श्राद्ध पर्व के दिनों क्या आपको भी दिखाई देते हैं अपने मृत पूर्वज? जानिए कारण

जैसा सभी जानते हैं कि इन दिनों पितृ पक्ष में हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग श्राद्ध प्रक्रिया के द्वारा अपने पूर्वजों को पिंडदान कर रहे हैं। जिसके जरिये वो अपने पितरों की शांति सुनिश्चित करते हैं। मान्यता है कि यही वो दिन होते हैं जब हमारे मृत पूर्वज दूसरे लोक से पृथ्वी लोक पर लौटते हैं, जिस दौरान वो अपने परिवार द्वारा श्राद्ध कर्म के माध्यम से अन्न यानी प्रसाद ग्रहण करके उन्हें आशीर्वाद देते हैं और इसके बाद वापस अपने लोक लौट जाते हैं। ऐसे में परिजन अपने पितरों की याद में खुद को डूबा हुआ महसूस करते हैं। इस समय कई बार पूर्वज हमे हमारे सपने में आकर दर्शन भी देते हैं, जिनका बेहद गहरा प्रभाव हमारे जीवन पर भी देखने को मिलता है। तो आइए जानते हैं श्राद्ध के दिनों में सपने में आकर हमारे पूर्वज हमे किस बात का संकेत देते हैं।

गरुड़ पुराण में भी किया गया है वर्णन 

खुद गरुड़ पुराण में भी ये बताया गया है कि यदि कोई भी आपका मृत परिजन बार-बार आपके सपने में आता है तो इसका सीधा अर्थ है कि अभी किसी कारणवश उनकी आत्मा को पूर्ण शांति नहीं मिल पाई है। ऐसे में मान्यता है कि उनकी शांति हेतु आपको अपने घर में सपरिवार रामायण या श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ कराना चाहिए। ऐसा करने से आपके मृत पूर्वजों की आत्मा को शांति ज़रूर मिलेगी।

अगर कोई मृत पूर्वज दिखे करीब तो 

यदि कभी आपको अपना कोई मृत परिजन अपने सपने में खुद के बेहद करीब या घर के करीब नज़र आए तो इसका सीधा अर्थ होता है कि उनका मोह अभी तक आपसे व आपके परिवार से छूट नहीं पाया है। इस तरह संकेत देते हुए आपके पूर्वज आपको व आपके परिवार को अपने मरने के बाद भी अपनी छत्रछाया में रखना चाहते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो आपको परिजन की शांति हेतु प्रतिदिन गौ माता को दो रोटी खिलानी चाहिए। हर माह की अमावस्‍या को अपने मृत परिजन को भोग लगाना चाहिए। मान्यता अनुसार ऐसा करके आप अपने पितरों का आशीर्वाद तो प्राप्त करेंगे ही साथ ही इससे आपके घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहेगी। 

पितरों के बार-बार सपने में आने का ये होता है अर्थ 

यदि श्राद्ध पक्ष में आपका कोई मृत क़रीबी या परिजन बार-बार आपको अपने सपने में दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ होता है कि उसकी आत्मा आपसे कुछ मांग कर रही है और इस तरह से वो सपने में आकर अपनी किसी इच्‍छा के बारे में आपको संकेत दे रही है। इसलिए इस दौरान आपको उन्‍हें याद करके उनकी कुछ पसंदीदा वस्‍तुएं ज़रूरतमंदों या ग़रीबों को दान करनी चाहिए। 

यदि सपने में पूर्वज करें किसी वस्तु की मांग तो 

कई दफा हम अपने परिजनों को सपने में उस स्थिति में देखते हैं, जिस दौरान वो हमसे कोई वस्तु मांगते दिखाई देते हैं। लेकिन वो उस चीज की मांग बोल कर नहीं बल्कि किसी अन्य तरह से समझा देते हैं कि आखिर वो क्या माँगना चाह रहे हैं। उदाहरण के तौर पर हम कई बार अपने किसी मृत परिजन को निर्वस्‍त्र, बिना पैर में जूते-चप्‍पल के या हाथों में बर्तन लिए खाने की मांग करते हुए दिखाई देते हैं। ऐसे में यदि उनके द्वारा मांगी जा रही किसी वास्तु को आप उनके निमित्‍त किसी गरीब या ज़रूरतमंद को दान करते हैं तो श्रद्धा भाव से किया गया यह दान मान्यता अनुसार उन्हें ही प्राप्त होता है। 

प्राप्त होता है पूर्वजों का आशीर्वाद 

यदि आपको सपने में आकर किसी भी तरह का संकेत अपने पितरों से खासतौर से श्राद्ध पक्ष के दौरान मिलता है तो इसका धार्मिक अर्थ है कि आपके द्वारा उनके लिए किया गया श्राद्ध व पिंडदान उन्‍होंने ग्रहण या स्वीकार कर लिया है और वो आपसे प्रसन्न होते हुए आपके सपने में इस तरह आकर आपको सुखी, संपन्न रहने और सफलता प्राप्‍त करने का आशीर्वाद दे रहे हैं। 

सपने में आकर पूर्वज देते हैं कई अहम संकेत 

धार्मिक मान्यताओं अनुसार ये देखा गया है कि श्राद्ध पक्ष में पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने परिवार को खुश और समृद्ध देखकर बेहद प्रसन्‍न होते हैं। यदि आपको भी अपने सपने में अगर कोई मृत पूर्वज दिखाई दे जो आपसे दूर शांति की मुद्रा में खड़ा हुआ हो तो इसका अर्थ है कि आने वाले वक्‍त में आपके घर कोई शुभ समाचार आने वाला है, जिसका पहले ही संकेत आपके पूर्वज आपको देने आएं हैं।