फिल्म ‘गोल्ड’: रुपहले पर्दे पर भारतीय हॉकी के सुनहरे दौर की कहानी

अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘गोल्ड’ भारतीय हॉकी टीम के एक सुनहरे दौर की कहानी है। फिल्म तपन दास नाम के ऐसे नौजवान किरदार के इर्द-गिर्द घुमती है, जो आजाद भारत को हॉकी के खेल में स्वर्ण पदक जिताने की हसरत मन में रखता है। हालांकि उसकी राह में कई चुनौतियां और परेशानियां आती हैं लेकिन इनके बावजूद वह अपने लक्ष्य को पाने में कामयाब हो जाता है। ‘गोल्ड’ देशभक्ति और खेल के प्रति जुनून को लेकर बनाई गई एक बेहतरीन फिल्म है। इस मूवी में अक्षय कुमार, मौनी रॉय, कुणाल कपूर, अमित साध, विनीत कुमार सिंह और सनी कौशल प्रमुख भूमिका में है।

चूंकि यह फिल्म खेल और देशभक्ति पर आधारित है इसलिए इस फिल्म की रिलीजिंग डेट 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर रखी गई है, जो कि फिल्म के लिए बेहतर साबित हो सकती है। वहीं 70 साल पहले 12 अगस्त 1948 को लंदन में समर ओलंपिक गेम्स में भारतीय टीम ने हॉकी में पहला गोल्ड मेडल जीता था। फिल्म में भारत की झोली में आए पहले गोल्ड मेडल की कहानी को दिखाया गया है। इसलिए इस फिल्म को 15 अगस्त पर रिलीज करने से बेहतर तारीख कोई हो नहीं सकती थी।

‘गोल्ड’ का निर्देशन किया है रीमा कागती ने, इससे पहले रीमा आमिर खान, करीना कपूर और रानी मुखर्जी को लेकर सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म तलाश बना चुकी हैं। फिल्म गोल्ड का ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है, इसे देखने के बाद अब दर्शकों को इंतजार है 15 अगस्त 2018 का, जब यह फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देगी।

बंगाली बाबू के किरदार में ‘अक्षय कुमार’

अक्षय कुमार के फिल्मी करियर में यह पहली बार होगा जब वे किसी बंगाली बाबू के किरदार में नज़र आएंगे। इससे पहले ट्रेलर में उनके इस लुक को देखा जा चुका है। गोल्ड के टीज़र को देखकर लग रहा है कि अक्षय कुमार अपनी एक्टिंग से इस साल एक और हिट फिल्म देने में कामयाब होंगे। इस फिल्म में अक्षय कुमार के अपोज़िट नज़र आ रही हैं टेलीविज़न एक्ट्रेस मौनी रॉय। मौनी इस फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने जा रही हैं। फिल्म में मौनी ने अक्षय कुमार की वाइफ का किरदार निभाया है।

गोल्ड मूवी 2018: स्टार कास्ट, जॉनर, प्रॉडक्शन और बजट

जॉनर स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म
प्रॉड्यूसर रितेश सिधवानी, फरहान अख्तर
डायरेक्टर रीमा कागती
म्यूज़िक सचिन-जिगर
बजट 50-80 करोड़ (अनुमानित)

गोल्ड का ट्रेलर साल 2018 में किसी भी फिल्म का सबसे ज्यादा देखा गया ट्रेलर बन गया है। जैसा कि हम जानते हैं कि फिल्म गोल्ड 40 के दशक की कहानी है। जब सालों तक भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को हिन्दुस्तान की हॉकी टीम ने लंदन में जाकर हराया था। फिल्म में 40 के दशक के उस दौर को बेहद खूबसूरती से फिल्माया गया है। फिल्म में देशभक्ति का जज्बा और खेल को लेकर जुनून से दर्शकों को बांधने की कोशिश की गई है। फिल्म गोल्ड का निर्माण फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी ने एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले किया है। डायरेक्टर रीमा कागती ने फिल्म में टेलीविज़न एक्ट्रेस मौनी रॉय को बॉलीवुड में पहला ब्रेक दिया है। इस फिल्म की शूटिंग लंदन और भारत के कई लोकेशन्स पर की गई है।

खेल और देशभक्ति पर आधारित यह फिल्म सावन के मौसम में 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होने के लिए तैयार है।

‘गोल्ड’ के शानदार सॉन्गस

सूची सॉन्ग सिंगर
1. नैनो ने बांधी यासेर देसाई
2. चढ़ गयी है विशाल ददलानी, सचिन-जिगर
3. घर लाएंगे गोल्ड दलेर मेंहदी, सचिन-जिगर
4. मोनो बिना मोनाली ठाकुर, यासेर देसाई
5. खेल-खेल में के के, सचिन-जिगर
6. रास्ता-रास्ता सुखविंदर सिंह, सचिन-जिगर

‘नैनो ने बांधी’ सॉन्ग में मौनी रॉय और अक्षय कुमार के ऑन स्क्रीन रोमांस को दिखाया गया है। इस सॉन्ग को गाया है यासेर देसाई ने और कंपोज किया है अरको ने। यह गाना बहुत ही सुरीला है जिसे सुनने के बाद आप बार-बार इस गाने को गुनगुनाएंगे। चूंकि फिल्म की कहानी 40 के दशक की है इसलिए एक्ट्रेस मौनी रॉय को 40 के जमाने का लुक दिया गया है। बनारसी साड़ी और बंगाली बिंदी में मौनी रॉय बेहद खूबसूरत नज़र आई हैं। वहीं मौनी रॉय ने भी अपने इस किरदार को बखूबी निभाया है।

इस फिल्म में अक्षय कुमार तपन दास का किरदार निभा रहे हैं, जो कि भारतीय हॉकी टीम का एक युवा असिस्टेंट मैनेजर है, जिसका सपना ओलंपिक गेम्स में आजाद भारत को स्वर्ण पदक दिलाने का है। यह फिल्म कई वजहों से चर्चा में बनी हुई है। फिल्म की कहानी और अक्षय कुमार की एक्टिंग के अलावा मूवी की एक्ट्रेस मोनी रॉय भी इस फिल्म का एक अहम किरदार है। इस फिल्म के जरिये मौनी बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही है। इससे पहले मौनी छोटे पर्दे पर काफी लोकप्रियता बटोर चुकी हैं। एक्टिंग के अलावा मौनी रॉय अपने डांस के लिए भी जानी जाती हैं। अपनी अदाओं और डांस के जौहर से मौनी कई अवॉर्ड जीत चुकी हैं। यह बंगाली बाला जल्द ही एक और नई मल्टी स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र में नज़र आएगी। जिसे प्रॉड्यूस कर रहे हैं करण जौहर और डायरेक्शन है अयान मुखर्जी का। फिल्म में रणबीर कपूर, अमिताभ बच्चन और आलिया भट्ट लीड रोल में नज़र आएंगे।

गोल्ड की रिलीजिंग डेट बॉक्स ऑफिस पर एक और बड़ी फिल्म से टकरा रही है। 15 अगस्त को ही जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते रिलीज हो रही है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हो रही ये दोनों फिल्में देशभक्ति पर आधारित है। हालांकि गोल्ड की कहानी और ट्रेलर को फिल्म समीक्षक व दर्शकों के द्वारा पसंद किया जा रहा है।

फिल्म गोल्ड की ज्योतिषीय समीक्षा

आइये ज्योतिषीय माध्यम से जानते हैं कि फिल्म गोल्ड बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन करेगी।

तिथि का प्रभाव

फिल्म गोल्ड 15 अगस्त 2018 को रिलीज़ हो रही है। हिन्दू पंचांग के अनुसार इस दिन तिथि शुक्ल पंचमी है। तिथि का स्वामी चंद्रमा है। इस तिथि को किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने के लिए अच्छा माना गया है।

नक्षत्र का प्रभाव

15-8-2018 के दिन हस्त नक्षत्र होगा। इस नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा को कहा गया है। इस नक्षत्र को खेल संबंधित गतिविधियों के लिए अत्यंत अच्छा माना जाता है और जैसा कि फिल्म गोल्ड भी हॉकी के खेल पर आधारित है।

पंचमी तिथि और हस्त नक्षत्र दोनों का स्वामी चंद्रमा है। चंद्रमा को भावनाओं का कारक कहा गया है इसलिए यह फिल्म भावनात्मक रूप से दर्शकों को बांधे रखेगी।

योग की शक्ति

यह फिल्म 15 अगस्त को रिलीज हो रही है और इस दिन साध्य योग है। यह एक शुभ योग कहा जाता है और इसके प्रभाव से मनचाही सफलता प्राप्त होती है। यह शुभ योग किसी नये कार्य या किसी प्रतिष्ठान की शुरुआत करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।

ज्योतिषीय गणना के आधार पर पता चलता है कि यह फिल्म दर्शकों को द्वारा पसंद की जाएगी।

अंक ज्योतिषीय समीक्षा

आइये ज्योतिषीय समीक्षा के बाद अब जानते हैं अंक ज्योतिष के अनुसार क्या कहते हैं फिल्म गोल्ड के सितारे।

इस फिल्म का नामांक है 17, इस अंक स्वामी शनि है। शनि जो कि अप्रत्याशित परिणाम देने के लिए जाना जाता है, चाहे वो अच्छा हो या बुरा।

फिल्म गोल्ड की रिलीज़िंग डेट 15-08-2018 है। अंक 15 का स्वामी शुक्र ग्रह है और इसे ग्लैमर व कला का कारक कहा जाता है। इसलिए दर्शक इस फिल्म के कलात्मक भाग को बेहद पसंद करेंगे। चूंकि फिल्म स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हो रही है इसलिए लोगों में देशभक्ति के भाव का फिल्म को फायदा मिलेगा।

15-08-2018 पर रिलीज होने की वजह से फिल्म का भाग्यांक 7 है। यह अंक फिल्म के निर्माता फरहान अख्तर के भाग्यांक के साथ अच्छा मेल बनाता है। इसलिए इस बात की संभावना है कि फिल्म को कमर्शियल सक्सेस भी मिलेगी।

ज्योतिष और अंक ज्योतिष परिणाम के आधार पर संभावना

ज्योतिषीय और अंक ज्योतिष की गणनाओं के आधार पर हम यह कह सकते हैं कि फिल्म गोल्ड दर्शकों और समीक्षकों पर अपना गहरा प्रभाव छोड़ेगी। इस फिल्म को कमर्शियल सक्सेस भी मिलेगी, साथ ही गोल्ड लंबे वक्त तक याद रखी जाएगी।

स्टार रेटिंग– 3.5/5

फिल्म ‘गोल्ड’ की पूरी टीम को शुभकामनाएँ!

हम आशा करते हैं कि आपको यह फिल्म समीक्षा पसंद आई होगी। आप ज्योतिष और वास्तु से संबंधित अन्य जानकारियां हमारे यू ट्यूब चैनल से भी प्राप्त कर सकते हैं। ज्योतिष, धर्म और वास्तु से संबंधित वीडियो के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यू ट्यूब चैनल ‘एस्ट्रोसेज टीवी’।

राजीव एस खट्टर
राजीव एस खट्टर एक प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं, जो लाल किताब भविष्यवाणियों, केपी सिस्टम और पराशरी ज्योतिष गणना के लिए लोकप्रिय हैं। इन्हें न्यूमेरोलॉजी, होरा ज्योतिष और वास्तु का भी विस्तृत ज्ञान है। पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर राजीव एस खट्टर इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में भी सक्रिय हैं।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.