अपने मूलांक से जानें आपके लिए कौन सा करियर रहेगा बेहतर, मिलेगी अपार सफलता

अपने मूलांक से जानें आपके लिए कौन सा करियर रहेगा बेहतर, मिलेगी अपार सफलता

अंक ज्योतिष द्वारा अंकों के माध्यम से हर व्यक्ति के विषय एवं उसके भविष्य को जानने की कोशिश की जाती है। ज्योतिष की माने तो हर व्यक्ति के जन्म की तारीख से उसका मूलांक निकाला जा सकता है। इसके अनुसार ही उसके विशेषताओं के बारे में बताया जाता है। बता दें कि अंक ज्योतिष, ज्योतिष शास्त्र का ही एक महत्वपूर्ण अंग है और मूलांक भी अंक ज्योतिष का ही मुख्य हिस्सा है। इसकी मदद से व्यक्ति के करियर, आर्थिक जीवन, प्रेम जीवन, स्वास्थ्य आदि के बारे में बहुत-सी बातों का पता लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, आप अपने मूलांक की मदद से अपने लिए करियर का भी चुनाव कर सकते हैं। यानी मूलांक के अनुसार आप पता लगा सकते हैं कि आपके लिए कौन सा करियर बेहतर होगा और किस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। 

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

एस्ट्रोसेज के इस विशेष ब्लॉग में हम आपको मूलांक के अनुसार आपके लिए कौन सा करियर अच्छा साबित होगा इस बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही, बताएंगे कि किस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। तो चलिए बिना देरी किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं विस्तार से।

अंक ज्योतिष के अनुसार, जानें किस मूलांक के लिए रहेगा कौन सा करियर बेहतर

मूलांक 01 

मूलांक 1 के जातकों की बात करें तो अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 01, 10, 19 या फिर 28 तारीख को होता है, उन लोगों का मूलांक 01 होता है। ये जातक काफी स्वाभिमानी और महत्वाकांक्षी स्वभाव के होते हैं। ये बेहतर तरीके से फैसले लेते हैं, जो काफी सही होते हैं। सूर्य का अंक होने के कारण यह काफी प्रभावशाली होता है। इन लोगों में नेतृत्व क्षमता भी बेहतर होती है। इनके करियर की बात करें तो इनके लिए लोक राजनीतिक, प्रशासनिक सेवा, इलेक्ट्रॉनिक या सोने का का व्यापार आदि करना बेहतर हो सकता है। इन क्षेत्रों में इन्हें खूब तरक्की हासिल होती है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 02

जिन लोगों का जन्म किसी महीने की 02, 11, 20 या फिर 29 तारीख को होता है, उनका मूलांक 02 होता है। अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 2 के जातक बहुत धैर्यवान और साहसी होते हैं। ये विपरीत परिस्थिति में भी नहीं घबराते हैं और समझदारी से फैसले लेते हुए हर चुनौतियों को पार करने में सक्षम होते हैं। यह कड़ी मेहनत और पूरे लगन के साथ अपने काम करते हैं और लक्ष्य की प्राप्ति करते हैं, जिसके चलते खूब सफलता अर्जित करते हैं। इनके करियर की बात करें तो इस मूलांक के लिए माना गया है कि इनका झुकाव मनोरंजन की ओर अधिक होता है इसलिए इन लोगों के लिए मनोरंजन, कृषि पशुपालन जैसे क्षेत्र में कार्य करना बेहतर हो सकता है। उन जातकों को इन क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 03

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 03, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है उसका मूलांक 03 माना जाता है। इस मूलांक के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं, जिन्हें सभी ग्रहों का गुरु माना जाता है। गुरु की कृपा से इन लोगों को सुख-सौभाग्य, विवाह, बुद्धि आदि में सफलता मिलती है। ये लोग बहुत स्वाभिमानी होते हैं। इन लोगों को किसी के भी आगे झुकना पसंद नहीं होता है। मूलांक 3 के लिए नौकरी और व्यापार दोनों में ही अच्छे अवसर मिल सकते हैं। यदि ये अपना कोई नया व्यापार शुरू करें तो इन्हें अवश्य सफलता प्राप्त हो सकती है। साथ ही, यह मूलांक कला, राजनीति या समाज सेवा आदि में भी अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं। इन्हें इन क्षेत्रों में अपार सफलता मिलती है और खूब धन कमाते हैं।

वर्ष 2024 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य? स्वास्थ्य राशिफल 2024 से जानें जवाब

मूलांक 04 

जब किसी व्यक्ति का जन्म 04, 13, 22 या 31 तारीख को होता है तो उसका मूलांक 04 माना जाता है। ये लोग समाज और राजनीति सभी प्रकार की जानकारी रखना पसंद करते है। ये बड़े ही मनमौजी होते है यानी अपने मन की करते हैं और इसलिए इन पर किसी भी संगति का प्रभाव जल्द पड़ जाता है जो इनके लिए कभी-कभी समस्या भी पैदा करता है। शिक्षा के मामले में ये जातक काफी धनी होते है। इनके करियर की बात करें तो ये राजनीति से जुड़े क्षेत्रों या सरकारी क्षेत्रों में बेहतर करते हैं। इन जातकों को सरकारी नौकरी की तैयारी करनी चाहिए क्योंकि आशंका है कि इन्हें सफलता अवश्य मिले।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

मूलांक 5

अंक शास्त्र के अनुसार, किसी भी महीने की 05, 14 या 23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 05 होता है। मूलांक 5 के जातक बेहद बुद्धिमान होते हैं। बुध के प्रभाव के कारण ये जातक तर्क और संवाद में निपुण होते हैं। ये अपनी वाणी और बुद्धिमत्ता के दम पर सारे बिगड़े काम भी सुलझा लेते हैं। इस कारण ये लोग चाहे नौकरी करें या व्‍यापार दोनों में ही खूब सफलता पाते हैं। इसके अलावा, इन लोगों के लिए व्यापार, जॉब्स और स्टॉक मार्केट के क्षेत्र बेहतर अवसर होते हैं। साथ ही इन लोगों को अचानक सफलता प्राप्त होती है।

वर्ष 2024 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य? स्वास्थ्य राशिफल 2024 से जानें जवाब

मूलांक 06

किसी भी महीने की 06, 15 और 24 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 06 माना जाता है। अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 6 वाले लोग काफी भाग्यवान होते हैं। इनका स्वभाव हंसमुख और मिलनसार होता है। यह लोग स्वस्थ, बलवान होने के साथ-साथ दीर्घायु के होते हैं। ये लोग अपनी सुंदरता और बोलचाल से दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सक्षम होते हैं। इस मूलांक वालों के लिए मनोरंजन से जुड़ा क्षेत्र शानदार साबित होता है।

क्या वर्ष 2024 में आपके जीवन में होगी प्रेम की दस्तक? प्रेम राशिफल 2024 बताएगा जवाब

मूलांक 07

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 07 होगा। मूलांक 7 वाले व्यक्ति मौलिकता, स्वतंत्र विचार-शक्ति और साथ ही, आत्मविश्वासी होते हैं। ये बहुत ही विचारशील होते हैं और शांत चित्त नहीं रह पाते, हमेशा कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। इन जातकों के करियर की बात करें तो मूलांक 07 के लिए लेखन, संपादन, पत्रकारिता या ट्रैवल आदि से जुड़े कार्य करना अच्छा माना जाता है। इन्हें इन क्षेत्रों में अपार सफलता मिलती है।

मूलांक 08 और 09

अंक ज्योतिष के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 08, 17 या 26 तारीख को होता है, तो उसका मूलांक 08 माना जाता है। वहीं, 09, 18 और 27 तारीख को जन्में लोगों का  मूलांक 09 होता है। इन जातकों के करियर की बात करें तो इनका झुकाव कला, राजनीति जैसे क्षेत्र में अधिक होता है। वहीं यह लोगों मनोरंजन के क्षेत्र में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं क्योंकि ये काफी रचनात्मक होते हैं और क्षेत्र में अपना परचम लहराते हैं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. कौन सा मूलांक अच्छा होता है?

उत्तर 1. अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 7 अच्छा माना जाता है।

प्रश्न 2. मूलांक 6 वाले लोग कैसे होते हैं?

उत्तर 2. हंसमुख और मिलनसार होता है।

प्रश्न 3. मूलांक 1 वाले लोग कैसे होते हैं?

उत्तर 3.  ये जातक काफी स्वाभिमानी और महत्वाकांक्षी होते हैं।

प्रश्न 4.  7 अंक किसका है?

उत्तर 4. मूलांक 7 वाले व्यक्ति मौलिकता, स्वतंत्र विचार-शक्ति और साथ ही, आत्मविश्वासी होते हैं।