सावन सोमवार: भगवान् शिव को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा अर्चना !

जैसा की आप सभी जानते हैं कि सावन के पवित्र माह की शुरुआत हो चुकी है। हिन्दू धर्म में सावन के महीने में विशेष रूप से भोलेनाथ की पूजा अर्चना को ख़ासा महत्व दिया जाता है। इस दौरान प्रत्येक सोमवार को विशेष रूप से शिव भक्त शिव जी की पूजा अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

सावन का पहला सोमवार साल 2021 के 26 जुलाई को यानी कि आज है, लिहाजा इस पवित्र दिन पर भगवान शिव की आराधना कर उन्हें प्रसन्न करने की विशेष पूजा विधि के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं सावन सोमवार के दिन किस प्रकार से करें शिव जी को प्रसन्न और इस दिन व्रत रखने से आपको क्या लाभ मिल सकते हैं।

सावन सोमवार व्रत एवं पूजा विधि

सावन सोमवार के दिन शिव जी को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु व्रत भी रखते हैं। इस दिन सबसे पहले व्रत रखने वालों को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए। यदि आप मंदिर ना जाकर इस दिन घर में ही शिव जी की पूजा अर्चना करना चाहते हैं तो सबसे पहले शिव जी की मूर्ती या शिवलिंग को स्वच्छ पानी से धो लें। अब तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें गंगाजल मिलाकर उसे अलग रख लें। अब शिव जी की पूजा के लिए सबसे पहले उन्हें सफ़ेद रंग के फूल अर्पित करें। साथ में अक्षत, धतूरा, भांग, सफ़ेद चंदन और धूप दीप दिखाते हुए श्रद्धाभाव के साथ पूजा करें। इसके बाद शिवलिंग पर गंगाजल मिश्रित जल चढ़ाएं और शिव जी को प्रसाद के रूप में आप फल या मिठाई का भोग लगा सकते हैं।

इसके साथ ही भगवान् शिव के विशेष मंत्र “ॐ नमः शिवाय” का जाप करना ना भूलें। आप चाहें तो अपनी श्रद्धा अनुसार इस दिन शिव पुराण या शिव चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं।

सावन सोमवार व्रत के लाभ

  • अविवाहित युवक युवतियां सावन के सोमवार का व्रत रख विवाह में आने वाली अड़चनों को दूर कर सकते हैं और सुयोग्य जीवनसाथी पा सकते हैं।
  • सावन सोमवार का व्रत रख वैवाहिक जीवन में आने वाली समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • सावन सोमवार के दिन व्रत रखने से आप मुख्य रूप से अकाल मृत्यु और अकस्मात होने वाली दुर्घटनाओं से बच सकते हैं
  • इसके साथ ही इस दिन व्रत रखने से आप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति कर सकते हैं।
  • निः संतान स्त्री पुरुष सावन सोमवार का व्रत रखकर संतान प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि सावन सोमवार का व्रत कोई भी रख सकता है और विधि पूर्वक पूजा अर्चना एवं व्रत रखकर शिव जी को प्रसन्न कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : सावन में शिवलिंग पर इन वस्तुओं को अर्पित करने से दूर होगी जीवन की हर समस्या

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोसेज के साथ। धन्यवाद !