नवग्रहों को मज़बूत करने के लिए इन वस्तुओं का करें दान, मिलेगा शुभ परिणाम

ज्योतिष के अनुसार ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। जहां कुछ ग्रह हमारे करियर को अच्छा बुरा बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं वहीं, कुछ ग्रहों के तार सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं। इसी तरह से ज्योतिष में जिन नौ ग्रहों का जिक्र किया गया है उन सभी का हमारे जीवन पर कुछ ना कुछ अच्छा बुरा प्रभाव देखने को मिलता ही है। हालांकि यहाँ सौ बात की एक बात यह है कि, ग्रह जब कुंडली में अनुकूल स्थिति में मौजूद होते हैं तो इससे व्यक्ति को शुभ परिणाम हासिल होते हैं और ग्रह जब अशुभ स्थिति में स्थित होते हैं तो इससे व्यक्ति को परेशानियां उठानी पड़ती है।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

ग्रहों की इन्हीं प्रतिकूल स्थिति में मौजूदगी से व्यक्ति को जीवन में परेशानियां ना उठानी पड़े इसके लिए ज्योतिष में तमाम तरह के उपाय बताए गए हैं। कई बार विद्वान ज्योतिषी ग्रहों को मजबूत करने के लिए कोई रत्न पहनने का सुझाव देते हैं तो कभी कोई पूजा पाठ कराई जाती है। आज अपने इस विशेष आर्टिकल के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि नौ ग्रहों को मजबूत और प्रसन्न करने के लिए हमें क्या कुछ दान करना फलदाई साबित हो सकता है।

नौ ग्रहों को प्रसन्न और मजबूत करने के लिए करें इन चीजों का दान

  • सबसे पहले बात करते हैं सूर्य ग्रह की, सूर्य ग्रह को सभी ग्रहों में राजा का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में यदि कुंडली में सूर्य ग्रह अशुभ स्थिति में मौजूद हो तो व्यक्ति के करियर में तमाम तरह की दिक्कतें आने लगती है। ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और आप को सूर्य ग्रह मजबूत करना है तो इसके लिए आप शुद्ध घी के साथ, केसर या फिर गेहूं का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है और आपको शुभ परिणाम हासिल होते हैं।

यह भी पढ़ें: नवग्रह यंत्र- महत्व, लाभ और स्थापना विधि

  • दूसरा ग्रह होता है चंद्रमा, चंद्रमा के बारे में बात करें तो ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा मन का कारक माना गया है। ऐसे में जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में मौजूद होता है ऐसे लोगों को तमाम रोगों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और आपको चंद्रमा ग्रह मजबूत करना है तो इसके लिए आप रसीले फलों और चावल का दान कर सकते हैं।
  • तीसरे ग्रह यानी मंगल के बारे में बात करें तो, मंगल यदि व्यक्ति के जीवन में कमजोर स्थिति में हो तो व्यक्ति को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में मंगल ग्रह को मजबूत या मंगल ग्रह की प्रसन्नता हासिल करने के लिए आप लाल रंग के फल (क्योंकि लाल रंग को मंगल से संबंधित माना गया है) और सब्जियों का दान कर सकते हैं।
  • बुध ग्रह, बुध ग्रह को ज्योतिष में वाणी, बुद्धि और कम्युनिकेशन इत्यादि का कारक माना गया है। ऐसे में यदि बुध ग्रह मजबूत स्थिति में ना मौजूद हो तो ऐसे व्यक्तियों को तमाम तरह की उठापटक का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी परिस्थिति में बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए धनिया, मूंग दाल, हरी सब्जियों और सौंफ आदि का दान करने और उन्हें अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: नहाते वक़्त अगर अपनाएँगे ये आसान उपाय तो नवग्रहों के अशुभ प्रभाव से मिलेगी मुक्ति

  • अगले जिस ग्रह की हम बात कर रहे हैं वह है गुरु ग्रह। यदि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह शुभ स्थिति में मौजूद नहीं है तो आप उसे मजबूत करने, गुरु ग्रह के शुभ परिणाम हासिल करने और गुरु ग्रह की प्रसन्नता हासिल करने के लिए हल्दी, केसर, केला और पीले रंग की वस्तुओं का दान कर सकते हैं। पीले रंग की वस्तु इसलिए क्योंकि इन्हें गुरु ग्रह से संबंधित माना गया है।
  • शुक्र ग्रह, शुक्र ग्रह का संबंध सफेद रंग से माना जाता है। ऐसे में यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह शुभ स्थिति में मौजूद नहीं है और आपको उससे शुभ फल हासिल नहीं हो रहे हैं तो इसके लिए आपको दूध, दही, चावल इत्यादि का दान करना फलदाई साबित हो सकता है।
  • अगले जिस ग्रह की हम बात कर रहे हैं वह है शनि ग्रह, शनि ग्रह का संबंध काले रंग से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में यदि आप अपनी कुंडली में मौजूद शनि ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काले तिल, सरसों के तेल, काली उड़द की दाल, कलौंजी, इत्यादि का दान करना फलदाई साबित हो सकता है। इसके अलावा शनिदेव को प्रसन्न करने और शनि ग्रह का अपने जीवन पर सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिए आप चाहें तो शनिवार के दिन खिचड़ी का स-परिवार सेवन भी कर सकते हैं।
  • अंत में बात करते हैं राहु और केतु ग्रह की, यदि कुंडली में यह दोनों ग्रह अशुभ स्थिति में मौजूद है और आप इनका शुभ परिणाम हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिरका, नमक इत्यादि चीजों का दान करने की सलाह दी जाती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।