्षणिक छात्रों को अपनी पढ़ाई में अधिक मेहनत करने की आवश्यकता रहने वाली है। 

अब बात करें इस मूलांक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेम में पड़े जातकों की लव लाइफ काफी सुखद रहने वाला है। क्योंकि वे अपने प्रियतम के साथ अच्छा समय बिताएंगे और उनके साथ कुछ खास पलों का अनुभव भी करेंगे। कुछ जातक प्रेमी के साथ किसी लॉन्ग ड्राइव पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके लिए भी अवधि खासा अनुकूलता लेकर आ रही है। आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा और इस समय आप दोनों के बीच घनिष्ठता की भी वृद्धि होगी। जिसके परिणामस्वरूप आप आपस के हर विवाद और गलतफहमी को हल करते हुए, अपनी-अपनी कमियों में सुधार करते दिखाई देंगे।इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज़ से, आपको अपनी अच्छी देखभाल करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस पूरे ही सप्ताह आप कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से ग्रस्त रहेंगे। 

उपाय–  विशेष रूप से बुधवार के दिन देवी राधा की पूजा करें और उन्हें हरी चूड़ियां अर्पित करें। 

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राज योग रिपोर्ट  

मूलांक 6 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 6 है, उनके लिए ये सप्ताह व्यक्तिगत दृष्टिकोण से बेहद आनंददायक साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा और आप उनके साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना भी बनाएंगे। इससे आपको शांति व संतुष्टि मिलेगा और आप पूरी तरह से आराम महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से, ये समय आपको नई नौकरी खोजने के लिए प्रेरित करेगा। क्योंकि इस दौरान आप महसूस करेंगे कि आप जो ही कार्य कर रहे हैं, उससे और अधिक करने की क्षमता रखते है व एक बेहतर प्रोफ़ाइल के योग्य हैं। इसके परिणामस्वरूप आप सक्रिय रूप से, अपनी नौकरी बदलने का विचार करेंगे और गति के साथ उसी दिशा में प्रयासरत होंगे।

हालांकि कारोबारियों के लिए समय उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि यह सप्ताह उनके लिए कोई नया सौदा लेकर आ सकता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी। आप पूर्व में किए गए किसी निवेश से भी अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल होंगे। इससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आर्थिक रूप से आप इस दौरान पहले से काफी मजबूत दिखाई भी देंगे। 

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, वो जातक जो किसी रोमांटिक रिश्ते में हैं, उनके लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा, जिससे आप प्रियतम के साथ शादी के बंधन में बंधने की योजना भी बना सकते हैं। वहीं ये अवधि शादीशुदा जातकों के लिए भी अनुकूल रहने वाली है। इस दौरान उनका दांपत्य जीवन सुचारू रूप से चलता प्रतीत होगा। साथ ही आपका और जीवनसाथी का एक-दूसरे के प्रति प्रेम और आकर्षण बढ़ेगा, इससे आप दोनों ही अपने दाम्पत्य जीवन का खुलकर आनंद ले सकेंगे। कुछ जातकों का जीवनसाथी, उनके साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त कर सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, इस सप्ताह आपको सबसे अधिक दांत दर्द, गले में दर्द, चोट, आदि होने की आशंका रहने वाली है। 

उपाय- आपको नियमित रूप से श्री सूक्त का पाठ करने की सलाह दी जाती है।

मूलांक 7 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 7 है, उनके कार्यक्षेत्र के लिए यह सप्ताह फलदायी रहेगा। खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को, इस सप्ताह कार्यस्थल पर अच्छी प्रगति मिलेगी। बावजूद इसके आपको सलाह दी जाती है कि अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ, किसी भी प्रकार के विवाद में न पड़ें व उनके साथ केवल सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने का प्रयास करते रहें। क्योंकि इससे आपको भविष्य में अच्छा लाभ तो मिलेगा ही, साथ ही आप अपने बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे।

यदि आप व्यापार कर रहे हैं तो, आपको भी इस सप्ताह सफलता मिलेगी और इससे आपके व्यवसाय में विस्तार होने की संभावना बढ़ेगी। आपको कुछ नए लोगों से मुलाक़ात भी करने का अवसर मिलेगा, जिससे आपके जनसंपर्क में सुधार होगा और आपको व्यवसाय में विस्तार करने में भी मदद मिल सकेगी। छात्रों को भी ये समय, अपने सहयोगी की मदद से कोई अच्छी नौकरी मिलने की संभावना बना रहा है। वहीं वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें खासतौर से सलाह दी जाती है कि अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। क्योंकि उनकी खराब एकाग्रता के कारण, ये समय उन्हें प्रतिकूल परिणाम दे सकता है। 

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेमी जातकों के लिए समय थोड़ा मुश्किल भरा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपका अपने प्रियतम के साथ छोटी-छोटी बातों पर मनमुटाव संभव है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि थोड़े परिपक्व बनें और अपने प्रेमी के साथ बातचीत के जरिए, आपस के हर मतभेदों को दूर करने का प्रयास करें , अन्यथा आपका रिश्ता टूटने तक की नौबत आ सकती है। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके लिए सप्ताह अच्छी अनुकूलता लेकर आएगा और आपके रिश्ते में आपसी समझ बढ़ेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज़ से, आपको खुद को शांत रखने के लिए हर आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस सप्ताह के दौरान आप अत्यधिक तनाव और चिंता से ग्रस्त रहने वाले हैं। 

उपाय – नियमित रूप से गायों को हरा चारा खिलाएं और गौ सेवा के लिए श्रद्धा अनुसार दान करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख को हुआ है)

जिन जातकों का मूलांक 8 है, वे इस सप्ताह कई कार्यों में व्यस्त रह सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों को अपने कार्यस्थल या कार्य प्रणाली में कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपने पूर्व के कार्यों को पूरा करने और बदलावों को जल्दी से अपनाने में ख़ासा मुश्किल आ सकती है। साथ ही आप नई योजनाओं और रणनीतियों को अपनाते हुए व कर्मचारियों के साथ कार्य करते समय, खुद को बहुत थका हुआ महसूस करेंगे। 

वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो, यह समय आपके लिए थोड़ा कमजोर रहेगा। आपके प्रतिद्वंदी और विरोधी इस दौरान मजबूत व प्रबल होंगे और आपको लगातार नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते दिखाई देंगे। आपका पारिवारिक जीवन भी उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है, क्योंकि इस दौरान आपके परिवार के सदस्यों के बीच विवाद और संघर्ष साफ़ देखने को मिलेगा। ऐसे में सही परिस्थितियों का इंतज़ार करें, और सभी को अपना पर्याप्त समय दें। छात्रों को भी, अपनी पढ़ाई में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पूरी लगन के साथ अपने विषयों पर ध्यान दें, और दोस्तों के साथ भी मस्ती करने के लिए पढ़ाई-लिखाई से अलग कुछ समय निकालें, ताकि पढ़ाई में कोई बाधा न आए।

अब बात करें इस अंक के प्रेम संबंधों की तो, प्रेमी जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। इस अवधि में आपके और प्रियतम के बीच बातचीत के स्तर में सुधार होगा, जिससे आप दोनों के रिश्ते में मधुरता आएगी। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपकी अपने  जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण, दांपत्य जीवन में निराशा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज़ से, आपको इस सप्ताह अपनी सेहत का ख़ास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये समय आपको किसी प्रकार की चोट या दुर्घटना होने का खतरा दिखा रहा है, इसलिए वाहन चलाते समय या सड़क पर चलते समय विशेष सावधानी बरतें। 

उपाय-  नियमित रूप से हर शाम शनि चालीसा का पाठ करें।

               पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 9 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख को हुआ है)

मूलांक 9 वाले जातक इस सप्ताह, किसी भी कार्य को करने के लिए साहसी होंगे और साथ ही उनके आत्मबल और बुद्धि में भी वृद्धि होगी। इस समय आप अपने काम के अलावा अपने किसी भी शौक और रुचि को आगे बढ़ाने की इच्छा जता सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर भी आप अपनी नौकरी या प्रोफाइल में, पूरी तरह से बदलाव करने की योजना बना सकते हैं। करियर के मामले में, आप कुछ नया और रचनात्मक करने के लिए ख़ासा उत्साहित दिखाई देंगे। जिसके परिणामस्वरूप कई जातक अपनी रुचि को, अपने पेशे में बदलने का भी प्रयास कर सकते हैं।

हालांकि वो व्यापारी जातक, जो पार्टनरशिप के व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें इस सप्ताह सावधान रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आशंका है कि आपके व्यापारिक साझेदार के साथ संबंधों में कटुता या तर्क-वितर्क की स्थिति उत्पन्न हो। इसके चलते आप न चाहते हुए भी अपने आक्रामक स्वभाव या कड़े शब्दों से कुछ ऐसा कह दें, जिससे उन्हें ठेस पहुंचे। इसलिए आपको हर परिस्थिति को शांति और धैर्य पूर्वक हल करने का प्रयास करने व उनके साथ बातचीत के समय शब्दों का सही चयन करने की सलाह दी जाती है। आप इस संबंध में अपने किसी करीबी या दोस्त से भी सलाह और मदद ले सकते हैं। वहीं विद्यार्थियों को इस समय नई चीजें सीखने और जानने में आनंद आएगा, जिससे उनका प्रदर्शन भी पहले से बेहतर हो सकेगा। 

अब बात करें इस मूलांक के व्यक्तिगत जीवन की तो, इस सप्ताह आपका घरेलू जीवन सुखदायक रहने वाला है। इसके कारण आपको अपने हर प्रकार के मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिल सकेगी। क्योंकि निजी जीवन में भाग्य आपके पक्ष में रहेगा और इस दौरान यदि आप कुछ नया शुरू करने की योजना बनाते हैं तो, आपको उसमे अपार सफलता मिलने के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों में भी, प्रेम में पड़े जातकों को अपनी लव लाइफ में उत्तम फल मिलेंगे। ये समय आपके पार्टनर को नई नौकरी या कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना बनाएगा, जिससे आप दोनों के बीच भी सामंजस्य बढ़ेगा। क्योंकि आप उनकी हर खुशी का हिस्सा बनते हुए, उनके साथ इस उत्तम समय का खुलकर आनंद लेते दिखाई देंगे। परंतु यदि आप शादीशुदा हैं तो, आप थोड़े दबाव में हो सकते हैं। इस सप्ताह आपके जीवनसाथी की बढ़ती मांग, आपके मानिसक तनाव में वृद्धि का कारण बनेगी। इसके अलावा आप अपने स्वास्थ्य पर भी ख़ास ध्यान देते हुए, इस सप्ताह खुद को पहले से अधिक फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

उपाय– देवी दुर्गा की उपासना करें और मां दुर्गा के मंदिर जाकर उन्हें लाल रंग के फूल अर्पित करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!

Spread the love

Astrology

Dharma

विष्णु मंत्र - Vishnu Mantra

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

12 Jyotirlinga - 12 ज्योतिर्लिंग

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र - Kunjika Stotram: दुर्गा जी की कृपा पाने का अचूक उपाय

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

51 Shakti Peeth - 51 शक्तिपीठ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

विष्णु मंत्र का प्रयोग सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु जी की आराधना के लिए होता है। जिस ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.