वास्तु उपाय : घर के मुख्य द्वार से जुड़े ये उपाय आपका जीवन खुशियों से भर देंगे

वास्तु शास्त्र का मानना है कि हमारे जीवन पर हमेशा नकारात्मक या फिर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है। ये ऊर्जा ही हमारे जीवन पर प्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष रूप असर डालती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र यह कहता है कि हमें हमारे जीवन में वो तमाम उपाय करने चाहिए जिससे नकारात्मकता हमारे जीवन से दूर हो।

जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान जानने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से अभी करें फोन पर बात

किसी भी घर में उसका मुख्य द्वार एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। मुख्य द्वार से ही घर की शुरुआत होती है और साथ ही किसी कमरे की जरूरत हो या न हो लेकिन उस घर में रहने वाले या आने वाले हर शख्स को मुख्य द्वार से ही गुजरना होता है। जाहिर है कि हमारे जीवन पर घर के मुख्य द्वार का काफी प्रभाव भी रहता है। यही वजह है कि वास्तु शास्त्र में मुख्य द्वार को लेकर कुछ नियम व उपाय बताए गए हैं जिन्हें हर किसी को जरूर आजमाना चाहिए।

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में वास्तु शास्त्र के वो उपाय बताने वाले हैं जो आपके घर के मुख्य दरवाजे से जुड़े हैं और जिन्हें अपनाने से आपके जीवन की नकारात्मकता दूर हो जाएगी। 

पहला उपाय

घर का मुख्य द्वार घर के बारे में बहुत कुछ कहता है। घर के लगभग हर सदस्य को कभी न कभी मुख्य द्वार से होकर गुजरना होता है। ऐसे में मुख्य द्वार का साफ रहना बेहद जरूरी माना गया है। भूल से भी मुख्य द्वार के आगे कचरा न जमा होने दें। सुबह सवेरे उठ कर सबसे पहले मुख्य द्वार की सफाई करें। इससे घर में बन रही नकारात्मकता दूर होगी।

दूसरा उपाय

घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों ही तरफ स्वास्तिक का निशान बनाएं। स्वास्तिक का निशान न सिर्फ एक मंगल प्रतीक है बल्कि सनातन धर्म में पूजनीय भी है। ऐसे में रोज इस स्वस्तिक के निशान को धूप और दीप दिखाएं। वास्तु के इस उपाय से आपके घर की नकारात्मकता तो दूर होगी ही, इसके साथ-साथ यह पवित्र चिन्ह आपके घर के सदस्यों को बुरी नजर से भी बचाए रखेगा।

तीसरा उपाय

हर रोज सुबह भगवान की पूजा कर लेने के बाद घर के मुख्य द्वार के बाहर हल्दी युक्त पानी का छिड़काव करें। इसके साथ ही मुख्य द्वार के दरवाजे के दोनों ही तरफ स्वच्छ जल प्रवाहित करें। इससे आपके घर के माहौल में सकारात्मक बदलाव आएंगे। घर पहले से ज्यादा पवित्र दिखेगा और घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

चौथा उपाय

जिस तरह आप शाम में भगवान की आरती करते हैं या फिर उनके मंदिर में दीपक जलाते हैं ठीक उसी तरह प्रत्येक शाम को घर के बाहर एक दीपक जरूर जलाएं। इससे माता लक्ष्मी का आपके घर आगमन होगा। आर्थिक संकट दूर होंगे और व्यापार में प्रगति होगी।

ये भी पढ़ें : वास्तु शास्त्र : घर में लगे ये पुष्प आपके जीवन में भी खुशबू बिखेर देंगे

पांचवा उपाय

घर का मुख्य दरवाजा कभी भी टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए। यदि आपके घर के दरवाजे को खोलने और बंद करने में आवाज़ आती है तो इसे भी ठीक करवाएँ। घर का मुख्य दरवाजा यदि टूटा-फूटा हो या फिर उसमें कोई समस्या हो तो इससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!