वास्तु शास्त्र : घर के दर्पण से दूर होगी जीवन की आर्थिक समस्याएं

वास्तु शास्त्र का मानना है कि हमारे जीवन में आने वाली हर समस्या की वजह नकारात्मक या फिर सकारात्मक ऊर्जा है। ये दोनों ही ऊर्जा हमारे मन, विचार, स्वभाव, शरीर, स्वास्थ्य, भविष्य और वर्तमान पर असर डालती हैं। हालांकि इनमें से एक ऊर्जा नकारात्मक प्रभाव डालती है तो वहीं दूसरी ऊर्जा यानी कि सकारात्मक ऊर्जा हमारे जीवन पर सकारात्मक यानी कि शुभ प्रभाव डालती है। नकारात्मक ऊर्जा अगर ज्यादा हावी हो जाये तो जातक न सिर्फ मानसिक तनाव और अन्य परेशानियों में उलझ जाता है बल्कि दरिद्रता का भी शिकार हो जाता है।

जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान जानने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से अभी करें फोन पर बात

ऐसे में यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि हम अपने जीवन में नकारात्मक ऊर्जा को कम करें और सकारात्मक ऊर्जा को पाने की लगातार कोशिश करते रहें। यही वजह है कि आज हम आपको इस लेख में दर्पण से जुड़े वो आसान वास्तु उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपना कर आप अपने जीवन से आर्थिक समस्याएँ दूर कर सकते हैं।

पहला उपाय

अगर आपको अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपने घर के डाइनिंग रूम में यानी कि जहां आप खाना खाते हैं वहाँ इस तरीके से दर्पण लगवाना चाहिए कि आपका डाइनिंग टेबल इस दर्पण में पूरा व साफ-साफ दिखे। इस उपाय से जातक के जीवन में धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

दूसरा उपाय

यदि आपको अपने जीवन में धन संचय करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपको ऐसा लगता है कि आपके अत्याधिक मेहनत के बावजूद आप आर्थिक तौर पर तरक्की नहीं कर पा रहे हैं तो आपको घर के उत्तर दिशा व पूरवा दिशा के दीवारों पर दर्पण जरूर लगवाना चाहिए। इससे आपको जल्द ही आर्थिक स्थिति में सुधार दिखने लगेगा।

तीसरा उपाय

आर्थिक समस्याओं को कम करने के लिए आप एक उपाय यह भी कर सकते हैं कि आप अपने बेडरूम के दरवाजे के ठीक सामने एक आईना लगवा दें। इससे आपके जीवन में धन संबंधी समस्याएं दूर होने लगेंगी।

ये भी पढ़ें: जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार चार दिशाओं का महत्व और उनसे जुड़े फायदे

चौथा उपाय

कभी-कभी दर्पण अगर गलत जगह मौजूद हो तो जीवन पर गलत प्रभाव भी डालता है। ऐसे में यदि आपके घर के मुख्य दरवाजे के ठीक सामने को आईना लगा हो तो इसे यथाशीघ्र हटवा दें क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और आर्थिक समस्याओं का जन्म होता है।

पांचवा उपाय

टूटे हुए दर्पण या फिर ऐसा दर्पण जिसमें स्पष्ट चेहरा नजर न आता हो या फिर जो दर्पण खराब हो चुका हो, ऐसे सभी दर्पणों को घर में रखना दरिद्रता को बुलावा देने जैसा है। ऐसे में कोशिश हो कि इन दर्पणों को जितनी जल्दी हो सके घर से बाहर किया जाये।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!

Dharma

बजरंग बाण: पाठ करने के नियम, महत्वपूर्ण तथ्य और लाभ

बजरंग बाण की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है। हनुमान जी को एक ऐसे देवता के रूप में ...

51 शक्तिपीठ जो माँ सती के शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों के हैं प्रतीक

भारतीय उप महाद्वीप में माँ सती के 51 शक्तिपीठ हैं। ये शक्तिपीठ माँ के भिन्न-भिन्न अंगों और उनके ...

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र (Kunjika Stotram) से पाएँ दुर्गा जी की कृपा

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र एक ऐसा दुर्लभ उपाय है जिसके पाठ के द्वारा कोई भी व्यक्ति पराम्बा देवी भगवती ...

12 ज्योतिर्लिंग: शिव को समर्पित हिन्दू आस्था के प्रमुख धार्मिक केन्द्र

12 ज्योतिर्लिंग, हिन्दू आस्था के बड़े केन्द्र हैं, जो समूचे भारत में फैले हुए हैं। जहाँ उत्तर में ...

दुर्गा देवी की स्तुति से मिटते हैं सारे कष्ट और मिलता है माँ भगवती का आशीर्वाद

दुर्गा स्तुति, माँ दुर्गा की आराधना के लिए की जाती है। हिन्दू धर्म में दुर्गा जी की पूजा ...

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.