मकर राशि में 6 ग्रहों का महासंयोग: देश, दुनिया और आप पर इसका प्रभाव

10 फरवरी को मकर राशि में 6 ग्रहों की युति होगी। ये ग्रह शुक्र, शनि, सूर्य, चंद्रमा, बृहस्पति और बुध हैं जिनमें से बुध वक्री होगा। आमतौर पर एक राशि में इतने सारे ग्रहों का होना अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि वे कुछ भी अच्छा नहीं दर्शाते हैं, और आमतौर पर देखा गया है कि ऐसी स्थिति में केवल बुरी चीजें ही होती हैं। अब-तक देश और दुनिया के विभिन्न मुद्दों पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले आचार्य रमन जी से कॉल पर बात करें और जानें मकर राशि में 6 ग्रहों का यह दुर्लभ संयोग सभी बारह राशियों के जातकों के जीवन पर क्या और कैसा प्रभाव डालेगा।  

इन छह ग्रहों में से, बृहस्पति, शुक्र, शनि और चंद्रमा चंद्रमा के तारे में होंगे जो कि श्रवण नक्षत्र में हैं। श्रवण एक त्वरित नक्षत्र है और यात्रा, जो कुछ भी प्रकृति में अस्थायी है के लिए मुहूर्त शास्त्र में उपयोग किया जाता है। लेकिन बुध और सूर्य धनिष्ठा में होंगे जो मंगल द्वारा शासित है और इन ग्रहों से केंद्र में है।

एक कॉल दूर है आपकी परेशानी का हल: विद्वान ज्योतिषियों से अभी करें बात 

मकर राशि में 6 ग्रहों का महासंयोग का प्रभाव

ज्योतिष हमेशा कहता है कि, ग्रहों की स्थिति या परिवर्तन का आम-जन, देश और दुनिया पर शुभ-अशुभ प्रभाव अवश्य ही पड़ता है। ऐसे में आइये जानने की कोशिश करते हैं कि, मकर राशि में इन छह ग्रहों का महा-संयोग प्रत्येक राशि के जातकों, देश और दुनिया पर क्या प्रभाव डालेगा।

आने वाले समय में भूकंप, बर्फ-बारी, दुर्घटनाएँ और युद्ध जैसे हालात होने की संभावनाएं हैं। देश में एक आंदोलन चल रहा है, जिसमें 10 फरवरी 2021 के बाद अधिक मज़बूती या अधिक उग्र रूप देखने को मिल सकता है, क्योंकि ये संयोग पृथ्वी तत्व की मकर राशि में हो रहा है और शनि आम जनता का ग्रह माना गया है।

मकर राशि में 6 ग्रहों का महासंयोग: देश पर प्रभाव 

  • भारत के लिए यह संयोजन 9वें घर में हो रहा है। यहाँ दिलचस्प बात यह है कि, भारत की कुंडली के तीसरे घर में 5 ग्रहों का संयोजन है इसलिए यह एक प्रकार का विरोध होगा। 
  • इस दौरान हम कला, नाटक, राजनीति और मीडिया के क्षेत्र में कुछ हफ्तों या महीनों में एक प्रख्यात व्यक्तित्व की मृत्यु की खबर सुनने को मिल सकती है। 
  • कुछ मीडिया कर्मी अपने गलत कामों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शर्मिंदा हो सकते हैं। 
  • इस दौरान कोई रेल दुर्घटना और विमान दुर्घटना हो सकती है। इस महासंयोग का अपने जीवन पर प्रभाव जानने के लिए आप अभी आचार्य रमन जी से कॉल पर अभी बात कर सकते हैं।
  • सामान्य से तीव्र भूकंप के झटके को महसूस किया जा सकता है। 
  • मौसम पूरी तरह से अजीबोगरीब बना रहेगा। 
  • इसके अलावा तीसरा घर पड़ोसियों का भी है और यह संयोजन 9 वें में हो रहा है जो तीसरे से 7 वां होता है इसलिए पाकिस्तान और चीन से भी बुरी ख़बरें सुनने को मिल सकती हैं। 
  • नेपाल पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

सभी लोगों को इन ग्रहों के अलग होने तक और सी-सेक्शन डिलीवरी से बचना चाहिए। अब जानते हैं सभी 12 राशियों पर इस संयोजन का कुछ प्रभाव देखने को मिल सकता है। साथ ही आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है, यह जानने के लिए देखिये आचार्य डॉ. सुनील बरमोला का यह ख़ास वीडियो।

अपने जीवन से जुड़ा कोई भी अन्य प्रश्न है तो आप हमारे जाने-माने ज्योतिषियों से प्रश्न पूछ सकते हैं।

मकर राशि में 6 ग्रहों का महासंयोग: सभी राशियों पर प्रभाव 

1. मेष: काम में अचानक परेशानी होगी। आपके वरिष्ठों से आपकी अ-सहमति होगी। नौकरी छोड़ने का मन बनेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे नहीं रहेंगे।

2. वृषभ: परिवार में आपके बड़ों को स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा महसूस नहीं हो सकता है। आपके बुजुर्गों को गंभीर समस्या हो सकती है। आपके शिक्षक को बुखार हो सकता है। बड़ों के साथ गरमा-गरम बहस हो सकती है।

3. मिथुन: इस सप्ताह यात्रा न करें। किसी भी तरह के निवेश से बचें। आपको भारी भोजन नहीं करना चाहिए और ड्राइविंग से बचना चाहिए।

4. कर्क: अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। पहले अपने पारिवारिक मामलों और जीवनसाथी का ध्यान रखें और फिर काम करें। अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें।

5. सिंह: स्वास्थ्य आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। कुछ बहुत अप्रत्याशित हो सकता है। आपके सेवक के माध्यम से आपको नुकसान हो सकता है।

बृहत् कुंडली : जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

6. कन्या: शारीरिक रूप से प्रशासित किसी भी सर्जरी या उपचार से बचें। आपको भूत या छाया जैसी अजीब चीजों का अनुभव हो सकता है। इनसे घबराइये नहीं । एक या दो सप्ताह के लिए शेयरों में निवेश न करें।

7. तुला: आपकी माँ का स्वास्थ्य कुछ ख़राब रह  सकता है, उनकी देखभाल करें।  हालाँकि आपको यहाँ परेशान ना होने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आचार्य रमन जी आपके साथ फ़ोन पर विस्तार से उपाय बताने में सक्षम हैं।आपके वाहन को कुछ प्राकृतिक नुकसान हो सकता है। एक सप्ताह तक सार्वजनिक चर्चा में शामिल न हों। सार्वजनिक स्थानों से बचने की कोशिश करें।

8. वृश्चिक: अपने पड़ोसी के प्रति विनम्र रहें, झगड़ा न करें, भले ही कोई उकसावा हो क्योंकि आपको बाद में नुकसान होगा। आपका फोन, लैपटॉप, कैमरा, राउटर आदि चोरी या क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

9. धनु: आप कुछ भी कहने से पहले दो बार सोचें। कोई भी व्यक्ति चाहे कितना भी पास का क्यों न हो, उसे पैसे उधार न दें। बाहर का खाना न खाएं क्योंकि इससे पेट की समस्या हो सकती है या किसी प्रतिष्ठित स्थान पर ही भोजन करें।

10. मकर: झगड़ा न करें; किसी पर किसी भी प्रकार का संदेह न करें। संतुलित दिमाग रखने की कोशिश करें। 10-15 दिनों के बाद प्रमुख बातों पर भ्रमित न हों और निर्णय ना लें। लंबी यात्रा से बचें।

11. कुंभ राशि: परिवार में बड़ों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, आपको लंबी दूरी की यात्रा नहीं करनी चाहिए, आपको अपने अदालती मामले स्थगित करवा लेने चाहिए  , कोई निवेश न करें और इस सप्ताह में वाहन ज़मीन भी न खरीदें।

12. मीन राशि: ज़रूरत पड़ने पर लोगों की मदद लें, मदद बस एक कॉल दूर होगी। मौज-मस्ती करें और दोस्तों के साथ समय का आनंद लें। खाने या पीने से अधिक न करें। सबके प्रति विनम्र रहने की कोशिश करें और अहंकार को अपने ऊपर न लें।

आचार्य रमन से फोन पर जुड़े और विस्तार से जानें इसका प्रभाव और ज्योतिषीय उपाय

हम आशा  करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।