मासिक राशिफल: इन राशिवालों के लिए सितंबर लेकर आ रहा है कई सौगात !

आज हम अपने इस लेख में आपके लिए लेकर आए हैं सितंबर माह का मासिक राशिफल। जिसकी मदद से आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों, जैसे: अपने वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, प्रेम जीवन आदि से संबंधित हर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही इसकी मदद से आप ये भी जान सकेंगे कि आने वाला ये माह आपके कार्यक्षेत्र के लिए कैसा बीतने वाला है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी के बाद आप अपने जीवन में आने वाली हर छोटी-बड़ी परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार कर पाने में सक्षम होंगे। क्योंकि इस लेख में हम आपको राशि अनुसार उपाय भी बताने जा रहे हैं। तो चलिए डालते है एक नजर सभी बारह राशि के जातकों के जीवन पर:-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को इस माह किसी भी कार्य में जल्दबाजी नहीं करनी होगी अन्यथा नुकसान होने की संभावना है। आप साहस और उत्साह के साथ किसी भी कार्य को करते नज़र आएँगे जिससे आपको कामयाबी प्राप्त होने का योग बनेगा। परंतु तनाव में कार्य करने से नुकसान हो सकता है। इस माह में धन अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है तथा सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी बेहतर हो सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में प्रयासरत होंगे उस क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको कोई अच्छी पोजीशन प्राप्त हो सकती है। आर्थिक रुप से भी स्थितियाँ बेहतर होने की भी संभावना बन रही है। भवन, वाहन, इत्यादि की सुविधा समय के अनुसार प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक स्थितियाँ भी अनुकूल रहेंगी जिससे आप घर परिवार के सहयोग से किसी भी कार्य को बेहतर बना पाएंगे। संतान पक्ष के क्षेत्र में भी संभावनाएं काफी अच्छी रहेगी। छात्र यदि कोई कोर्स या तैयारी कर रहे हैं तो उनके लिए ये माह फलदायक हो सकता है। प्रेमी पर इस वक़्त अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी।

उपाय: उपाय :- मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की आराधना करें और उन्हें लाल वस्तुओं का दान करें । 

वृषभ राशि

इस माह वृषभ राशि वाले लोगों को थोड़ा तनावपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। इस माह में सगे-संबंधियों से तनाव उत्पन्न होने की संभावना है। धन से संबंधित आदान-प्रदान में सावधानी बरतें। क्योंकि राहु मिथुन राशि में संचार कर रहा है जिससे धन-धान्य, अचल संपत्ति को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो अच्छी पोजीशन प्राप्त होगी। यदि आप कोई घर या गाड़ी लेने का प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्त होगी। संतान तथा प्रेम जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। क्योंकि जहां इस माह में प्रेम संबंध बेहतर दिशा में हो सकते हैं। तो वहीं संतान पक्ष से भी संतुष्टि मिल सकती है। इस समय स्वास्थ्य और शत्रु दोनों ही सामान्य स्थिति में रहने वाले हैं। हालांकि बावजूद इसके अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहें। बाहर की यात्रा इत्यादि से अच्छा लाभ प्राप्त होने का संकेत मिल रहे हैं ।

उपाय: शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करना तथा शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान किसी ज़रूरतमंद को करना शुभ रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले लोगों के अंदर इस माह आलस्य उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आलस्य को दूर करते हुए अपने कार्य के प्रति स्वस्थ रहें। चूँकि इस माह मिथुन राशि में राहु संचार कर रहा है जो आपके कामकाज के क्षेत्र को लेकर तनाव उत्पन्न करेगा। कैरियर के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने की संभावना है। काम के सिलसिले में बाहर की यात्रा इत्यादि से लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह आर्थिक रुप से स्थितियाँ भी काफी हद तक अनुकूल रहने वाली हैं। धन-संपत्ति प्राप्ति का योग बन रहा है तथा आपके सगे संबंधियों से संबंध भी अच्छे रहने की संभावना है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको पद-पोजीशन प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे जिससे पारिवारिक तनाव दूर होगा। छात्रों को इस समय अच्छी कामयाबी मिल सकती है। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर स्थिति अनुकूल रहने वाली हैं। हालांकि सेहत को लेकर सतर्कता बरतें।

उपाय: बुधवार के दिन गणेश जी की आराधना कर उन्हें लड्डुओं का भोग लगाएँ।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों को इस माह धन लाभ होने की संभावना है। आपके सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी अच्छे होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह आपको अच्छी पद पोजीशन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। इस माह आपको ज़रूरत के हिसाब से अपने माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। सामाजिक मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। संतान पक्ष और प्रेम जीवन के काफी हद तक अनुकूल रहने की संभावना बन रही हैं। जो भी छात्र किसी तरह का कोई कोर्स या परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें मेहनत के अनुसार फल मिलेंगे। शत्रु और स्वास्थ्य दोनों ही आपके पक्ष में हो सकते हैं। यदि किसी तरह का कोई विवाद चल रहा हो तो उसे निपटाने का प्रयास करने में आप इस माह सफल हो सकते हैं। आपकी अपने घरेलू कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। हालांकि बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। क्योंकि इस दौरान जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

उपाय : सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना कर, शिवलिंग पर दूध मिश्रित जल चढ़ाएं।

सिंह राशि 

सिंह राशि वाले जातकों को इस माह अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने कार्य के प्रति कर्मनिष्ठ दिखानी होगी। इस समय अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें और सदा धैर्य बनाकर रखने का प्रयास करते रहें। इस माह आपको धन लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। हालांकि इसके लिए आपको काफी भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी अनावश्यक यात्रा पर न जाएं अन्यथा आर्थिक नुकसान उठाना होगा। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अच्छी रहने की संभावना बन रही है। इस माह आपको विशेष रूप से स्वास्थ्य तथा शत्रु के प्रति सावधान रहने की ज़रूरत होगी। संतान पक्ष को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है तथा प्रेम संबंध के मामले में आप किसी कारणवश तनावपूर्ण स्थिति में आ सकते हैं। हालांकि घरेलू कार्यों के प्रति आपकी जिम्मेदारियां इस दौरान बढ़ सकती हैं जिससे आपके माता-पिता से संबंध अच्छे होने के साथ-साथ आपको उनका सहयोग भी प्राप्त होगा।  

उपाय: सूर्य को निरंतर जल दें तथा ‘आदित्य हृदय स्तोत्र’ का पाठ करें। 

कन्या राशि 

कन्या राशि वाले जातकों का कैरियर इस माह अच्छी स्थितियाँ में रहेगा। बावजूद इसके आपको इस समय कार्य व्यवसाय से संबंधित भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियाँ से गुजरना पड़ सकता है। बाहर की यात्रा तथा बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा और कारोबार में अच्छी तरक्की देखने को मिलेगी। आर्थिक लाभ के दृष्टि से ये समय उन्नतिदायक रहेगा। शत्रु और आपका स्वास्थ जीवन इस समय सामान्य स्थिति में रहने वाले है। इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ कुछ तनावपूर्ण हो सकती हैं। परंतु शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। संतान पक्ष को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। बावजुद इसके भवन वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। कार्यक्षत्र पर सहकर्मियों से संबंध अच्छे होंगे, जिससे भविष्य में फायदा मिलेगा। 

उपाय: ज़रूरतमंद विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई से संबंधित सामग्री दान करें और हर बुधवार गणेश जी का ध्यान करें। 

तुला राशि 

तुला राशि वाले जातकों को कार्यक्षेत्र में इस माह अच्छी कामयाबी प्राप्त होगी। हालांकि कुछ समय के लिए कामकाज को लेकर स्थितियाँ थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से इस माह आपकी उन्नति हो सकती हैं। इस माह आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। जिससे नौकरी करने वाले जातकों को अच्छी पद-पोजीशन प्राप्त होगी। बाहर की यात्रा तथा बाहर से संबंधित किसी कार्य में सफलता प्राप्त हो सकती है। आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। इस माह में शत्रु और आपकी सेहत सामान्य स्थिति में रहने वाले हैं। हालांकि बीच-बीच में पेट से संबंधित कोई विकार को सकता है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा प्राप्ति के दृष्टि से ये समय बेहद अच्छा रहेगा। संतान पक्ष तथा आपके प्रेम जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। सामाजिक के साथ-साथ राजनीतिक क्षेत्र में भी लाभ प्राप्त हो सकता है।  

उपाय: शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करें तथा सफेद चीजों का ही सेवन करें। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वाले जातकों को इस माह अपनी मेहनत के अनुसार ही सफलता प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि अचल संपत्ति के मामले में थोड़ी बहुत तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। आपको अपने सगे संबंधियों से इस माह ज़रूरत से कम ही सहयोग प्राप्त होगा। नौकरी पेशा लोगों के लिए ऑफ़िस में पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। इस माह में किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं। माता-पिता से संबंध अच्छे रहने की संभावना है तथा घर परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं तथा इस माह में प्रेम संबंध के मामले में भी आप आगे रहेंगे। हालांकि स्वास्थ्य की दृष्टि से किसी भी तरह के चोट-चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। इस दौरान आप अपने शत्रुओं पर हावी हो सकते हैं।  

उपाय: मंगलवार के दिन विशेष रूप से लाल वस्तुओं का दान करें तथा प्रत्येक मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

धनु राशि 

धनु राशि वाले जातकों को इस माह खुद पर विश्वास रखने की ज़रूरत होगी तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस समय धन-धान्य अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है। इस समय आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त होगी। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। आपके जीवनसाथी के साथ संपर्क खराब हो सकते हैं तथा ससुराल पक्ष से भी संबंध बिगड़ने की संभावना बन सकती हैं। परंतु बाहर की यात्रा इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में अच्छी पद पोजीशन प्राप्ति का योग बन रहा है। आपको अपने इष्ट मित्रों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। इस माह आपको अपने जीवन में भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थिति ज्यादा देखने को मिल सकती है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं तथा पढ़ाई लिखाई से संबंधित छात्रों को अच्छा लाभ इस समय प्राप्त हो सकता है। 

उपाय: गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें। तथा गुरुवार के दिन केवल पीली चीजों का ही सेवन करें। 

मकर राशि 

इस माह में मकर राशि वाले जातकों को कुछ मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। आर्थिक जीवन में कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं तथा समय के अनुसार सगे-संबंधियों से सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना इस समय थोड़ी निराशाजनक है। यदि आप नौकरी करते हैं और पद पोजीशन प्राप्ति के लिए प्रयासरत है तो अभी कुछ और समय लग सकता है। इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। भूमि वाहन इत्यादि की प्राप्ति में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस समय आपको अपने घर-परिवार के अपने जनों का विरोध भी झेलना पड़ सकता है परंतु साहस और उत्साह से आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं तथा प्रेम संबंध के मामले में भी परेशानियां बढ़ सकती हैं। बावजूद इसके इस समय माता-पिता से संबंध बेहतर होंगे। कैरियर को लेकर भाग दौड़ अधिक करनी होगी। इस माह में बाहर की यात्रा अच्छी हो सकती है तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ बेहतर हो सकती हैं। ससुराल पक्ष से सहयोग प्राप्त होने की संभावना हैं। ध्यान रहे की यदि किसी से कोई धन प्राप्त करना हो तो  उस दौरान जल्दबाजी न करें। 

उपाय: शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें तथा हर शनिवार सायं कालीन पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं। 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए ये माह कैरियर के दृष्टि से अच्छी सफलता देने वाला साबित होगा। व्यवसाय से जुड़े जातकों को भी इस समय अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कुछ नए लोगों से संबंध जोड़ने से आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे। इस माह में आर्थिक स्थितियाँ पहले से बेहतर स्थिति में रहने वाली हैं। क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक लाभ के लिए अच्छा रास्ता निकाल सकता है। भाग्य भी आपका इस समय अच्छा साथ देगा जिससे कार्य व्यवसाय से संबंधित हर तरह के क्षेत्रों में आपको लाभ होगा। कामकाज को लेकर इस माह आपको कुछ यात्रा अधिक करनी पड़ सकती है, जिनसे आपका धन खर्च होगा। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं तथा स्वास्थ्य से संबंधित चिंताएं भी बढ़ सकती हैं। ऐसे में अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें तथा स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। इस समय शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है, इसलिए शत्रुओं से सदैव सावधान रहें और उनसे किसी भी तरह का अनावश्यक विवाद से बचने का प्रयास करें। इस माह में संतान पक्ष को लेकर आप सभी चिंताओं से खुद को मुक्त पाएंगे। 

उपाय : शनिवार के दिन मंदिर में सफाई की सामग्री दान करें व शनि देव से जुड़ी काली चीजों का भी दान करें।  

मीन राशि 

इस माह मीन राशि वाले जातकों को किसी भी ठोस निर्णय लेने में विलंब महसूस होगा। इस समय उसी काम में सफलता मिलेगी जिसे आप ज़िम्मेदारी पूर्वक करेंगे। इस समय भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और आपको अपने कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। हालांकि अनावश्यक तनाव के कारण कार्य क्षेत्र प्रभावित हो सकता है। इसलिए मन को एकाग्रचित कर किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें। यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने से वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। इस समय आप शत्रुओं पर हावी रहेंगे। संतान पक्ष को लेकर भी स्थितियाँ अनुकूल होंगी। यदि आप पढ़ाई लिखाई से संबंधित कोई कोर्स कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। कैरियर के दृष्टि से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है परंतु इस समय प्रॉपर्टी से संबंधित किसी तरह के विवादों से दूर रहने का प्रयत्न करें। 

उपाय: गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें।