जानें चेहरा साफ करने के उपाय

खुद को सुन्दर बनाने और अपने रंग को निखारने के लिए हम में से अधिकांश लोग चेहरा साफ़ करने के उपाय करते रहते हैं और करे भी क्यों न आखिरकार सुन्दर दिखना कौन नहीं चाहता? सामान्य तौर पर चेहरा साफ़ करना एक दैनिक कार्य है। हर रोज़ सुबह उठकर हम अपने चेहरे को पानी से साफ़ करते हैं। अगर देखा जाये तो यह काम लोग अपनी नींद भगाने, आलस्य मिटाने और अपने चेहरे को साफ करने के लिए करते हैं। चेहरे पर पानी की बूंदे पड़ते ही आपका मुरझाया चेहरा खिल उठता है। क्या आपने कभी सोचा है कि जब पानी कि कुछ बूंदे चेहरे को साफ़ करने के साथ-साथ उसमें चमक ला देती हैं तो यदि हम अपने रोजमर्रा से थोड़ा सा समय निकाल कर अपने चेहरे पर ध्यान दें तो इसमें कितनी  चमक आ जाएगी।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि अपने चेहरे का खास ध्यान रखने के लिए आपको ज्योतिषीय रूप से क्या करना चाहिए और साथ ही हम आपको चेहरे की त्वचा से जुड़ी कुछ और भी जानकारी प्रदान करेंगे। सबसे पहली चीज़ जिसपर हमें ग़ौर करना है वो यह है कि आखिर हमें चेहरे से जुड़ी समस्याएं क्यों होती हैं?

क्यों होती हैं चेहरे से जुड़ी समस्याएं?

चेहरा शरीर का वह भाग है जिसका ख्याल हम सबसे ज्यादा रखते हैं। सिर्फ चेहरे के मुरझा जाने तक से हम इतना परेशान हो जाते हैं कि खोई चमक वापस लाने के लिए तरह-तरह की चीज़ों का इस्तेमाल चेहरे पर करने लगते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि दुनिया में ऐसी की क्रीम नहीं बनी जो आपकी त्वचा को गोरा और मिनटों में चमकदार बना सके। जो त्वचा आपको प्राकृतिक तौर पर मिली है, उसे स्वस्थ और आकर्षक केवल प्राकृतिक संसाधनों से ही बनाया जा सकता है।

आप में से कुछ लोग बाज़ार में उपलब्ध फालतू केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा तौर पर करते हैं, ये क्रीम आपके रंग को थोड़े समय के लिए निखार तो जरूर देते हैं लेकिन बाद में यह अपना दुष्प्रभाव छोड़ देते हैं, जिसकी जानकारी आपको कुछ महीने या सालों के बाद लगती है।

कभी-कभी त्वचा की सफाई लम्बे समय तक न करने से हमारी त्वचा में मौजूद पोर्स बंद हो जाते हैं और हमें त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चेहरे की समस्या का एक कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का नहीं होना भी होता है। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और इसका असर आपके चेहरे पर भी पड़ने लगता है।

यह भी पढ़ें: आपकी खुशियों को लग चुकी है नज़र तो अपनाएं बुरी नज़र से बचने के उपाय

चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए केवल पानी ही काफी नहीं होता है। इसके लिए आपको समय-समय पर स्क्रबिंग और क्लींजिंग का प्रयोग करते रहना चाहिए।  हममें से कई लोग चेहरे पर अलग-अलग तरह के क्रीम आदि का प्रयोग करते रहते हैं , जबकि यह बेहद गलत आदत होती है। यदि आपके चेहरे पर एक क्रीम सूट कर जाये तो आप कोशिश करें कि उसका ही इस्तेमाल नियमित तौर पर किया जाये।

चेहरा साफ़ करने के ज्योतिषीय उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की जन्म कुंडली में लग्न को यानि पहले भाव को शारीरिक रचना की नींव मानते हैं। लग्न भाव को तनु यानि शरीर का भाव भी कहते हैं। जातक की शारीरिक रचना का पता भी प्रथम यानि लग्न भाव के आधार पर ही चलता है। लग्न भाव का स्वामी जातक के शरीर की त्वचा, रंग, आकर्षण आदि का सूचक होता है। प्रथम भाव पर दूसरे ग्रहों का प्रभाव पड़ने या लग्न के स्वामी का किसी दूसरे भाव में स्थित होने या फिर इस भाव पर किसी अन्य ग्रह के हावी हो जाने से भी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है।

आप लग्न भाव के स्वामी को मज़बूत बनाने के लिए कुछ विशेष उपाय जैसे मंत्रों का उच्चारण, हवन, अभिषेक और यंत्र पूजा आदि कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपका चेहरा और शरीर बल्कि पूरा आपका व्यक्तित्व ख़ूबसूरत और चमकदार नज़र आएगा। लग्न के स्वामी और उससे संबंधित ग्रहों के द्वारा पड़ने वाले शुभ प्रभाव से जातक की सुंदरता, आकर्षण, लोकप्रियता आदि में बढ़ोतरी होती है।

शुक्र या चंद्र से जुड़े हुए परोपकारिक कार्य व्यक्ति को सुंदर और आकर्षण व्यक्तित्व वाला बनाते हैं। इसके लिए आप दूध या फिर दूध से बने उत्पाद जैसे कि मिठाई, सफेद रंग या सिल्क का कपड़ा और चावल आदि का दान महिलाओं, कन्याओं और गरीबों में करें। चंद्र और शुक्र का सकारात्मक प्रभाव  हमारे जीवन को एक अच्छा और सुखदायक वातावरण प्रदान करता है, इससे शारीरिक ख़ूबसूरती निख़रती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चेहरे को साफ़ करने में हल्दी बेहद उपयोगी माना जाता है। ज्योतिषों के अनुसार हल्दी की मदद से अनेकों तरह प्रकर की ग्रहीय समस्याओं से आसानी छुटकारा पाया जा सकता है। बृहस्पति को मज़बूत बनाने और चेहरे को साफ़ करने के लिए हल्दी एक रामबाण उपाय है।

चेहरा साफ़ करने के उपाय

आजकल के इस भाग-दौड़ भरे समय में लोगों के पास खुद को तक समय देने की फुर्सत  नहीं है। वो घंटों बैठ कर अपने चेहरे को साफ़ करने में समय लगाने को वक़्त कि बर्बादी मानते हैं। इसीलिए आज हम आपको चेहरा साफ़ करने के उपाय बताएंगे जो बेहद आसान और कारगर है। आईये जानते हैं चेहरा साफ़ करने के उपाय के बारे में –

  • मेकअप को करें अच्छी तरह साफ़

इस बात कि सलाह तो हर कोई देता है कि जब भी आप सोने जाए तो उससे पहले अपने चेहरे से मेकअप को अच्छी तरह से साफ कर लें। लोग अक्सर क्लिंजर से ही चेहरा साफ कर देते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। चेहरे से मेकअप को पूरी तरह से साफ करने में क्लिंजर पूरी तरह से कारगर नहीं होता जिसकी वजह से आपको बाद में मुहांसो की समस्या हो जाती है। इसीलिए आप जब भी अपने चेहरे को साफ करे तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और बाद में एक नरम कपड़े की मदद से अपने चेहरे को अच्छी तरह से पोछ लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद सारा मेकअप अच्छे से साफ हो जाएगा।

  • चेहरे के पोर्स को करें बन्द

चेहरा साफ़ करने के उपाय में सीटीएम विधि बेहद कारगर है। सीटीएम विधि में क्लींजिंग, टॉनिंग और मॉइस्चराइजिंग शामिल है। लेकिन आजकल बाजार में मिल रहे टोनर में शराब मिलायी जाती है जो कि हमारे चेहरे की त्वचा के लिए बहुत कठोर होती है, जिसकी वजह से हमें कभी-कभी त्वचा पर खुजली की समस्या भी होने लगती है।

कुछ लोग टोनर के प्रयोग के तुरंत बाद ठंडे या फिर गर्म पानी से चेहरा धो लेते हैं जो की आपकी त्वचा को और ज्यादा नुकसान पंहुचा सकता है। यदि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाये तो आपके चेहरे पर लाल रंग के निशान पड़ सकते हैं और वहीं ज्यादा ठंडा पानी चेहरे कि कोशिकाओं के लिए नुकसानदेह है। इसीलिए स्वस्थ त्वचा पाने के लिए इन सब से अच्छा उपाय यह होगा की थोड़े-थोड़े दिन पर भाप लेते रहे। ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद पोर्स भी साफ हो जायेंगे और आपके चेहरे की त्वचा कोमल हो जाएगी।

  • चेहरे को दिन में दो बार जरुर करें साफ

अक्सर बुझता चेहरा और बढ़ता कालापन देख कर हम परेशान हो जाते हैं, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने चेहरे को दिन में दो बार अवश्य साफ़ करना चाहिए। ज्यादा चेहरा धोना भी त्वचा के लिए हानिकारक होता है इसीलिए दिन में दो बार सादे पानी से चेहरा धोने से त्वचा कि गंदगी और रूखापन खत्म हो जाता है।

  • स्क्रब कर के अपनी त्वचा को रखें  साफ

कुछ लोग अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं जो कि अच्छी आदतों में से एक है। लेकिन स्क्रबर  करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए, आपको अपने चेहरे की त्वचा के बारे में पता होना चाहिए। बाजार में अलग-अलग तरह कि त्वचा के लिए विभिन्न प्रकार के स्क्रबर मौजूद हैं। आपक अपने चेहरे की प्रकृति के अनुसार इसका चुनाव करें और हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी त्वचा की सफाई करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की डेड स्किन हट जाएगी और आपका चेहरा सुन्दर हो जायेगा।

  • अपनी त्वचा के अनुसार ही खरीदें क्लिंजर

अक्सर अपनी त्वचा को साफ करने के लिए लोग किसी भी क्लिंजर का इस्तेमाल करने लग जाते हैं जिसकी वजह से बाद में उन्हें काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।  मार्केट में हर तरह की त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार के क्लिंजर मिलते हैं चाहे आपकी त्वचा रुखी हो या फिर ऑयली। यह आपकी त्वचा को बिना किसी तरह का नुकसान पहुचाएं उसे साफ कर देता है।

अगर आपकी त्वचा रुखी है, तो फिर आपको आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करने वाले क्लिंजर का प्रयोग करना चाहिए और यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको ऐसे क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें शहद और नींबू मौजूद हो।

  • ना भूलें टोनर को

क्या आपको पता है कि जिस टोनर का आप प्रयोग करती हैं उसमें शराब मौजूद होती हैं। ये शराब आपकी त्वचा के भीतर मौजूद तेल को बहुत कम कर देता हैं। लेकिन यदि आप एक प्राकृतिक और कोमल टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को आराम और शीतलता प्रदान करता है।इसके साथ-साथ  यह आपकी त्वचा के पीएच को समान रखता है। इसीलिए अच्छा होगा कि आप टोनर का प्रयोग करते समय अपनी त्वचा को ध्यान में रखें।

  • ब्रशिंग से आपकी त्वचा को रखें स्वस्थ

बहुत से लोगो को लगता है कि त्वचा पर ब्रशिंग से उनके चेहरे को नुकासन पहुंच सकता हैं, जबकि ऐसा  बिलकुल नही है। यदि आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक कोमल ब्रश का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी आसानी से साफ और कोमल हो जाएगी। आप अपने चेहरे को हफ्ते में कम से कम एक बार सोने से पहले ब्रश की मदद से अच्छी तरह से साफ कर सकती हैं। लेकिन ब्रशिंग करते समय यह ध्यान रखे कि आप महीने में केवल तीन ही बार ही इस प्रक्रिया को करें।

और जानें: लाख परिश्रम के बाद भी नहीं मिल रही सफलता तो करें सफलता पाने के उपाय

क्या करें, क्या न करें?

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि पानी से अगर चेहरा धो लिया तो चेहरा साफ हो गया लेकिन केवल पानी से भी त्वचा को साफ करते समय वो अनजाने में कई सारी भूल कर बैठते हैं।  चलिए जानते है पानी से चेहरा साफ़ करने के उपाय –

  • आप अपने चेहरे को धोने के लिए जिस पानी का इस्तेमाल करें वो न तो ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडा।  ज्यादा ठन्डे और अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल आपके चेहरे की त्वचा को नुक्सान पंहुचा सकता है। ऐसी परिस्थिति में आप हलके गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • बहुत से लोग चेहरा साफ़ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि एक अच्छी आदत है। लेकिन कभी भी त्वचा पर स्क्रबर का उपयोग करते समय उसे रगड़े नहीं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निशान भी पड़ सकते हैं। हमेशा हलके हाथों से स्क्रबिंग करें।
  • कभी भी अपने चेहरे को गंदे हाथों से न मले। ऐसा करने से हाथ में मौजूद कीटाणु आपके चेहरे तक पंहुच उसे नुकसान पंहुचा सकते हैं। इसीलिए अपने चेहरे की त्वचा को साफ करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • कई लोगों में यह धारणा होती है कि ज्यादा चेहरा धोने से वह साफ़ और चमकदार हो जाता है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है ज्यादा चेहरे को धोना सही नहीं होता क्यूंकि ऐसा करना आपके चेहरे की निखार को कम कर देता है।

         और पढ़ें: चाहते हैं खोयी रंगत को वापस पाना तो अपनाएं गोरा होने के उपाय

  • चेहरे को साफ करने समय अधिकांश तौर पर एक सामान्य गलती जो महिलाओं में देखने को मिलती है वो यह कि चेहरे पर किये गए मेकअप को उतारने के लिए वे सीधे पानी का प्रयोग करती हैं, जबकि ऐसा करना पूरी तरह गलत होता है। ऐसा करने से मेकअप के कण आपकी त्वचा के रोम-छिद्र में प्रवेश कर उन्हें बन कर देते हैं। अतः मेकअप को निकालने के लिए आप सबसे पहले एक कॉटन से अपने चेहरे को पूरी तरह से पोंछ लें और उसके बाद पानी का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें।
  • अपने चेहरे को साबुन से कभी न धोएं। यदि कभी आपका फेसवाश खत्म हो जाये तो साबुन कि जगह आप बेसन का प्रयोग कर सकती हैं।
  • कई लोग चेहरा धोने के बाद उसे रगड़ कर पोछते हैं जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं किया जाना चाहिए।  कभी भी आप चेहरा साफ करें तो उसे हलके हाथों से ही पोछे।

ऊपर बताये गए उपायों के अलावा आप अपने खाने पीने में सुधार कर के भी अपने चेहरे की खोयी चमक को वापस ला सकते हैं। आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

Sharing is Caring

पाएँ ज्योतिष पर ताज़ा जानकारियाँ और नए लेख
हम वैदिक ज्योतिष, धर्म-अध्यात्म, वास्तु, फेंगशुई, रेकी, लाल किताब, हस्तरेखा शास्त्र, कृष्णमूर्ती पद्धति तथा बहुत-से अन्य विषयों पर यहाँ तथ्यपरक लेख प्रकाशित करते हैं। इन ज्ञानवर्धक और विचारोत्तेजक लेखों के माध्यम से आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। एस्ट्रोसेज पत्रिका को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे अपना ई-मेल पता भरें-

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *