बुध का मेष राशि में गोचर: इन राशियों का चमक उठेगा करियर, समस्याओं से भी मिलेगी मुक्ति!

बुध का मेष राशि में गोचर: इन राशियों का चमक उठेगा करियर, समस्याओं से भी मिलेगी मुक्ति!

बुध ग्रह का मेष राशि में गोचर: वैदिक ज्योतिष में बुध को वाणी, तर्क एवं बुद्धि के कारक ग्रह कहा जाता है। इस साल बुध ग्रह 26 मार्च 2024 से 9 अप्रैल 2024 तक मेष राशि में मौजूद थे। इसके बाद, वह 9 अप्रैल 2024 को पुन: मीन राशि में लौट गए थे क्योंकि 2 अप्रैल 2024 को बुध ग्रह वक्री हो गए थे। वक्री अवस्था में ही बुध ग्रह 9 अप्रैल 2024 को मीन राशि में गोचर कर गए थे। मीन राशि में 25 अप्रैल को बुध मार्गी होकर 10 मई 2024 को मेष राशि में गोचर करने जा रहे हैं। यहां पर बुध ग्रह 31 मई 2024 तक बने रहेंगे। 

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

नैसर्गिक और तात्कालिक मित्रता के आधार पर बुध ग्रह के लिए यह मित्र राशि होगी। मेष राशि मंगल ग्रह की राशि है और मंगल राहु के साथ युति कर रहे हैं। ऐसे में, मेष राशि में रहते हुए बुध ग्रह शनि के द्वारा देखे जाएंगे। अत: इस अवधि में राजनीति का रूप-स्वरूप भयानक रूप ले सकता है। नेताओं के बयान स्तरहीन हो सकते हैं और बाजारों के भाव में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आइए जानते हैं कि बुध के इस राशि परिवर्तन का आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा और सबसे पहले हम चर्चा करते हैं मेष राशि की। 

बुध का मेष राशि में गोचर: 12 राशियों पर प्रभाव एवं उपाय

मेष राशि

बुध आपकी कुंडली में तीसरे और छठे भाव के स्वामी के रूप में आपके पहले भाव में गोचर कर रहें हैं। ऐसे में, स्वयं को ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचाना होगा। इसके अलावा, वाणी पर संयम रखना आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा। बेवजह किसी से विवाद आदि न करें और फोन के माध्यम से या अन्य किसी माध्यम से किसी के साथ बातचीत करते समय शब्दों का चयन बहुत सावधानीपूर्वक करें।

उपाय: प्रतिदिन गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। 

वृषभ राशि 

बुध आपकी कुंडली में दूसरे तथा पांचवें भाव के स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके द्वादश भाव में गोचर करने जा रहे हैं। बुध ग्रह की इस स्थिति को बहुत अच्छा नहीं माना जाएगा। अतः इस गोचर के दौरान आर्थिक मामलों में बहुत ही सावधानी बरतनी होगी। प्रेम संबंधों में भी अपने विश्वास को बनाए रखना जरूरी होगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही उचित नहीं रहेगी। इन सावधानियों को अपनाने की स्थिति में ही अच्छे परिणामों की उम्मीद की जा सकेगी।

उपाय: मस्तक पर नियमित रूप से केसर का तिलक करें। 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मिथुन राशि

बुध आपके लग्न या राशि स्वामी होने के साथ-साथ चौथे भाव के भी स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके एकादश भाव में गोचर करने जा रहे हैं। सामान्य तौर पर बुध के इस गोचर को अच्छे परिणाम देने वाला कहा जाएगा। स्वास्थ्य से संबंधित जो परेशानियां पिछले दिनों आपको परेशान कर रही थी अब उनमें कमी देखने को मिल सकती हैं। वहीं, घर-गृहस्थी से जुड़ी समस्याएं तुलनात्मक रूप से कम हो सकती हैं। व्यापार-व्यवसाय के लिए भी बुध का गोचर काफ़ी फायदेमंद रह सकता है।

उपाय: गाय को हरा पालक खिलाना फायदेमंद रहेगा। 

कर्क राशि 

बुध ग्रह आपकी कुंडली में तीसरे और द्वादश भाव के स्वामी होकर आपके कर्म स्थान पर जा रहे हैं। सामान्य तौर पर बुध का यह गोचर आपको अनुकूल परिणाम दे सकता है। विशेषकर ऐसे लोग जो जन्म स्थान से दूर रहकर किसी तरीके का व्यापार-व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें अच्छा फायदा मिल सकता है। यदि आपका विदेश से संबंधित किसी भी प्रकार का व्यापार है, तो उस मामले में भी आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। यात्राओं के लिए भी बुध का यह गोचर फायदेमंद रह सकता है।

उपाय: मंदिर में दूध और चावल का दान करें। 

सिंह राशि 

बुध आपकी कुंडली में दूसरे तथा लाभ भाव के स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके भाग्य भाव में गोचर करने जा रहे हैं। सामान्य तौर पर भाग्य भाव में बुध के गोचर को अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि, बुध ग्रह आपके लाभ भाव के स्वामी होकर अपने से लाभ भाव अर्थात भाग्य भाव में जा रहे हैं। अतः कुछ मामलों में अच्छा लाभ दिला सकते हैं। पिता आदि से संबंधित मामलों में भी आपको कुछ फायदा मिल सकता है लेकिन इन सबके बावजूद भी प्रत्येक मामले में सावधानी पूर्वक निर्वाह करना जरूरी होगा। विशेषकर आर्थिक और पारिवारिक मामले में काफ़ी सावधानी बरतनी होगी।

उपाय: मिट्टी के बर्तन में मशरूम भरकर किसी धार्मिक स्थान पर दान करना हितकारी सिद्ध होगा। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

कन्या राशि

बुध आपकी कुंडली में आपके लग्न या राशि के स्वामी होने के साथ-साथ आपके कर्म भाव के भी स्वामी हैं तथा वर्तमान में यह आपके अष्टम भाव में गोचर कर रहे हैं। वैसे तो सामान्य तौर पर ज्यादातर ग्रहों के गोचर आठवें भाव में अच्छे नहीं माने जाते हैं, लेकिन बुध के गोचर को आठवें भाव में अच्छे परिणाम देने वाला कहा गया है। अतः बुध ग्रह कुछ अच्छे परिणाम भी आपको दिला सकता है, विशेषकर रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। अप्रत्याशित रूप से भी कुछ फायदे मिल सकते हैं, परंतु लेकिन लग्न या राशि के स्वामी का आठवें भाव में जाना अच्छा नहीं माना जाएगा। अतः इस गोचर की अवधि में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना होगा।

उपाय: किन्नरों को हरे कपड़े और हरी चूड़ियां भेंट करें। 

तुला राशि 

बुध आपकी कुंडली में भाग्य तथा द्वादश भाव के स्वामी हैं। वर्तमान में यह आपके सप्तम भाव में गोचर कर रहे हैं और इस भाव में बुध ग्रह के गोचर को अच्छे परिणाम देने वाला नहीं माना जाता है। अत: इस दौरान कुछ बेकार की भागदौड़ करनी पड़ सकती है। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े मामलों में कुछ कठिनाइयां भी देखने को मिल सकती हैं। साझेदारी के कामों में सावधानी पूर्वक निर्वाह करना भी जरूरी होगा। शासन-प्रशासन से किसी भी प्रकार का विवाद न करें और वाणी पर भी संयम रखना होगा। इन सावधानियों को अपनाने की स्थिति में आप तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। 

उपाय: नियमित रूप से गणेश चालीसा का पाठ करें। 

वृश्चिक राशि 

बुध आपकी कुंडली में आठवें तथा लाभ भाव के स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके छठे भाव में गोचर कर रहे हैं। छठे भाव में बुध के गोचर को अच्छे परिणाम देने वाला माना जाता है। अतः आप प्रतिस्पर्धात्मक कामों में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। मेहनत के अच्छे परिणाम और अच्छा लाभ दिलवाने में भी बुध का यह गोचर आपके लिए मददगार बन सकता है। यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो आप तुलनात्मक रूप से बेहतर परिणाम की उम्मीद रख सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े लोगों को तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत करने के बाद अच्छे परिणाम मिल सकेंगे।

उपाय: कन्याओं का पूजन करके उनका आशीर्वाद लें। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

धनु राशि

बुध आपकी कुंडली में सातवें तथा दशम भाव के स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके पंचम भाव में गोचर कर रहे हैं। सामान्य तौर पर पंचम भाव में बुध के गोचर को बहुत अच्छे परिणाम देने वाला नहीं माना जाता है, लेकिन सप्तम भाव के स्वामी का पंचम भाव में जाना व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले लोगों को अच्छे परिणाम दिला सकता है। वहीं, प्रेम जीवन में भी थोड़ी बहुत सकारात्मकता दे सकता है, लेकिन वाणी पर संयम और उचित शब्दों का प्रयोग बहुत जरूरी रहेगा। इन सावधानियों को अपनाकर आप अच्छे परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं।

उपाय: गाय को हरा चारा खिलाना शुभ रहेगा। 

मकर राशि

बुध आपकी कुंडली में छठे तथा भाग्य भाव के स्वामी हैं और वर्तमान में यह आपके चतुर्थ भाव में गोचर कर रहे हैं। यहां पर बुध के गोचर को सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देने वाला कहा गया है। ऐसे में, नौकरी में परिवर्तन करने की कोशिश कर रहे लोगों को अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। विशेषकर जो लोग अपने घर या जन्म स्थान के आसपास कोई जॉब ढूंढना चाह रहे हैं, उनकी मनोकामना पूर्ति करवाने में बुध का यह गोचर सहायक हो सकता है। घर-गृहस्थी और वाहन इत्यादि से संबंधित मामलों में भी अनुकूलता देखने को मिल सकती है।

उपाय: चिड़ियों को दान चुगाना शुभ रहेगा। 

कुंभ राशि

बुध आपकी कुंडली में पांचवें तथा आठवें भाव के स्वामी के रूप में आपके तीसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में, बुध ग्रह से आप मिले-जुले परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं। भाई-बंधुओं और पड़ोसियों के साथ संबंधों को मेंटेन करने के लिए तुलनात्मक रूप से अधिक कोशिश करनी होगी, तभी इन मामलों में आप अच्छे परिणाम की उम्मीद रख सकेंगे। प्रेम संबंध और शिक्षा से जुड़े मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। इस अवधि में फ़ोन इत्यादि पर बात करते समय अनुचित शब्दों का प्रयोग करने से बचें।

उपाय: अस्थमा रोगियों को दवा खरीदने में मदद करें। 

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मीन राशि

बुध आपकी कुंडली में चौथे तथा सातवें भाव के स्वामी हैं। वर्तमान में यह आपके दूसरे स्थान पर गोचर कर रहे हैं। बुध ग्रह के गोचर को दूसरे भाव में सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देने वाला माना गया है और इसके फलस्वरूप, आप घर-परिवार से जुड़े मामलों में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। गृहस्थ जीवन में अच्छी अनुकूलता देखने को मिल सकती है और व्यापार-व्यवसाय, पार्टनरशिप और दांपत्य जीवन में भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

उपाय: तामसिक भोजन जैसे मांस-मदिरा आदि को त्याग कर शुद्ध एवं सात्विक बने रहें। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. बुध का मेष राशि में गोचर कब होगा? 

उत्तर 1. बुध का मेष राशि में गोचर 10 मई 2024 को होगा।

प्रश्न 2. मेष राशि के स्वामी कौन सा ग्रह है?

उत्तर 2. मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल हैं। 

प्रश्न 3. मेष राशि में बुध कब तक रहेंगे?

उत्तर 3. बुध ग्रह मेष राशि में 31 मई तक रहेंगे।