एक सप्ताह और तीन बड़े गोचर : जानें क्या पड़ेगा आपके जीवन पर इसका प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र ने हमेशा से ये माना है कि मानव जीवन में हर हो चुकी घटना या फिर घट रही घटना या फिर होने वाली घटना पूरी तरह से ग्रहों की स्थिति और चाल पर निर्भर करता है। ग्रहों के ये गोचर न सिर्फ मनुष्यों को बल्कि इस दुनिया में मौजूद हर प्राणी को प्रभावित करते हैं। यही वजह है कि ग्रहों का गोचर ज्योतिषीय दृष्टिकोण से एक बेहद महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है जिस पर दुनिया भर के ज्योतिषियों की नजर रहती है। खास कर के यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब दो या उससे अधिक ग्रहों का गोचर किसी एक सप्ताह में ही होने वाला हो। 

ये लगभग कुछ वैसा ही है जब आप किसी केमिकल लैब में एक से अधिक बेहद प्रतिक्रियाशील केमिकल्स को आपस में मिला कर उसे एक रंग-बिरंगे फव्वारे में तब्दील होता हुआ देखते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो दो या उससे अधिक ग्रहों के गोचर जातकों के जीवन पर मिश्रित प्रभाव डालते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि इस सप्ताह कौन से ग्रह गोचर करने वाले हैं।

जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान जानने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से अभी करें फोन पर बात

इस सप्ताह होने वाले गोचर : एक झलक

  • 26 मई, 2021 : बुध का मिथुन राशि में गोचर
  • 28 मई, 2021 : शुक्र का गोचर मिथुन राशि में 
  • 30 मई, 2021 : मिथुन राशि में वक्री होंगे बुध

बुध का वक्री होना ही अपने आप में एक बहुत बड़ी ज्योतिषीय घटना है। ऐसे में इस ज्योतिषीय घटना का अच्छा या बुरा प्रभाव सभी जातकों पर निश्चित रूप से पड़ने की संभावना है। चूंकि हालिया समय बहुत बुरा है और हम कोरोना महामारी के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं और ऊपर से ब्लैक फंगस का नया प्रकोप हम सब को डराने के लिए काफी है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो चला है कि इस सप्ताह होने वाले ये बड़े गोचर आपके जीवन पर क्या प्रभाव डालने वाले हैं, शुभ या अशुभ? लेकिन आइये उससे पहले वक्री बुध से जुड़ी खास बातें जान लेते हैं।

250+ पृष्ठों की बृहत कुंडली से पाएं प्रचुर मात्रा में सफलता और समृद्धि पाने का मंत्र!

वक्री बुध की एक झलक

बुध का वक्री होना वो खास ज्योतिषीय घटना है जिसमें बुध सूर्य का चक्कर लगाते हुए पृथ्वी के मुक़ाबले पीछे चलता हुआ प्रतीत होता है। यहाँ आपको खास तौर से बता दें कि इस विशेष घटना में बुध पीछे चलता हुआ बस ‘प्रतीत’ होता है जबकि वास्तविकता में ग्रह पीछे की ओर नहीं चलते हैं। बुध एक साल में अमूमन तीन से चार बार बार वक्री होते हैं।

वैदिक ज्योतिष की मानें तो बुध का गोचर एक खास घटना है क्योंकि बुध किसी भी जातक की कुंडली में वाणी, गणित, बुद्धि, व्यापार आदि का कारक माना जाता है। चूंकि बुध किसी भी जातक की वाणी यानी कि संवाद करने की क्षमता और व्यापार को प्रभावित करता है। ऐसे में जाहिर है कि बुध का वक्री होना भी इन क्षेत्रों को निश्चित रूप से प्रभावित करेगा। वक्री बुध इस दौरान किसी भी जातक की कुंडली में स्वयं की स्थिति से सातवें घर को प्रभावित करेगा। साथ ही साथ वक्री होने की स्थिति में कोई ग्रह जिस भी घर में मौजूद होता है वह उस घर से ठीक पहले वाले घर को भी प्रभावित करता है। 

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली 

आइये अब देखते हैं कि बुध गोचर, वक्री बुध और शुक्र का गोचर हमारे देश और दुनिया पर क्या प्रभाव डालने वाला है।  

तीन बड़े गोचरों का देश और दुनिया पर प्रभाव

बुध और शुक्र की विशेष युति कई तरीकों से देश-दुनिया को प्रभावित करेगी। इस दौरान हम भारी वर्षा की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही मौसम में भी असामान्य परिवर्तन देखने को मिल सकता है। हालांकि कोरोना महामारी और ब्लैक फंगस के प्रकोप के बीच मौसम में यह असामान्य बदलाव आम लोगों के लिए तकलीफदेह साबित हो सकता है। ऐसे में उन लोगों को विशेष तौर से सावधान रहने की जरूरत है जो इस जानलेवा बीमारी से उबर रहे हैं या फिर जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

जाहिर है कि 28 मई को होने जा रहे बुध और शुक्र की युति देश-दुनिया से इतर जातकों के निजी जीवन को भी प्रभावित करेगी। ऐसे में आइये देखते हैं कि राशि अनुसार यह गोचर आपके जीवन पर क्या प्रभाव डालेगा। 

बुध गोचर, शुक्र गोचर और वक्री बुध : इन राशियों को है विशेष सावधान रहने की जरूरत

मेष राशि : मेष राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद शुभ रहने की संभावना है। इस दौरान आप मानसिक तनाव से मुक्त रह सकते हैं और खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आपकी भाषा शैली में निखार देखने को मिल सकता है जो कि तरक्की का सूचक है। आपकी बौद्धिक और सोचने-समझने की क्षमता में सकारात्मक विस्तार देखने को मिल सकता है जिसकी वजह से इस दौरान आप कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं। जाहीर है कि आपका यह फैसला आपके भविष्य को  सुखद बनाने में उपयोगी साबित होगा।  

वृषभ राशि : वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध और शुक्र की यह युति बेहद शुभ साबित होने वाली है। इस दौरान वे स्वयं की सुंदरता और पहनावे पर अधिक ध्यान देते नजर आएंगे।

मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातकों को इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। किसी प्रकार के आर्थिक नुकसान की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि आप फिजूलखर्ची से बचें अन्यथा इस सप्ताह आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

रोग प्रतिरोधक कैलकुलेटर से जानें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

कर्क राशि : कर्क राशि के वे जातक जो मीडिया या फिर कम्युनिकेशन के किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं उनके लिए यह सप्ताह बहुत ही शुभ रहने की संभावना है। इस दौरान आप बुध के प्रभाव से स्वयं के भाषा और संवाद क्षमता में निखार देख सकते हैं जो कि आपको फायदा पहुंचाने वाला सिद्ध हो सकता है। कर्क राशि के सभी जातकों के लिए यह गोचर अत्यंत शुभ रहने की संभावना है।

सिंह राशि : सिंह राशि के जातकों को इस गोचर की अवधि के दौरान करियर में तरक्की मिलने की संभावना है। सहकर्मियों से बेहतर सहयोग प्राप्त होगा और अधिकारी खुश रहेंगे। आप इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र के सभी कार्यों को सफलतापूर्वक और बड़े ही आसानी के साथ पूरा करने में सक्षम नजर आ सकते हैं।  

कन्या राशि : कन्या राशि के जातकों के अंदर इस गोचर की अवधि के दौरान धार्मिक रुचि की अधिकता देखने को मिल सकती है और वे स्वयं को धार्मिक कार्यक्रमों में व्यस्त पा सकते हैं।

तुला राशि : तुला राशि के जातकों के लिए यह गोचर थोड़ा मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है। इस दौरान आप स्वयं को एक अनजाने भय की गिरफ्त में महसूस कर सकते हैं जिसकी वजह से आपकी कार्यक्षमता प्रभावित होगी। हालांकि वैसे जातक जो विवाहित हैं उन्हें इस अवधि में अपने ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का सहयोग मिलने की संभावना है।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातक जो विवाहित हैं उनके लिए यह समय बेहद अनुकूल रहने वाला है। वृश्चिक राशि के ज़्यादातर जातक इस दौरान सुखद जीवन जीते नजर आएंगे और अपने जीवनसाथी के साथ उनके संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे।

धनु राशि : धनु राशि के जातकों के लिए यह गोचर ज्यादा खास साबित नहीं होने की आशंका है। इस दौरान आपके शत्रु प्रबल हो सकते हैं जिसकी वजह से आप अपने कार्यों को पूरा करने में असमर्थ रह सकते हैं जिसका बुरा परिणाम आपके भविष्य के लिए अच्छा साबित नहीं होने की आशंका है।

 आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

मकर राशि : मकर राशि के वे जातक जो अभी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, उन्हें इस गोचर का शुभ फल प्राप्त होने की संभावना है। विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश कर रहे जातकों के लिए यह समय बेहद ही शुभ है, सफलता मिल सकती है।

कुंभ राशि : कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय शुभ रहने वाला साबित हो सकता है। माता के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है जिसकी वजह से मन प्रसन्न रहने की संभावना है। इस दौरान आप अपनी माँ के साथ बेहद सुखद पल बिताते नजर आ सकते हैं।

मीन राशि : मीन राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद ही शुभ साबित रह सकता है। इस दौरान आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होगी और अपनी बुद्धि और विवेक से इसका पूरा फायदा उठाते नजर आ सकते हैं। 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे में आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!