Vaishakh Maas 2021: इनमें से एक भी उपाय कर लिया तो आपके जीवन में बनी रहेगी देवी-देवताओं की कृपा

हिंदू पंचांग के अनुसार बात करें तो हिंदू पंचांग का दूसरा महीना होता है वैशाख का महीना जो इस वर्ष 28 अप्रैल बुधवार से प्रारंभ हो रहा है। वैशाख का यह महीना 28 अप्रैल 2021 से लेकर 26 मई तक रहेगा। वैशाख के महीने का हिंदू धर्म में काफी महत्व बताया गया है। कहा जाता है कि वैशाख का यह महीना अन्य सभी महीनों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

ऐसे में वैशाख के महीने में भी स्नान, दान, ध्यान पूजा पाठ का विशेष महत्व बताया गया है। यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि, वैशाख महीने का महत्व क्या होता है तो आप हमारा यह विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं

वैशाख माह विशेष इस आर्टिकल में आज जानते हैं कि इस महीने में किन उपायों को करने से आप अपने जीवन में देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

वैशाख माह में अवश्य करें ये उपाय

  • लोगों को पानी पिलाएं: पानी पिलाना और भोजन कराना वैसे भी बेहद ही पुण्य का काम माना जाता है। ऐसे में वैशाख के महीने में जब गर्मी काफी ज्यादा होती है इस दौरान प्यास काफी अधिक लगती है। ऐसे में आप चाहे तो देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करने और पुण्य कमाने के लिए इस दौरान प्यासे को पानी अवश्य पिलाएं। हालांकि मुमकिन नहीं है कि आप हर आते-जाते व्यक्ति को पानी पिला सके। ऐसे में आप चाहे तो अपने घर के बाहर या अपनी दुकान के बाहर या जहां भी मुमकिन हो वहां प्याऊ लगवा दें। कहा जाता है वैशाख के महीने में जो कोई भी व्यक्ति प्यासे को पानी पिलाता है उसे बैकुंठ धाम में स्थान मिलता है।
  • दान करें: दान करने की बात हो रही है तो आप चाहे तो वैशाख के महीने में लोगों को पंखों का दान कर सकते हैं या फिर अन्न का दान कर सकते हैं, जूते चप्पलों का दान कर सकते हैं। पंखा दान करने से व्यक्ति के सभी पाप कट जाते हैं और पंखा दान करने के पीछे भी यही तर्क दिया जाता है कि इस महीने गर्मी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आप चाहे तो वैशाख के महीने में जरूरतमंदों को पंखों का दान कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अन्न का दान करते हैं तो इससे देवी देवता अवश्य प्रसन्न होते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार अन्न दान जितना फलदाई दान और कोई नहीं होता है। ऐसे में आप अपनी यथाशक्ति के अनुसार वैशाख माह में जितना हो सके अन्न का दान अवश्य करें। इसके अलावा आप चाहे तो जरूरतमंदों को चप्पल जूतों या चरण पादुकाओं का दान कर सकते हैं। कहा जाता है कि, ऐसा करने से व्यक्ति को सभी दुख दर्द से छुटकारा मिलता है।
  • इसके अलावा यदि आप और कुछ करना चाहते हैं तो कोरोना वायरस के समय में जब पूरा देश इस वैश्विक महामारी से जूझ रहा है ऐसे में आप इस दौरान जरूरतमंदों में दवाओं का पीपीई किट का और अन्य जरूरी सामान का दान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको शुभ फल की प्राप्ति अवश्य होगी। हालांकि हमारी सलाह यही है कि, आप कुछ भी दान करने जाएं या घर से बाहर निकले तो सरकारी गाइडलाइन, सामाजिक दूरी और मास्क आदि का प्रयोग अवश्य करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।