148 साल बाद शनि जयंत‍ी के दिन सूर्य ग्रहण का संयोग: जानें सभी राशियों पर इसका प्रभाव

सूर्य ग्रहण उसी दिन पड़ रहा है जिस दिन 10 जून 2021 को शनि जयंती है। यह दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से  शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। इसी तिथि पर पड़ने वाला एक और विशेष अवसर भी है, यानी वट सावित्री व्रत। आइए जानते हैं इस दिन की शुभता और ऐसे मौके पर ग्रहण के पड़ने पर होने वाले प्रभाव के बारे में। इसके अलावा, यदि आप अपनी कुंडली के आधार पर आने वाले भविष्य की सटीक जानकारी पाना चाहते हैं, तो 250+ पृष्ठों की बृहत कुंडली आपको व्यक्तिगत और विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

शनि जयंती क्या है ?

शनि को कर्म का ग्रह माना जाता है। कुंडली में शनि की स्थिति जातक के लिए चुनौतियों को दर्शाती है। यह सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है, इसलिए इसके परिणाम भी लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, चाहे वह नकारात्मक हो या सकारात्मक। यह कष्ट भी दे सकता है और जातक के पिछले कर्मों पर पूरी तरह से अनुग्रह भी दे सकता है। भगवान शनि के जन्म को शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को पड़ता है। इस दिन भगवान शनि की पूजा की जाती है और उपवास रखा जाता है।

इस साल पहला सूर्य ग्रहण शनि जयंती के शुभ दिन पर पड़ेगा और जानकारी के लिए बता दें कि, शनि जयंती पर सूर्यग्रहण का यह संयोग 148 साल बाद बन रहा है। तो आइए जानते हैं आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

मेष 

शनि आपके दशम भाव में स्थित है और ग्रहण आपके दूसरे भाव में होगा। आपको अपने परिवार के साथ कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चीजों को पूरा करने के लिए आपको  व्यक्तिगत तौर पर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आप अपने प्रयासों में अपने प्रिय से समर्थन और सहयोग की कमी महसूस करेंगे। आपको अपने आसपास के लोगों के साथ गलतफहमी और कम्युनिकेशन गैप का भी सामना करना पड़ सकता है। बात करते समय आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के बारे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि आपके कठोर शब्द बड़े झटके ला सकते हैं।

उपाय: शाम को अपने घर के पश्चिम कोने में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें थोड़ी सी दाल और एक कील डालें।

जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान जानने के लिए हमारे विद्वान ज्योतिषियों से अभी करें फोन पर बात

वृषभ

शनि आपके नवम भाव से गोचर करेगा और ग्रहण पहले भाव में होगा। आपको इस दौरान बहुत भ्रम होगा। हो सकता है कि आपका भाग्य आपका साथ न दे, जिससे आपको अपने प्रयासों को पूरा करने के लिए खुद को ट्रोल करना पड़ेगा। बिना किसी निदान के आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है। विवाहित व्यक्तियों को अपने साथी के साथ झगड़े और संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है और अपने जीवनसाथी को उनकी परिस्थितियों को समझने में मुश्किल होगी।

उपाय: एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें, उसमें अपना चेहरा देखें और अगले शनिवार को उस तेल को जरूरतमंद को दान करें।

मिथुन 

शनि आपके अष्टम भाव में गहरे रहस्य के साथ स्थित होगा और ग्रहण आपके बारहवें भाव में रहेगा। इस राशि के जातकों को अपने जीवन में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। आप पेशेवर मोर्चे पर प्रोफ़ाइल परिवर्तन या स्थान परिवर्तन से गुजर सकते हैं। आप आध्यात्मिकता और आत्म चिंतनशील विचारों में लिप्त रहेंगे। भौतिकवाद और ज्ञान प्राप्ति के बारे में आपके विचार परस्पर विरोधी होंगे। आपको अपने पैरों में कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है, चलते समय सावधान रहें क्योंकि आपके पैरों में चोट लगने का भी खतरा रहेगा।

उपाय: ग्रहण के समय 800 ग्राम काली दाल अलग रख दें और शाम के समय शनि मंदिर में दान करें।

कर्क

शनि आपके सप्तम भाव में होगा और ग्रहण आपके ग्यारहवें भाव में होगा। यह शनि जयंती और ग्रहण एक साथ जातकों के वित्त और व्यक्तिगत जीवन को प्रभावित करेंगे। आपको अपनी आय में अचानक लाभ या हानि का सामना करना पड़ेगा और आपकी वास्तविक कमाई या लाभ का कोई अनुमान लगाना मुश्किल होगा। आपके पास अनुत्पादक व्यय होगा जो आप पर वित्तीय दबाव लाएगा। आप खुद को उदास महसूस करेंगे और कभी-कभी पूरे अस्तित्व के बारे में नकारात्मक विचार रखेंगे। आपके सहकर्मियों और दोस्तों के साथ आपके संबंध नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे।

उपाय: ग्रहण के समय ‘ ओम नमः शिवाय’ का पाठ करें और ग्रहण के बाद जरूरतमंदों को मीठे चावल का दान करें।

सिंह

शनि आपकी सेवा, लड़ाई, प्रतिस्पर्धा और रोगों के छठे भाव में होगा और ग्रहण आपके कर्म के दशम भाव में होगा। कर्म ग्रह होने के कारण शनि आपके पेशेवर जीवन में नकारात्मक प्रभाव लाएगा। कार्यक्षेत्र में राजनीति के कारण आपको कष्ट हो सकता है। उच्च अधिकारियों के साथ आपकी छवि और प्रतिष्ठा से समझौता किया जा सकता है। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए इसे पास करना मुश्किल होगा। आपको अपने पेशेवर जीवन में संतुलन लाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा।

उपाय: ग्रहण के समय कुछ गेहूं और गुड़ निकाल लें और शाम को जरूरतमंदों को दान करें।

दिलचस्प वीडियो और पोस्ट के लिए एस्ट्रोसेज इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें! एक नजर आज की खास पोस्ट पर:

कन्या 

शनि आपके पंचम भाव में होगा और ग्रहण आपके भाग्य के नवम भाव में होगा। आपके बॉस और वरिष्ठों के साथ आपके संबंध प्रभावित हो सकते हैं और आपको अपने और अपने काम को उनके सामने साबित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। हालांकि, आपका वित्त अच्छा रहेगा और आपको पूर्व में किए गए प्रयासों का फल मिलेगा। जो लोग परिवार विस्तार की योजना बना रहे हैं उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों को एकाग्रता के मुद्दों का सामना करना पड़ेगा और उसी के कारण अध्ययन करने में कठिनाई होगी।

उपाय: ग्रहण के समय किसी भी नुकीली चीज जैसे कील, कैंची या चाकू का प्रयोग न करें।

तुला 

शनि आपके पारिवारिक सुख के चौथे भाव में है और ग्रहण आपके अष्टम भाव में होने जा रहा है। आपको अपने कार्यों को पूरा करने में कुछ रुकावट महसूस हो सकती हैं। आपको सलाह दी जाती है कि अपने परिवार या विस्तारित परिवारों के साथ अनावश्यक बहस से दूर रहें, विशेष रूप से ससुराल वालों में क्योंकि इससे बड़ी गलतफहमी और झगड़े हो सकते हैं। घर का माहौल बहुत आरामदायक नहीं रहेगा। किसी को पैसा उधार देने से बचें क्योंकि हो सकता है वो आपके वापस ना मिलें।

उपायः ग्रहण के बाद किसी कामगार या गरीब व्यक्ति को लोहे का बर्तन दान करें।

वृश्चिक

शनि आपकी इच्छा शक्ति के तीसरे भाव में होगा जबकि ग्रहण आपके विवाह और संगत के सप्तम भाव में होगा। जातकों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा, आप घटनाओं और दुर्घटनाओं के शिकार होंगे। किसी भी छोटी यात्रा पर जाते समय आपको सावधान रहना चाहिए। शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी के साथ गलतफहमी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपका अपने बिजनेस पार्टनर के साथ टकराव या लड़ाई हो सकती है। किसी तीसरे व्यक्ति के साथ अपनी समस्याओं के बारे में चर्चा करते समय आपको सुरक्षित रहने की आवश्यकता है, क्योंकि वे आपकी स्थिति का फायदा उठा सकते हैं।

उपायः ग्रहण के समय लाल मसूर की दाल का दान करें।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए प्रश्न पूछें

धनु

शनि आपकी वाणी के दूसरे भाव में गोचर करेगा जबकि ग्रहण आपके छठे भाव में प्रतिस्पर्धा और रोगों के भाव में होगा। अपने परिवार के सदस्यों से बात करते समय आपको सावधान रहना होगा क्योंकि आप उनके साथ झगड़े में पड़ सकते हैं। आपके पास अनावश्यक खर्च का भार होगा। इसलिए आपको अपनी आय और व्यय की योजना सावधानीपूर्वक बनाने की आवश्यकता है। छात्रों के पास बेहतर समय होगा, खासकर यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

उपायः ग्रहण के समय नीले या काले वस्त्र धारण करें।

मकर

लग्न में शनि अपनी राशि में होगा और ग्रहण अध्ययन और संबंध के पंचम भाव में होगा। आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि आप बीपी और कोलेस्ट्रॉल के मुद्दों से ग्रस्त होंगे जो आपके दिल को प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने प्रेम संबंधों में आगे बढ़ेंगे और अपने साथी को कुछ भी समझाना मुश्किल होगा। यदि आपके बंधन में पहले से ही समस्याएँ थीं तो आपका ब्रेकअप हो सकता है। जिन लोगों ने गर्भधारण किया है, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आप ऐसी घटनाओं से ग्रस्त होंगे, जो जटिलताएं पैदा कर सकती हैं।

उपाय: ग्रहण के समय सात दाने निकालकर ग्रहण के बाद किसी जरूरतमंद को दान कर दें।

कुंभ

ग्रहण आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चौथे भाव में होगा और शनि बारहवें भाव में स्थित होगा। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको सोने में भी परेशानी हो सकती है, क्योंकि कोई पारिवारिक विवाद या गलत निवेश आपके दिमाग पर बहुत दबाव डालेगा। पेशेवर मोर्चे पर चीजें थोड़ी चुनौतीपूर्ण होंगी लेकिन आपकी कड़ी मेहनत और उत्कृष्ट प्रदर्शन आपको सभी संघर्षों को पार करने में मदद करेगा।

उपाय: ग्रहण के बाद शाम को शनि मंदिर में तेल और काले तिल चढ़ाएं।

मीन

ग्रहण आपके तीसरे भाव में होगा और शनि आपके एकादश भाव में स्थित होगा। आपकी व्यक्तिगत ताकत और सहनशक्ति प्रभावित होगी और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास करना होगा। वित्तीय पहलू अच्छे होंगे और आपको अपने वित्त के उत्थान में अपने दोस्तों और परिवार का अच्छा सहयोग मिलेगा। आपको अपने भाई-बहनों या परिचितों के साथ संघर्ष और विचारों में मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने पड़ोसियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की आवश्यकता है क्योंकि छोटी-छोटी बातचीत उनके साथ बड़े झगड़े में बदल सकती है।

उपाय: ग्रहण के समय अपने माथे पर हल्दी या केसर का तिलक लगाएं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!