बुध तुला राशि में उदय: राशि सहित देश-दुनिया पर देखने को मिलेगा इसका प्रभाव

एस्ट्रोसेज के इस विशेष ब्लॉग में हम आपको बुध तुला राशि में उदय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही, यह भी बताएंगे कि बुध के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर किस प्रकार से पड़ेगा। बता दें कुछ राशियों को बुध उदित से बहुत अधिक लाभ होगा तो, वहीं कुछ राशि वालों को इस अवधि बहुत ही सावधानी से आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी क्योंकि उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, इस ब्लॉग में बुध ग्रह को मजबूत करने के कुछ शानदार व आसान उपायों के बारे में भी बताएंगे और देश-दुनिया व शेयर मार्केट पर भी इसके प्रभाव के बारे में चर्चा करेंगे।

बता दें कि बुध तुला राशि में उदय 22 अक्टूबर 2024 को होगा। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं किस राशि के जातकों को इस दौरान शुभ परिणाम मिलेंगे और किन्हें अशुभ।

यह भी पढ़ें: राशिफल 2025

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके 

बुध को बुद्धि और सीखने की क्षमता का ग्रह कहा जाता है। वैदिक ज्योतिष काल पुरुष कुंडली में नवग्रहों के युवराज बुध ग्रह चौथे और दसवें भाव के कारक हैं और यह आपके तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं। कुंडली के चौथे भाव में बुध अनुकूल परिणाम प्रदान करते हैं क्योंकि यह खुशी का भाव है। इसी तरह, बुध दसवें भाव में भी काफी बेहतर प्रदर्शन करते है और यह पेशे व करियर का भाव है और बुध यहां मजबूत संचार क्षमता प्रदान करते हैं। ऐसे जातक शानदार परामर्शदाता बन सकते हैं।

बुध तुला राशि में उदय: समय

बुध का तुला राशि में गोचर 10 अक्टूबर, 2024 को हुआ है और अब बुध 22 अक्टूबर 2024 की शाम  06 बजकर 58 मिनट पर शुक्र द्वारा शासित राशि तुला में उदित होने जा रहे हैं। बता दें कि बुध और शुक्र मित्र ग्रह हैं। इसके बाद बुध 29 अक्टूबर, 2024 को वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

बुध तुला राशि में उदय: विशेषताएँ

बुध तुला राशि में होने पर हमेशा सहज रहता है। ऐसे जातक संगीत में बहुत अधिक रुचि रखते हैं क्योंकि उनकी आवाज़ भी मधुर होती है। ये जातक एक हंसमुख स्वभाव के होते हैं। ये लोग कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी चीजों को ध्यान से देखते हैं क्योंकि बुध बुद्धि का कारक ग्रह है और तुला एक संतुलित राशि है।

तुला राशि में बुध के प्रभाव से जातक का करियर शानदार रहता है। ये जातक बेहतरीन व्यवसायी, वकील, गवर्नर (विशेष रूप से एक बैंक का), विदेशी राजनयिक, न्यायाधीश, क्रिकेट अंपायर, चुनाव आयोग का प्रमुख या कोई अन्य पद संभाल सकते हैं। 

हालांकि बुध तुला राशि के लिए एक अनुकूल राशि है, लेकिन सभी स्थितियों के अपने फायदे और नुकसान हैं। ऐसे में, नकारात्मक पक्ष की बात करें, तो ऐसे जातक गुर्दे, थायरॉयड, बालों के झड़ने, पक्षाघात और नपुंसकता जैसी गंभीर समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। यदि नोड्स प्लेसमेंट में हस्तक्षेप करते हैं, तो चेतना का नुकसान या चक्कर आना भी हो सकता है।

बुध तुला राशि में उदय: इन राशियों पर होगा सकारात्मक प्रभाव

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए बुध महाराज आपके पहले और चौथे भाव के स्वामी हैं। बुध तुला राशि में उदय आपके पांचवें भाव में होंगे। करियर के क्षेत्र में, आप काम में उच्च प्रगति और नौकरी के अधिक अवसर प्राप्त करेंगे, जिससे आप संतुष्टि महसूस करेंगे। आप करियर में तेज़ी से आगे बढ़ेंगे। इस समय आपको कार्यक्षेत्र में अपने स्किल्स को दिखाने का अवसर मिलेगा और आप अपने किसी रचनात्मक अनुभव के कारण ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं।

नौकरी की तलाश करने वाले जातकों को कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। इस अवधि आप अपने व्यवसाय के लिए उच्च मानक स्थापित करेंगे और अपनी कड़ी मेहनत से राजस्व बढ़ाएंगे। आप अपने राजस्व को बढ़ाने और अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देने में सफल होंगे। आपकी व्यावसायिक रणनीति और तकनीक आपके प्रतिद्वंद्वियों को आश्चर्य में डाल देगी। यदि आप सट्टा उद्योगों या शेयर बाजार से जुड़े हैं, तो इस दौरान आपको शानदार रिटर्न प्राप्त होगा।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह आपके दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और बुध तुला राशि में उदय आपके तीसरे भाव में होगा। करियर के क्षेत्र में, आप नौकरी में बदलाव कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपनी रुचियों को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे।

इस अवधि के दौरान, आपको नए-नए अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के अवसर भी मिलेंगे और आप ऐसे बेहतरीन अवसर प्राप्त करने और खुद को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने में सफल होंगे। व्यापार के क्षेत्र में, आप विकास के लिए अपने व्यवसाय में बदलाव करेंगे और नए क्षेत्रों में अवसर देखेंगे। आपको नए क्लाइंट मिलेंगे, जिससे आपका बिज़नेस तेज़ी से आगे बढ़ेगा। इस अवधि आप काम के सिलसिले में यात्रा करेंगे और ऐसा करने से आपको अधिक वित्तीय लाभ होगा। आपको अलावा, आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपके प्रयास सफल होंगे। आप अधिक लाभ और प्रोत्साहन प्राप्त करेंगे। साथ ही, आप धन की बचत भी करेंगे। आप भविष्य के लिए पैसे भी अलग रख सकते हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों की कुंडली में बुध ग्रह को पहले और दसवें भाव का स्वामित्व प्राप्त है। अब बुध तुला राशि में उदय आपके दूसरे भाव में जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, कार्यक्षेत्र में आपको पदोन्नति प्राप्त होगी और आपके वेतन में वृद्धि होगी। आप करियर के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेंगे। कन्या राशि के जो जातक नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नए अवसर प्राप्त होंगे। आप इस अवधि ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे, जिससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

यदि आपका खुद का व्यापार है, तो यह समय आपके लिए पर्याप्त लाभ प्राप्त करने का होगा। इस अनुकूल समय के दौरान, आपको नए व्यावसायिक प्रस्ताव मिलेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपकी कंपनी को अधिक सफलता और लाभ मिलेगा। आपकी कड़ी मेहनत रंग लाती दिखेगी। नौकरी करने वाले जातकों के वेतन में वृद्धि होगी और आप बचत करने में सफल होंगे। कुल मिलाकर आप अपने काम और प्रयासों से अधिक लाभ प्राप्त करेंगे, जिससे आपको खुशी महसूस होगी।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए बुध देव बारहवें और नौवें भाव के स्वामी हैं जो अब बुध तुला राशि में उदय आपके पहले भाव में होगा। यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। यदि आप नौकरी बदलने का विचार बना रहे हैं तो आपके पास कई शानदार अवसर होंगे, जो आपको आगे बढ़ाने में सफल बनाएगी। संभावना है कि यह अवसर आपको विदेश से प्राप्त हो। काम के सिलसिले से आप सामान्य से अधिक यात्रा करेंगे। 

हालांकि,  इस तरह की कार्य संबंधी यात्रा आपको अपने उद्देश्यों की पूर्ति में सफल बनाएगी। यदि आपका खुद का व्यवसाय है, तो आप अपने कार्य क्षेत्र में समृद्धि के कगार पर होंगे। यदि आप विदेशी मुद्रा व्यापार में शामिल हैं, तो आप इससे आप अधिक मात्रा में धन अर्जित करने की स्थिति में होंगे।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह आपके छठे और नौवें भाव के स्वामी हैं। अब बुध तुला राशि में उदय आपके दसवें भाव में होने जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप, आप अपने काम पर अधिक केंद्रित करेंगे। आप सिद्धांतों पर चलने वाले व्यक्ति होंगे और इसके चलते आपको अपने काम में उन्नति प्राप्त होगी, जिससे आप खुशी महसूस करेंगे। इस अवधि आप अधिक यात्राएं करेंगे और यह यात्रा आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। इसके अलावा, आध्यात्मिक गतिविधियों पर आपकी रुचि अधिक होगी

करियर की बात करें, तो यदि आप नौकरी करते हैं और नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो इस दौरान आपको कई शानदार अवसर प्राप्त होंगे। जिससे आपकी सभी जरूरतें पूरी होंगी। आपको काम के लिए बहुत दूर यात्रा करनी पड़ सकती है, लेकिन ये यात्राएं आपके लिए फायदेमंद होंगी।

इस राशि के व्यापार करने वाले लोगों के लिए यह समय शानदार रहेगा। वे अपने लक्ष्यों प्राप्त करने और उच्च लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे। यदि आप व्यापार के संबंध में योजना बना कर चलेंगे तो आप जल्दी तरक्की की राह पर होंगे और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस अवधि आप अपनी मेहनत से अपनी सफलता को प्राप्त करेंगे और अपनी कहानी बुनेंगे।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए बुध महाराज आपके पांचवें और आठवें भाव के स्वामी हैं और अब बुध तुला राशि में उदय नौवें भाव में होगा। इसके फलस्वरूप, इस जातकों का झुकाव अध्यात्म के प्रति बढ़ सकता है और आपको इस संबंध में अधिक लाभ होगा। आप अपने जीवन को बेहतर बनाए रखने की दिशा पर काम करेंगे। पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा।

यदि आप नौकरी करते हैं, तो आप अपने क्षेत्र सफलता प्राप्त करेंगे और आपको भाग्य का भी पूरा साथ मिलेगा। इसके अलावा, आपको नौकरी के भी बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपको खुशी व संतुष्टि प्राप्त होगी। इस अवधि के दौरान, आप अपने काम के प्रति अधिक उत्साही और प्रतिबद्ध हो सकते हैं।

यदि आपका खुद का व्यापार है, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने और सफलता की दौड़ में आगे मिकलने में सक्षम होंगे। इस दौरान आपके पास एक नई व्यावसायिक रणनीति सीखने का अवसर होगा जो आपके राजस्व को बढ़ाने में आपकी बहुत अधिक मदद करेगी। आप अपने वर्तमान संसाधनों का उपयोग करके पैसे के स्रोत पर अपनी कमाई बढ़ाने में सक्षम होंगे। हो सकता है कि आप भविष्य के लिए अधिक धन बचाना शुरू कर दें। इस अवधि आप पैतृक संपत्ति और सट्टेबाजी के माध्यम से अपनी आय में वृद्धि करेंगे।

बुध तुला राशि में उदय: इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष राशि

मेष राशि वालों की कुंडली में बुध ग्रह तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं, अब बुध तुला राशि में उदय सातवें भाव में होगा। इसके परिणामस्वरूप आपको आर्थिक और पेशेवर रूप से नुकसान उठाना पड़ सकता है।

करियर के क्षेत्र में, आपको कार्यक्षेत्र में अपने काम को ठीक से पूरा करने में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि इस दौरान आपसे गलतियां होने की संभावना है। चूँकि आपको अपने वरिष्ठों से अधिक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि आपको सलाह दी जाती है कि योजना बनाकर चलें और समय पर अपना काम पूरा करने के लिए एक शेड्यूल बनाने की आवश्यकता हो सकती है। यह संभव है कि आप काम पर अधिक दबाव महसूस कर रहे हों, जो चिंताजनक हो सकता है।

यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं, तो आपको प्रतिस्पर्धियों से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी व्यावसायिक योजना के अनुसार चलने और नए दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यक हो सकती है। यदि आप इस पर अमल करते हैं, तो आप अपने सामने मौजूद कठिन उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपके दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं, बुध तुला राशि में उदय आपके छठे भाव में होगा। वृषभ राशि के जातकों के लिए यह अवधि बिल्कुल अनुकूल प्रतीत नहीं हो रही है क्योंकि इस दौरान जीवन के कई क्षेत्रों में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आशंका है कि आपको कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत के लिए अपने वरिष्ठों से सराहना प्राप्त न हो, जिससे आपको निराशा हो सकती है। आप इस दौरान पदोन्नति या अन्य लाभों की उम्मीद कर रहे होंगे, लेकिन यह संभव है कि आप उन्हें आसानी से प्राप्त न कर पाएं। इस गोचर के दौरान समय पर पदोन्नति और अन्य प्रोत्साहन न मिलने से आप निराश महसूस कर सकते हैं।

जिन जातकों का खुद का व्यापार है, उन्हें उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि आप अधिक धन कमाने में असमर्थ हो। ऐसे में, आपको अपने बिज़नेस के लिए बहुत अधिक सोच-समझकर योजना बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस अवधि आपको आर्थिक रूप से नुकसान होने की संभावना है और हो सकता है कि आप कर्ज में डूब जाए।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह को चौथे और सातवें भाव पर स्वामित्व प्राप्त हैं। अब बुध तुला राशि में उदय आपके आठवें भाव में होगा। यह अवधि आपके लिए उतार-चढ़ाव भरी साबित होगी। करियर के क्षेत्र में बनाए गए लक्ष्यों को पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं। इस गोचर के दौरान आप बड़े फैसले लेने को मजबूर हो सकते हैं या आपके बॉस के दबाव के कारण काम पर गलतियां करने के खतरे में डाल सकता है।

यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं, तो आपको धन हानि होने की संभावना है। इस बात की भी आशंका है कि आपके विरोधी आपको नुकसान पहुंचाएं और पीट पीछे आपके लिए षड्यंत्र रचे। मीन राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें, तो योजना की कमी के कारण आपको हानि हो सकती है, जिस वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बुध तुला राशि में उदय: उपाय

  • भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें देसी घी के लड्डू और दूर्वा घास भेंट करें।
  • बुध के निमित्त हवन करें।
  • अपने घर की महिलाओं को कुछ कपड़े और हरे कंगन दें।
  • किन्नरों का आशीर्वाद लें।
  • हर दिन गायों को चारा खिलाएं।
  • हरे चने भिगोए और उन्हें पक्षियों, खासकर तोते और कबूतरों को खिलाएं।
  • बुध यंत्र स्थापित करें और घर और कार्यस्थल दोनों जगह प्रार्थना करें।

बुध तुला राशि में उदय: विश्वव्यापी प्रभाव

मीडिया और पत्रकारिता

  • भारत और दुनिया के कई प्रमुख हिस्‍सों में मीडिया और पत्रकारिता जैसे क्षेत्रों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।
  • मीडिया, पत्रकारिता, पीआर आदि सभी क्षेत्रों में प्रगति आने की संभावना है। इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को बुध उदित के दौरान विशेष लाभ प्राप्‍त होगा।

प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और कानून

  • बुध उदित तकनीक और रिसर्च के क्षेत्रों में तेज़ी देखने को मिलेगी।
  • लंबे समय से मंदी देख रही कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
  • इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कोई बड़ा आविष्कार या शोध होने की उम्मीद है।
  • बुध उदित कामकाज या अदालतों और कुछ महत्वपूर्ण लंबित निर्णयों में निष्पक्ष निर्णयों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।
  • वकीलों और न्यायाधीशों को इस घटना से लाभ होगा।

बुध तुला राशि में उदय: शेयर बाजार रिपोर्ट

बुध का गोचर प्रत्येक देश-दुनिया सहित शेयर बाजार पर भी बहुत अधिक प्रभाव डालता है और विभिन्न कंपनियों के शेयरों की लाभप्रदता को प्रभावित करता है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर एस्ट्रोसेज ने शेयर बाज़ार भविष्यवाणी को विशेष रूप से आपके लिए तैयार किया है। आइए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि बुध उदित शेयर बाजार को कैसे प्रभावित करेगा।

  • 1, 5, 8, 9, 12, 13, 14, 16, 19, 23, 27, 27, 28 और 29 अक्टूबर को बाजार में तेजी देखने को मिलेगी।
  • कुल मिलाकर इस अवधि शेयर बाजार में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। बैंक, वित्त, पब्लिक सेक्टर, भारी इंजीनियरिंग, कपड़ा, हीरे, चाय, कॉफी, कपास, सौंदर्य प्रसाधन, तंबाकू, रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस पावर, टाटा पावर और अदानी पावर आदि में तेज़ी देखने को मिलेगी।
  • कुल मिलाकर, बुध तुला राशि में उदय शेयर बाजार पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1- क्या तुला राशि में बुध का होना सकारात्मक स्थिति है?

तुला राशि संतुलन का प्रतीक है और बुध एक विश्लेषणात्मक और तार्किक ग्रह है। इसलिए, तुला राशि में बुध सबसे सकारात्मक स्थितियों में से एक है।

2- बुध किस राशि में नीच का होता है?

मीन राशि

3- क्या तुला राशि में बुध कानून को पेशे के रूप में बढ़ावा देता है?

हां, कुंडली में तुला राशि में बुध कानून से संबंधित व्यवसायों के लिए एक बेहतरीन स्थिति है।

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.