आज है माघ माह का अंतिम शुक्रवार, करें यह उपाय मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

आज के युग में व्यक्ति जितनी मेहनत करता है, उतने अच्छे परिणाम न मिलने पर निराश और परेशान हो जाता है, ऐसे में अगर आप भी दिन-रात मेहनत करने के बाद अच्छे फल प्राप्त नहीं कर पा रहे है। तमाम तकलीफों भरे दौर से गुजर रहे हैं, आर्थिक परेशानियों से घिरे है, और चाहते है, की आप पर भी धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बरसे, तो साल 2021 के माघ महीने के अंतिम शुक्रवार को आप भी कीजिए इन उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बेहद आसान है। हिन्दू धर्म में मां लक्ष्मी को विशेष स्थान प्राप्त है, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। शुक्रवार के दिन जो भक्त मां लक्ष्मी की सच्चे मन और पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं, उन पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, और उन्हें जीवन में सुख-शांति और धन की प्राप्ति होती है। तो आइए आपको इस लेख में बताते है, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन क्या उपाय करें, ताकि आपको भी जीवन में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति हो।

    यह भी पढ़ें- मां लक्ष्मी का अनोखा मंदिर, जहाँ दिवाली पर मिलता है गहनों का प्रसाद !

शुक्रवार के दिन उपवास करें

हिन्दू धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन उपवास कर उनकी आराधना करना बेहद फलदायी माना गया है। सप्ताह का छठवां दिन शुक्रवार मां लक्ष्मी को समर्पित है, इस दिन वैभव लक्ष्मी का व्रत करने के और विधि-विधान के साथ पूजा करने से भक्त पर मां लक्ष्मी पर कृपा बनी रहती है, उसे धन, यश और वैभव की प्राप्ति होती है। शुक्रवार के दिनभर उपवास करने के बाद शाम को वैभव लक्ष्मी की पूजा कर कथा सुनें , फिर मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। और प्रसाद के रूप में उसे ग्रहण करें। 

लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें 

पौराणिक कथा के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है, लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करना। यदि आप दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की करना चाहते है, तो आपको हर शुक्रवार को नियमित रूप से लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में सफलता प्राप्त होगी, और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। 

सफेद रंग के वस्त्र धारण करें

पौराणिक कथा के अनुसार मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्रिय है। इसलिए ऐसी मान्यता है, कि यदि भक्त शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण करके, मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करता है, और मां लक्ष्मी को सफेद रंग के व्यंजनों का भोग लगाता है, तो उसपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। मां अपने भक्त से बेहद प्रसन्न होती है, उसपर सदैव अपना आशीर्वाद बनाए रखती है। 

अलमारी में कमल का फूल रखें

यदि आप चाहते है, की आपके घर में कभी भी धन की कमी ना हो, आपकी तिजोरी में हमेशा धन रहे, आपका घर धन-धान्य से भरा रहे, तो आप अपनी तिजोरी में शुक्रवार के दिन कमल का फूल रखें । पौराणिक मान्यता के अनुसार कमल का फूल मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है, इसलिए धन की देवी का आशीर्वाद पाने के लिए तिजोरी में कमल का फूल रखना बेहद शुभ माना गया है।

महिलाओं का सम्मान करें

हिन्दू धर्म में मां लक्ष्मी को विशेष देवी का दर्जा प्राप्त है। यदि आप चाहते है, धन की देवी आपकी पूज-पाठ को स्वीकार करें, आप पर अपनी सदैव कृपा बनाए रखें। तो आपको अपने घर या घर के बाहर किसी भी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। मां का जो भक्त स्त्रियों का सम्मान करता है, मां उस पर विशेष कृपा बनाए रखती है।

     यह भी पढ़ें- “पचमठा मंदिर” जहाँ दिन में 3 बार रंग बदलती है माँ लक्ष्मी की प्रतिमा !