कल मंगल बदलेगा अपना स्थान, राशिनुसार जानें कैसा होगा इसका प्रभाव

यूँ तो वैदिक ज्योतिष के अनुसार लाल ग्रह मंगल को देवताओं के सेनापति की उपाधि प्राप्त है। जिसके चलते यह अन्य सभी ग्रहों में से बेहद निडर और साहसी ग्रह माना जाता है। मंगल ग्रह ही किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऊर्जा का संचारण करता है और उसके जीवन को सही से चलाने हेतु उसे सभी कार्यों के लिए ज़रुरी ऊर्जा भी प्रदान करने में मदद करता है। इसलिए माना जाता है कि यदि किसी भी जातक की कुंडली में मंगल प्रबल होता है तो उस जातक का शनि, राहु, केतु आदि के बुरे प्रभावों से भी बचाव होता है। 

मंगल के मजबूत होने से मिलता है फायदा 

ज्योतिष की बात करें तो उसमें भी मंगल को विशेष दर्जा प्राप्त है, जिस वजह से उसे धरतीपुत्र भी कहा जाता है। इस कारण किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने के लिए व्यक्ति की कुंडली में सबसे पहले मंगल की मजबूत स्थिति को ही देखा जाता है। इस लिए देशभर में एवं किसी की कुंडली में मंगल का मजबूत होना फायदे की बात मानी जाती है। 

हालांकि कई लोग मंगल को क्रूर मानते हैं क्योंकि ये अग्नि तत्व का प्रधान ग्रह है। इसलिए प्राणियों का जीवन बनाए रखने में भी मंगल ग्रह की अहम भूमिका को देखा जाता रहा है क्योंकि यह आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है जो व्यक्ति को सभी कार्य करने में मदद करती है। 

मंगल की क्रूर दृष्टि से बचने के उपाययहाँ क्लिक कर पढ़ें! 

मंगल का सिंह राशि में होगा कल गोचर 

ऐसे में अब यही ऊर्जा का ग्रह मंगल एक बार पुनः कल, शुक्रवार यानी 9 अगस्त 2019 को अपना राशि परिवर्तन कर रहा है। जिस दौरान वो अपनी नीच राशि कर्क से निकलकर अपने मित्र ग्रह की राशि सिंह में सुबह 04:32 बजे गोचर कर जाएगा। जिससे करीब-करीब हर राशि प्रभावित होंगी। ऐसे में आइये राशिनुसार जानते हैं कि इस गोचर का प्रभाव विभिन्न राशियों पर कैसा पड़ने वाला है:-

चलिए अब जानते हैं कैसा रहेगा 12 राशियों पर मंगल के सिंह राशि में हो रहे गोचर का विशेष प्रभाव और उससे जुड़े महा उपाय:-

 मेष

मंगल का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होने वाला है। इसलिए इस दौरान आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। प्रेम जीवन में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी की ओर से आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। हालांकि इस दौरान आपको अपने  स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

उपायः ‘’ॐ क्राम क्रीम क्रौम सः भौमाय नमः!!’’  मंत्र का जाप करें।

वृषभ

मंगल ग्रह का संचरण आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगा। इस दौरान आपके परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। इस समय आपका धन भी खर्च हो सकता है। माता-पिता की सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। कार्यक्षेत्र मेंपदोन्नति मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे आमदनी में भी वृद्धि होने के योग हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति इस दौरान सचेत रहें और बाहर का तला-भुना खाना खाने से बचें। 

उपायः मंगलवार को अनार दान में दें।

मिथुन

मंगल ग्रह का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में हो रहा है। जिससे आप छोटी दूरी की यात्राओं पर जा सकते हैं और आपको इन यात्राओं से फायदा होने की भी पूरी संभावना है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में  आपको विजय मिलेगी। हालांकि पारिवारिक जीवन में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपका स्वास्थ्य सही रहेगा और छात्रों को भी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे।
उपायः मंगलवार को गुड़ का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा।

कर्क

आपके द्वितीय भाव में मंगल के गोचर के चलते आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आप धन की बचत कर पाने में सक्षम होंगे। आपकी वाणी में कर्कशता देखने को मिलेगी, इसलिए  इस बात का ध्यान रखें। प्रेम संबंधों में पड़े लोगों के लिए समय मिला-जुला रहेगा। वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा, इस समय अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कारोबारियों को व्यापार में लाभ होने की पूरी संभावना है।उपायः गले अथवा बाजु में अनंतमूल की जड़ी धारण करें।

सिंह

मंगल का गोचर आपकी ही राशि यानि आपके प्रथम भाव में होगा। जिससे आपको इस दौरान आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। साथ ही व्यावसायिक और निजी दोनों ही क्षेत्रों में संभलकर चलना होगा। क्योंकि परिस्थितियां विपरीत हो सकती हैं लेकिन आपको धैर्य बनाए रखना होगा। वैवाहिक जीवन की स्थिति परेशान करेगी। बावजूद इसके समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। 

उपायः मंगलवार के दिन मंगल यंत्र स्थापित करें।

कन्या

मंगल देव आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होने के आसार हैं साथ ही कुछ लोगों को काम के सिलसिले में किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। क़ानूनी पचड़ों में फँस सकते हैं। स्वास्थ्य की स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है और दवाओं के ऊपर पैसे खर्च हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ किसी तरह का मतभेद है तो आपसी बातचीत करते रहें। छात्रों को इस वक़्त अधिक पढ़ाई करने की आवश्यकता होगी।      

उपायः मंगलवार को लाल मसूर दान करें।

तुला

मंगल देव आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। प्रेम में पड़े लोगों का किसी बात को लेकर अपने प्रियतम से झगड़ा हो सकता है।  जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। हालांकि अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर इस राशि के लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी और अच्छा लाभ भी पहुँचेगा। 

उपायः मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ व चना खिलाएँ।

वृश्चिक

मंगल का गोचर आपकी राशि से दशम भाव में होगा, जिससे इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में भी प्रोमोशन मिल सकता है। अपने अंदर घमंड लाने से बचें। बेरोज़गारों को नई नौकरी मिल सकती है।पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। कई कामों में व्यस्त रह सकते हैं और आपकी ये व्यस्तता आपके जीवनसाथी को खिन्न कर सकती है। 
उपायः मंगलवार को व्रत रखें।

धनु

मंगल के इस गोचर के दौरान आपका नवम भाव सक्रिय रहेगा। जिससे आपके मन में शांति का भाव रहेगा और आप कार्यक्षेत्र में पूरी लगन के साथ काम कर पाएंगे। पारिवारिक जीवन में संभलकर चलना होगा। पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। छात्रों के लिए यह समय अच्छा है। प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के जीवन में प्यार और तकरार का सिलसिला चलता रहेगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा और धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि भी बढ़ेगी। 

उपायः प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएँ।

मकर

आपके अष्टम भाव में मंगल देव गोचर करेंगे, इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। सलाह दी जाती है कि संतुलित भोजन और व्यायाम करें। वाहन चलाते हैं तो सतर्कता से चलाएँ। वैवाहिक जीवन में प्यार बनाए रखें। आर्थिक पक्ष इस दौरान थोड़ा कमजोर रह सकता है। धन से जुड़े मामलों में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। किसी को उधार देने से बचें। 

उपायः गणेश जी की नारंगी रंग की प्रतिमा की पूजा करें।

कुंभ

मंगल का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा। जिससे आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे। आपका प्रोमोशन होने के भी पूरे आसार हैं। वैवाहिक जीवन में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आपके जीवनसाथी को लाभ मिलने के भी पूरे आसार हैं। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा ज्यादा क्रोध करने की वजह से आपकी तबियत बिगड़ सकती है। 

उपायः मंगलवार को गेहूँ दान करें।

मीन

मंगल देव आपकी राशि से षष्ठम भाव में संचरण करेंगे, जिससे आपको जीवन के कई क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ेगा। छात्रों के लिए समय अच्छा है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में भी आपको सफलता मिलेगी। ख़र्चों में कटौती करने के लिए आपको इस समय अच्छा बजट प्लान बनाने की जरूरत है। नौकरी पेशा लोग इस दौरान अपने काम को पूरी लगन के साथ करेंगे। वहीं कारोबारी लोग भी अपने काम के प्रति गंभीर दिखाई नज़र आएँगे। 

उपायः ‘’ॐ भूमिदायै नमः!’’  मंत्र का जाप करें।