सभी बारह राशियों के स्वास्थ्य जीवन पर क्या प्रभाव डालेगा बुध ग्रह का गोचर

आज यानी 26 मई के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है और साथ ही आज ही के दिन बुध ग्रह मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं। बुध ग्रह को सप्ताह में बुधवार से ही संबंधित माना गया है और शुभ संयोग देखिए कि, इस बार बुध का गोचर बुधवार के दिन ही हो रहा है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि, ग्रहों का परिवर्तन व्यक्ति के जीवन में शुभ अशुभ परिणाम लेकर आता है। तो आइए अपने इस विशेष आर्टिकल में जानते हैं बुध गोचर का समय और सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य पर इस गोचर का क्या कुछ प्रभाव पड़ेगा।

बुध गोचर समय

संचार, व्यापार, साझेदारी, उपदेश, शिक्षा, किताबें, गणित, बुद्धि, याद करने की क्षमता, लेखा, विपणन, नेटवर्किंग, विश्लेषणात्मक कौशल और विश्लेषण, छोटे भाई-बहन, दोस्तों आदि का प्रतिनिधित्व करने वाला बुध ग्रह 26 मई 2021 बुधवार के दिन सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर गोचर कर जायेगा। जिसके बाद 3 जून, 2021 को 3 बजकर 46 मिनट तक इसी स्थिति में रहेगा और इसके बाद प्रतिगामी होकर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएगा।

जीवन की दुविधा दूर करने के लिए विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात और चैट

अब जानते हैं बुध गोचर का सभी 12 राशियों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर शानदार रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान सफलता मिलेगी और साथ ही आप अपना कोई पुराना लोन चुकता करने में भी कामयाब रहने वाले हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो यह गोचर आपके पिता के स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल नहीं रहने वाला है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। आपके लिए यह गोचर शुभ रहेगा आप इस दौरान किसी लंबी चली आ रही बीमारी से छुटकारा पा लेंगे।

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज से शुभ परिणाम हासिल होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। विशेष तौर पर उन जातकों को जिन्हें पहले से थायराइड या हार्मोनल परेशानियां हैं।

मिथुन राशि 

बुध का यह गोचर आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपको अपने करियर से संबंधित कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो भी बुध का यह गोचर आपके लिए बेहद शानदार रहने वाला है। आप आप इस दौरान अपने अंदर नई ऊर्जा का प्रवाह होता हुआ महसूस करेंगे।

कर्क राशि 

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर बेहद ही सावधानीपूर्वक चलने की सलाह लेकर आ रहा है। इस दौरान आपको किसी से वाद-विवाद या लड़ाई झगड़ा न करने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। विशेष तौर पर इस दौरान आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि 

बुध के इस गोचर के दौरान सिंह राशि के जातक अपने जीवन में कुछ उलझन महसूस कर सकते हैं। हालांकि दूसरी तरफ से इस दौरान आप कुछ नया सीखने के लिए ज्यादा लालायित रहेंगे जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो यह समय अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप खुद को स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का यह गोचर अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपका आपके पिता के साथ संबंध मजबूत होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो बुध का यह गोचर आपके लिए काफी शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आते नजर आएंगे।

तुला राशि 

बुध का यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए बेहतरीन रहने वाला है। इस दौरान आप बहुत कुछ नया सीखना चाहेंगे और आपको उसमें सफलता भी मिलेगी। साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी यह गोचर शुभ रहने वाला है। हालांकि खुद को फिट रखने के लिए जितना हो सके शारीरिक गतिविधियों में शामिल हो और संतुलित डाइट का पालन करें।

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर सावधान रहने का समय है। लालच में आकर आप खुद का ही नुकसान ना करा बैठे आपको इस बात का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी आप को सावधानीपूर्वक चलने की सलाह दी जाती है। कोई भी परेशानी है या दिक्कत महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

धनु राशि 

धनु राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर सावधानीपूर्वक चलने का है। इस तरह कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले या किसी से बातचीत करने से पहले बेहद ही सोच समझ कर आगे बढ़े। स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो समय अनुकूल रहेगा। हालांकि आप अपने जीवन शैली में व्यायाम, योग आदि को शामिल कर लें तो इससे आपको सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे।

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपको अपनी नौकरी और कार्यस्थल पर सफलता हासिल होगी जिससे आपका मूड अच्छा बना रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो भी यह समय आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। हालांकि ज्यादा तला, भुना और मसालेदार भोजन करने से बचें।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों के लिए जहां सामान्य तौर पर बुध का यह गोचर बेहद शानदार रहने वाला है, इस दौरान आपको आर्थिक लाभ होने वाले हैं और आपको जीवन साथी का साथ मिलेगा वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से यह गोचर आपके लिए शुभ नहीं रहने वाला है। इस दौरान आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सलाह दी जाती है कि कोई भी दिक्कत हो तो डॉक्टर से परामर्श लें और अपनी तरफ से पूरा एहतियात बरतें।

मीन राशि 

मीन राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का यह गोचर शुभ रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आप कोई भी फैसला लें तो उसमें पूरी सावधानी बरतें। स्वास्थ्य के लिहाज से भी समय अनुकूल रहेगा बस खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए योग और व्यायाम आदि अपने दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।