मंगलवार विशेष: जानें किस दिशा में लगाएँ हनुमान जी की फोटो !

अंजनी पुत्र हनुमान जी की महिमा से तो आप सभी अवगत होंगें, हनुमान जी को भक्तों के भयों को हरने वाले देवता के रूप में जाना जाता है। मान्यता है कि कलयुग में एकमात्र हनुमान जी ही ऐसे देवता हैं जो जीवित हैं। हिन्दू धर्म में हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष रूप से मंगलवार का दिन ख़ास माना जाता है। आज के दिन हनुमान जी की पूजा कर और व्रत रखकर उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है। इसके साथ ही साथ लोग अपने-अपने भय और दुखों से मुक्ति के लिए घरों में उनकी फोटो लगाते हैं। लेकिन यहाँ ये जानना बेहद आवश्यक है कि आपको घर के किस दिशा में हनुमान जी की मूर्ति लगानी चाहिए। आज हम आपको विशेष रूप से बताने जा रहे हैं कि आपको हनुमान जी की मूर्ति घर के किस दिशा में लगनी चाहिए और इससे आपको क्या लाभ मिल सकता है। 

जानें कब कहाँ किस दिशा में हनुमान जी की मूर्ति लगाना सही माना जाता है 

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी की फोटो या मूर्ती को घर के दक्षिण दिशा में स्थापित करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण ये माना जाता है कि लंका भी उसी दिशा में है, हनुमान जी ने इस दिशा से ही सीता माता की खोज शुरू की थी। इसलिए दक्षिण दिशा में उनका प्रभाव ज्यादा रहता है। 
  • घर में हनुमान जी की मूर्ति दक्षिण दिशा में स्थापित करने से परिवार में सुख शांति का वास होता है और घर में ख़ुशियाँ आती है। 
  • यदि आप हनुमान जी की फोटो घर के उत्तर दिशा में रखते हैं तो इससे आपके घर में सकारात्मकता आती है। इसलिए हनुमान जी की फोटो उत्तर दिशा में लगाने से भी आपको लाभ मिल सकता है। 
  • इसके साथ ही साथ यदि हनुमान जी की मूर्ति को घर के मंदिर में उत्तर दिशा में स्थापित की जाए तो इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य ठीक रहता है और वो नकारात्मक शक्तियों से बचे रहते हैं। 
  • आपने हनुमान जी की पंचमुखी प्रतिमा के बारे में तो जरूर सुना होगा। बता दें कि उनकी पंचमुखी फोटो यदि आप घर के प्रवेश द्वार पर लगाते हैं तो इससे आपके घर परिवार में हमेशा के लिए सकारात्मकता बनी रहती है। सुख समृद्धि आती है और शांति बनी रहती है। 
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को ब्रह्मचारी माना जाता है इसलिए उनकी फोटो भूलकर भी अपने बेडरूम में ना लागएं। 
  • यदि आप  घर के मंदिर में उनकी प्रतिमा रखते हैं तो विशेष रूप से इस बात का ध्यान रकाहें कि उनकी प्रतिमा रखने से पहले नीचे लाल रंग का कपड़ा जरूर बिछा दें। 

इस प्रकार से यदि आप हनुमान जी की फोटो को यदि अपने घर में इस प्रकार से रखते हैं तो आपको विशेष लाभ मिल सकता है।