कृष्ण जन्माष्टमी से ठीक पहले सूर्य का स्वराशि में गोचर: किन राशियों का चमकेगा भाग्य-किन्हें रहना होगा सावधान?

श्री कृष्ण जन्माष्टमी यानी प्रभु श्री कृष्ण से संबंधित एक ऐसा दिन जिसका इंतजार कृष्ण के भक्त सालों साल करते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार बात करें तो जन्माष्टमी का व्रत हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप यानी लड्डू गोपाल स्वरूप की पूजा करते हैं। 

बात करें इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी की तो यह 18 अगस्त और 19 अगस्त को मनाया जाएगा। 2 दिन इसलिए क्योंकि 18 अगस्त को गृहस्थ जीवन के लोग कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत करेंगे और 19 अगस्त को वैष्णव सन्यासी लोग श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे।

कुंडली में राजयोग के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

कृष्ण जन्माष्टमी 2022 (Krishna Janmashtami 2022): शुभ मुहूर्त 

बात करें कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त की तो,

इस साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 18 अगस्त को शाम 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगी तथा यह तिथि 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी।

जन्माष्टमी मुहूर्त्त 

निशीथ पूजा मुहूर्त: 24:03:00 से 24:46:42 तक

अवधि : 0 घंटे 43 मिनट

जन्माष्टमी पारणा मुहूर्त : 05:52:03 के बाद 20, अगस्त को

नोट: ऊपर दिया गया मुहूर्त केवल नई दिल्ली के लिए मान्य है। अपने शहर के अनुसार इस दिन का शुभ मुहूर्त जानने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं। 

बेहद खास है यह कृष्ण जन्माष्टमी 

इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी इसलिए भी खास मानी जा रही है क्योंकि जन्माष्टमी से ठीक 1 दिन पहले सूर्य ग्रह अपना एक अहम परिवर्तन करने जा रहे हैं। ऐसे में इस परिवर्तन से कुछ राशियों के भाग्योदय होने की पूरी पूरी उम्मीद बनती नजर आ रही है। कौन सी हैं वो राशियाँ आइए आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं।

पहले बात करें सूर्य गोचर के समय की तो सूर्य 17 अगस्त को 7 बजकर 14 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। सूर्य का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए उनके लग्न या प्रथम भाव में होने जा रहा है।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

इन राशियों का होगा भाग्योदय

मेष राशि: श्री कृष्ण जन्माष्टमी से ठीक 1 दिन पहले होने वाले इस सूर्य गोचर से मेष राशि के जातकों के जीवन पर बेहद ही शुभ प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति पहले से कई अधिक मजबूत बनेगी जिससे आप धन संचित करने में भी कामयाब रहेंगे। आपका वैवाहिक और दांपत्य जीवन मधुर बनेगा, भाग्य का साथ मिलेगा, साथ ही इस दौरान आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है।

कर्क राशि: इसके अलावा सूर्य का यह महत्वपूर्ण गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए भी बेहद शुभ रहेगा। इस दौरान आपके सभी रुके हुए और अटके हुए कार्य पूरे होंगे और सफल होंगे। नौकरी पेशा जातकों को स्थानांतरण प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा व्यापारी जातकों को अच्छा लाभ मिलेगा, भाग्य हर समय आपके पक्ष में नजर आएगा, साथ ही इस अवधि में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

सिंह राशि: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन मौके से ठीक 1 दिन पहले होने वाले इस सूर्य गोचर का शुभ प्रभाव सिंह राशि के जातकों पर भी देखने को मिलेगा। इस दौरान सूर्य देव की कृपा से आप के सामाजिक और पारिवारिक पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, यदि कोर्ट में कोई मुद्दा चल रहा है तो उसका आपको सटीक हाल प्राप्त होगा, नौकरी पेशा जातकों को सफलता मिलेगी, और साथ ही जो लोग नौकरी तलाश कर रहे हैं उन्हें भी शुभ समाचार मिलेगा। व्यापारी जातकों को आर्थिक लाभ मिलेगा। यानी कुल मिलाकर आप इस समय का खुलकर आनंद उठाएंगे।

तुला राशि: सूर्य का यह महत्वपूर्ण गोचर तुला राशि के लिए भी बेहद खास रहने वाला है। इस दौरान व्यापारी जातकों को कोई बड़ा मुनाफा हाथ लग सकता है। इसके अलावा आप व्यापार के सिलसिले में किसी यात्रा पर जा सकते हैं और इस यात्रा से आपके व्यापार को नई दिशा गति और तरक्की प्राप्त होगी। सेहत के लिहाज से भी समय बेहद अनुकूल रहेगा। भाग्य आपके पक्ष में नजर आएगा। नौकरी पेशा जातक भी पदोन्नति और वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

अन्य राशियों पर कैसा रहेगा सूर्य गोचर का प्रभाव

वृषभ राशि: कार्य में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

मिथुन राशि: धन हानि की प्रबल आशंका है। आपको भी स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कन्या राशि: इस अवधि में आपको फ़िजूलखर्ची से बचने की सलाह दी जाती है। अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और कोई भी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

वृश्चिक राशि: दांपत्य जीवन में थोड़ी बहुत उठापटक झेलनी पड़ सकती है। साथ ही मानसिक तनाव होने की भी प्रबल आशंका बन रही है।

धनु राशि: इस समय अवधि में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। साथ ही स्वास्थ्य पक्ष कुछ परेशानियां दे सकता है।

मकर राशि: आर्थिक हानि की प्रबल आशंका बन रही है। साथ ही इस अवधि में आपको अपने गुस्से और वाणी का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कुंभ राशि: पैसों के लेनदेन के मामले में अत्यधिक सतर्क रहें, स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अपने पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बिठाकर चलने की कोशिश करें।

मीन राशि: परिवार में कुछ कलह-कलेश होने की आशंका है, जीवन साथी के साथ भी अनबन हो सकती है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।