साप्ताहिक राशिफल 15 नवंबर से 21 नवंबर 2021: ज्योतिषीय भविष्यवाणियां

एक बार फिर नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में एस्ट्रोसेज के साप्ताहिक राशिफल विशेष इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि वैदिक ज्योतिष की गणना पर आधारित भविष्यफल के अनुसार यह सप्ताह सभी बारह राशियों के लिए कैसा रहने वाला है। सिर्फ इतना ही नहीं साप्ताहिक भविष्यफल के साथ-साथ हम आपको यहां इस सप्ताह पड़ने वाले सभी महत्वपूर्ण व्रत, त्योहारों और इस सप्ताह के ग्रहण और गोचर की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

तो आइये जान लेते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए 15 नवंबर से 21 नवंबर का यह सप्ताह कितना शानदार या किन क्षेत्रों पर सावधानीपूर्वक चलने वाला रहने वाला है। सबसे पहले जानते हैं इस सप्ताह का हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय गणना क्या कुछ कहती है।

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात!

इस सप्ताह का हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय गणना

हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार नवंबर महीने का तीसरा सप्ताह उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के तहत शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि से प्रारंभ होगा यानी कि 15 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है और इस सप्ताह का अंत 21 नवंबर को रोहिणी नक्षत्र के तहत कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि को होगा।

नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में पड़ने वाले महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार

इस सप्ताह (15 नवंबर से 21 नवंबर के बीच) होने वाले गोचर और ग्रहण

नवंबर महीने के इस तीसरे सप्ताह में तीन महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर होने वाला है। इनमें से एक ग्रह सूर्य है जो वृश्चिक राशि में गोचर करेगा, तो दूसरा गुरु ग्रह/बृहस्पति ग्रह का गोचर है जो कुंभ राशि में गोचर करेगा और तीसरा गोचर बुध ग्रह का है जो वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। इन तीनों गोचरों की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं:

  • सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर (16 नवंबर 2021): सूर्य ग्रह 16 नवंबर, 2021 को 12:49 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेगा
  • बृहस्पति का कुंभ राशि में गोचर (20 नवंबर 2021): बृहस्पति ग्रह 20 नवंबर 2021 को सुबह 11 बजकर 23 मिनट को कुंभ राशि में प्रवेश करेगा।
  • बुध का वृश्चिक राशि में गोचर (21 नवंबर 2021): बुध 21 नवंबर 2021 को सुबह 4:37 बजे से 10 दिसंबर 2021 को सुबह 5:53 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

गोचर के बाद बात करें ग्रहण की तो नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में एक ग्रहण भी लगने वाला है। यह पैनंब्रल चंद्र ग्रहण होगा जो 19 नवंबर को लगेगा। बता दें इससे पहले 26 मई 2021 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था और यह वाला चंद्र ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण होने वाला है।

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण चंद्रग्रहण 19 नवंबर 2021 को सुबह 11:32 बजे से शाम 5:33 बजे तक रहेगा। बात करेंगे चंद्र ग्रहण कहाँ कहाँ नज़र आने वाला है तो यह भारत, अमेरिका, उत्तरी और पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगा।

इस सप्ताह (15 नवंबर से 21 नवंबर के बीच) जन्मे कुछ मशहूर सितारे

16 नवंबर- मीनाक्षी सेशाद्री (अभिनेत्री), आदित्य रॉय कपूर (अभिनेता)

17 नवंबर- यूसुफ पठान (क्रिकेटर)

18 नवंबर- कमलनाथ (राजनेता)

19 नवंबर- इंदिरा गांधी (राजनेता), जीनत अमान (अभिनेत्री), दारा सिंह (अभिनेता), सुष्मिता सेन (अभिनेत्री)

20 नवंबर- राजकुमार हिरानी (फिल्म निर्माता/अभिनेता)

अपने पसंदीदा सितारे की जन्मकुंडली देखने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं

हम एस्ट्रोसेज की तरफ से इन सभी सितारों को जन्मदिन की ढ़ेरों शुभकामनाएं देते हैं।

सभी 12 राशियों के लिए इस सप्ताह की भविष्यवाणी

मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके छठे भाव यानी रोग iभाव का स्वामी बुध आपके सप्तम भाव और तुला राशि में मंगल के साथ उपस्थित है। ऐसे में….. (विस्तार से पढ़ें) 

मेष प्रेम राशिफल 

इस सप्ताह आपका प्रिय कुछ ज्यादा ही चिढ़-चिढ़ा रहने वाला है, इसलिए आपको अपनी तरफ़ से उनसे बात करते….(विस्तार से पढ़ें)

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से….(विस्तार से पढ़ें)

वृषभ प्रेम राशिफल

प्यार एक ऐसा एहसास है जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देता है। आप भी इस समय प्यार के सागर में गोते लगाते दिखेंगे। आपका….(विस्तार से पढ़ें)

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

पूर्व के हफ्ते में अपच, जोड़ों के दर्द, सिर दर्द जैसी समस्याओं को लेकर, जो जातक अब तक कोताही बरत रहे थे, वो इस सप्ताह….(विस्तार से पढ़ें)

मिथुन प्रेम राशिफल

रोमांटिक ज़िंदगी में कई नकारात्मक पल आने से, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होने के साथ-साथ आप में बेचैनी भी….(विस्तार से पढ़ें)

कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह संभव है कि आपको स्वास्थ्य कष्ट के कारण, कुछ समस्या हो। ऐसे में हमेशा की तरह हर बीमारी का, घर पर ही…. (विस्तार से पढ़ें)

कर्क प्रेम राशिफल

इस सप्ताह यदि आप अपने प्रियतम को अपने परिजनों से मिलवाने का सोच रहे हैं, तो आपको अभी ऐसा करने से….(विस्तार से पढ़ें)

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए,….(विस्तार से पढ़ें)

सिंह प्रेम राशिफल

इस सप्ताह आपकी लव लाइफ के दृष्टिकोण से, जीवन में आपको सुकून की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपके पंचम……(विस्तार से पढ़ें)

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह उनके छठे भाव यानी कि रोग भाव का स्वामी शनि अपने ही भाव से….(विस्तार से पढ़ें)

कन्या प्रेम राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने प्रेमी और उसके घरवालों के साथ मर्यादित आचरण करते हुए, अच्छे से बर्ताव करने की हिदायत….(विस्तार से पढ़ें)

तुला साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको…..(विस्तार से पढ़ें)

तुला प्रेम राशिफल

यदि आपका हाल ही में ब्रेकअप हुआ है तो इस सप्ताह आपकी किसी नए प्रेम-संबंधों में बंधने की संभावना अधिक रहने वाली है क्योंकि ….. (विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस पूरे ही सप्ताह वाहन चलाने वालों को, विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है, क्योंकि संभव है कि आपकी ज़रा सी…..(विस्तार से पढ़ें)

वृश्चिक प्रेम राशिफल

इस सप्ताह भाग्य आपके साथ होगा, जिससे आपकी शोहरत तो बढ़ेगी ही, साथ ही आप आसानी से विपरीत लिंग के लोगों …..(विस्तार से पढ़ें)

धनु साप्ताहिक राशिफल

मानसिक शान्ति के लिए, तनाव के कारणों का समाधान करें। क्योंकि इससे ही आप स्वयं को सेहतमंद रखते हुए, ऊर्जावान…..(विस्तार से पढ़ें)

धनु प्रेम राशिफल

प्रेम में पड़े इस राशि के लोगों को इस सप्ताह अपने लवमेट के साथ रोमांटिक समय बिताने का अच्छा मौका मिलेगा। अपने…..(विस्तार से पढ़ें)

विद्वान ज्योतिषियों से प्रश्न पूछें और पाएं हर समस्या का समाधान

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मकर राशि के लग्न भाव में शनि और गुरु की युति हो रही है जिसकी वजह से आपको अपनी अच्छी….(विस्तार से पढ़ें)

मकर प्रेम राशिफल

प्रेम जीवन के लिहाज से देखा जाए तो इस सप्ताह आपके पंचम भाव यानी कि प्रेम संबंध के भाव में चंद्रमा और राहु की युति….(विस्तार से पढ़ें)

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह यूँ तो आपकी सेहत में कई सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देंगे। लेकिन आपके लिए आवश्यक होगा कि आप काम …. (विस्तार से पढ़ें)

कुम्भ प्रेम राशिफल

इस सप्ताह आपका प्रेमी आपके समक्ष विवाह को लेकर, कोई गंभीर बात कर सकता है। जिससे आप कुछ असहज तो….(विस्तार से पढ़ें)

मीन साप्ताहिक राशिफल 

इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती …..(विस्तार से पढ़ें)

मीन प्रेम राशिफल

इस सप्ताह आपको इस बात का एहसास होगा कि प्रेम की राह को जितना आप आसान समझ रहे थे, वास्तव में वो उतनी…. (विस्तार से पढ़ें)

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।