सूर्य और बुध बनाएंगे बुधादित्‍य योग, इन राशियों की पलटेगी किस्‍मत, खूब बरसेगा पैसा

सूर्य और बुध बनाएंगे बुधादित्‍य योग, इन राशियों की पलटेगी किस्‍मत, खूब बरसेगा पैसा

सभी ग्रह एक निश्चित समयावधि के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं जिसे ज्‍योतिषीय भाषा में गोचर के नाम से जाना जाता है। ग्रह गोचर करने के अलावा राशियों में अस्‍त और उदित होने के साथ-साथ वक्री और मार्गी चाल भी चलते हैं। इनका प्रभाव भी गोचर की तरह ही होता है।

जब ग्रह गोचर करते हैं तो कई बार किसी अन्‍य ग्रह के साथ युति करने पर शुभ एवं अशुभ योग का निर्माण होता है जिससे देश-दुनिया समेत सभी 12 राशियां प्रभावित होती हैं। किसी के लिए ये संयोग शुभ फल लेकर आते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को इस दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

इस बार मई के महीने में एक बहुत ही शुभ योग बनने जा रहा है जिससे कुछ विशेष राशियों को अत्‍यंत लाभ मिलने की संभावना है। आगे जानिए कि मई माह में किन ग्रहों के गोचर एवं युति से किस शुभ योग का निर्माण हो रहा है और इससे लाभान्‍वित होने वाली राशियां कौन-सी हैं।

ग्रहों के गोचर की तिथि एवं समय

पहले तो ऊर्जा और आत्मा के कारक ग्रह सूर्य 14 मई 2024 की शाम 05 बजकर 41 मिनट पर वृषभ राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद बुद्धि के कारक बुध वृषभ राशि में 31 मई 2024 को प्रवेश करेंगे। इस दौरान बुध वृषभ राशि में 12:02 पर गोचर करेंगे।

इस तरह वृषभ राशि में सूर्य और बुध की युति होने से बुधादित्‍य योग का निर्माण हो रहा है। ज्‍योतिषशास्‍त्र में बुध‍ादित्‍य योग को अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण और शुभ माना गया है। आगे जानिए कि बुधादित्‍य योग क्‍या होता है और इस योग के बनने पर किस तरह के परिणाम प्राप्‍त होते हैं।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा 

बुधादित्‍य योग क्‍या होता है

जहां सूर्य ऊर्जा, सहनशक्‍ति, सरकारी नौकरी और साहस का स्रोत हैं, वहीं बुध वाणी, बुद्धि, शिक्षा और ज्ञान का कारक हैं। सूर्य हमें स्‍वाभिमान से जीना सिखाते हैं, तो वहीं बुध हमें स्‍वामिभान और सम्‍मान प्राप्‍त करने के लिए ज्ञान और चेतना प्रदान करते हैं।

सूर्य को आदित्‍य के नाम से भी जाता है इसलिए सूर्य और बुध की युति पर बनने वाले राजयोग को बुधादित्‍य नाम दिया गया है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि किस राशि में यह योग बन रहा है लेकिन किस भाव में इस योग का निर्माण हो रहा है, ये बहुत महत्‍व रखता है। बुधादित्‍य योग के प्रभाव से आपको सफलता, मान-सम्‍मान, प्रतिष्‍ठा और आर्थिक संपन्‍नता मिल सकती है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

तो चलिए अब जानते हैं कि सूर्य और बुध की युति से बन रहे बुधादित्‍य योग से किन राशियों को सौभाग्‍य और धन की प्राप्ति होने वाली है।

बुधादित्‍य योग से इन्‍हें होगा लाभ

वृषभ राशि

वृषभ राशि में ही सूर्य और बुध के इस शुभ योग का निर्माण हो रहा है। यह योग आपकी राशि के लिए खुशियां लेकर आने वाला है। यह योग आपकी राशि के लग्‍न भाव में बनने वाला है इसलिए इस समय समाज में आपके मान-सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा में इज़ाफा होगा। इस दौरान आपका व्‍यक्‍तित्‍व भी पहले से बेहतर होगा।

अगर आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है, तो अब वे सारी समस्‍याएं भी दूर हो जाएंगी। यह समय वैवाहिक जीवन के लिए भी अनुकूल रहने वाला है। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच आपसी तालमेल बहुत अच्‍छा रहेगा और आप दोनों के बीच प्‍यार बढ़ेगा। साझेदारी में व्‍यापार करने वाले लोगों को खूब मुनाफा एवं धन कमाने का मौका मिलेगा।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों को भी बुधादित्‍य योग से लाभ मिलने के संकेत हैं। यह योग आपकी कुंडली के नौवें भाव में बन रहा है। इस समय आपको अपने भाग्‍य का पूरा साथ मिलेगा। आपके कार्य पूरे होंगे और आप किसी धार्मिक या मांगलिक कार्य में भी शामिल हो सकते हैं। आपकी आमदनी के स्रोत बढ़ने की भी संभावना है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में मज़बूती आएगी।

सेहत के लिए भी अनुकूल समय है। आपको विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। इसके अलावा आप अपने देश में भी घूमने-फिरने जा सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इस समय आपको अपने कार्य में सफलता जरूर मिलेगी।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी कुंडली में भी है राजयोग? जानिए अपनी  राजयोग रिपोर्ट

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों को भी सूर्य और बुध की युति से बनने जा रहे बुधादित्‍य योग से फायदा होगा। यह योग आपकी राशि से व्‍यापार और करियर के भाव में बनने वाला है। इस वजह से यह योग व्‍यापारियों के लिए बहुत ही ज्‍यादा शुभ रहने वाला है। अगर आप अपना बिज़नेस करते हैं, तो इस समय आप खूब तरक्‍की करेंगे और आपको अत्‍यधिक मुनाफा कमाने के कई अवसर प्राप्‍त होंगे।

वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए भी वेतन में वृद्धि और प्रमोशन के योग बन रहे हैं। अगर आप सरकारी नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस बार आपका यह सपना पूरा हो सकता है। व्‍यापारियों के लिए धन लाभ के संकेत हैं।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्‍न. बुधादित्‍य योग कब बनता है

उत्तर. सूर्य और बुध की एक ही भाव में युति होने पर यह योग बनता है।

प्रश्‍न. बुधादित्‍य योग का क्‍या प्रभाव है

उत्तर. यह एक शुभ योग है जो व्‍यक्‍ति को धन, प्रतिष्‍ठा और वैभव देता है।

प्रश्‍न. बुधादित्‍य योग किस हस्‍ती का है

उत्तर. अमिताभ बच्‍चन, डॉ्. मनमोहन सिंह और पीवी नरसिम्‍हा राव की कुंडली में यह योग है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!