सावन के महीने में इन आसान उपायों से खत्म होगी जीवन की सारी समस्या

आषाढ़ का महीना अपने मध्य में प्रवेश करने वाला है। आषाढ़ के बाद सावन का पवित्र महीना शुरू हो जाएगा। सनातन धर्म में सावन महीने का काफी महत्व है। इस पूरे महीने के दौरान भगवान शिव की खास तौर से पूजा की जाती है। सावन का महीना चातुर्मास का पहला महीना भी कहलाता है। ऐसे में इस समय सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में रहता है। यही वजह है कि इस दौरान किए जाने वाले दान-पुण्य व धर्म-कर्म का फल बहुत जल्द प्राप्त होता है क्योंकि भगवान शिव काफी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। 

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में सावन महीने में किए जाने वाले कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने जीवन की कई समस्याओं का अंत कर सकते हैं।

यदि हो वैवाहिक जीवन में समस्या

वे जातक जिनका वैवाहिक जीवन सही नहीं चल रहा है या घर में कलह होते रहते हैं तो ऐसे जातक सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार को अपने हाथों से साफ-सुथरी मिट्टी से शिवलिंग बनाएं। इसके बाद इस शिवलिंग पर केसर या हल्दी मिश्रित दूध अर्पित करें। भगवान शिव की कृपा से आपका वैवाहिक जीवन सुखद हो जाएगा।

यदि हो घर में नकारात्मकता

यदि आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा काफी बढ़ गयी है या फिर आलस्य आपके जीवन पर हावी हो रहा है जिसकी वजह से आप ढंग से काम नहीं कर पाते हैं तो आप सावन के महीने में रोजाना 21 बेलपत्र पर चंदन से ‘ॐ नमः शिवाय’ लिख कर भगवान शिव को अर्पित करें। इससे न सिर्फ आपके घर की नकारात्मकता खत्म होगी बल्कि घर में सुख व समृद्धि का भी वास होगा।

यदि दुर्घटना का हो भय

यदि किसी जातक को किसी अनहोनी का भय सता रहा है तो उसे सावन के महीने में प्रतिदिन गाय को गुड़ लगी रोटी और बैल को हरा चारा खिलाना चाहिए। इससे अनहोनी टल जाएगी और साथ ही साथ जीवन सुखद होता है।

यदि पूरी करनी हो मनोकामना

यदि आप चाहते हैं कि आपकी कोई मनोकामना जल्द पूरी हो तो इसके लिए सावन का महीना सबसे उपयुक्त है क्योंकि इस दौरान सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते हैं और अपने भोले स्वभाव की वजह से वे बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जातकों को धर्म-कर्म का फल दे देते हैं। ऐसे में मनोकामना पूर्ण करने हेतु आप सावन के महीने में जल्दी उठें और स्नान कर साफ वस्त्र धारण कर लें। इसके बाद भगवान शिव को काला तिल मिश्रित जल अर्पित करें। आपकी सारी इच्छाएं जल्द पूरी होंगी।

यदि कमजोर हो आर्थिक स्थिति

यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती है और लाख कोशिशों के बावजूद भी धन संचय नहीं हो पा रहा है या फिर कर्ज़ का बोझ बढ़ता ही जा रहा है तो आप सावन महीने में ये उपाय करें। स्नान कर साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख कर बैठ जाएं और मसूर की दाल पर एक छोटा सा शंख और सात कौड़ी रख दें। तत्पश्चात भगवान गणेश का ध्यान करते हुए मूंगे की माला से ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का 05 माला जाप करें। इसके बाद सारी पूजा सामग्री को किसी एकांत व निर्जन जगह पर जमीन के नीचे दफना दें।

यदि नजर दोष से चाहिए मुक्ति

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके घर की खुशियों को किसी की नजर लग गयी है या फिर आपके मन में किसी बुरा साया का भय हो तो आप सावन के महीने में भगवान शिव की प्रतिदिन पूजा करें और इसके बाद पूरे घर में गौमूत्र का छिड़काव करें। इससे आपकी समस्या खत्म होगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

ये भी पढ़ें : सावन विशेष : जानिए महादेव का किस चीज से अभिषेक करने पर क्या फल प्राप्त होता है

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोसेज के साथ। धन्यवाद !