सूर्य ग्रहण 2022: जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव!

वर्ष 2022 का आख़िरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगने जा रहा है। पहले सूर्य ग्रहण की बात करें तो यह 30 अप्रैल 2022 को लगा था। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है क्योंकि ग्रहण का प्रभाव हमारे जीवन, दिनचर्या, स्वास्थ्य आदि पर पड़ता है। ऐसे में हम आपको राशि अनुसार बताएंगे कि सूर्य ग्रहण आपकी कुंडली के किस भाव में लगेगा और इससे आपके जीवन में क्या बदलाव आ सकता है। साथ ही हम आपको बताएंगे ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के अचूक ज्योतिष उपाय, जो हमारे विद्वान ज्योतिषी द्वारा सुझाए गए हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि सूर्य ग्रहण की तिथि एवं समय क्या है।

सूर्य ग्रहण 2022 से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

सूर्य ग्रहण 2022: तिथि एवं समय

सूर्य ग्रहण की तिथि: 25 अक्टूबर 2022 

सूर्य ग्रहण का समय: शाम 04 बजकर 49 मिनट से 06 बजकर 06 मिनट तक

सूर्य ग्रहण की अवधि: 1 घंटा 17 मिनट

यह भी पढ़ें: दिवाली के बाद लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण- 27 साल बाद बना रहा है ऐसा संयोग!

सूर्य ग्रहण का राशि अनुसार प्रभाव और उपाय 

मेष राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके सातवें भाव में होगा, इसलिए आपको इस दौरान अपने वैवाहिक जीवन और जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होगी।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान हनुमान जी की पूजा करें। 

वृषभ राशि  

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, आपके छठे भाव में यह सूर्य ग्रहण लगेगा। ऐसे में आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे आपको नुकसान पहुंचाने और समाज में आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि उनका षड्यंत्र सफल नहीं होगा यानी कि वे आपको किसी भी प्रकार से हानि नहीं पहुंचा सकेंगे। यदि आप कोई ऋण लेने जा रहे हैं या फिर कोई कानूनी केस लड़ रहे हैं तो यह ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि आप किसी ग़ैर कानूनी गतिविधि में शामिल नहीं हैं अन्यथा परिस्थितियां आपके ख़िलाफ़ हो सकती हैं।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान श्री सूक्त का पाठ करें।

मिथुन राशि

साल 2022 का आख़िरी सूर्य ग्रहण आपके पांचवें भाव में लगेगा। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य और बच्चों की सेहत को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता होगी। इस दौरान मिथुन राशि के छात्रों की पढ़ाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो आपको अपने रिश्ते में ग़लतफ़हमियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं।

उपाय: नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान गणेश की पूजा करें। 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

कर्क राशि

ज्योतिष के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण आपकी जन्मकुंडली के सातवें भाव में लगेगा, इसलिए आपको अपने पारिवारिक जीवन को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि परिवार में वाद-विवाद पैदा होने की आशंका है। साथ ही आपको घर, संपत्ति या वाहन से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप दीवाली के दौरान इनमें से किसी भी चीज़ पर धन निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि फ़िलहाल के लिए अपनी योजना को स्थगित कर दें। इसके अलावा अपनी माता के स्वास्थ्य का भी ख़्याल रखें क्योंकि उन्हें अपने जीवन में कुछ समस्याओं से गुज़रना पड़ सकता है।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान श्री कृष्ण की पूजा-अर्चना करें।

सिंह राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके तीसरे भाव में लगने वाला है, इसलिए लघु यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि नुकसान होने की आशंका है। साथ ही स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की भी ज़रूरत है चूंकि सूर्य ग्रहण के दौरान आपको कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पूजा करें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या राशि

आपके दूसरे भाव में यह सूर्य ग्रहण लगेगा। ऐसे में आपको अपनी वाणी को लेकर ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके द्वारा बोले गए कठोर शब्द प्रियजनों को भावनात्मक रूप से आहत कर सकते हैं या फिर आप किसी बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। यह भी हो सकता है कि आप जो बोलें, उसे ग़लत तरीके से पेश किया जाए, इसलिए बोलते समय इस चीज़ का ख़्याल रखें कि आप क्या बोल रहे हैं। दूसरी ओर आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि ग़लत खानपान के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान मौन व्रत रखें और मन ही मन में भगवान गणेश के मंत्र का जाप करें।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

तुला राशि

सूर्य ग्रहण आपके लग्न भाव में होगा, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की ज़रूरत होगी। साथ ही आपको अपने गुस्से को भी काबू में रखना होगा। इसके अलावा वाहन चलाते समय, पटाखे और दीया आदि जलाते समय भी सावधान रहें।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान माँ लक्ष्मी की पूजा करें। जितना हो सके ग़रीब और ज़रूरतमंदों को मिठाई दान करें। साथ ही दूसरों की दीवाली को रोमांचक और ख़ुशनुमा बनाने की कोशिश करें।

वृश्चिक राशि

सूर्य ग्रहण के दौरान आपको ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ग्रहण आपके बारहवें भाव में लग रहा है। लेकिन हां, आपको अपनी सामाजिक छवि के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जाती है। यदि आप एक व्यवसायी हैं तो इस दौरान बिल्कुल जोख़िम न लें।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान हनुमान मंत्र या हनुमान चालीसा का जाप/पाठ करें।

धनु राशि

आपको अपने आर्थिक मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि सूर्य ग्रहण आपके ग्यारहवें भाव में लग रहा है। ऐसे में किसी को भी पैसे उधार देने से बचें। इसके अलावा किसी भी सामाजिक कार्यक्रम या दोस्तों के साथ पार्टी करते समय सतर्क रहें और बहस या वाद-विवाद से बचें अन्यथा आप लड़ाई-झगड़े में पड़ सकते हैं।

उपाय: ग्रहण काल के दौरान बृहस्पति भगवान की पूजा करें और गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

मकर राशि

कुंडली के दसवें भाव में सूर्य ग्रहण लगने के कारण, आपको अपने पेशेवर जीवन को लेकर सावधान रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि आपके प्रतिद्वंद्वी उच्चाधिकारियों और क्लाइंट्स के सामने आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं।

उपाय: सूर्य ग्रहण काल के दौरान शनि मंत्र का जाप करें। 

कुंभ राशि

कुंडली के नौवें भाव में सूर्य ग्रहण होने की वजह से, आपको अपने पिता और गुरुओं के स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको उनके साथ संबंध में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि उनसे बातचीत करते समय अपने शब्दों पर ज़रूर ध्यान दें और उनकी बातों को सही से समझें। इसके अलावा किसी भी प्रकार की पूजा करते समय सावधान रहें और सुरक्षा का ख़्याल रखें।

उपाय: सूर्य ग्रहण के दौरान शनि मंत्र का जाप करें या फिर भगवान शिव की पूजा करें।

मीन राशि

मीन राशि की बात करें तो वर्ष 2022 का आख़िरी सूर्य ग्रहण आपके आठवें भाव में होगा। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य और भलाई के बारे में सचेत रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि किसी प्रकार की अनिश्चितता या अचानक से कोई घटना होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि परिवारजनों की सुरक्षा को लेकर सावधान रहें। सुरक्षित ड्राइव करें और सुरक्षित दीवाली मनाएं। 

उपाय: ग्रहण काल के दौरान विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।