बॉक्स ऑफिस पर ‘संजू’ को मिलेगी जादू की झप्पी! पढ़ें ज्योतिषीय फिल्म समीक्षा

संजय दत्त की ज़िंदगी से जुड़े हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म ‘संजू’। कैसे असल ज़िंदगी में नायक से खलनायक बने थे संजय दत्त, संजय दत्त क्यों हो गये थे ड्रग्स के आदि। ऐसी तमाम बातें जो संजय दत्त के बारे में अक्सर कही-सुनी जाती हैं। अब उनका जवाब दर्शकों को रुपहले पर्दे पर मिलेगा। संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म ‘संजू’ 29 जून को रिलीज होने के लिए तैयार है। फिल्म में संजय दत्त की भूमिका में नज़र आ रहे हैं एक्टर रणबीर कपूर। इस फिल्म का ट्रेलर पहले ही हिट हो चुका है और संजय दत्त के किरदार के लिए रणबीर कपूर ख़ूब तारीफ बटोर चुके हैं। रणबीर के अलावा फिल्म में परेश रावल, सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा, दीया मिर्जा, विक्की कौशल, जिम सहरब, मनीषा कोइराला और बोमन ईरानी भी नज़र आएंगे।

संजू 2018: स्टार कास्ट, जोनर, प्रॉडक्शन और बजट

जॉनर ड्रामा/बायोपिक
डायरेक्टर राजकुमार हिरानी
प्रॉड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी
म्यूजिक ए आर रहमान
बजट 80 करोड़

फिल्म ‘संजू’ से जुड़े दिलचस्प पहलु

डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की जिंदगी के अनछुए पहलुओं को पर्दे पर बेहद खूबसूरती से उतारा है। कैसे मुंबई ब्लास्ट 1993 में नाम आने के बाद संजय दत्त असल जिंदगी में खलनायक और उसके बाद वे हमेशा सुर्खियों मे रहे।

संजय दत्त की जिंदगी को पर्दे पर उतारना निर्देशक राजकुमार हिरानी के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण काम था। अपनी इस महत्वाकांक्षी फिल्म के लिए राजकुमार ने रणबीर कपूर को चुना। अपनी एक्टिंग और चॉकलेटी लुक के लिए मशहूर रणबीर कपूर ने संजू के रूप में संजय दत्त की जिंदगी को पर्दे पर बखूबी उतारा है।

फिल्म ‘संजू’ के किरदार और कलाकार

फिल्म में दीया मिर्जा संजय दत्त की पत्नी का किरदार निभा रही हैं। परेश रावल पिता सुनील दत्त की भूमिका में हैं, सोनम कपूर टीना मुनीम और अनुष्का शर्मा एक वकील के रूप में नज़र आएंगी। इसके अलावा तब्बू, करिश्मा तन्ना, विक्की कौशल, जिम सहरब और बोमन ईरानी समेत कई कलाकरों ने फिल्म में अभिनय किया है।

एंटरटेनमेंट, ड्रामा और ट्रेजेडी से भरपूर ‘संजू’

फिल्म के ट्रेलर में संजय दत्त की ज़िंदगी एक झलक देखने को मिलती है। इनमें रणबीर कपूर का जेल से बाहर निकलना, आपराधिक मामलों में फंसना, ड्रग्स का आदि होना और पर्सनल रिलेशनशिप से जुड़ी बातें शामिल हैं। 1993 मुंबई धमाकों में फंसने और आतंकवादी गतिविधियों में आरोपी बनाये जाने के बाद जेल और संजय दत्त के निराश हो जाने जैसे दृश्यों को फिल्माया गया है। फिल्म में सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा, दीया मिर्जा, मनीषा कोइराला, विक्की कौशल और जिम सहरब के साथ बेहतरीन सीन्स दिखाए गये हैं।

संजय दत्त की असल ज़िंदगी की झलक है ‘संजू’

इसमें कोई शक नहीं है कि बॉलीवुड में अपने अभिनय से संजय दत्त ने अपार लोकप्रियता और सफलता पाई है। 90 के दशक में हर किसी की ज़ुबा पर संजय दत्त का नाम रहता था और उन्हें चाहने वालों की आज भी कोई कमी नहीं है। हालांकि रील लाइफ से अलग संजय दत्त की रियल लाइफ विवादों और सस्पेंस से भरी रही। आतंकवाद के आरोप और अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन ने संजय दत्त की छवि को चोट पहुंचाई।

‘संजू’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- ज्योतिषीय समीक्षा और भविष्यवाणी

आइये अब ज्योतिषीय नजरिये से जानते हैं कि यह फिल्म बॉक्स पर क्या धमाल मचाएगी

तिथि का प्रभाव

फिल्म ‘संजू’ 29 जून 2018 को रिलीज हो रही है जो हिन्दू कैलेंडर के अनुसार कृष्ण प्रतिपदा तिथि है। इसे नंदा तिथि कहा जाता है और मान्यता है कि यह तिथि खुशियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। नंदा तिथि को किसी भी महत्वपूर्ण कार्य की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है। इसलिए इस तिथि पर फिल्म रिलीज होने से इसे जबरदस्त सफलता मिलने के आसार नज़र आ रहे हैं।

नक्षत्र का असर

29 जून 2018 का दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के अंतर्गत होगा। इस नक्षत्र का स्वामी शुक्र ग्रह है, जो कि प्रेम, रोमांस और ग्लैमर का कारक कहा जाता है। यह नक्षत्र फाइटिंग, एक्शन, विध्वंस और विवादों से जुड़ी गतिविधियों के लिए अच्छा होता है। चूंकि यह फिल्म फाइटिंग सीन, निजी विवाद और संजय दत्त की छवि पर उठने वाले सवालों पर आधारित है।

संजय दत्त के लिए ज़िंदगी का सबसे मुश्किल दौर था साल 1993 में मुंबई धमाकों के बाद आतंकवाद के आरोप में उनकी गिरफ्तारी, हालांकि बाद में संजय दत्त आतंकवाद के आरोप से बरी हो गये लेकिन अवैध तरीके से हथियार रखने के मामले में उन्हें दोषी पाया गया था। चूंकि यह फिल्म विवाद और विध्वंस पर आधारित है इसलिए पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में इस फिल्म का रिलीज होना एक शुभ संकेत को दर्शाता है।

योग की शक्ति

‘इंद्र’ योग फिल्म की प्रगति को दर्शाता है। क्योंकि इंद्र एक शुभ योग है और नये प्रतिष्ठान व कार्यों के लिए शुभ माना गया है।

इस फिल्म में रणबीर कपूर एक अलग अंदाज में नज़र आ रहे हैं। वे फिल्म में अपनी एक्टिंग के हुनर को दिखाएंगे। दर्शक भी संजय दत्त के किरदार में उनकी एक्टिंग को पसंद करेंगे।

क्या ‘संजू’ जीत पाएगी दर्शकों का दिल?

ताराबल: फिल्म में रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में हैं। रणबीर कपूर का जन्म नक्षत्र और फिल्म की रिलीजिंग का नक्षत्र दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा तालमेल बना रहे हैं। यह दर्शाता है कि फिल्म रणबीर कपूर के लिए सफल साबित होगी।

फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी का नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा है और जन्म तारा भी है, जो उनके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। वहीं क्षम ताराबल के होने से निर्माता विधु विनोद चोपड़ा को जबरदस्त धन लाभ होने की संभावना है। कुल मिलाकर फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी ओपनिंग मिलेगी और यह बहुत पैसा कमाएगी।

अंक ज्योतिष के आधार पर ‘संजू’ को लेकर भविष्यवाणी

आइये अब जानते हैं अंक ज्योतिष के अनुसार क्या कहते हैं फिल्म संजू के सितारे। अंक ज्योतिष के अनुसार इस फिल्म का नामांक 16 है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार यह नंबर अभिनेता रणबीर कपूर, संजय दत्त और राजकुमार हिरानी की जन्मतिथि से मेल खाता है। इसलिए यह फिल्म दर्शकों को पसंद आने वाली है।

संजू 29 जून 2018 को रिलीज हो रही है। 29 नंबर पर चंद्रमा का स्वामित्व है। वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा को मनोभाव और कला का कारक कहा जाता है, इसलिए दर्शक इस फिल्म से भावनात्मक रूप से जुड़ेंगे और संजय दत्त को बेहद सहानुभूति मिलेगी। यह फिल्म समीक्षक, दर्शक और निर्माता को निराश नहीं करेगी।

29-6-2018 का भाग्यांक 1 नंबर है। 1 अंक एक्टर रणबीर कपूर, संजय दत्त, विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी की जन्म तिथि से अच्छा मेल बना रहा है। फिल्म ‘संजू’ की पूरी टीम को ढेर सारी शुभकामनाएँ।

स्टार रेटिंग:

4_5_StarRating

ज्योतिषाचार्य राजीव खट्टर
ज्योतिषाचार्य राजीव एस खट्टर ज्योतिष जगत में एक सम्मानित नाम है। इन्होंने ज्योतिष की कई शाखाओं का अध्ययन किया है। इनमें लाल किताब, कृष्णमूर्ति पद्धति और वास्तु शास्त्र विद्या आदि प्रमुख हैं। राजीव के. खट्टर अंक ज्योतिष, मुहूर्त शास्त्र और रत्न शास्त्र की भी बेहतर समझ रखते हैं। ज्योतिषी राजीव के. खट्टर प्रमुख रूप से आर्थिक एवं कानूनी मामलों से जुड़े ज्योतिषीय परामर्श में रुचि रखते हैं। राजीव खट्टर विभिन्न पत्रिका और वेबसाइट्स के लिए ज्योतिषीय कॉलम लिखते हैं।

Spread the love
पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.