मासिक राशिफल अप्रैल 2024: कुंभ राशि वालों के लिए क्या कुछ ख़ास लेकर आएगा यह महीना?

Monthly Horoscope April 2024: Will The Aquarius Achieve All Their Dreams?

कुंभ मासिक राशिफल अप्रैल 2024: एस्ट्रोसेज एक बार फिर लेकर आया है कुंभ राशि वालों के लिए “मासिक राशिफल अप्रैल 2024” का यह विशेष ब्लॉग। उम्मीद है कि 2024 का यह राशिफल जानकर आप महीने की अच्छे से प्लानिंग कर सकें। अप्रैल 2024 के राशिफल के माध्यम से हम जानेंगे कि कुंभ राशि के लिए अप्रैल 2024 का महीना कैसा रहेगा और उसके आधार पर आप भी अनुमान लगा सकेंगे कि इस महीने को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने जीवन को सही दिशा दे पाएंगे।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों के लिए ग्रहों के गोचर

संक्षेप में बात करें अप्रैल महीने के गोचरों की तो सूर्य का गोचर 13 अप्रैल तक आपके दूसरे भाव में रहेंगे। इसके बाद सूर्य आपके तीसरे भाव में चले जाएंगे। अर्थात 13 अप्रैल से पहले सूर्य कमजोर तो वहीं बाद में अच्छे परिणाम दे सकते हैं। वहीं मंगल ग्रह के गोचर की बात की जाए तो मंगल 23 अप्रैल तक आपके पहले भाव में रहेंगे, इसके बाद आपके दूसरे भाव में पहुंच जाएंगे। अर्थात इस महीने मंगल से अनुकूलता की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। बुध ग्रह 9 अप्रैल तक आपके तीसरे भाव में रहेंगे इसके बाद वक्री होकर पुन: आपके दूसरे भाव में वापस लौट जाएंगे। अर्थात 9 अप्रैल तक बुध कमजोर तो वहीं बाद में मिले-जुले परिणाम दे सकते हैं। बृहस्पति ग्रह पिछले महीने की तरह आपके तीसरे भाव में रहेंगे लेकिन विशेष बात यह रहेगी की 17 अप्रैल तक बृहस्पति शुक्र के नक्षत्र प्रभाव में रहेंगे जबकि 17 अप्रैल के बाद सूर्य ग्रह के नक्षत्र के प्रभाव में हो जाएंगे। ऐसे में बृहस्पति आपको मिले-जुले परिणाम दे सकते हैं। जिसमें सकारात्मक का स्तर अधिक रह सकता है। शुक्र ग्रह के गोचर की बात करें तो शुक्र ग्रह महीने की शुरुआत से लेकर 25 अप्रैल तक आपके दूसरे भाव में रहेंगे जबकि इसके बाद शुक्र आपके तीसरे भाव में पहुंच जाएंगे। 

यानी कि इस महीने शुक्र से सामान्य तौर पर अनुकूलता मिलते रहने की अच्छी उम्मीदें हैं। शनि पिछले महीनों की तरह आपके पहले भाव में बने रहेंगे लेकिन इस महीने विशेष यह होगा कि शनि 6 अप्रैल तक राहु के नक्षत्र में रहेंगे। वहीं 6 अप्रैल के बाद शनि बृहस्पति ग्रह के नक्षत्र में विचरण करने लगेंगे। अर्थात शनि से अनुकूलता के उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। राहु ग्रह की बात की जाय तो राहु पिछले महीनों की तरह आपके दूसरे भाव में बुध के नक्षत्र में रहने वाले हैं। यानी कि राहु कुछ एक मामलों को छोड़कर ज्यादातर मामलों में फ़ेवर करने में पीछे रह सकते हैं। जबकि केतु पिछले महीनों की तरह ही आपके आठवें भाव में चंद्रमा के नक्षत्र में रहने वाले हैं। ऐसे में, केतु से अनुकूलता की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। आइए अब जानते हैं कि इन सभी ग्रहों के गोचरों का संयुक्त रूप से आपकी राशि अर्थात कुंभ राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

मासिक राशिफल अप्रैल 2024: कुंभ राशि वालों का भविष्यफल

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का करियर

कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में अप्रैल का महीना थोड़े से कमजोर परिणाम दे सकता है। अतः इस महीने कार्यक्षेत्र से जुड़े मामलों में किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना है। यदि आप व्यापार या व्यवसाय करते हैं तो इस महीने में कोई ऐसी डील न करें, जिसमें नुकसान होने का भय प्रतीत हो रहा हो। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो अपने वरिष्ठों के साथ अपने संबंधों को मेंटेन करने की लगातार कोशिश भी करते रहें। इस महीने आपका मूड किसी बात पर उखड़ा या बिगड़ा हुआ रह सकता है। प्रयास करें कि इसका असर आपके कामों पर न पड़ने पाए। यदि व्यापार व्यवसाय से जुड़ी हुई यात्राओं को टालना मुमकिन हो तो उन्हें 23 अप्रैल तक टाल देना समझदारी का काम होगा। 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का आर्थिक जीवन

आर्थिक मामले में इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। आपके धन तथा लाभ-भाव के स्वामी होकर बृहस्पति आपके तीसरे भाव में गोचर कर रहे हैं, जो बहुत अच्छी स्थिति नहीं है। हालांकि इस महीने बृहस्पति 17 अप्रैल तक शुक्र के नक्षत्र में रहेंगे और शुक्र इस अवधि में आपके धन भाव में उच्च अवस्था में रहेंगे, जो आपको आर्थिक मामले में अच्छा खासा सपोर्ट दे सकते हैं लेकिन 17 अप्रैल के बाद बृहस्पति सूर्य के नक्षत्र में चले जाएंगे। इस अवधि में सूर्य भी बृहस्पति के साथ रहेंगे तथा शनि के द्वारा देखे जाएंगे। फलस्वरूप धनार्जन में कुछ कठिनाइयां देखने को मिल सकती हैं। फिर भी कठिनाइयों के बाद धन प्राप्ति संभावित रहेगी। ऐसे में हम कह सकते हैं कि अप्रैल का महीना आर्थिक मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम दे सकता है। 

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर अप्रैल के महीने में आपको पूरी तरह से जागरूक बने रहना जरूरी रहेगा। विशेषकर 23 अप्रैल तक शनि-मंगल की प्रथम भाव में युति को देखते हुए, आपको वाहन इत्यादि बहुत सावधानी से चलने की जरूरत रहेगी। यदि आपको मस्तिष्क के या सिर से संबंधित कोई तकलीफ पहले से रही है तो इस अवधि में आपको अपनी दवाओं का सेवन बिना लापरवाही के करना जरुरी रहेगा। साथ ही साथ समय-समय पर चिकित्सकीय जांच और चिकित्सा की सलाह भी जरूरी रहेगी। हालांकि 13 अप्रैल के बाद आरोग्यता कारक सूर्य उच्च का होकर आपके तीसरे भाव में जाएगा। जो आपके रिकवरी रेट को बेहतर करेगा लेकिन यहां पर सूर्य, शनि के द्वारा देखा जाएगा। अतः इस अवधि में भी लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है। सारांश यह कि स्वास्थ्य के लिहाज से अप्रैल का महीना थोड़ा सा कमजोर है। अतः इस महीने अपने स्वास्थ्य को लेकर पूरी तरह जागरूक बने रहना जरूरी रहेगा। ऐसा करने की स्थिति में आप बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से स्वयं को बचा सकेंगे। 

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का शैक्षिक जीवन

शिक्षा से संबंधित मामलों में इस महीने आपको औसत से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। आपके पंचम भाव का स्वामी बुध ग्रह 9 अप्रैल तक तीसरे भाव में रहेगा, जो एक कमजोर स्थिति है लेकिन 9 अप्रैल के बाद वह दूसरे भाव में चला जाएगा। दूसरे भाव में बुध के गोचर को अच्छा माना गया है लेकिन नीच अवस्था में होने के कारण बुध पूरी तरह से अनुकूलता देने में पीछे रह सकते हैं। अर्थात आपको मिले-जुले परिणाम दे सकते हैं। वहीं शुक्र की स्थिति इस महीने काफी अच्छी रहेगी। जो शिक्षा के लिए, विशेषकर उच्च शिक्षा के मामले में आपकी मदद करना चाहेंगे। कला और साहित्य के विद्यार्थियों को और भी अच्छी मदद शुक्र के द्वारा दी जा सकती है। इस तरह से हम पाते हैं कि शिक्षा के मामले में अप्रैल का महीना आपको औसत से बेहतर परिणाम भी दे सकता है। 

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का प्रेम और दांपत्य जीवन

प्रेम संबंध के मामले में इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। आपके पंचम भाव  के स्वामी बुध की स्थिति इस महीने औसत की रहेगी। अत: एक दूसरे से छोटी-मोटी कहा सुनी हो सकती है लेकिन कोई बड़ी समस्या नहीं आनी चाहिए। इस मामले में प्रेम के कारक ग्रह शुक्र भी आपकी मदद कर देंगे, क्योंकि इस महीने ज्यादातर समय शुक्र ग्रह आपके लिए अनुकूलता देते हुए प्रतीत हो रहे हैं। अर्थात प्रेम संबंध में इस महीने आप औसत से थोड़े से बेहतर परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बातचीत में सभ्यता का भाव रहना बहुत जरूरी रहेगा। विवाह आदि से संबंधित मामलों में भी इस महीने अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। उम्र विवाह की है तो विवाह की बातें चल सकती हैं। वहीं वैवाहिक जीवन के लिए इस महीने आपको थोड़े से कमजोर परिणाम मिल सकते हैं। अतः इस मामले में जागरूकता जरूरी रहेगी। 

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों का गृहस्थ व पारिवारिक जीवन

पारिवारिक मामलों में इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिलते हुए नजर आ रहे हैं। उच्च का शुक्र ज्यादातर समय आपके लिए मददगार बनता हुआ प्रतीत हो रहा है लेकिन राहु की उपस्थिति आपस में कुछ गलतफहमियां देने का काम कर सकती हैं। विशेषकर 13 अप्रैल से पहले सूर्य का गोचर कुछ परिजनों के बीच ईगो की लड़ाई करवा सकता है; जिससे बचने की जरूरत रहने वाली है। वहीं गृहस्थ संबंधी मामलों में इस महीने आपको काफी हद तक अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। चतुर्थ भाव के स्वामी की अच्छी स्थिति आपको अच्छे परिणाम दिलाना चाहेगी लेकिन मंगल की दृष्टि का प्रभाव कुछ घरेलू चीजों को खराब करने का काम भी कर सकता है। विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बीच-बीच में परेशान कर सकते हैं लेकिन ओवरऑल गृहस्थ जीवन में कोई बड़ी परेशानी नहीं आनी चाहिए। 

अप्रैल 2024 में कुंभ राशि वालों के लिए उपाय

  • शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल मिठाइयां या लाल फल चढ़ाएं।
  • भगवान शिव के मंदिर में सूखे हुए जटा वाले नारियल चढ़ाएं।
  • मांस, मदिरा अंडे व अश्लीलता आदि से दूर रहें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!