मंगल का मीन राशि में गोचर जल्द (17 मई, 2022): प्रभाव एवं उपाय

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मंगल साहस और दृढ़ संकल्प का ग्रह है। कहा जाता है कि मंगल की मज़बूत स्थिति के बिना किसी भी व्यक्ति के लिए तुरंत कोई निर्णय लेना मुश्किल होता है और यदि किसी जातक की कुंडली में मंगल अच्छी स्थिति में होता है तो वह अपने कार्यों के ऊपर पूरा नियंत्रण रखता है और सही वक़्त पर सही निर्णय लेने में सक्षम होता है।

साहस और दृढ़ संकल्प का यह ग्रह 17 मई, 2022 की सुबह 08 बजकर 58 मिनट पर मीन राशि में गोचर करने जा रहा है। ऐसे में इस ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं कि मंगल के इस गोचर का देश-दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ेगा और इसके नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का ज़समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

मंगल का मीन राशि में गोचर

मंगल 17 मई, 2022 को अपनी मित्र राशि मीन में गोचर करेगा, जिसका स्वामित्व बृहस्पति ग्रह को प्राप्त है। इसके कारण जातक की रुचि आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर बढ़ सकती है। साथ ही कुछ जातकों को इस दौरान काम के सिलसिले से अधिक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। जो लोग विदेश यात्रा के इच्छुक हैं, उनके लिए भी यह गोचर फलदायी सिद्ध होगा।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो जातक अच्छा पैसा कमाने में सक्षम होंगे, लेकिन बचत की गुंजाइश थोड़ी कम रहेगी क्योंकि ख़र्चों में वृद्धि होने की आशंका है। हो सकता है कि इस दौरान जातकों की रुचि व्यापार करने की ओर भी बढ़े, यदि वे ऐसा करते हैं तो उनकी उन्नति संभव होगी। मंगल के इस गोचर काल में जातक यह भी भलीभांति समझ सकेंगे कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है। इससे वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने में कामयाबी हासिल करेंगे।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मंगल के इस गोचर का भारत और विश्व पर प्रभाव

  • इस दौरान सरकार द्वारा दी गई नई नीतियां प्रभाव में आ सकती हैं और प्रबंधन भी अच्छा रहेगा।
  • मंगल के इस गोचर काल में फॉरेन एक्सचेंज के माध्यम से लाभ होने की संभावना है।
  • पुलिस, नेवी और मिलिट्री जैसे क्षेत्रों में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।
  • फाइनेंशियल सेक्टर में अच्छी वृद्धि हो सकती है क्योंकि मनी मार्केट ठीक रहेगा।
  • वैश्विक स्तर पर व्यापार में तेज़ी आने की प्रबल संभावना है।

जातकों पर मंगल गोचर का प्रभाव

  • जो लोग अपने कार्यस्थल पर पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनकी पदोन्नति होने की संभावना अधिक है।
  • जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें इस दौरान लाभ में वृद्धि देखने को मिल सकती है।
  • साझेदारी का व्यवसाय भी अच्छा चलेगा, जिसके फलस्वरूप लाभ में वृद्धि संभव होगी।
  • इस दौरान शुभ कार्य जैसे कि विवाह आदि संभव हो सकते हैं।
  • जातकों की रुचि आध्यात्मिकता की ओर बढ़ सकती है।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

मंगल का मीन राशि में गोचर: किसके लिए शुभ-अशुभ?

इन राशियों को मिलेंगे शुभ परिणाम:

वृषभ: आर्थिक रूप से यह अवधि आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। आपकी आय का प्रवाह अच्छा रहेगा। यदि आप अपने करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको इस मामले में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इस अवधि में आपके कुछ नए दोस्त बनेंगे और अच्छे सहयोगी मिलेंगे, जो ज़रूरत के समय आपका सहयोग और मार्गदर्शन करेंगे। इस दौरान आपको विदेश यात्रा करने का भी मौका मिल सकता है, जो आपके लिए हितकारी साबित होगा।

तुला: आर्थिक रूप से देखा जाए तो धन का प्रवाह अच्छा रहेगा और धन की बचत भी संभव होगी। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको मुनाफ़ा कमाने के कई मौके मिलेंगे। ऐसे में साझेदारी में व्यवसाय करना भी फलदायी साबित होगा। इस समय आप असंभव कार्य को भी आसानी से पूरा करने में सक्षम होंगे। यदि आप निवेश करने जैसा कोई बड़ा फ़ैसला लेने की योजना बना रहे हैं तो यह समय अनुकूल है। संभावना है कि आपको इस अवधि में ऋण और विरासत के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकता है।

मकर: आपके लिए यह गोचर विकासशील साबित होगा। यदि आप अपने करियर या फाइनेंस के संबंध में कोई बड़ा निर्णय लेना चाहते हैं तो इस दौरान आप आसानी से सही निर्णय ले सकेंगे। करियर के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है। व्यक्तिगत जीवन में आपको अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा और ज़रूरत पड़ने पर वे आपकी मदद करेंगे। आर्थिक रूप से भी यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी क्योंकि आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और ऐसे में बचत की गुंजाइश भी रहेगी।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

इन राशियों को मिल सकते हैं अशुभ परिणाम:

मेष: मंगल के इस गोचर काल के दौरान आपको अपने धन को संभालकर रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि लापरवाही के कारण आर्थिक हानि होने की आशंका है। पेशेवर रूप से देखा जाए तो कार्यस्थल के अस्त-व्यस्त माहौल के कारण आपके ऊपर नौकरी का दबाव बढ़ सकता है और इसके कारण आप परेशान हो सकते हैं। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान उम्मीद से कम लाभ प्राप्त होने की आशंका है। ऐसे में व्यवसाय के संबंध में कोई भी बड़ा निर्णय लेना सही नहीं साबित होगा। सेहत के लिहाज से, आप सिरदर्द और पैरों में दर्द जैसी समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। आशंका है कि मंगल के इस गोचर के दौरान आप अपना धैर्य खो सकते हैं, इसलिए ख़ुद को सशक्त और सकारात्मक बनाए रखने की कोशिश करें।

सिंह: इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य प्रति अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि आंखों से जुड़ी समस्या होने की आशंका है। आप इस समय थोड़े घबराए हुए से नज़र आ सकते हैं या आपके मन में एक अजीब का डर पनप सकता है। आप स्वभाव से अत्यधिक भावुक हो सकते हैं और साथ ही आप अचानक से किसी चीज़ के लिए बहुत ज़्यादा उत्साहित भी हो सकते हैं। नए निवेशों के मामले में कोई बड़ा निर्णय लेने में भी आपको समझदारी से काम लेने का सुझाव दिया जा रहा है। पेशेवर रूप से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष की बात करें तो लापरवाही की वजह से धन हानि होने की आशंका है, इसलिए इस मामले में अधिक सचेत रहें।

कन्या: इस दौरान आपसी समझ में कमी के कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि जीवनसाथी के साथ थोड़ा समय बिताएं और उनसे बातचीत करके चीज़ों को सुलझाने का प्रयास करें। आर्थिक रूप से देखा जाए तो बढ़ते ख़र्चों के कारण आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आपको बिज़नेस डीलिंग्स के समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी ताकि आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकें।

मंगल ग्रह के शुभ परिणाम बढ़ाने के ज्योतिषीय उपाय   

  • मंगलवार के दिन भगवान नरसिंह के लिए तेल का दीपक/दीया जलाएं।
  • प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।
  • मंगलवार का व्रत करें।
  • मंगलवार के दिन गरीबों को भोजन कराएं।
  • मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • प्रतिदिन 108 बार ‘ॐ भूमि पुत्राय नमः’ का जाप करें।

आचार्य हरिहरन से अभी फ़ोन/चैट के माध्यम से करें बात

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।