अक्षय तृतीया का महत्व: जानें आर्थिक तौर पर कैसा रहेगा, आपके लिए ये पर्व!

अक्षय तृतीया जैसा नाम से ही ज्ञात होता है कि ये वो शुभ तिथि होती है, जिसमें किये जाने वाले सभी कार्य ‘अक्षय’ रहते हैं यानी, इस दिन किए गए दान-पुण्य कभी भी ‘क्षय’ नहीं होते है, बल्कि उससे मिलने वाला फल कई गुणा बढ़ जाता है। यह तीथि ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को भी खत्म करने मे विशेष कारगर होती है।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें  

इस दौरान सूर्य और चन्द्रमा बेहद प्रबल होते हैं, जिससे पृथ्वी पर दोनों स्त्री और पुरुष के बीच समांजस्य दिखाई देगा। इसलिए माना जाता है कि इस दिन यदि कोई भी शुभ कार्य सच्चे मन से किया जाए तो, उसका फल व्यक्ति को आवश्यक ही प्राप्त होता है। इसी कारण इस विशेष दिन लोग यज्ञ-हवन, पूजा-पाठ करना बेहद शुभ मानते हैं।

शास्त्रों अनुसार अक्षय तृतीया के दिन, किसी भी शुभ कार्य के लिए किसी शुभ मुहूर्त को नहीं देखा जाता, क्योंकि पंचांग में इस पूरे ही दिन को बेहद शुभ माना गया है। इसलिए भी इस दिन किसी नए या मांगलिक कार्य का संपन्न होना लाभकारी होता है। इस वर्ष ये शुभ तिथि 26 अप्रैल 2020, रविवार के दिन मनाई जाएगी।    

इस पवित्र दिन को हर वर्ष दुनियाभर के लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। माना जाता है कि इस दिन धन से जुड़ा हर आर्थिक निवेश, व्यक्ति को सालभर के लिए शुभ परिणाम देता है। इसी महत्व को समझते हुए, आज हम अक्षय तृतीया के पर्व पर हर राशि के जातकों के लिए, आर्थिक राशिफल लेकर आए हैं। जिससे आपको सालभर अपने आर्थिक जीवन से जुड़े, सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद मिलेगी।   

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैलकुलेटर

 मेष राशि 

यह वर्ष आर्थिक तौर पर, मेष राशि के जातकों के लिए सफल रहेगा। खासतौर से वो लोग जो, घर से ही अपना काम कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान कई नए अवसरों की प्राप्ति होगी। आपकी आय के स्रोतों में वृद्धि होगी। हालांकि आपको अपनी आय और ख़र्चों में, सही तालमेल बिठाने की भी आवश्यकता रहेगी। साथ ही अपने अहम और गुस्से को लेकर सतर्क रहें, अन्यथा आर्थिक और पेशेवर जीवन में आपको परेशानी हो सकती है। 

उपाय:  सोमवार का व्रत कर, मां “महागौरी” की उपासना करें। 

वृषभ राशि

इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में, पहले से अधिक व निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता होगी, तभी आप धन की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। क्योंकि इस दौरान आपकी आय कम और ख़र्चों अधिक होंगे। कार्यक्षेत्र पर भी आपको कुछ समस्या हो सकती हैं। आशंका है कि नौकरी पेशा जातकों का स्थानांतरण हो। हालांकि आपको अगस्त के बाद, परिस्थितियों में कुछ सकारात्मक बदलाव नज़र आएगा। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, अपनी कला के सुधार के लिए कार्य करें। खासतौर से टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर में, आपको खुद को बेहतर करने की आवश्यकता होगी, तभी आप आपके जीवन में नए अवसर प्राप्त करने में सफल होंगे।  

उपाय: माता महालक्ष्मी की उपासना के लिए रोज़ाना “कनक धरा स्त्रोत्र” का पाठ करें। 

मिथुन राशि

यह वर्ष आर्थिक तौर पर मिथुन राशि के जातको को, मिश्रित परिणाम देने वाला है। वो व्यापारी जातक, जो शेयर बाजार में निवेश करते हैं, उन्हें इस दौरान लाभ की प्राप्ति होगी। हालांकि  जनवरी 2021 से ,आपके जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, ऐसे में अपना ध्यान रखें।  खासतौर से पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे जातकों को, सबसे अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं, नौकरीपेशा जातकों को भी, अपने कार्यक्षेत्र में कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा। इसलिए हर परिस्थिति में खुद को शांत रखना ही, आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा, क्योंकि इससे आपके जीवन में नए अवसरों का आगमन होगा। 

उपाय:  रोज़ाना सूर्योदय के पश्चात, “संकटनाशन गणेश स्तोत्र” का जप करें।  

इम्युनिटी कैलकुलेटर: चेक करें अपनी इम्यूनिटी

कर्क राशि

इस वर्ष कर्क राशि के व्यापारी जातकों को, आर्थिक जीवन में उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। खासतौर से वो जातक जो, किसी भी रचनात्मक क्षेत्र, जैसे: आभूषण, डिज़ाइनिंग, सौंदर्य प्रसाधन, इवेंट आदि, से जुड़े हैं, उन्हें इस दौरान बेहतर परिणाम मिलेंगे। साथ ही पारिवारिक व्यापार से जुड़े जातकों को भी, मुनाफ़ा अर्जित करने में सफलता मिलेगी। हालांकि आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। नौकरी पेशा जातकों के लिए शुरुआत से सितंबर तक का समय, सामान्य से थोड़ा कम अच्छा रहेगा। फिर सितंबर से परिस्थितियां पुनः बेहतर होती दिखाई देंगी। 

उपाय:  किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर निकलने से पहले, अपने माता-पिता का आशीर्वाद लें। साथ ही नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को, कार्यक्षेत्र पर इस वर्ष अच्छे फल मिलेंगे। खासतौर से सरकारी संगठन और मीडिया से जुड़े, जातकों को शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। व्यापारी जातकों को अक्टूबर तक, कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, उसके बाद पुनः आर्थिक स्थितियाँ बेहतर होती प्रतीत होंगी। परन्तु, आपको इस दौरान टेक्नोलॉजी के मामले में खुद को अपडेट रखते हुए, सफलता के लिए बाजार में चल रहे नवीनतम रूझानों का भी पालन करना होगा। 

उपाय:  रोज़ाना “गायत्री मंत्र “का 108 बार जप करें। 

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

कन्या राशि

कन्या राशि के लिए ये वर्ष, आर्थिक तौर पर बेहतर रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके जीवन में, धन का आगमन होने की संभावना है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ, आपकी सुख-सुविधाओं में भी इज़ाफा होगा। ज़मीन की बिक्री और खरीद से जुड़े व्यापारियों और कृषि, इंटीरियर, और केटरिंग, आदि पर कार्यरत लोगों की भी, आय में बढ़ोतरी होगी। साथ ही ग्रहों की स्थिति भी ये संकेत दे रही है कि, इस समय आपको किसी भी छोटे व्यापार में निवेश करना विशेष उत्तम रहने वाला है। 

उपाय:  ज़रूरतमंद छात्रों को शिक्षा की सामग्री भेंट करें। साथ ही महागौरी की भी उपासना करें।  

तुला राशि

तुला राशि के व्यापारी जातकों के लिए, इस वर्ष की शुरुआत बेहतर रहेगी। खासतौर से आईटी, आयात-निर्यात, कपड़ा व्यवसाय, व्यापार और शेयर बाजार में लिप्त लोगों को, इस दौरान उत्तम फल प्राप्त होंगे। क्योंकि उन्हें आय में वृद्धि के साथ-साथ, व्यापार में विस्तार करने के भी कई अवसर मिलने की संभावना है। हालांकि नौकरीपेशा जातकों को आर्थिक जीवन में, नवंबर माह तक कुछ समस्या रहेंगी। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि बेहतर फलों की प्राप्ति के लिए, अपने आराम के क्षेत्र से बाहर निकलकर, अपनी कार्य क्षमता में सुधार करें। 

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

उपाय: प्रतिदिन सुबह “श्री सूक्त” का पाठ करें। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में, इस वर्ष की शुरुआत में किसी महिला के सहयोग से, भाग्य का साथ मिलेगा। जिससे उन्हें अपने संगठन में अच्छी पदोन्नति की प्राप्ति होगी। यदि आप नौकरी बदलने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी समय उत्तम है। हालांकि नवंबर माह के बाद स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको सफलता प्राप्त करने के लिए, पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। व्यापारी जातकों के लिए सितंबर तक की समयावधि सामान्य से कम अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय उनकी आय कम और खर्चें अधिक होंगे, जिससे आर्थिक तंगी हो सकती है। ये वर्ष शिक्षा, यात्रा, प्रकाशन और वित्तीय सेवाओं में काम करने वालों के लिए, सबसे बेहतर रहने वाला है।           

 उपाय: सूर्योदय के दौरान, “ओम् नमो भगवते वासुदेवाय” का जप करें।

धनु आर्थिक राशिफल

धनु राशि के जातकों को शुरुआती दिनों में, कुछ तनाव मिल सकता है। क्योंकि ग्रहों की स्थिति के चलते धन का अनावश्यक आदान-प्रदान होगा, जो आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का मुख्य कारण रहेगा। हालांकि नवंबर के बाद, आपकी नौकरी में स्थानांतरण होने से, कुछ सकारात्मक बदलाव दिखाई देगा। लेकिन इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता होगी। सरकारी सेवा के क्षेत्र में, फ्रीलांसिंग, स्टॉक मार्केट, घर से काम करने वाले, साथ ही रियल एस्टेट में कार्यरत जातक, दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करने में दूसरों से अधिक सफल होंगे।

उपाय: सूर्य देव को अर्घ्य दें। 

मकर आर्थिक राशिफल

अक्षय तृतीया के पर्व पर ग्रहों की चाल बदलने से, मकर राशि के जातकों के जीवन में धन का आगमन होगा, जिससे उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होंगे। इस दौरान नौकरी पेशा व कारोबारी दोनों ही जातकों को अपने-अपने क्षेत्र में प्रतिष्ठा और आर्थिक लाभ मिलेगा। साथ ही संभावना है कि किराए, धातुओं से जुड़ा व्यापार, शेयर बाजार, कृषि और किसी पैतृक संपत्ति से भी आप लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे। 

उपाय: ज़रूरतमंद व विकलांग लोगों को, दान-दक्षिणा दें।  

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली

कुंभ आर्थिक राशिफल

कुंभ राशि के जातकों को शुरुआती दिनों के बाद से, अपने आर्थिक जीवन में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि ग्रहों की स्थिति दर्शा रही है कि, जून 2020 के बाद का समय आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है। इस दौरान आपको अचानक से धन लाभ होने की संभावना है। इस वर्ष आपके लिए लंबे समय के लिए निवेश करना, सबसे अधिक शुभ रहेगा। हालांकि कानूनी मामलों में, आपको कुछ धन भी खर्च करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र पर आप इस समय का आर्थिक रूप से, सबसे अधिक उपयोग करने में सक्षम होंगे। परन्तु आशंका है कि नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक, स्थितियाँ थोड़ी स्थिर रहें। ऐसे में आपको अपनी कल्पना शक्ति को नियंत्रित रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आपको हानि संभव है। इस समय किसी भी तरह का कर्ज लेने से बचें, अन्यथा उसे चुकाने में आपको समस्या आएगी। 

उपाय: मां महालक्ष्मी की उपासना के लिए “श्री महालक्ष्मी अष्टकम” का जप करें। 

मीन आर्थिक राशिफल

मीन राशि के जातकों के लिए यह साल, विशेष भाग्यशाली रहने वाला है। क्योंकि ग्रहों की स्थिति इस वर्ष आपकी राशि में “धन” और “राजयोग” का निर्माण कर रही है। जिससे आपको साल भर शुभ फलों की प्राप्ति होगी। अक्षय तृतीया की शुरुआत में भी अधिकतर ग्रहों का,  आपकी राशि के द्वितीय और एकादश भाव में मौजूद होना, आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने का कार्य करेगा, जिससे आपकी पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस समयावधि में आपके द्वारा किया गया हर निवेश, आपको उत्तम लाभ देगा। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि लाभ और हानि के बारे में, सही से सोच-विचार करके ही कोई जोखिम लें। 

उपाय: अपने गुरुओं और बड़ों का आशीर्वाद लें और दान-पुण्य करें।

कॉग्निएस्ट्रो आपके भविष्य की सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक

आज के समय में, हर कोई अपने सफल करियर की इच्छा रखता है और प्रसिद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन कई बार “सफलता” और “संतुष्टि” को समान रूप से संतुलित करना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में पेशेवर लोगों के लिये कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट मददगार के रुप में सामने आती है। कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपको अपने व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में बताती है और इसके आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों का विश्लेषण करती है।

 

इसी तरह, 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट उच्च अध्ययन के लिए अधिक उपयुक्त स्ट्रीम के बारे में एक त्वरित जानकारी देती है।

 

 

जबकि 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट पर्याप्त पाठ्यक्रमों, सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों और करियर विकल्पों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराती है।

 

 

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.