कल दुनियाभर में फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट रहे डाउन, सामने आयी ये बड़ी वजह !

यदि आप भी सोशल मीडिया वेबसाइट का प्रयोग करते हैं तो बेशक कल आपने भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर कुछ परेशानियों का अनुभव किया होगा। भारत सहित दुनिया भर में कल फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को खासतौर पर इन वेबसाइट के कुछ विशेष फीचर्स का इस्तेमाल करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन प्रमुख ऐप के प्रयोग में आने वाली दिक्कतों के बारे में कंपनी ने खुद विस्तार से बताया भी है। भारत में लोगों को इन वेबसाइट से जुड़े परेशानियों को तकरीबन नौ घंटों तक झेलना पड़ा।

फेसबुक और व्हाट्सऐप पर लोगों को इन परेशानियों का सामना करना पड़ा

बता दें कि फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम का प्रयोग करने वाले तमाम उपयोगकर्ताओं को कल तकरीबन नौ घंटों तक वीडियो, ऑडियो मैसेज भेजने और प्राप्त करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही इन वेबसाइट पर भेजे गए फोटो भी लोग देख पाने में असफल थे। चूँकि व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ही हैं इसलिए उन्होंने एक बयान जारी करते हुए कहा कि इन वेबसाइट से जुड़ी दिक्कतों को देर रात तक ठीक कर दिया जाएगा। बहरहाल नौ घंटे तक परेशानी झेलने के बाद कल देर रात जाकर सभी दिक्कतों को ठीक किया गया। व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर ऑडियो एवं वीडियो मैसेज भेजने में तो दिक्कतें आ ही रही थी साथ ही फेसबुक मैसेंजर पर भी लोगों को इन्हीं दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

इस वजह से डाउन थी ये प्रमुख वेबसाइट

आपको बता दें कि फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर कल लोगों को जिन परेशानियों का सामना करना पड़ा है उसके पीछे मुख्य वजह इन वेबसाइट के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग की एक विशेष प्लानिंग को बताया जा रहा है। असल में मार्क इन तीनों वेबसाइट के डाटा को एक साथ लिंक करने का प्लान बना रहे हैं। उन्होनें कहा है की वो इन तीनों सोशल मीडिया वेबसाइट के सॉफ्टवेयर को आपस में कनेक्ट करेंगे। कल आ रही परेशानी की मुख्य वजह ये थी की इन तीनों की वेबसाइट के सॉफ्टवेयर को री-राइट करने का काम किया जा रहा था जिस वजह से इसके प्रमुख फीचर्स का इस्तेमाल करने में लोगों को परेशानी आ रही थी।

इससे पहले भी डाउन हो चुकी हैं ये वेबसाइट

आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो इन प्रमुख वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करता हो। ऐसे में इन ऐप के इस्तेमाल में आने वाली दिक्कतों से लोगों को विशेष परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐसी सोशल मीडिया साइट हैं जिनका इस्तेमाल ना केवल निजी तौर पर बल्कि व्यावसायिक स्तर पर भी किया जाता है। बीते मार्च के महीने में भी ये वेबसाइट तकरीबन 24 घंटे के लंबे अंतराल के लिए डाउन रही थीं।