बुधवार विशेष : भगवान गणेश के पूजन में न करें ये गलतियां, नाराज होते हैं गणपति

बुधवार का दिन विशेष रूप से भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। भगवान गणेश सनातन धर्म में प्रथम पूजनीय हैं। वे भगवान शिव और माता के पार्वती के पुत्र हैं। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है यानी कि वो देवता जो सभी विघ्न-बाधाओं को हर लेते हैं। मान्यता है कि जिस भी जातक पर भगवान गणेश की कृपा हो जाती है उसका जीवन सुख व समृद्धि से परिपूर्ण हो जाता है। सनातन धर्म में बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है। 

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

हालांकि भगवान गणेश बड़ी ही आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन भगवान गणेश से जुड़े कुछ नियम ऐसे भी हैं जिनका यदि भगवान गणेश के पूजन के वक़्त पालन नहीं किया गया तो नकारात्मक फल भी मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गणेश पूजन के वक्त हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

गणेश पूजन में रखें इन बातों का खास ख्याल

  • गणेश पूजन में भगवान गणेश को कभी भी तुलसी का पत्ता न चढ़ाएं। भगवान गणेश को तुलसी चढ़ाना निषेध माना गया है। इससे भगवान गणेश बेहद रुष्ट होते हैं।
  • भगवान गणेश की पूजा में इस्तेमाल दीपक का किसी और पूजन में दोबारा उपयोग करना वर्जित माना गया है। मान्यता है कि इससे जातकों के जीवन में दरिद्रता आती है। कर्ज़ बढ़ता है।
  • भगवान गणेश के पूजन में जल रहे दीपक को खुद ही जल कर बुझ जाने दें। इस पूजन में इस्तेमाल दीपक को कभी भी स्वयं से नहीं बुझाना चाहिए। इससे जातक की आयु कम होती है।
  • भगवान गणेश के पूजन के दौरान कभी भी किसी और जातक की अंगूठी धारण नहीं करनी चाहिए। इससे भगवान गणेश नाराज होते हैं और साथ ही जातकों को पूजा का शुभ फल प्राप्त नहीं हो पाता है।
  • भगवान गणेश को कभी भी कुशा के अगले सिरे से जल अर्पित नहीं करना चाहिए। इससे भगवान गणेश को कष्ट पहुंचता है और जातक पाप के भागीदार बनते हैं।
  • भगवान गणेश को जब भी प्रणाम करें तो दोनों हाथ जोड़ कर प्रणाम करें। भगवान गणेश को एक हाथ से प्रणाम करना निषेध है। ऐसा करने वाले जातकों के पुण्य फल का नाश होता है और मृत्यु के बाद उसे नर्क भोगना पड़ता है।
  • चूंकि बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। ऐसे में बुधवार के दिन किसी भी कन्या अथवा किन्नर का भूल से भी अपमान न करें। इससे भगवान गणेश रुष्ट होते हैं और जातकों को नकारात्मक फल देते हैं।

आइये अब आपको वे कार्य बता देते हैं जिससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं।

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए करें ये कार्य

  • बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करते वक़्त हरे रंग के वस्त्र धारण करें। इससे भगवान गणेश तो प्रसन्न होते ही हैं, इसके साथ-साथ कुंडली में बुध की स्थिति भी बेहतर होती है।
  • भगवान गणेश को लाल या पीला पुष्प बहुत प्रिय है। खास कर उन्हें कनैल और गुड़हल का पुष्प अति प्रिय है। ऐसे में उनकी पूजा के दौरान विशेषकर इन्हीं फूलों का इस्तेमाल करें। भगवान गणेश की आप पर विशेष कृपा होगी।
  • भगवान गणेश के पूजन के दौरान उन्हें सिंदूर का तिलक करें। इससे भगवान गणेश आप पर विशेष कृपा करेंगे।
  • बुधवार के दिन महिलाएं हरी चुड़ियाँ जरूर पहनें। इसके साथ-साथ यदि इस दिन महिलाएं मेहंदी लगाती हैं तो भगवान गणेश के आशीर्वाद से उनके पति की आयु लंबी होती है।
  • भगवान गणेश को दूर्वा बेहद प्रिय है। ऐसे में जब भी भगवान गणेश का पूजन करें, उन्हें दूर्वा जरूर अर्पित करें। आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

ये भी पढ़ें : बुधवार के दिन इन उपायों से प्रसन्न होते हैं बुध देवता, जरूर अपनाएं

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोसेज के साथ। धन्यवाद !